व्हाइट हाउस के बाहर छात्रों का विरोध प्रदर्शन | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

व्हाइट हाउस के बाहर छात्रों का विरोध प्रदर्शन

Published

on

-white-house--
फोटो - CNN

व्हाइट हाउस के बाहर किशोर छात्रों और हजारों की संख्या में मौजूद समर्थकों ने सोमवार को ‘प्रेजिडेंट डे’ के अवसर पर बंदूक नियंत्रण कानून को सख्त बनाए जाने की मांग को लेकर धरना दिया।

सीएनएन के मुताबिक, ‘टीन्स फॉर गन रिफॉर्म’ नामक समूह के प्रदर्शन के दौरान 17 प्रदर्शनकारी यह दिखाने के लिए सांकेतिक रूप से तीन मिनट तक जमीन पर लेटे रहे कि फ्लोरिडा के मारजोरी स्टोनमैन डगलस हाईस्कूल में स्कूल के ही पूर्व छात्र निकोलस क्रूज ने गोलीबारी कर 17 लोगों को मौत के घाट उतारते में कितना समय लगा था।

इस विरोध प्रदर्शन के आयोजक छात्र एलेनोर नुएक्टरलेन और व्हाइटनी बोवेन ने सोमवार को जारी बयान में कहा, “पिछले सप्ताह फ्लोरिडा के स्कूल में हुई गोलीबारी के पीड़ितों के प्रति एकजुटता दिखाते हुए हमने इस विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया।

उन्होंने कहा, हम अपनी राष्ट्रीय और राजकीय विधायिकाओं से जिम्मेदार ढंग से कदम उठाने और इस तरह की घटनाओं पर लगाम लगाने का आह्वान करते हैं। यह जरूरी है कि हम सभी अपनी कक्षाओं में सुरक्षित महसूस करें। शुरुआत में उन्हें उम्मीद थी कि उनके सिर्फ करीबी 17 दोस्त ही इस प्रदर्शन में शामिल होंगे लेकिन इसकी खबर सोशल मीडिया पर फैलते ही सैकड़ों समर्थक जुट गए।

सीएनएन के मुताबिक, वर्जीनिया से डेमोक्रेटिक सीनेटर बंदूक नियंत्रण के समर्थक डॉन बेयेर ने भी इस प्रदर्शन में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा, “मुझे उन पर बहुत गर्व हुआ। ठंड थी, अवकाश का दिन था लेकिन वे पूरी तरह से सक्रिय थे।”

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

पीआईए के दुर्घटनाग्रस्त विमान का कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर मिला

Published

on

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) के विमान का कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर आखिरकार मलबे से बरामद हो गया है। विमान 22 मई को कराची में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 97 लोगों की मौत हो गई थी।

मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक, गुरुवार को एक बयान में पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल्ला एच. खान ने कहा, खोज आज सुबह फिर से शुरू हुई और वॉइस रिकॉर्डर मलबे में दबा पाया गया।

उन्होंने कहा, कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर के मिलने से जांच में बहुत मदद मिलेगी। फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर पहले ही मिल चुका था।

घटना के पीछे के कारण का पता लगाने के लिए अधिकारी और एयरबस जांचकर्ता घटनास्थल पर सबूत इकट्ठा कर रहे हैं। बीईए के फ्रांसीसी जांचकर्ता (नागरिक उड्डयन के लिए फ्रांसीसी हवाई सुरक्षा जांच प्राधिकरण) पाकिस्तान के नेतृत्व वाली जांच में शामिल हो गए हैं, क्योंकि 15 साल पुराना एयरबस 320 जेट फ्रांस में डिजाइन किया गया था।

बीईए ने एक बयान में कहा कि दोनों रिकार्डरों की पेरिस के ठीक बाहर इसकी प्रयोगशाला में जांच की जाएगी। विमान शहर की घनी आबादी वाले मॉडल कॉलोनी में दुर्घटनाग्रस्त हुआ था, उसमें सवार दो लोग चमत्कारिक रूप से बच गए थे।

आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

कोविड-19 : रेडियो पाकिस्तान के 2 कर्मचारियों की मौत

Published

on

coronavirus
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली, रेडियो पाकिस्तान के दो कर्मचारियों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण से हो गई। मीडिया ने इस बात की जानकारी दी।

डॉन न्यूज ने पाकिस्तान ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (पीबीसी) द्वारा गुरुवार को जारी बयान के हवाले से कहा, सीनियर ब्रॉडकास्ट इंजीनियर मोहम्मद अशफाक और उर्दू न्यूजकास्टर हुमा जफर की मौत हो गई है। पिछले 20 वर्षों से वे रेडियो पाकिस्तान के साथ जुड़े हुए थे।

डॉन न्यूज ने रेडियो पाकिस्तान में न्यूज के डिप्टी कंट्रोलर सज्जाद परवेज के हवाले से कहा, अशफाक पहले से ही फेफड़ों से संबंधित बीमारी से पीड़ित थे और 10 दिन पहले ही जांच में कोविड-19 से ग्रस्त पाए गए थे। उन्होंने खुद को आइसोलेशन में रखा था।

उन्होंने कहा, वह किडनी की बीमारी से भी पीड़ित थे और उनका उपचार चल रहा था। हालांकि, उनकी जान नहीं बच पाई।

परवेज ने अन्य कर्मचारी के बारे में कहा, लाहौर में हुमा की बहन कोरोनावायरस से संक्रमित हुई, जिसके कारण वह अपनी मां के साथ लाहौर चली गई। बाद में वह और उसकी मां भी संक्रमण की चपेट में आ गईं। मां की मौत बुधवार रात और गुरुवार को हुमा की मृत्यु हो गई।

आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

बांग्लादेश में 1 जून से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें

Published

on

NovoAir-domestic-airlines-in-bangladesh
प्रतीकात्मक तस्वीर

ढाका। बांग्लादेश सरकार ने कम क्षमता के साथ पहली जून से घरेलू उड़ानें फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी है। कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के उपाय के रूप में उड़ानें पिछले दो महीने से अधिक समय से बंद हैं।

नागरिक उड्डयन सचिव मोहम्मद मोहिबुल हक ने बीडीन्यूज24 से कहा, “ढाका, चटगांव, सिलहट और सईदपुर मार्गो पर घरेलू उड़ानें एक जून से संचालित होंगी।”

बांग्लादेश नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएबी) के चेयरमैन एयर वाइस मार्शल एम. मफीदुर रहमान ने कहा, “हम फिलहाल हर घरेलू मार्ग पर उड़ानें बहाल नहीं कर रहे हैं, क्योंकि अभी तीन हवाईअड्डे ही तैयार हैं।”

उन्होंने कहा कि यदि सभी हवाईअड्डे तैयार हो गए तो सभी मार्गो पर उड़ानें एक सप्ताह के अंदर बहाल हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय हवाई संपर्क पर निर्णय अभी लंबित है, क्योंकि कई देशों ने बांग्लादेश को अभी भी एक उच्च जोखिम क्षेत्र के रूप में रखा हुआ है।

सीएएबी के प्रवक्ता मोहम्मद सोहेल कमरुज्जमान ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के निलंबन की मियाद 15 जून तक बढ़ा दी गई है।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular