स्वास्थ्य

महाराष्ट्र, गुजरात, यूपी समेत कई राज्यों में स्वाइन फ्लू का कहर

swine flu
फाइल फोटो

देश के कई राज्य में स्वाइन फ्लू का कहर बरपा हुआ है। महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश और दिल्ली सहित कई राज्यों में स्वाइन फ्लू के चलते सैकड़ों लोगों की मौत हो गई है।

अकेले गुजरात में ही स्वाइन फ्लू से इस साल करीब 230 लोगों की मौत हो चुकी है और दिल्ली में 1307 मामलों से 4 लोगों की मौत हुई है। वहीं उत्तर प्रदेश में इस साल करीब 700 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 21 लोगों की मौत हो गई है। इस तरह देश भर में स्वाइन फ्लू के अब तक 18,885 मामले आए हैं, जिनमें 929 मरीजों की मौत हुई है।

महाराष्ट्र में स्वाइन फ्लू का खतरा

महाराष्ट्र में स्वाइन फ्लू के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं, आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में 13 अगस्त तक 4011 मामले दर्ज किए गए जिनमें से 404 मरीजों की मौत हो चुकी है। सूबे के अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के मरीज पड़े हैं और खौफ के साए में हैं।

गुजरात में स्वाइन फ्लू की महामारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृह राज्य गुजरात स्वाइन फ्लू पर काबू पाने में नाकामयाब साबित हो रहा है। गुजरात में इस साल स्वाइन फ्लू के करीब 2100 मामले सामने आए हैं, जिसमें से अब तक 230 लोगों की मौत हो चुकी है।

गुजरात में स्वाइन फ्लू को लेकर पिछले 15 दिनों में 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि अहमदाबाद में इस साल 500 लोग स्वाइन फ्लू से प्रभावित हैं। जिनमें से 55 लोगों की मौत हो गई है। गुजरात सरकार ने एक एडवाइजरी भी जारी की है। जिसमें सभी अस्पतालों में वेन्टीलेटर ओर टॉमी फ्लू की दवाई का स्टॉक रखने के लिए कहा गया है। इतना ही नहीं सरकार के मुताबिक प्रशासन 5,000 डॉक्टरों की मदद से स्वाइन फ्लू का प्रसार रोकने के लिए जरूरी कदम उठा रहा है।

उत्तर प्रदेश में स्वाइन फ्लू का खतरा

स्वाइन फ्लू के चपेट में दूसरा राज्य उत्तर प्रदेश है। एक साल में स्वाइन फ्लू के करीब 700 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें 21 मौत होने की खबर है। उत्तर प्रदेश के मेरठ में स्वाइन फ्लू से अब तक करीब आठ लोगों की मौत हो चुकी है। मेडिकल कॉलेज में भर्ती स्वाइन फ्लू के तीन रोगियों की 14 अगस्त को मौत हो गई। मेडिकल कॉलेज में बीते एक सप्ताह में तकरीबन 20 मामले सामने आए हैं।

इसके अलावा राजधानी लखनऊ भी स्वाइन फ्लू से जूझ रही है। समाजवादी एमएलसी सुनील साजन भी स्वाइन फ्लू की चपेट में आ गए हैं, जिनका इलाज चल रहा है। योगी सरकार ने एडवाइजरी भी जारी की है। इसके अलावा स्कूलों को भी निर्देश दिए हैं।
दिल्ली पर खतरा

दिल्ली एक बार फिर स्वाइन फ्लू की चपेट में है। पिछले 15 दिनों में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। जुलाई के मुकाबले अगस्त में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या दुगनी हुई है। दिल्ली में 1 जनवरी से लेकर 13 अगस्त अब तक स्वाइन फ्लू के 1307 मामले सामने आए हैं, जबकि 4 मरीजों की स्वाइन फ्लू की वजह जान चली गई है। जबकि 30 जुलाई के आंकड़े के मुताबिक 642 मामले सामने आए थे, यानी कि सिर्फ 13 दिनों में स्वाइन फ्लू के लगभग 50 फीसद मामले बढ़े हैं। इसके अलावा तमिलनाडु में स्वाइन फ्लू के 2969 मामले सामने आए हैं, जबकि मरने वालों की संख्या 15 है।

स्वाइन फ्लू का वायरस कर्नाटक, केरला, राजस्थान में भी तेजी से पैर पसारे है। सरकार समझ नहीं पा रही है कि आम तौर पर सर्दियों में होने वाला स्वाइन फ्लू इस बार मानसून के सीजन में कैसे फैल रहा है।

क्या है स्वाइन फ्लू?

स्वाइन फ्लू , इनफ्लुएंजा यानी फ्लू वायरस के अपेक्षाकृत नए स्ट्रेन इनफ्लुएंजा वायरस A से होने वाला इनफेक्शन है। इस वायरस को ही H1N1 कहा जाता है। इसके इनफेक्शन ने 2009 और 10 में महामारी का रूप ले लिया था, लेकिन WHO ने 10 अगस्त 2010 में इस महामारी के खत्म होने का भी ऐलान कर दिया था। अप्रैल 2009 में इसे सबसे पहले मैक्सिको में पहचाना गया था। तब इसे स्वाइन फ्लू इसलिए कहा गया था क्योंकि सुअर में फ्लू फैलाने वाले इनफ्लुएंजा वायरस से ये मिलता-जुलता था।

क्या है स्वाइन फ्लू के लक्षण ?

स्वाइन फ्लू के लक्षण भी सामान्य एन्फ्लूएंजा जैसे ही होते हैं

  • नाक का लगातार बहना, छींक आना।
  • कफ, कोल्ड और लगातार खांसी।
  • मांसपेशियां में दर्द या अकड़न।
  • सिर में भयानक दर्द।
  • नींद न आना, ज्यादा थकान
  • दवा खाने पर भी बुखार का लगातार बढ़ना।
  • गले में खराश का लगातार बढ़ते जाना।

स्वाइन फ्लू का वायरस तेजी से फैलता है। कई बार मरीज के आसपास रहने वाले लोगों और तिमारदारों को चपेट में ले लेता है। लिहाजा, किसी में स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखें तो उससे कम से कम तीन फीट की दूरी बनाए रखना चाहिए, स्वाइन फ्लू का मरीज जिस चीज का इस्तेमाल करे, उसे भी नहीं छूना चाहिए।

wefornews bureau 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top