Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

नाइजीरिया में आत्मघाती बम विस्फोट, 10 की मौत

Published

on

नाइजीरिया के माइदुगुरी में दो आत्मघाती बम विस्फोटों में 10 लोगों की मौत हो गई जबकि 65 घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, दो संदिग्धों ने बुधवार को माइदुगुरी के मुना गराज क्षेत्र के एक स्थानीय बाजार में विस्फोट कर दिया।

ये संदिग्ध आतंकवादी संगठन बोको हराम के बताए जा रहे हैं। बोर्नो में पुलिस प्रमुख दामियन चुकवु ने बताया कि इन विस्फोटों से भारी क्षति हुई।

चुकवु ने बताया कि पहला विस्फोट बाजार के प्रवेश स्थान पर ही हुआ जबकि दूसरा विस्फोट बाजार के बीच में हुआ।

राष्ट्रीय आपातकाल प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता अब्दुलकादिर इब्राहिम ने बताया कि इन हमलों में कुल 65 लोग घायल हुए हैं। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

क्रीमिया: कॉलेज में विस्फोट, 10 छात्रों की मौत

Published

on

crimea
क्रीमिया कॉलेज में विस्फोट (फोटो क्रेडिट: ट्वीटर)

मॉस्को। रूस के अधिकार वाले क्रीमिया के एक कॉलेज में हुए एक विस्फोट में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हो गए। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, रूसी सरकार के प्रवक्ता दमित्री पेसकोव ने कहा कि आतंकवाद रोधी अधिकारी विस्फोट के कारणों की जांच कर रहे हैं। यह विस्फोट क्रीमिया के केर्च शहर में हुआ।

घटनास्थल से प्राप्त प्रारंभिक रपट में इसकी वजह गैस विस्फोट को माना जा रहा है। रूसी मीडिया ने कहा कि मृतकों में सभी छात्र हैं और करीब 30 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। केर्च रूस से सटे क्रीमिया प्रायद्वीप के करीब स्थित है।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

आइरिश लेखिका एना बर्न्स को ‘मिल्कमैन’ के लिए मिला मैन बुकर पुरस्कार

Published

on

Anna Burns-
फोटो-ट्विटर

आयरलैंड की लेखिका एना बर्न्स को उनकी किताब ‘मिल्कमैन’ के लिए प्रतिष्ठित मैन बुकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

यह उपन्यास 1970 के समय काल में उत्तरी आयरलैंड में रहने वाली एक 18 साल की लड़की के इर्द-गिर्द घूमता है जिसमें लड़की एक रहस्यमयी और उम्र में उससे कहीं बड़े एक व्यक्ति से संबंध बनाने के लिए मजबूर होती है। पुरस्कार का निर्णय लेने वाले जजों के पैनल ने कहा कि बर्न्स ने अपनी इस किताब में उस युवती के दर्द का बखूबी अहसास कराया है। ‘मिल्कमैन’ की प्रशंसा करते हुए जज एपियाह ने कहा कि हममें से किसी ने भी ऐसी किताब अब तक नहीं पढ़ी।

एना बर्न्स की इस किताब में क्रूरता और यौन शोषण को खामोशी और दर्द के साथ पेश किया गया है। खुद बर्न्स मैन बुकर प्राइज वेबसाइट को दिए एक इंटरव्यू में कहती हैं कि यह किताब केवल नामों को ही नहीं बताती है। यह ताकत और वातावरण से निकलकर एक अलग ही दुनिया से रूबरू कराती है।

56 साल की एना आइरिश लेखिका हैं। वह 1987 में लंदन में रहने लगी थीं। उनकी पहली किताब ‘नो बोंस’ थी। उनके बाकी उपन्यासों में ‘लिटिल कंस्ट्रक्शंस’ और ‘मोस्टली हीरोज’ हैं। पाठकों के बीच वह अपनी अद्भुत लेखन शैली के लिए जानी जाती हैं।

यह पुरस्कार जीतने वाली वह पहली उत्तरी आइरिश लेखिका हैं। बुकर पुरस्कार जीतने पर बर्न्स को 50 हजार पॉन्ड नगद राशि भी मिलेगी। साल 2011 में बर्न्स विनिफ्रेड होल्टी मेमोरियल प्राइज जीत चुकी हैं। वह 2002 ऑरेंज प्राइज में फिक्शन के लिए शॉर्टलिस्टेड भी हो चुकी हैं।

WeForNews

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तान: मासूम जैनब से रेप और हत्‍या के दोषी को फांसी

Published

on

hang-wefornews
प्रतीकात्मक फोटो

इस्लामाबाद, पाकिस्तान ने बुधवार सुबह इस साल जनवरी में छह साल की मासूम जैनब अंसारी के दुष्कर्म व हत्या के मामले में दोषी करार दिए गए शख्स को फांसी दी है।

पुलिस के अनुसार, इमरान अली को लाहौर कोट के लखपत जेल में फांसी दी गई। इमरान को जैनब का शव कूड़े के ढेर में पाए जाने के बाद गिरफ्तार किया गया था।

जैनब के पिता व अन्य रिश्तेदार भी मौजूद थे। फांसी दिए जाने के बाद जैनब के पिता अमीन अंसारी ने ‘बीबीसी’ से कहा कि वह संतुष्ट हैं।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “मैंने अपनी आंखों से उसका अंत होते हुए देखा। उसे फांसी दे दी गई और उसका शव आंधे घंटे तक लटका रहा।”

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular