Connect with us

खेल

कोर्ट के निर्देश के बावजूद मैच खेलने नहीं पहुंची कबड्डी टीमें

Published

on

kabaddi
प्रतीकात्मक तस्‍वीर

नई दिल्ली। जकार्ता एशियाई खेलों में रजत और कांस्य पदक जीतने वाली महिला और पुरुष कबड्डी टीमें दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्देश के बावजूद शनिवार को मैच खेलने नहीं पहुंचीं। इस कारण न्यायालय द्वारा तय ट्रायल्स पर अभी भी संशय बना हुआ है।

यहां इंदिरा गांधी स्टेडियम परिसर में स्थित केडी जाधव कुश्ती स्टेडियम में शनिवार को इस मुकाबले (ट्रायल्स) में उन पुरुष व महिला खिलाड़ियों को शामिल होना था, जिन्होंने 18वें एशियाई खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया था और जिन्हें इन खेलों के लिए टीम में नहीं चुना गया था।

इस मैच के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) एस.पी गर्ग और खेल एवं युवा मंत्रालय के एक अधिकारी पर्यवेक्षक नियुक्त किया था।

राष्ट्रीय टीमें यहां पर मैच खेलने नहीं आई, लेकिन स्टेडियम में ही दूसरे खिलाड़ियों (जिनमें अधिकतर जूनियर और स्कूली बच्चे थे) का मैच चल रहा था और जब इस मैच के बारे में पूछा गया तो भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) की अधिकारी मीना वोहरा ने कहा कि कोर्ट के आदेश के अनुसार यह ओपन ट्रायल (मैच ) चल रहा है और हम इसमें सर्वश्रेष्ठ 12 खिलाड़ियों को चुनकर कोर्ट में अपनी रिपोर्ट पेश करेंगे।

गर्ग से जब यह पूछा गया कि जब एशियाई खेलों में भाग लेने वाली पुरुष और महिला टीमें यहां नहीं आई हैं तो फिर इस पूरी ट्रायल्स प्रक्रिया का क्या मकसद है? तो उन्होंने ने भी इस पर कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया।

गर्ग ने कहा, ” आप कोर्ट के आदेश को पढ़ सकते हैं। मैं यहां पर्यवेक्षक के रूप में मौजूद हूं।”

याचिकाकर्ता के वकील भरत नागर से जब यह पूछा गया कि कोर्ट ने अपने आदेश में यह कहीं नहीं कहा है कि राष्ट्रीय टीम को ट्रायल प्रक्रिया में हिस्सा लेना होगा, उन्होंने कहा, “हम कोर्ट को यह बताएंगे कि हम ट्रायल्स के आए थे, लेकिन भारतीय टीमें नहीं आईं।”

इस दौरान एकेएफआई के संयुक्त सचिव देवराज चतुर्वेदी भी मौजूद थे। चतुर्वेदी से जब यह पूछा गया कि यहां कौन सी ट्रायल्स आयोजित होनी थी और जब ट्रायल्स होने थे तो राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ी इसमें हिस्सा लेने क्यों नहीं आए? चतुर्वेदी ने भी बिना कोई स्पष्टीकरण दिए कहा, “कोर्ट के आदेशों का पालन हो रहा है। मैं केवल अदालत के आदेशों का पालन कर रहा हूं।”

चतुर्वेदी ने कहा, ” मुझे नहीं पता अदालत का क्या आदेश है। मुझे जाने दीजिए क्योंकि मैं एक वेतन पाने वाला कर्मचारी हूं। मेरा पद संयुक्त सचिव का है और मेरा काम रेफरी मुहैया कराना और ट्रायल्स का प्रबंध करना था, जो मैंने कर दिया है।”

दरअसल, एशियाई खेलों के लिए भारतीय कबड्डी टीमों के रवाना होने से पहले पूर्व कबड्डी खिलाड़ी महिपाल सिंह ने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। उन्होंने भारतीय एमेच्योर कबड्डी महासंघ (एएफकेआई) पर घूस लेकर खिलाड़ियों के चयन का आरोप लगाया था।

इसके बाद, अदालत ने निर्णय लिया कि खेलों के समापन के बाद एक ट्रायल मैच का आयोजन किया जाएगा ताकि यह पता चल पाए कि खिलाड़ियों के चयन के मामले में महिपाल सिंह के आरोप सही हैं या नहीं।

इस पूरे मामले पर अब दिल्ली उच्च न्यायालय में अगली सुनवाई 30 अक्टूबर को होनी है।

–आईएएनएस

खेल

पांड्या, राहुल को दोबारा मौका दिया जाना चाहिए : सौरभ गांगुली

Published

on

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली ने विवादों में फंसे हार्दिक पांड्या और लोकेश राहुल का बचाव करते हुए कहा है कि लोग गलतियां करते हैं लेकिन हर किसी को इससे आगे बढ़ते हुए यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऐसा दोबारा न हो।

पांड्या और राहुल ‘कॉफी विथ करण’ नामक एक टीवी शो के दौरान दिए गए विवादित बयान के कारण विवादों में घिरे हुए हैं। इसके कारण भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने दोनों खिलाड़ियों को निलंबित भी किया और उन्हें आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में खेलने का मौका भी नहीं मिला।

गांगुली यहां बुधवार को हिंदी फिल्म ’22 यार्ड’ के ट्रेलर लॉन्च के दौरान मौजूद थे। उन्होंने कहा, “मैंने वह एपिसोड नहीं देखा। मेरा मानना है कि आप यह आम धारना नहीं बना सकते कि सिर्फ आधुनिक क्रिकेटरों को जिम्मेदारी भरा व्यवहार करना चाहिए। लोग गलतियां करते हैं, हमें इसको और आगे नहीं बढ़ाना चाहिए।”

गांगुली ने कहा, “मुझे यकीन है कि जिसने भी यह किया है उसे इसका एहसास हुआ है और वह एक बेहतर इंसान बनेगा। हम सभी मनुष्य हैं। हम मशीन नहीं है कि आप जो भी डाले वो सहीं होकर निकले। आपको जिंदगी जीनी चाहिए और दूसरों को भी जीने देना चाहिए।

वे जिम्मेदार लोग हैं, वे भले ही प्रेरणास्रोत हो लेकिन उनपर हमेशा प्रदर्शन करने का दबाव रहता है। कुछ चीजें जीवन में होती हैं और हमें इससे आगे बढ़ते हुए यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऐसा दोबारा न हो।”

यह पूछे जाने पर कि क्या वह मानते हैं कि पहले के क्रिकेट खिलाड़ियों की तुलना में भारत के आधुनिक क्रिकेट खिलाड़ियों का व्यवहार गैर जिम्मेदाराना है?

गांगुली ने कहा, “मैं समझता हूं कि आधुनिक क्रिकेटर भी अपनी जिम्मेदारी समझते हैं, वह अनुशासित और आज्ञाकारी हैं। जीवन में चीजें होती हैं और आप कुछ गलतियां करते हैं, इसलिए हमें इसमें ज्यादा दूर नहीं जाना चाहिए।

आप विराट कोहली को देखिए, वह एक बड़े प्रेरणास्रोत हैं। भारत एक भाग्यशाली देश है। हर समय ऐसे खिलाड़ी हैं जिससे हम सभी को खुशी होती है।”’22 यार्ड’ फिल्म 22 फरवरी को रिलीज होगी।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

एडिलेड वनडे में भारत ने आस्ट्रेलिया को हराया

Published

on

virat-kohli
Adelaide ODI

एडिलेड। कप्तान विराट कोहली (104) और अनुभवी बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 55) की बेहतरीन पारियों के दम पर भारत ने मंगलवार को एडिलेड ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे मैच में आस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है।

आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 298 रन बनाए थे। भारत ने इस लक्ष्य को चार गेंद शेष रहते हुए हासिल कर लिया। आस्ट्रेलिया के लिए शान मार्श ने 123 गेंदों पर 131 रनों की पारी खेली। उन्हें ग्लैन मैक्सवेल (48) के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी भी की थी।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत को रोहित शर्मा (43) और शिखर धवन (32) ने सधी हुई शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़े। यहां धवन जेसन बेहेरेनडॉर्फ की गेंद पर उस्मान ख्वाजा को कैच दे बैठे।

रोहित को कप्तान कोहली का साथ मिला। दोनों ने बिना किसी परेशानी के टीम के 100 रन पूरे किए। यहां 101 के कुल स्कोर पर रोहित मार्कस स्टोइनिस की गेंद को पुल करने के प्रयास में पीटर हैंड्सकॉम्ब को कैच दे बैठे।

कोहली ने अंबाती रायडू (24) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 59 रन जोड़े। यहां मैक्सवेल ने रायडू को आउट कर उन्हें अकेला छोड़ दिया। भारत का स्कोर अब 160 रनों पर तीन विकेट था और मैच जीतने के लिए उसे यहां एक बड़ी साझेदारी की जरूरत थी।

पूर्व कप्तान धोनी ने कोहली के साथ मिलकर टीम की जरूरत को पूरा किया और बिना किसी परेशानी के स्ट्राइक रोटेट करते हुए स्कोर बोर्ड को चला अपनी टीम को जीत की दहलीज पर ले जाते रहे।

इस कोहली ने पीटर सिडल द्वारा फेंके गए 43वें ओवर की पहली गेंद पर एक रन लेकर वनडे क्रिकेट में अपना 39वां शतक पूरा किया। इसके अगले ओवर में ही हालांकि कोहली झाए रिचर्डसन की गेंद पर डीप मिडविकेट पर मैक्सवेल के हाथों लपके गए। कोहली ने अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के मारे।

यहां धोनी के कंधों पर टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी थी जिसे उन्होंने दिनेश कार्तिक (नाबाद 25) के साथ मिलकर बखूबी निभाया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 57 रन जोड़ टीम को जीत दिलाई।

आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए सात रन चाहिए थे। धोनी ने पहली ही गेंद पर छक्का मार जीत पक्की की और अगली गेंद पर एक रन लेकर टीम को जीत दिलाई।

छक्के के साथ धोनी ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। इस सीरीज में यह उनका लगातार दूसरा अर्धशतक है। धोनी ने अपनी नाबाद पारी में 54 गेंदें खेलीं और दो छक्के मारे।

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलिया को एक बार फिर मध्यक्रम ने संभाला। मध्यक्रम के अच्छे प्रदर्शन और मार्श-मैक्सवेल की साझेदारी के दम पर आस्ट्रेलिया का 310 के पार जाना आसानी से मुमकिन लग रहा था, लेकिन भुवनेश्वर ने 48वें ओवर में दोनों के विकेट लेकर उसे 300 के अंदर ही रूकने पर मजबूर कर दिया। आस्ट्रेलिया ने आखिरी के पांच ओवरों में महज 38 रन बनाए और चार विकेट खोए।

आस्ट्रेलिया को एक बार फिर खराब शुरुआत मिली एरॉन फिंच (6) 20 के कुल स्कोर पर भुवनेश्वर की इनस्विंगर पर बोल्ड हो गए। दूसरे सलामी बल्लेबाज एलेक्स कैरी (18) शमी की गेंद पर 26 के कुल स्कोर पर भुवनेश्वर के हाथों लपके गए। यहां से आस्ट्रेलियाई मध्यक्रम ने एक बार फिर मोर्चा संभाला और लगातार चार अर्धशतकीय साझेदारियां कर टीम को बड़े स्कोर की तरफ ले गए।

इन चारों साझेदारियों में मार्श हमेशा एक छोर पर खड़े रहे। कैरी के जाने के बाद उन्होंने उस्मान ख्वाजा (21) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 56 रन जोड़े। इस साझेदारी को रवींद्र जडेजा ने अपनी एक सीधी थ्रो से ख्वाजा को आउट कर तोड़ा।

मार्श को फिर पीटर हैंड्सकॉम्ब (20) का साथ मिला। हैंड्सकॉम्ब ने मार्श के साथ चौथे विकेट के लिए 52 रन जोड़े। जडेजा की गेंद पर धोनी ने हैंड्सकॉम्ब को स्टम्प किया।

मार्कस स्टोइनिस (29) ने पांचवें विकेट के लिए मार्श के साथ 55 रन जोड़े। 189 के कुल स्कोर पर स्टोइनिस शमी की गेंद पर धोनी के हाथों लपके गए।

यहां से मैक्सवेल और मार्श ने अपनी जोड़ी बनाई और टीम को संभाले रखा।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

स्टीफन कांस्टेनटाइन ने दिया इस्तीफा

Published

on

Stephen Constantine

भारतीय फुटबाल टीम के मुख्य कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने यहां एएफसी एशियन कप के अंतिम ग्रुप मैच में बहरीन के खिलाफ मिले 0-1 की हार के बाद इस्तीफा दे दिया है। टूर्नामेंट के पहले मैच मेंथाईलैंड को 4-1 हराकर शानदार शुरुआत करने वाली भारतीय टीम अपनी जीत को लय को जारी नहीं रख पाई और मेजबान संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) एवं बहरीन के खिलाफ हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गई। 

‘गोल डॉट कॉम’ के अनुसार, कांस्टेनटाइन ने मैच के तुरंत बाद अपने पद इस्तीफा देने की घोषणा कर दी। 56 वर्षीय कांस्टेनटाइन ने 2015 में टीम के मुख्य कोच का पद संभाला था और उनके मार्गदर्शन में टीम ने आठ साल के लंबे अंतराल के बाद एशियन कप के लिए क्वालीफाई किया।

इससे पहले, कांस्टेनटाइन ने 2002 से 2005 के बीच भारतीय टीम के कोच रहे थे। 

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
sheila dikshit-min
ओपिनियन5 hours ago

बसपा-सपा गठबंधन से स्थायित्व के संकेत नहीं : शीला दीक्षित

CBI
टेक5 hours ago

सीबीआई ने साई निदेशक सहित 6 लोगों को किया गिरफ्तार

Students School Bags
शहर5 hours ago

अधिकारी, नेता अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में पढ़ाएं : सत्यपाल सिंह

khichdi
ज़रा हटके5 hours ago

बीरबल की खिचड़ी पकी, लोगों ने उठाया लुत्फ

akhilesh yadav
राजनीति5 hours ago

सपा-बसपा गठबंधन से भाजपा का हिसाब गड़बड़ाया : अखिलेश

income tax
शहर6 hours ago

उत्तर प्रदेश : लखनऊ-कानपुर समेत 6 जिलों के अस्पतालों में आयकर छापा

Nitish Modi
राजनीति6 hours ago

मोदी दोबारा बनेंगे प्रधानमंत्री : नीतीश

Tejashwi Yadav
राजनीति6 hours ago

मोदी झूठ बोलने की फैक्ट्री ही नहीं, डिस्ट्रीब्यूटर भी : तेजस्वी

shot dead
शहर6 hours ago

मध्य प्रदेश : मंदसौर में भाजपा नेता की गोली मारकर हत्या, हंगामा

ram rahim
राष्ट्रीय10 hours ago

गुरमीत राम रहीम को पत्रकार हत्या मामले में उम्रकैद

rahul gandhi
राजनीति3 weeks ago

‘फोटो खिंचवाने के बजाय खनिकों को बचायें मोदी’

Abhishek-Manu-Singhvi
राजनीति2 weeks ago

जेटली बने राफेल डिफेंसिव मिनिस्‍टर, 72% बढ़े बैंक फ्रॉड: सिंघवी

kapil sibal
राष्ट्रीय2 weeks ago

CBDT सर्कुलर ने नेशनल हेराल्ड मामले में सरकार को किया बेनकाब : कपिल सिब्बल

heart
लाइफस्टाइल3 weeks ago

सर्दियों में ऐसे रखें अपने दिल का ख्याल

Kader-Khan-Twitter
मनोरंजन2 weeks ago

काबुल से कनाडा तक ऐसा रहा कादर खान का सफरनामा…

Communal Violence
ब्लॉग3 weeks ago

चुनाव को सामने देख उत्तर प्रदेश में निकल पड़ा ब्रह्मास्त्र!

टेक3 weeks ago

नया आईफोन अमेरिका में ज्यादा एंड्रायड यूजर्स को लुभा रही

health Issue
Viral सच1 week ago

जहां 40 की उम्र में आता है बुढ़ापा

rahul-gandhi-pti
ब्लॉग3 weeks ago

राहुल प्रभावी प्रचारक, रणनीतिकार के तौर पर उभरे – 2018 in Retrospect

real-estate
ब्लॉग3 weeks ago

सस्ते मकानों की बिक्री से रियल स्टेट में आया सुधार – 2018 in Retrospect

Priya Prakash
मनोरंजन3 days ago

प्रिया प्रकाश की फिल्म ‘श्रीदेवी बंग्लो’ का टीजर जारी

Makar Sankranti 2019
राष्ट्रीय3 days ago

कुंभ में पहला शाही स्नान शुरू

Game of Thrones
मनोरंजन4 days ago

Game of Thrones सीजन 8 का टीजर जारी

BIHAR
शहर5 days ago

वीडियो: देखें, बिहार में रंगदारों का आतंक

Ranveer Singh-
मनोरंजन1 week ago

रणवीर की फिल्म ‘गली बॉय’ का ट्रेलर’ रिलीज

Nageshwar Rao
राष्ट्रीय2 weeks ago

आंध्र यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर बोले- टेस्ट ट्यूब बेबी थे कौरव

Vikram Saini
राजनीति2 weeks ago

बीजेपी विधायक बोले- ‘असुरक्षित महसूस करने वालों को बम से उड़ा दूंगा’

Ranveer Singh-
मनोरंजन2 weeks ago

फिल्म ‘गली बॉय’ का फर्स्ट लुक जारी

Gazipur Cops Killed
राष्ट्रीय3 weeks ago

पीएम मोदी की जनसभा से लौट रहे भाजपा समर्थकों की गाड़ियों पर पथराव, कॉन्स्टेबल की मौत

isis
शहर3 weeks ago

श्रीनगर की मस्जिद में लहराया ISIS का झंडा

Most Popular