ऐसिडिटी की दवा रेनिटिडिन से हो सकता है कैंसर... | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

स्वास्थ्य

ऐसिडिटी की दवा रेनिटिडिन से हो सकता है कैंसर…

Published

on

Ranitidine-
प्रतीकात्मक तस्वीर

ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने मंगलवार को रेनिटिडिन पर सार्वजनिक स्वास्थ्य चेतावनी जारी की है और कहा है कि इसमें ऐसे रसायन पाए जाते हैं, जिससे कैंसर हो सकता है।

रेनिटिडिन एक सस्ते दाम में मिलनेवाला बहुत पुरानी दवा है, जिसका इस्तेमाल पेट की एसिडिटि को कम करने के लिए किया जाता है। कई अन्य देशों के ड्रग रेगुलेटर ने भी इसमें हानिकारक रसायन पाएं और इसे अपने यहां प्रतिबंधित किया है।

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के अधीन ड्रग्स कंट्रोलर, वी. जी. सोमानी ने सभी राज्यों को निर्देश जारी कर रेनिटिडिन को लेकर चेतावनी जारी की है और कहा कि वे मरीजों की सुरक्षा के लिए सभी ड्रग निर्माताओं से कदम उठाने के कहें।

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के अधीन ड्रग्स कंट्रोलर, वी. जी. सोमानी ने सभी राज्यों को निर्देश जारी कर रेनिटिडिन को लेकर चेतावनी जारी की है और कहा कि वे मरीजों की सुरक्षा के लिए सभी ड्रग निर्माताओं से कदम उठाने के कहें।

रेनिटिडिन दवा का उपयोग देश में कई लक्षणों के इलाज में किया जाता है और यह अलग-अलग फोर्मूलेशन में टैबलेट और इंजेक्शन के रूप में उपलब्ध है। यह सेड्युल एच के तहत प्रेसक्रिप्शन ड्रग है, यानी इसे दवाई की दुकान से खरीदने के लिए डाक्टर की पर्ची की जरूरत होती है।

इस दवाई में कैंसर के कारकों का पता सबसे पहले अमेरिका की एफडीए ने लगाया था और इस संबंध में अलर्ट जारी किया था। भारत में इस दवाई का उत्पादन करने वाली कंपनियों को तुरंत प्रभाव से इस दवा का उत्पादन रोकने के लिए कहा गया है।

ड्रग कंट्रोलर के निर्देशों के तहत डाक्टरों को यह सलाह जारी की गई है कि वे इस दवाई को मरीजों को लेने की सलाह ना दें।

–आईएएनएस

लाइफस्टाइल

भुट्टे के ऊपर पानी पीने से हो सकती हैं ये बीमारियां…

Published

on

Bhutte
File Photo

बारिश के मौसम में भुट्टा खाने का एक अलग ही स्वाद होता है। हर कोई भुट्टा खाने का शौकीन होता है। कई बार हम इसे पॉपकॉर्न के रूप में भी खाते हैं।

लेकिन अगर आप भुट्टे के ऊपर पानी पी लेते है तो ये आपकी सेहत को नुकसान पहुँचता है। भुट्टा खाने के बाद तुरंत पानी पीने से पेट की कई समस्या हो जाती है।

साथ ही ये पेट को फूल देता है। इतना ही नहीं भुट्टे का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र भी कमजोर होने लगता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कार्बोस और स्टार्च की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जब इन दोनों का साथ सेवन करते है तो पेट में गैस रुकने लगती है।

जिसके कारण पेट में एसिडीटी, पेट में दर्द जैसी गंभीर समस्या होने लगती है। अगर आपको भुट्टे के ऊपर पानी ही पीना है तो 45 मिनट पहले पी लें इसके बाद ना पीए। ऐसा करने से आपको कोई गभीर बीमारी नहीं होगी।

इतना ही नहीं आप मानसून में होने वाली समस्याओं से बच सकते है। और आप हमेशा हेल्थी भी बने रहंगे।बता दे भुट्टे का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको विटामिन की कमी जैसी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है।

इतना ही नहीं भुट्टे को कच्चा खाने से आपको दस्त और पेट से संबंधित कई अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कुछ लोगो को भुट्टे के सेवन से एलर्जी और त्वचा पर चकत्ते या उल्टी जैसी परेशानिया हो जाती है।

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

रोटी और चावल एक साथ खाने से होती हैं ये बीमारियां…

Published

on

Roti-
File Photo

रोटी का सेवन करना आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे खाने से शरीर में ताकत मिलती है, जो आपको बहार के खाने से कभी नहीं मिलेगी।

क्योंकि घर का खाना बहार के खाने से कई गुना ज्यादा पोष्टिक और साफ होता है। आज हम आपको जो बताने जा रहे हे उसे रोटी के साथ आपको भूलकर भी नहीं खानी चाहिए। आपको ये बात सुनकर जरूर हैरानी होगी की रोटी के साथ चावल कभी नहीं खाने चाहिए।

जी हां, ये सच है कि रोटी के साथ आप चावल का सेवन करने से बचें। दोनों को एक साथ खाने से पेट का कैंसर होने का खतरा रहता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें अक्सर हम जब खाना खाते है तो दाल चावल के साथ रोटी का भी सेवन कर लेते है।

जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। कुछ लोगो का खाना बिना दाल रोटी और चावल के साथ पूरा नहीं होता। आपकी जानकारी के लिए बता दें रोटी और चावल एक साथ खाने से पेट का कैंसर होता है। इतना ही नहीं रोटी और चावल खाने से कैलोरी की मात्रा ज्यादा हो जाती है।

जिसके करण आपके पेट में असहज महसूस होता है। इस वजह से आपको अच्छी नींद नहीं आती। इसिलए जितना हो सके आप चावल और रोटी का साथ में सेवन कम करें।

डायटिशियन का कहना है कि रात में जितना हो सके हल्का खाना खाना चाहिए,जो जल्दी से पच जाएं। वही आपकी जानकारी के लिए बता दें चावल खाने से पेट फूलता है, जो जल्दी से नहीं पचता। इसिलए जितना हो सके चावल का कम सेवन करें।

WeForNews

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

चेक रिपब्लिक में बर्डफ्लू फैलने का दूसरा मामला

Published

on

Representative Images

प्राग, चेक रिपब्लिक के कृषि मंत्रालय ने सोमवार को पार्डुबिस के मध्य चेक क्षेत्र में एवियन इंन्फ्लूएंजा (बर्डफ्लू) के दूसरे मामले के फैलने की पुष्टि की है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “एच5एन8 (बर्डफ्लू) के प्रसार को रोकने के लिए 1 लाख मुर्गियों को मारना पड़ेगा।”

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पारडुबिक के स्लोपोटिक गांव के एक पॉल्ट्री बीडर ने रविवार को इस सप्ताहंत तुर्की के 7500 मुर्गियों में से 1300 की मौत की पुष्टि की।

इन पक्षियों में कथित रूप से एवियन इंन्फ्लूएंजा (बर्डफ्लू) के लक्षण देखे गए थे, इस बात की पुष्टि बाद में प्राग के राज्य पशु चिकित्सा संस्थान ने की थी। इसके अलावा फार्म में 1,30,000 ब्राइलर मुर्गियां भी हैं।

कृषि मंत्री मिरोस्लेव तोमान ने कहा, “पूरे कंपनी परिसरों को बंद कर दिया गया है। परिसर से बाहर बीमारी को फैलने से रोकने के लिए प्रवेशद्वार पर एहतियाती उपाय अपनाए जाएंगे।”

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular