कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए नेपाल सीमा पर टीमें तैनात | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए नेपाल सीमा पर टीमें तैनात

Published

on

नेपाल में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद अब भारत सरकार ने देश से लगी नेपाल की सीमा पर चौकसी बढ़ा दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की विशेष टीमें भारत नेपाल सीमा पर तैनात कर दी गई हैं। इन विशेष टीमों में विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ ही वैज्ञानिकों का एक दल भी शामिल है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, विशेषज्ञों की टीम कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए उत्तराखंड के पिथौरागढ़ और पश्चिम बंगाल के सीमावर्ती इलाकों में भेजी गई है। यहां भारत-नेपाल सीमा पर सीमा चुंगी से भारत में प्रवेश करने वाले सभी भारतीयों व विदेशी नागरिकों को गहन जांच के बाद ही भारत में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।

वहीं कोरोना वायरस के संदिग्ध रोगियों को सामान्य लोगों से अलग चिकित्सकों की निगरानी में रखा जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, “मैंने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से फोन पर बात की है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री को राज्य की नेपाल से लगी सीमा पर कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए हर संभव मदद का भरोसा दिया गया है।”

डॉ. हर्षवर्धन के मुताबिक, उन्होंने इस संबंध में विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से व्यक्तिगत तौर पर निगरानी करने का अनुरोध भी किया है।

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भारत-नेपाल सीमा के दो मुख्य द्वारों झुलाघाट और जौलजीबी पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीमें तैनात की हैं। वहीं पश्चिम बंगाल में पानी टंकी नामक सीमावर्ती प्रवेश द्वार पर केंद्र की ओर से कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए टीम तैनात की गई है।

गौरतलब है कि चीन के वुहान प्रांत समेत कई अन्य हिस्सों में अभी तक हजारों लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। डॉ. हर्षवर्धन ने नेपाल में भी एक व्यक्ति के कोरोना वायरस से ग्रसित होने की पुष्टि की है।

नेपाल में कोरोना वायरस पाए जाने के बाद भारत में इसकी रोकथाम के लिए सतर्कता बढ़ा दी गई है। यही कारण है कि अब प्रत्येक सीमा द्वार पर डॉक्टरों की टीम व आपातकालीन क्लीनिक स्थापित किए जा रहे हैं।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तान : मासूम मदीहा को इंसाफ दिलाने के लिए सोशल मीडिया पर मुहिम

Published

on

rape
प्रतीकात्मक तस्वीर

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में भयावह दरिंदगी का शिकार हुई मदीहा नाम की आठ साल की मासूम को इंसाफ दिलाने के लिए लोगों ने सोशल मीडिया पर मुहिम छेड़ दी है। देश में हैशटैगजस्टिसफॉरमदीहा ट्रेंड कर रहा है। ट्विटर पर लोग अपने दुख और गुस्से का इजहार कर रहे हैं। पाकिस्तान के प्रांत खैबर पख्तूनख्वा के हांगू में सारोखेल गांव की आठ साल की बच्ची मदीहा लापता हो गई थी। उसके घरवालों को रविवार को उसका शव जंगल में मिला था। उसके साथ दुष्कर्म किया गया था और फिर गोली मारकर उसकी हत्या कर दी गई थी। बच्ची का गला दबाकर मारने का भी प्रयास किया था। इस जघन्य वारदात के खिलाफ इलाके के लोगों ने प्रदर्शन किया था।

इस घटना ने देश भर में लोगों को हिला दिया है। सोशल मीडिया पर मदीहा को इंसाफ दिलाने के लिए लोगों ने मुहिम छेड़ दी है। कुछ लोगों ने तो एक बार फिर इस बात पर विचार करने को कहा है कि ऐसी वारदात के दोषियों को बीच चौराहे पर फांसी पर लटकाने का कानून बनाया जाए।

एक यूजर ने लिखा कि कृपया, मदीहा को इंसाफ दिलाने के लिए अधिक से अधिक ट्वीट कर दबाव बनाएं। अधिकारियों तक अपने गुस्से को पहुंचने दें। जब तक मदीहा के मुजरिम अपने अंजाम तक न पहुंचें, खामोश न बैठें।

एक अन्य यूजर ने बच्चों से दुष्कर्म के दोषियों को सार्वजनिक रूप से फांसी देने के लिए संसद में पारित प्रस्ताव के हवाले से लिखा कि अगर इन्हें कानून में नहीं बदलना है तो फिर क्या फायदा ऐसे प्रस्तावों को पारित करने का है।

एक अन्य ने लिखा कि जब तक देश में इस्लामिक कानूनों के हिसाब से इन दुष्कर्मियों को सजा देने की शुरुआत नहीं होगी, तब तक यह सिलसिला जारी रहेगा।

बच्चों के दुष्कर्मियों को सरेआम फांसी की सजा देने के प्रस्ताव का सत्तारूढ़ तहरीके इंसाफ के कई नेताओं समेत विपक्ष के कई बड़े नेताओं ने भी विरोध किया है। उनका कहना है कि इस तरह की सजा सभ्यता के खिलाफ होगी और यह भी आज तक पूरी तरह से पुष्ट नहीं हुआ है कि ऐसी सजाओं से इस तरह के अपराधों में कोई कमी आई है। नेताओं के इन बयानों की भी सोशल मीडिया पर जमकर आलोचना की जा रही है और मांग की जा रही है कि बच्चों के दुष्कर्मियों को सार्वजनिक रूप से फांसी देने का कानून बनाया जाए।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

आतंकवाद पर FATF ने फिर पाक को चेताया

Published

on

इस्लामाबाद: फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने पाकिस्तान से धनशोधन और आतंक वित्तपोषण के दोषियों को कठघरे में लाने के लिए कानूनों को और कसने की मांग की है।

‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने पेरिस में चल रही एफएटीएफ बैठक के सूत्रों के हवाले ये जानकादी देते हुए कहा कि इसमें ‘पाकिस्तान द्वारा आतंक वित्तपोषण के खिलाफ उठाए गए कदमों पर संतोष व्यक्त किया गया।’

आतंकवादियों को आर्थिक मदद रोकने की दिशा में काम करने वाली संस्था एफएटीएफ की बैठक पेरिस में 16 फरवरी से शुरू हुई और यह 21 फरवरी तक चलेगी।

इसमें इस बात की समीक्षा की जा रही है कि पाकिस्तान ने आतंक वित्तपोषण और धनशोधन पर लगाम के लिए उसे सौंपी गई 27 सूत्रीय कार्ययोजना पर किस हद तक अमल किया है। इसी पर पाकिस्तान का एफएटीएफ की ग्रे सूची में रहना या इससे निकलकर व्हाइट सूची या काली सूची में जाना निर्भर करेगा।

अखबार ने सूत्रों के हवाले से बताया कि आतंकवादी हाफिज सईद को दी गई सजा का उल्लेख करते हुए पाकिस्तानी अधिकारियों ने बैठक में कहा कि पाकिस्तान में न्यायपालिका पूरी तरह से स्वतंत्र है और वह मामले के गुण-दोष के आधार पर फैसले लेती है। उन्होंने कहा कि ‘एफएटीएफ कार्ययोजना पर अमल कर पाकिस्तान ने धनशोधन व आतंक वित्तपोषण पर काफी हद तक काबू पा लिया है।’

सूत्रों के मुताबिक, बैठक को बताया गया कि 27 सूत्रीय कार्ययोजना में से पाकिस्तान ने 14 पर पूरी तरह से अमल कर लिया है, 11 पर आंशिक रूप से अमल किया है जबकि दो बिंदु ऐसे हैं कि उन्हें लागू कर पाना संभव नहीं है।

पाकिस्तानी अधिकारियों ने बताया कि सजा को सुनिश्चित करने के लिए कानूनों में आवश्यक संशोधन किए गए हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

कोरोनावायरस : आईटीबीपी शिविर से 231 भारतीय, 7 मालदीवी घर भेजे गए

Published

on

Coronavirus
फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के छावला स्थित शिवर से कुल 238 लोगों को उनके घर भेज दिया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि 231 भारतीयों व सात मालदीवियों को अंतिम परीक्षण के बाद वापस उनके घर भेज दिया गया। जांच में चीन से यहां सुरक्षित लाए गए सभी लोगों में कोरोनावायरस के परिणाम नकारात्मक पाए गए हैं।

सात बच्चों सहित यह सभी लोग 406 के उस समूह में शामिल थे, जिन्हें 1 और 2 फरवरी को कोरोनावायरस का केंद्र बन चुके चीन के वुहान से भारत लाया गया था। स्वदेश आए इन लोगों को पश्चिमी दिल्ली के भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के छावला स्थित शिवर में रखा गया था।

आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक पांडे ने आईएएनएस से कहा, “406 में से 238 लोगों को सोमवार को अंतिम रिपोर्ट आने के बाद वापस उनके घर भेज दिया गया। परीक्षण में कोई भी कोरोनावायरस से संक्रमित नहीं पाया गया है।”

238 में से सात मालदीव के नागरिक हैं, जो मंगलवार सुबह करीब 4.30 बजे विमान से अपने देश चले गए।

आईटीबीपी के प्रवक्ता के अनुसार, अन्य लोगों को लेकर प्रक्रिया मंगलवार को भी जारी रहेगी।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
राजनीति11 hours ago

राजनीति में आने के लिए तैयार नहीं : इल्तिजा मुफ्ती

Gargi-College
राष्ट्रीय12 hours ago

‘गार्गी कॉलेज में नहीं थे छात्राओं की सुरक्षा के पूरे इंतजाम’

खेल12 hours ago

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप: ग्रीको रोमन के फाइनल में पहुंचे

rape
अंतरराष्ट्रीय12 hours ago

पाकिस्तान : मासूम मदीहा को इंसाफ दिलाने के लिए सोशल मीडिया पर मुहिम

JVP
राजनीति12 hours ago

बिहार: जविपा ने बनाई मानव श्रृंखला, नीतीश को दी चुनौती

sensex-min
व्यापार13 hours ago

सेंसेक्स 161 अंक नीचे

अंतरराष्ट्रीय13 hours ago

आतंकवाद पर FATF ने फिर पाक को चेताया

karti chidambaram
राजनीति13 hours ago

कार्ति चिदंबरम को फ्रांस जाने की मिली अनुमति

व्यापार13 hours ago

देश में रिकॉर्ड 29.19 करोड़ टन खाद्यान्न उत्पादन का अनुमान

sugar
व्यापार13 hours ago

एक साल में 50 लाख टन घटा चीनी उत्पादन

Roti-
लाइफस्टाइल20 hours ago

रोटी और चावल एक साथ खाने से होती हैं ये बीमारियां…

लाइफस्टाइल1 week ago

Happy Teddy Day 2020: अपने पार्टनर को अनोखे अंदाज में गिफ्ट करें ‘टेडी बियर’

rose day-
लाइफस्टाइल2 weeks ago

Happy Rose Day 2020: करना हो प्यार का इजहार तो दें इस रंग का गुलाब…

लाइफस्टाइल6 days ago

Valentines Day 2020 : इस वैलेंटाइन टैटू के जरिए करें प्यार का इजहार

herbal
लाइफस्टाइल3 weeks ago

सर्दियों में आपको गर्माहट देंगी ये जड़ी-बूटी

लाइफस्टाइल4 weeks ago

बदलते मौसम के साथ हुई मौसमी एलर्जी का करें तुरंत इलाज

hing-
स्वास्थ्य2 days ago

हींग खाने से दूर होती हैं ये बीमारियां…

Cold
लाइफस्टाइल4 weeks ago

सर्दी-जुकाम से बचाव के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय…

dandruff
लाइफस्टाइल2 weeks ago

सर्दियों में डैंड्रफ से ऐसे पाएं छुटकारा…

Paratha-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

सुबह के नाश्ते में ऐसे बनाएं दही पराठा…

मनोरंजन1 week ago

सलमान का ‘स्वैग से सोलो’ एंथम लॉन्च

Shaheen Bagh Jashn e Ekta
राजनीति2 weeks ago

Jashn e Ekta: शाहीनबाग में सभी धर्मो के लोगों ने की प्रार्थना

Tiger Shroff-
मनोरंजन2 weeks ago

टाइगर की फिल्म ‘बागी 3’ का ट्रेलर रिलीज

Human chain Bihar against CAA NRC
शहर3 weeks ago

बिहार : सीएए, एनआरसी के खिलाफ वामदलों ने बनाई मानव श्रंखला

Sara Ali Khan
मनोरंजन4 weeks ago

“लव आज कल “में Deepika संग अपनी तुलना पर बोली सारा

मनोरंजन4 weeks ago

सैफ अली खान की बेटी होने के नाते मुझे गर्व है : Sara Ali Khan

Ayushmann Khurrana-min
मनोरंजन4 weeks ago

फिल्म ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ का ट्रेलर रिलीज

sidharth--
मनोरंजन1 month ago

Sidharth Malhota की बर्थडे पार्टी में शामिल हुए सितारे

मनोरंजन1 month ago

‘Jawaani Jaaneman’ उम्र को स्वीकारने के बारे में है : Saif Ali Khan

मनोरंजन1 month ago

‘Panga’ को प्रमोट करने खूबसूरत अंदाज में दिखी Kangana

Most Popular