Connect with us

राष्ट्रीय

नोटबंदी में कैश जब्त करना नहीं था मकसद : अरुण जेटली

Published

on

File Photo

नोटबंदी को आज दो साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नोटबंदी के समर्थन में एक ब्लॉग लिखा है। जेटली के मुताबिक, नोटबंदी से ब्लैक मनी पर लगाम लगी है साथ ही टैक्स बढ़ोतरी हुई है।

उन्होंने लिखा है, ‘नोटबंदी सरकार के अहम फैसलों की एक कड़ी है जो अर्थव्यवस्था को ठीक करने के लिए ज़रूरी है’। जेटली ने लिखा, नोटबंदी के बाद टैक्स चोरी करना मुश्किल हो गया है। जेटली ने आगे लिखा, ‘नोटबंदी की लोग ये कहते हुए आलोचना कर रहे हैं कि लगभग सारा कैश बैंकों में वापस आ गया।

लेकिन नोटबंदी के सहारे हमारा मकसद सिर्फ कैश को ज़ब्त करना नहीं था। हमारी कोशिश थी कि लोग टैक्स के दायरे में आए। क्योकि इसके जरिए हमें कैशलेस इकॉनमी से डिजिटल लेन-देन की दुनिया में आना था। नोटबंदी से ज़्यादा टैक्स रेवेन्यू जमा करने और टैक्स बेस को बढ़ाने में मदद मिल रही है।

जेटली ने ब्लॉग में लिखा है कि वित्त साल 2018-19 (31-10-2018) तक जो पर्सनल इनकम टैक्स जमा हुए हैं, वो पिछली बार के मुकाबले 20.2% ज़्यादा है। कॉर्पोरेट टैक्स 19.5% ज़्यादा जमा हुए हैं। इसके अलावा डाइरेक्ट टैक्स कलेक्शन भी 6.6% और 9% हो गया है। जेटली के मुताबिक, टैक्स चोरी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की गई है। साथ ही उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद बैंकों की कर्ज देने की ताकत भी बढ़ गई है। काफी सारा पैसा म्यूचुअल फंड में भी जमा हुआ है।

WeForNews

राष्ट्रीय

राजस्थान: नवोदय विद्यालय में छात्रों को फूड पॉइजनिंग, 100 से अधिक बीमार

Published

on

sirohi

राजस्थान के सिरोही के जवाहर नवोदय विद्यालय में फूड पॉइजनिंग से 100 से अधिक छात्र बीमार हो गए हैं। इन छात्रों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बता दें कि नवोदय में मंगलवार व बुधवार को स्कूल प्रशासन व जवाहर नवोदय प्रगति अलुम्नी एसोसिएशन की ओर से कार्यक्रम आयोजित किया गया था। पहले दिन कार्यक्रम की शुरूआत रंगारंग कार्यक्रम से हुई। दूसरे दिन खेलकूद प्रतियोगिता समेत कई कार्यक्रम हुए।

इस कार्यक्रम में करीब 1000-1200 लोगों के लिए भोजन बनाया गया था। बुधवार दोपहर खाना खाने के बाद शाम होते-होते छात्रों की तबियत खराब होने लगी। इसके बाद छात्रों को कालंद्री अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल में इतने बच्चों के पहुंचने से यहां बने वार्ड भी छोटे पड़ गए। जिसके चलते अस्पताल प्रशासन ने बच्चों को फर्श पर लिटाकर इलाज किया।

वहीं इस मामले में कलेक्टर अनुपमा जोरवाल ने बताया कि कालंद्री अस्पताल में 90 छात्र और सिरोही में 23 छात्रों को भर्ती किया गया है। डॉ. वीरेंद्र महात्मा ने बताया कि जिला अस्पताल में भर्ती छात्रों की स्थिति नियंत्रण में हैं। बीमार छात्रों को उल्टी-दस्त व पेट दर्द की शिकायत हुई है।

WeForNews 

Continue Reading

राष्ट्रीय

राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री ने झारखंड के स्थापना दिवस की दी बधाई

Published

on

modi -kovind-

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के लोगों को राज्य के स्थापना दिवस की बधाई दी।

राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा, “झारखंड के स्थापना दिवस पर राज्य के लोगों को बधाई। राज्य विशाल प्राकृतिक संसाधनों और समृद्ध संस्कृति से भरपूर है जिस पर हम सभी को गर्व है। आने वाले दिनों में झारखंड और भी मजबूत हो।”

प्रधानमंत्री ने राज्य को बधाई देते हुए राज्य के विकास की कामना की। उन्होंने कहा, “झारखंड के स्थापना दिवस पर राज्य के लोगों को बधाई। भगवान बिरसा मुंडा के आशीर्वाद से यह राज्य आने वाले वषों में विकास और गौरव की नई ऊंचाईयां छुए।”

बता दें कि झारखंड अपना 18वां स्थापना दिवस मना रहा है।

–आईएएनएस

Continue Reading

राष्ट्रीय

1984 सिख दंगों में 2 दोषी करार

Published

on

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने 34 साल बाद नवंबर 1984 सिख विरोधी दंगों से जुड़े एक मामले में दो आरोपियों को दोषी करार दिया। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अजय पांडेय ने हत्या की कोशिश, डकैती और घातक हथियारों से जानबूझकर नुकसान पहुंचाने सहित भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत नरेश शेरावत और यशपाल सिंह को दोषी ठहराया।

फैसला सुनाने के तत्काल बाद अदालत ने दोषियों को हिरासत में लेने के तत्काल आदेश दिए। सजा का ऐलान आज किया जाएगा।

शेरावत और सिंह दंगों के दौरान दक्षिण दिल्ली के महिपालपुर इलाके में हरदेव सिंह और अवतार सिंह की हत्या करने के लिए मुकदमे का सामना कर रहे थे।

पीड़ितों के भाई संतोख सिंह की शिकायत पर पुलिस ने एक मामला दर्ज किया था। लेकिन 1994 में पुलिस ने सबूतों के अभाव में मामला बंद करना चाहा था। लेकिन विशेष जांच दल (एसआईटी) ने मामले की जांच फिर से शुरू की।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular