Connect with us

राष्ट्रीय

सुप्रीम कोर्ट की फटकार- ‘क्‍या व्‍हाट्सएप संदेशों को टैप कर निगरानी रखना चाहती है सरकार’

Published

on

supreme-court
फाइल फोटो

सुप्रीम कोर्ट ने ऑनलाइन डेटा पर निगरानी रखने के लिए सोशल मीडिया हब के गठन के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के निर्णय पर सख्त रूख अपना है।

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से सवाल किया कि क्या सरकार लोगों के व्हाट्सएप्प मैसेज टैप करके ‘निगरानी राज’ चाहती है। कोर्ट ने सरकार से दो सप्ताह में जवाब मांगा है।

चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर एवं न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की पीठ ने तृणमूल कांग्रेस के विधायक महुआ मोइत्रा की याचिका पर केन्द्र को नोटिस जारी किया है।

साथ ही इस मामले में अटॉर्नी जनरल के. के. वेणुगोपाल से सहयोग मांगा। पीठ ने कहा, ”सरकार नागरिकों के व्हाट्सएप संदेशों को और अन्य सोशल मीडिया मंचो पर लोगों के संदेशों को टैप करना चाहती है और यह निगरानी राज बनाने जैसा होगा।

मोइत्रा की पैरवी कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता ए एम सिंघवी ने कहा कि सरकार ने आवेदन मंगाए हैं और निविदा 20 अगस्त को खुलेगी। सिंघवी ने कहा, ”वे सोशल मीडिया हब के जरिए सोशल मीडिया की विषयवस्तु की निगरानी करना चाहते हैं।

पीठ ने कहा कि वह 20 अगस्त को टेंडर खुलने के पहले इस मामले को 3 अगस्त के लिए सूचिबद्ध कर रही है और अटॉर्नी जनरल अथवा सरकार का कोई भी विधिक अधिकारी इस मामले में न्यायालय की सहायता करेगा। इस मामले में पहले 18 जून को सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर तत्काल सुनवाई करने से इनकार किया था।

WeForNews

राष्ट्रीय

सीबीआई पर दबाव डालकर आरोपपत्र दाखिल कराया गया: चिदम्बरम

Published

on

chidambaram

नयी दिल्ली, 19 जुलाई | एयरसेल-मैक्सिस मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की ओर से पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम और उनके बेटे कार्ति के खिलाफ दाखिल हुए आरोपपत्र के सिलसिले में चिदम्बरम ने कहा कि ‘एक हास्यास्पद आरोप’ के समर्थन में हुई कार्रवाई है। इसके लिए सीबीआई पर दबाव डाला गया है।

चिदम्बरम ने ट्वीट करके कहा कि “सीबीआई पर मेरे और साफ छवि वाले अधिकारियों के खिलाफ एक हास्यास्पद आरोप के लिए आरोपपत्र दाखिल करने का दबाव डाला गया। मामला अब अदालत के समक्ष है। इसका मजबूती से सामना किया जाएगा। इस मामले पर मैं अब कोई सार्वजनिक बयान नहीं दूंगा।”

सीबीआई ने गुरुवार को विशेष न्यायाधीश ओ.पी. सैनी के समक्ष आरोपपत्र दाखिल किया। इसमें 18 लोगों को आरोपी बनाया गया है। कोर्ट ने अगली सुनवाई के लिए 31 जुलाई का दिन तय किया है।

सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 3500 करोड़ रुपये वाले एयरसेल-मैक्सिस सौदे में आरोप लगाया है कि पी. चिदम्बरम ने 2006 में वित्त मंत्री रहते हुए विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) से मंजूरी दिलाने में कैबिनेट की अनदेखी की क्योंकि इससे उनके बेटे कार्ती को फ़ायदा मिलना था।

Continue Reading

अन्य

हिंदी के प्रख्यात गीतकार और कवि गोपाल दास नीरज का निधन।

Published

on

Gopaldas Neeraj

हिंदी के प्रख्यात गीतकार और कवि गोपाल दास नीरज का गुरुवार को यहां के एम्स में देर शाम 7:50 बजे निधन हो गया। मंगलवार को तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें आगरा के लोटस हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था, लेकिन तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर उन्हें एम्स लाया गया, जहां उन्होंने आखिरी सांस ली।

उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के पुरवली गांव में चार जनवरी, 1925 को जन्मे गोपाल दास नीरज हिंदी मंचों के प्रसिद्ध कवियों में शुमार थे। उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों को भी कई सुपरहिट गाने दिए। उन्हें उनकी उत्कृष्ट रचनाओं के लिए कई बार सम्मानित किया गया था। उन्होंने तीन बार फिल्म फेयर अवार्ड भी अपने नाम किया था।

मशहूर कवि और गीतकार गोपाल दास नीरज को 1991 में पद्मश्री और 2007 में पद्मभूषण सम्मान से भी नवाजा गया था। साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार ने भी यश भारती सम्मान से सम्मानित कर उनके दमदार लेखनी को सराहा था।

गोपालदास को सांस लेने में तकलीफ थी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बुधवार को तबीयत में सुधार की भी खबरें आई थीं, लेकिन गोपालदास ने आखिर में दुनिया को अलविदा कह ही दिया।

–आईएएनएस

Continue Reading

राष्ट्रीय

मानसून सत्र: भगोड़ा आर्थिक अपराधी बिल लोकसभा से पारित

Published

on

parliament-min
फाइल फोटो

संसद के मानसून सत्र का दूसरा दिन भी हंगामे दार रहा।

मॉनसून सत्र के पहले दिन लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को मंजूर कर लिया। इसी के साथ बजट सत्र से शुरू गतिरोध समाप्त हो गया। राज्यसभा में भी वेंकैय्या नायडू के डिबेट के आश्वासन के बाद शांतिपूर्ण ढंग से कार्रवाई चली। टीडीपी सदस्य आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने पर बहस कराना चाहते थे।

अपडेट-

  • भगोड़ा आर्थिक अपराधी बिल लोकसभा से पारित।
  • राज्यसभा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने कहा, ‘पिछले दो सालों में इतना पैसा गया है देश के बाहर, जितना दशकों में नहीं गया। पिछले 2 सालों में स्विस बैंकों में जमा होने वाला पैसा बढ़ा है। आपने कहा था कि लोगों के खातों में पैसा जमा होगा लेकिन पैसा भारत के बाहर गया है।’
  • सांसद शरद त्रिपाठी ने कहा है कि आज के दिन ही शहीद मंगल पांडे का जन्मदिन है मैं उनको नमन करता हूं। जो बिल पेश किया गया है वह लोगों के हित के लिए सरकार के द्वारा पेश किया गया है।
  • अविश्वास प्रस्ताव पर मोदी सरकार का समर्थन शिवसेना करेगी। इसके लिए पार्टी ने व्हिप जारी कर अपने सभी सांसदों को लोकसभा में मौजूद रहने के लिए कहा है।
  • राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित कर दी गई है।
  • गृह मंत्री राजनाथ सिंह के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष ने सदन से वॉकआउट किया।
  • भीड़ की हिंसा पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि सोशल मीडिया पर फेक न्यूज़ से देश में हिंसा बढ़ी है। फेक न्यूज़ रोकने के लिए सोशल मीडिया कंपनियों को निर्देश दिए गए हैं।
  • सदन में लिंचिंग के मुद्दे पर विपक्ष हंगामा कर रहा है।
  • बीजेपी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने अविश्वास प्रस्ताव के दौरान एनडीए के समर्थन में वोटिंग करने की घोषणा की है। वहीं दूसरी तरफ शिवसेना नेता संजय रावत ने कहा है कि उद्धव ठाकरे के निर्देश पर ही उनकी पार्टी के सांसद अविश्वास प्रस्ताव के संबंध में फैसला लेंगे।
  • आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिलवाने की मांग को लेकर YSRCP सांसदों ने संसद के बाहर प्रदर्शन किया।
  • कांग्रेस सांसदों ने किसानों के अधिकारों की मांग को लेकर संसद के बाहर प्रदर्शन किया है।
  • डीएमके ने टीडीपी की तरफ से लोकसभा में पेश किए अविश्वास प्रस्ताव का स्वागत किया है। डीएमके के कार्यकारी अध्यक्ष एमके स्टालिन ने कहा है कि हम AIADMK से भी अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में वोट करने की अपील करते हैं।
  • कांग्रेस ने मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है।
  • जन अधिकार पार्टी के सांसद पप्पू यादव ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने के मुद्दे पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है।
  • तेलुगु देशम पार्टी के सांसद जेसी दिवाकर रेड्डी ने पार्टी व्हिप से बगावत कर दी है। उन्होंने कहा कि मैं संसद सत्र में नहीं जा रहा हूं। मैं केंद्र और टीडीपी सरकार की पैंतरेबाजी से तंग आ चुका हूं।

wefornews 

Continue Reading

Most Popular