Connect with us

लाइफस्टाइल

चॉकलेट से निखारें त्वचा की खूबसूरती

Published

on

Chocolate
File Photo

चॉकलेट खाना न केवल आपके शरीर के लिए अच्छा होता है, बल्कि इसे त्वचा, या शरीर पर लगाने से रंग-रूप भी निखरता है और त्वचा मुलायम हो जाती है।

Chocolate

ओरिफ्लेम इंडिया की सौंदर्य व मेकअप विशेषज्ञ आकृति कोचर और फिपास की आहार व पोषण विशेषज्ञ मेहर राजपूत ने त्वचा को चॉकलेट से होने वाले फायदों के बारे में ये जानकारियां दी हैं :

* चॉकलेट एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर कर त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाता है। त्वचा में कसाव लाता है।

* यह एंटी-इनफ्लैमेटरी होता है, जिससे यह रूखी और संवेदनशील त्वचा के लिए बिल्कुल उपयुक्त होता है।

ChocolatePaste

* डार्क चॉकलेट त्वचा में निखार लाने के साथ ही उसे मुलायम बनाता है और त्वचा में नमी बरकरार रखता है।

* चॉकलेट फ्लैवेनोल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षित रखता है, झुर्रियां दूर करता है और त्वचा को नमी प्रदान करता है।

* चॉकलेट में पाया जाने वाला फ्लैवेनोल रक्त चाप को नियंत्रित करता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है और ह्रदय संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर त्वचा को कोमल बनाता है।

* चॉकलेट फेशियल आजकल खूब चलन में हैं। यह न सिर्फ त्वचा का रंग साफ करता है, बल्कि झुर्रियां और महीन रेखाएं भी कम करता है।

* एक-तिहाई कप कोको पाउडर में 2-3 बड़ा चम्मच शहद और कुछ नींबू के रस की बूंदे मिलाएं। इस चॉकलेट फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट छोड़ दें और फिर चेहरा धुलें। इससे त्वचा मुलायम होगी, रंग साफ होगा और चेहरे पर चमक व निखार भी आएगा।

* यह चेहरे पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करता है और झुर्रियों, दाग-धब्बों को दूर करता है।

 

-आईएएनएस

लाइफस्टाइल

नारियल तेल के आश्चर्यजनक फायदे!

Published

on

coconut-
File Photo

नारियल तेल के इस्तेमाल के कई फायदे हैं। कई गुणों से भरपूर यह तेल स्वास्थ्यपरक फायदों के लिए पीढ़ियों से इस्तेमाल में लाया जा रहा है। ‘

बिड़ला आयुर्वेद’ की आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉक्टर प्रियंका संपत ने नारियल तेल के ये फायदे बताए हैं :

* नारियल तेल त्वचा के लिए नैचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है, यह मृत त्वचा को हटाकर रंग निखारता है, चूंकि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है, तो इसका इस्तेमाल त्वचा रोग, डर्मेटाइटिस, एक्जिमा और स्किन बर्न में किया जा सकता है। नारियल तेल स्ट्रेच मार्क्‍स हटाने में भी मदद करता है और होंठ को फटने से बचाने के लिए भी इसे नियमित रूप से होंठ पर लगाया जा सकता है।

* नारियल तेल बालों को घना, लंबा और चमकदार बनाने में काफी मददगार साबति होता है। सिर का मसाज सिर्फ पांच मिनट नारियल तेल से करने से न सिर्फ रक्त संचार में वृद्धि होती है, बल्कि खो चुके पोषक तत्वों की भी भरपाई करता है, नियमित रूप से नारियल तेल से मसाज करने से बालों में रूसी नहीं होता है।

* नारियल तेल को मुंह में करीब 20 मिनट तक रखने के बाद थूक देने से मुंह के कीटाणु और मसूड़ों की समस्याएं दूर होती है। स्वस्थ मसूड़ों के लिए सप्ताह में कम से कम तीन बार ऐसा करें।

* आयुर्वेद में पित्त वृद्धि के कारण नारियल तेल का इस्तेमाल गठिया, जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए किया जाता है। यह हड्डियों में कैल्शियम और मैग्नीशियम अवशोषित करने की क्षमता में सुधार करता है।

‘हिंदूजा हेल्थकेयर सर्जिकल’ में टीम लीडर डायटीशियन इंद्रायनी पवार ने नारियल तेल के लाभ संबंधी ये बातें बताई हैं :

* नारियल तेल के इस्तेमाल से वजन भी कम किया जा सकता है। ताजे नारियल से निकाले गए तेल में अन्य नारियल तेलों की अपेक्षा ज्यादा मीडियम चेन फैटी एसिड्स (70-85 प्रतिशत) होता है।

मीडियम चेन फैटी एसिड्स आसानी से ऑक्सीडाइज्ड लिपिड्स होते हैं और एडीपोज ऊतक में संग्रहित नहीं होते हैं। इस प्रकार, मुख्य रूप से मीडियम चेन फैटी एसिड युक्त नारियल का तेल वजन घटाने में मददगार साबित होता है।

* नारियल तेल लॉरिक एसिड और कैप्रिक एसिड की तरह एंटीमाइक्रोबियल लिपिड का एक समृद्ध स्रोत होता है, जो एंटीफंगल और जीवाणुरोधी होते हैं।

* खाना पकाने में नारियल का तेल ज्यादा अच्छा रहता है। इसका तेल ऑक्सीकरण के प्रति कम असुरक्षित होता है, जो इसे खाना पकाने के लिए सबसे सुरक्षित बनाता है।

–आईएएनएस

Continue Reading

लाइफस्टाइल

उड़द दाल से बने ये 5 फेस पैक करेंगे जादू की तरह काम…

Published

on

urad-dal

सभी की इच्छा होती है की उनकी निखरी त्वचा हो। लेकिन ऐसा हो सके इसके लिए हम त्वचा का उतना खयाल नहीं रख पाते। इसके लिए सबकी अपनी-अपनी वजहें हो सकती हैं।

इसलिए ही beauty treatments, ब्यूटी ट्रीटमेंट के नाम पर हम खूब पैसा भी लगा देते हैं, लेकिन कुछ समय बात त्वचा का वही हाल होता है। लेकिन हम आपको बता रहे हैं ऐसे kitchen ingredient के बारे में जो हर घर में मिलता है और आपकी त्वचा को दे सकता है नया ग्लो…हम बात कर रहें उड़द की दाल की।

Image result for दाग धब्बे होंगे दूर

उड़द की दाल आपकी त्वचा के लिए कई कमाल कर सकती है। यह आपकी तवचा से जुड़ी कई समस्याओं को हल कर सकती है।

Image result for दाग धब्बे होंगे दूर

आइए हम आपको बताते है की इसका इस्तेमाल कैसे किया जाए।

1. धूल मिट्टी करे दूर (Exfoliates Skin)

उड़द की दाल आपके चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी को दूर करती है और त्वचा के छिद्रों में इन्हें जाने से रोक सकती है।

Image result for धूल मिट्टी करें दूर

कैसे करें इस्तेमाल-

आधा कप उड़द की दाल को पूरी रात के लिए पानी में रख दें। सुबह इसका पेस्ट बना लें।

अब इस पेस्ट में 2-2 चम्मच दूध और घी मिला कर तैयार करें।

इस पेस्ट को अपने चेहरे पर करीब 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें।

हल्के गर्म पानी से धो लें।

अच्छे परिणामों के लिए हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करें।

2. मुहांसे करे दूर (Treats Acne)

उड़द दाल एक प्राकृतिक एंटिसेप्टिक है। यह चेहरे पर बैक्टिरीया के चलने उभर आने वाले महांसों को दूर करता है। यह चेहरे पर अतिरिक्त तेल को भी दूर करता है और पोर्स को साफ करता है।

Image result for मुहांसे करे दूर

कैसे करें इस्तेमाल –

आधा कप उड़द की दाल को पूरी रात के लिए पानी में रख दें। सुबह इसका पेस्ट बना लें।

अब इस पेस्ट में 2-2 चम्मच गुलाबजल और ग्लिसरीन मिला कर तैयार करें।

अब इसमें दो चम्मच बादाम का तेल मिलाएं।

इस पेस्ट को अपने चेहरे पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें।

ठंडे पानी से धो लें।

3. चेहरे पर लाए निखार (Healthy Glow)

अगर आपकी त्वचा डल या अनईवन है तो उड़द की दाल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। यह नेचुरल ब्लीच के तौर पर आपका साथ निभाएगी और त्वचा का रंग निखारने में मदद करेगी।

Image result for चेहरे पर लाए निखार

कैसे करें इस्तेमाल-

एक चौथाई कप उड़द की दाल और 8 से 9 बादाम पूरी रात के लिए पानी में रख दें। सुबह इसका पेस्ट बना लें।

इस पेस्ट को अपने चेहरे पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें।

ठंडे पानी से धो लें।

4. टेन और सनबर्न हो छू (Tan And Sunburn)

उड़द की दाल में कूलिंग इफेक्ट होते हैं जो सनबर्न को ठीक करने में मददगार हैं।

Image result for टेन और सनबर्न हो छू

कैसे करें इस्तेमाल-

एक चौथाई कप उड़द की दाल पूरी रात के लिए पानी में रख दें। सुबह इसका पेस्ट बना लें।

इसमें तीन चम्मच दही मिलाकर पेस्ट को तैयार कर लें।

इस पेस्ट को अपने चेहरे और उन हिस्सों पर लगाएं जहां सनबर्न हुआ हो।

पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें।

ठंडे पानी से धो लें।

5. दाग धब्बे होंगे दूर (Skin Spots)

उड़द की दल चेहरे पर उभर आए दाग धब्बों को दूर करने में भी मददगार सबित होती है।

Image result for दाग धब्बे होंगे दूरकैसे करें इस्तेमाल-

एक चौथाई कप उड़द की दाल पूरी रात के लिए पानी में रख दें। सुबह इसका पेस्ट बना लें।

इसमें आधा कम राइज पाउडर डालें और मिलाकर पेस्ट को तैयार करें।

अब इसमें कुछ बूंद नींबू का जूस ड़ालें।

इस पेस्ट को अपने चेहरे लगाएं और पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें।

ठंडे पानी से धो लें।

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

आइस क्यूब से निखारें सुंदरता

Published

on

icecube-

आइस क्यूब को ज्यादातर गर्मियों में तपती धूप में ठंडक प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है।

लेकिन आइस क्यूब का उपयोग महज खाने, पीने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि आइस क्यूब गार्मियों में चेहरे की रंगत निखारने तथा सनबर्न, काले दाग, कील मुंहासों तथा सौंदर्य से जुड़ी अनेक समस्याओं का सरल तथा सस्ता उपचार साबित होते हैं।

सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन का कहना है कि आइस क्यूब से जहां सौन्दर्य समस्याओं के प्राकृतिक उपचार में मदद मिलती है वहीं आइस क्यूब, फेशियल स्पा तथा सैलून जैसे महंगे सौंदर्य उपचारों के मुकाबले कहीं ज्यादा प्रभावी साबित होते हैं।

Image result for आइस क्यूब से निखारें सुंदरता

उन्होंने कहा कि चेहरे पर आइस क्यूब की मसाज से त्वचा में खिंचाव आता है तथा छिद्रों से गंदगी बाहर निकलती है। लेकिन आइस-क्यूब को सीधे कभी चेहरे पर कतई न मलें क्योंकि इससे चेहरे की कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है। आइस-क्यूब को हमेशा साफ कॉटन के कपड़े में लपेटकर ही चेहरे की हल्के-हल्के ऊपर से नीचे तथा दाएं से बाएं ओर मसाज करें। हल्के-हल्के मसाज करने से त्वचा में ताजगी तथा रंगत में निखार का साफ अहसास देखा जा सकता है।

गर्मियों के आद्र्रता भरे मौसम में फाउंडेशन को ज्यादा देर तक बनाए रखने के लिए सबसे पहले त्वचा को धोकर साफ करें तथा काटन वूल की मदद से एस्ट्रीजैन्ट टोनर अप्लाई करें। कुछ मिनटों के बाद साफ कपड़े में आइस-क्यूब को चेहरे पर आहिस्ता से रगड़िए। इससे त्वचा के छिद्रों को बंद करने में मदद मिलेगी।

Image result for आइस क्यूब से निखारें सुंदरता

वैकल्पिक तौर पर आईस क्यूब के ठंडे पानी में काटन वूल को भिगोकर इसे त्वचा पर आहिस्ता-आहिस्ता मलिए। इससे त्वचा की रंगत में निखार आएगा तथा त्वचा के छिद्रों को बंद करने में मदद मिलेगी।

हर्बल क्वीन के नाम से मशहूर शहनाज हुसैन ने कहा कि अगर त्वचा में चोट की वजह से सूजन आ जाए तो आइस-पैक्स से त्वचा की जलन तथा सूजन को राहत प्रदान करने में मदद मिलती है। आइस-क्यूब आंखों में सूजन के लिए भी रामबाण का काम करती है।

एक साफ कॉटन के वस्त्र में आइस-क्यूब को लपेट कर कुछ सेकेंड तक आंखों से लगाइए, लेकिन याद रखिए कि आंखों के नीचे की त्वचा अत्यंत पतली तथा संवेदनशील होती है तथा अगर आपने आईस क्यूब ज्यादा देर तक आंखों के नीचे रखे तो आंखों की कोशिकाओं को नुकसान हो सकता है। थ्रे

डिंग तथा वैक्सिंग के बाद भी आईस-क्यूब ठंडक तथा राहत प्रदान करने में अति सहायक साबित होती है। चेहरे पर आइस क्यूब से चेहरे की झुर्रियों को रोकने में मदद मिलती है। मुट्ठी भर आइस क्यूब में लवैंडर, जैस्मिन तेल की बूंदें डालकर कपड़े में लपेटकर चेहरे की मसाज करने से त्वचा की यौवनता लौट आती है।

आइस क्यूब में संतरा, नींबू, स्ट्राबेरी का रस मिलाकर नैपकिन में डालकर चेहरे की मसाज करने से चेहरे के छिद्रों को टाइट करने में मदद मिलती है जिससे आप युवा लगते हैं।

आइस क्यूब टिप्स :

* कई बार थ्रेडिंग के बाद त्वचा में सूजन आ जाती है जिसे आइस-क्यूब को नैपकिन में लपेटकर मलने से दूर किया जा सकता है। घर में जब आप आईब्रोज करती है तो वैक्सिंग के बाद लालगी तथा सूजन के लिए आइस-क्यूब का उपयोग किया जा सकता है।

* त्वचा पर चकत्ते, फोड़़े, फुन्सियों में भी आइस-क्यूब काफी लाभकारी माने जाते हैं। अगर फोड़़े, फुन्सियों की वजह से चेहरे पर जलन तथा सूजन महसूस हो रही हो तो आइस-क्यूब के उपयोग से काफी राहत मिलती है।

* आइस-क्यूब के लगातार उपयोग से छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे कील मुहांसे निकलने बंद हो जाते हैं।

* यदि आप किसी पार्टी में जाने की जल्दी में हैं तथा आप मेकअप के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो भी साफ कपड़े या नैपकिन में आई क्यूब लपेटकर चेहरे तथा त्वचा पर रगड़ने से त्वचा में निखार आएगा तथा चेहरे की आभा बढ़ेगी।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
TEMPLE-min
ज़रा हटके3 days ago

भारत के इन मंदिरों में मिलता है अनोखा प्रसाद

theater-min
ज़रा हटके2 weeks ago

ये हैं दुनिया के सबसे शानदार थिएटर…

finland-min
ज़रा हटके1 week ago

रुकने के लिए ही नहीं एडवेंचर के लिए भी खास हैं ये जगह

bundelkhand water crisis
ब्लॉग4 weeks ago

बुंदेलखंड की महिलाएं पानी से भरेंगी धरती का पेट

Santa Monica Pier Area-Ocean Ave
ब्लॉग4 weeks ago

दुनिया के सबसे रोमांटिक डेस्टीनेशंस में से एक है सैंटा मोनिका

Femina Miss India 2018 AnuKreethy Vas
मनोरंजन4 weeks ago

अकेली मां से मिली परवरिश प्रेरणादायक रही : Miss India World 2018

Social Media Political Communication in India
टेक2 weeks ago

अभी तो परमात्मा भी हमें सोशल मीडिया के प्रकोप से नहीं बचा सकता!

Madhubani Painting
ज़रा हटके4 weeks ago

मधुबनी पेंटिंग से बदली पटना के विद्यापति भवन की रंगत

FURINTURE
लाइफस्टाइल4 weeks ago

मानसून में फर्नीचर की सुरक्षा के लिए ऐसे करें तैयारी

oily-skin--
लाइफस्टाइल4 weeks ago

अगर ऑयली स्किन से है परेशान तो अपनाएं ये 5 टिप्स…

Rahul-Hugs-Modi
राजनीति8 hours ago

मोदी के गले लगे राहुल, कहा- यह कांग्रेस है

Kapil Sibal
राजनीति1 day ago

मोदी राज में देश की न्यायिक व्यवस्था प्रदूषित हो चुकी है: कपिल सिब्बल

saheb-biwi-aur-gangster-
मनोरंजन5 days ago

संजय की फिल्म ‘साहब बीवी और गैंगस्टर 3’ का पहला गाना रिलीज

Aitbh bacchan-
मनोरंजन6 days ago

बॉलीवुड के इन बड़े सितारों के लाखों ट्विटर फॉलोवर हुए कम

मनोरंजन1 week ago

पर्दे पर मधुबाला और मीना कुमारी का जादू लाना चाहती हूं: जाह्नवी कपूर

fanney-khan-
मनोरंजन1 week ago

‘जवां है मोहब्बत…’ पर ख़ूब थिरकीं ऐश्वर्या, देखें वीडियो

mulk--
मनोरंजन2 weeks ago

ऋषि कपूर की फिल्म ‘मुल्क’ का ट्रेलर रिलीज

Dilbar Song Satyameva Jayate
मनोरंजन2 weeks ago

‘Satyameva Jayate’ का नया गाना हुआ रिलीज, नोरा फतेही ने दिखाया बेली डांस

मनोरंजन3 weeks ago

‘सूरमा’ का नया गाना ‘गुड मैन दी लालटेन’ रिलीज

varun and sharddha-
मनोरंजन3 weeks ago

गुरु रंधावा के High rated गबरू पर थि‍रकते नजर आए वरुण-श्रद्धा

Most Popular