Connect with us

खेल

फीफा विश्व कप : बेल्जियम को परास्त कर तीसरी बार फाइनल में फ्रांस

Published

on

France

सेंट पीटर्सबर्ग। फ्रांस ने मंगलवार देर रात सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम में खेले गए पहले सेमीफाइनल मैच में रोमांचक और कड़े मुकाबले में बेल्जियम को 1-0 से मात देकर फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के फाइनल में जगह बना ली है।

फ्रांस तीसरा बार फाइनल में पहुंचने में सफल रही है। उसने इससे पहले 1998 और 2006 में फाइनल में जगह बनाई थी। 1998 में वह विश्व विजेता बना था। वहीं बेल्जियम पहली बार फाइनल में जाने से महरूम रही।

फाइनल में फ्रांस का सामना इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच बुधवार को होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच की विजेता से होगा।

दोनों टीमों के बीच जबरदस्त टक्कर थी। यह मैच फ्रांस के मजबूत डिफेंस और इस विश्व कप में अभी तक सबसे ज्यादा गोल करने वाली बेल्जियम की फॉरवर्ड लाइन के बीच का मैच था। दोनों टीमें अपनी जान लगाकर खेल काफी तेज फुटबाल खेल रही थीं। सफलता हालांकि फ्रांस के डिफेंस को मिली जो बेल्जियम के अटैक को रोकने में कामयाब रही।

इस मैच का इकलौता गोल 51वें मिनट में आया। यह गोल सैमुएल उम्तीती ने हेडर से किया। फ्रांस के ओलीवर जीरू को बॉक्स में गेंद मिली जिसे उन्हें घूमकर नेट में डालना चाहा और इसी दौरान गेंद बेल्जियम के डिफेंडर के पैर से लग कर बाहर चली गई। फ्रांस को कॉर्नर मिला जिसे एंटोनी ग्रीजमैन ने लिया और उनकी किक पर उम्तीती ने हेडर के जरिए गोल कर फ्रांस को 1-0 से आगे कर दिया।

फ्रांस की इस जीत में उसके गोलकीपर ह्यूगो लोरिस का भी बड़ा हाथ रहा जिन्होंने दोनों हाफों में कई शानदार बचाव किए। वहीं बेल्जियम के गोलकीपर तिबाउत कोटरेइस ने भी फ्रांस को कई मौकों पर दूसरे गोल से दूर रखा। फ्रांस के डिफेंस ने भी अच्छा काम किया और बेल्जियम के रोमेलु लुकाकु और ईडन हेजार्ड को साफ मौकों पर गोल नहीं करने दिए ।

गोल खाने के बाद बेल्जियम के खिलाड़ियों में बराबरी करने की जल्दबाजी साफ देखी जा रही थी और इसी कारण उन्हें तीन येलो कार्ड मिले।

इससे पहले, पहले हाफ में बेल्जियम ने हालांकि मौके थोड़ा ज्यादा बनाए। फ्रांस ने कम मौके बनाए लेकिन उसके मौके काफी करीबी थी। बेल्जियम ने शुरुआत से अच्छी तरह से फ्लैंक को बदला जिससे फ्रांस के डिफेंस को थोड़ी परेशानी भी आई।

हेजार्ड ने शुरू से फ्रांस के डिफेंसिव लाइन को व्यस्त रखा। हालांकि 11वें मिनट में फ्रांस को दो लगातार मौके मिले जिन्हें वो फीनिश नहीं कर पाई। दो मिनट बाद ही पॉल पोग्बा ने डेम्बेले को छकाते हुए कीलियन एमबाप्पे को पास दिया जो गोल करने में असफल साबित हुए।

दो मिनट बाद बेल्जियम के डी ब्रूयन ने फ्रांस का लापरवाही का फायदा उठाया और गेंद हेजार्ड को दी जो उसे बाहर खेल गए। अब बेल्जियम ने फ्रांस को बैकफुट पर धकेलना शुरू कर दिया था। यहां से फ्रांस के गोलकीपर लोरिस की परीक्षा शुरू हुई।

22वें मिनट में बेल्जियम के टोबी एल्डरवीरेल्ड ने बॉक्स के बाहर से सीधा गोलपोस्ट पर निशाना साधा जो लोरिस के हाथों में गया। इससे तीन मिनट पहले हेजार्ड भी मौका गंवा चुके थे।

बेल्जियम लगातार फ्रांस के घेरे में जा रही थी लेकिन उम्तीती, एनगोलो कान्ते और पोग्बा उसके बनाए गए मौको को अंजाम तक पहुंचने नहीं दे रहे थे।

दोनों टीमों के लिए इस हाफ के सबसे अच्छे मौके 40वें मिनट के बाद आए। 40वें मिनट में एमबाप्पे ने बेहतरीन तरीके से पेवाडऱ् को पास दिया। पेवार्ड ने गोल पोस्ट की तरफ गेंद को खेला जो बेल्जियम के गोलकीपर कोटरेइस के पांव से टकरा कर बाहर चला गया।

45वें मिनट में लुकाकु ने बेल्जियम को 1-0 की बढ़त दिलाने का मौक छोड़ दिया। बॉक्स के बाहर से डी ब्रयून ने गेंद बॉक्स में डाली जहां लुकाकु गोल के सामने ही खड़े थे। हालांकि उनसे पहले उम्तीती थे लेकिन गेंद पर अपना कब्जा नहीं जमा पाए और गेंद लुकाकु के पास आई जो तैयार नहीं थे। पहले हाफ का अंत बिना किसी गोल के हुआ।

दूसरे हाफ में फ्रांस ने गोल किया जो विजयी गोल साबित हुआ। वहीं बेल्जियम तमाम प्रयासों के बाद भी गोल नहीं कर पाई।

–आईएएनएस

खेल

आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम की घोषणा

Published

on

team india-min
फाइल फोटो

मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आस्ट्रेलिया के साथ होने वाली आगामी वनडे और टी-20 सीरीज के लिए शुक्रवार को भारतीय टीम की घोषणा कर दी। बीसीसीआई ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की। भारत को अपने घर में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 24 फरवरी से दो टी-20 मैच और पांच वनडे मैच खेलने हैं।

टीम में कप्तान विराट कोहली की वापसी हुई है जिन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई टी-20 सीरीज से आराम दिया गया था। सीरीज का पहला टी-20 मैच 24 फरवरी को जबकि दूसरा 27 फरवरी को खेला जाएगा।

कोहली के अलावा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और लोकेश राहुल की भी टीम में वापसी हुई है। राहुल और ऋषभ पंत को वनडे के लिए टीम में चुना गया है। दिनेश कार्तिक को टी-20 सीरीज में फिर से टीम में चुना गया है जबकि वनडे से उन्हें बाहर कर दिया गया है। हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या दोनों भाइयों को टी-20 में शामिल किया गया है।

चयनकर्ताओं ने कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के रूप में केवल दो ही स्पिनर टीम में चुने हैं। कुलदीप को टी-20 सीरीज के लिए टीम में नहीं चुना गया है। उनकी जगह मयंक मारकंडे को मौका दिया गया है। हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर को सभी पांच मैचों की वनडे सीरीज के लिए चुना गया है। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को वनडे सीरीज के आखिरी तीन मैचों के लिए ही टीम में शामिल किया गया है। उनकी जगह सिद्धार्थ कौल को पहले दो वनडे मैचों के लिए शामिल किया गया है। इसके अलावा युवा बल्लेबाज शुभमन गिल, मोहम्मद सिराज और रवींद्र जडेजा को 15 सदस्यीय टीम से बाहर रखा गया है।

वनडे सीरीज की शुरुआत दो मार्च से होगी जबकि सीरीज का अंतिम वनडे 13 मार्च को खेला जाएगा। इसके बाद टीम इंडिया आईपीएल की तैयारियों में जुट जाएगी।

टी-20 के लिए टीम :- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिदार्थ कौल, मयंक मारकंडे।

पहले दो वनडे के लिए टीम :- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, विजय शंकर, ऋषभ पंत, सिदार्थ कौल, लोकेश राहुल।

अंतिम तीन वनडे के लिए टीम :- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

टी-20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे कुलदीप

Published

on

Kuldeep Yadav
कुलदीप की टी-20 में अभी तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। (फाइल फोटो)

दुबई। भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव आईसीसी की जारी ताजा टी-20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर आ गए हैं। यह कुलदीप की टी-20 में अभी तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। उन्होंने रविवार को हेमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में 26 रन देकर दो विकेट हासिल किए थे। पहले स्थान पर अफगानिस्तान के राशिद खान कायम हैं। कुलदीप ने पाकिस्तान के शादाब खान को अपदस्थ किया है।

पाकिस्तान के ही इमाद वसीम को पांच स्थान का फायदा हुआ है। न्यूजीलैंड के ईश सोढ़ी चार स्थान नीचे खिसक कर आठवें स्थान पर आ गए हैं। उनके हमवतन मिशेल सैंटनर चार स्थान आगे बढ़कर 10वें स्थान पर आ गए हैं। टी-20 बल्लेबाजों की रैकिंग में भारत के रोहित शर्मा तीन स्थान आगे बढ़ते हुए सातवें स्थान पर आ गए हैं। उनके सलामी जोड़ीदार शिखर धवन एक स्थान आगे बढ़कर 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं लोकेश राहुल को तीन स्थान का नुकसान हुआ है। वह अब 10वें स्थान पर आ गए हैं।

पाकिस्तान के बाबर आजम पहले स्थान पर कायम हैं। टी-20 टीम रैंकिंग में पाकिस्तान पहले स्थान पर कायम हैं। वहीं भारत दूसरे स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे स्थान से इंग्लैंड को हटा दिया है। इंग्लैंड अब चौथे स्थान पर है। चौथे स्थान पर काबिज आस्ट्रेलिया अब पांचवें स्थान पर आ गई है।

-आईएएनएस

Continue Reading

खेल

हेमिल्टन टी-20 में 4 रनों से हारा भारत

Published

on

IND vs NZ-min
IND vs NZ

हेमिल्टन। विजय शंकर (43), कप्तान रोहित शर्मा (38) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 33) की अहम पारियों के बावजूद भारत को तीसरे और निर्णायक टी-20 मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों चार रनों से हार का सामना करना पड़ा। भारत दूसरी बार तीन मैचों की टी-20 सीरीज हारा है। भारत ने अब तक कुल 13 बार तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली है, जिसमें नौ बार उसकी जीत हुई है जबकि दो बार सीरीज ड्रॉ रही है।

भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ यह 11वां मैच था, जिसमें उसे आठ बार शिकस्त मिली है।

न्यूजीलैंड ने वेलिंग्टन में पहला मैच 80 रन से जबकि भारत ने ऑकलैंड में दूसरा मैच सात विकेट से जीता था।

न्यूजीलैंड ने यहां सेडन पार्क मैदान पर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 212 रन का विशाल स्कोर बनाया और फिर भारत को निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 208 रन पर रोक दिया।

मेजबान टीम से मिले 213 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने छह रन के कुल स्कोर पर ही शिखर धवन (5) का विकेट गंवा दिया। इसके बाद रोहित ने शंकर के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 75 रन जोड़े।

शंकर ने 28 गेंदों की पारी में पांच चौके और दो छक्के उड़ाए। रोहित ने ऋषभ पंत (28) के साथ तीसरे विकेट के लिए भी 40 रन की साझेदारी की। पंत 12 गेंदों पर एक चौका तीन छक्के लगाकर टीम के 121 के स्कोर पर आउट हुए।

इसके बाद कप्तान रोहित भी एक लंबा शॉट लगाने के प्रयास में सीमा रेखा पर टिम सेफर्ट के हाथों लपके गए। रोहित ने 32 गेंदों पर तीन चौके लगाए। हार्दिक पांड्या 11 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के के सहारे 21 रन की पारी खेलकर टीम के 145 के स्कोर पर पांचवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए।

भारत ने 145 के स्कोर महेंद्र सिंह धोनी (2) का विकेट भी गंवा दिया। धोनी के आउट होने के बाद कार्तिक और क्रुणाल पांड्या (नाबाद 26) ने सातवें विकेट के लिए 63 रन की अविजित साझेदारी कर मैच बना दिया था।

भारतीय टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन बनाने थे, लेकिन वह 11 रन ही बना पाई और उसे चार रन से नजदीकी हार का सामना करना पड़ा। कार्तिक ने 16 गेंदों पर चार छक्के और क्रुणाल ने 13 गेंदों पर दो चौके और इतने ही छक्के लगाए।

न्यूजीलैंड की ओर से डेरेल माइकल और मिशेल सेंटनर ने दो-दो जबकि स्काट कुगेलेइन और ब्लेयर टिकनर ने एक-एक विकेट लिए।

इससे पहले, न्यूजीलैंड ने कोलिन मुनरो (72) और टिम सेइफर्ट (43) की शानदार पारियों के दम पर चार विकेट पर 212 रन का विशाल स्कोर बनाया और उसके गेंदबजों ने इस स्कोर का बचाव कर लिया।

दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 7.4 ओवर में 80 रनों की साझेदारी की। कुलदीप यादव ने सेइफर्ट को विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों स्टंप कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई।

सेइफर्ट ने 25 गेंदों पर तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए। मुनरो ने कप्तान केन विलियम्सन के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 55 रन जोड़े। कुलदीप ने मुनरो को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी का अंत किया।

मुनरो ने 40 गेंदों की तेजतर्रार पारी में पांच चौके और इतने ही छक्के लगाए। टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में मुनरो का यह नौवां अर्धशतक है। उन्होंने इसी मैदान पर पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में 18 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया था।

विलियम्सन ने 21 गेंदों पर तीन चौकों की सहायता से 27 रनों का योगदान दिया। उनके अलावा कोलिन डी ग्रैंडहोम ने 16 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 30, डेरी मिशेल ने 11 गेंदों पर तीन चौकों के दम पर नाबाद 19 और रॉस टेलर ने सात गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की सहायता से नाबाद 14 रन की पारी खेली।

भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 26 रन पर दो विकेट और भुवनेश्वर कुमार तथा खलील अहमद ने एक-एक विकेट अपने नाम किए।

कोलिन मुनरो को मैन ऑफ द मैच और टिम सेइफर्ट को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला।

-आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Pulwama-Terror-Attack-1-min
राष्ट्रीय8 mins ago

पुलवामा के शहीदों को अंतिम विदाई

javed-akhtar-
मनोरंजन35 mins ago

जावेद अख्तर, शबाना आजमी ने पाकिस्तान दौरा रद्द किया

राष्ट्रीय54 mins ago

जम्मू-कश्मीर में कर्फ्यू जारी

pulwama attack-min
अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

पाकिस्तानी विदेश सचिव पी-5 राजदूतों से मिलीं, कश्मीर हमले पर भारत के आरोपों को नकारा

jammu kashmir
शहर2 hours ago

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर एक तरफा यातायात को अनुमति

Train 18
राष्ट्रीय2 hours ago

‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ में लॉन्चिंग के अगले दिन ही आई खराबी

gun-min
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

शिकागो के इंडस्ट्रियल में गोलीबारी, 5 की मौत

व्यापार2 hours ago

सेंसेक्स, निफ्टी में 2 फीसदी से अधिक की गिरावट

राष्ट्रीय2 hours ago

आतंकी हमले के विरोध में जम्मू-कश्मीर में सड़क पर उतरे लोग

pulwama terror attack
राष्ट्रीय3 hours ago

राजस्थान सरकार शहीद की पत्नी को 25 लाख रुपए, एक परिजन को नौकरी देगी

rose day-
लाइफस्टाइल1 week ago

Happy Rose Day 2019: करना हो प्यार का इजहार तो दें इस रंग का गुलाब…

Teddy Day
लाइफस्टाइल6 days ago

Happy Teddy Day 2019: अपने पार्टनर को अनोखे अंदाज में गिफ्ट करें ‘टेडी बियर’

mehul-choksi
राष्ट्रीय4 weeks ago

मेहुल चोकसी ने छोड़ी भारतीय नागरिकता

vailtine day
लाइफस्टाइल2 days ago

Valentines Day 2019 : इस वैलेंटाइन टैटू के जरिए करें प्यार का इजहार

dairy products
ब्लॉग4 weeks ago

बिहार : समस्तीपुर में डेयरी संयंत्र, भोजपुर में पशु आहार कारखाना लगेंगे

mukesh ambani
ब्लॉग4 weeks ago

मुकेश अंबानी ने ‘डेटा औपनिवेशीकरण’ के खिलाफ अभियान का आह्वान किया

Priyanka Gandhi
ओपिनियन3 weeks ago

प्रियंका के आगमन से चुनाव-पूर्व त्रिकोणीय हलचल

Digital Revolution
ज़रा हटके3 weeks ago

अरबपति बनिया कैसे बन गए डिजिटल दिशा प्रवर्तक

Priyanka Gandhi Congress
ओपिनियन3 weeks ago

क्या प्रियंका मोदी की वाक्पटुता का मुकाबला कर पाएंगी?

Priyanka Gandhi
चुनाव3 weeks ago

प्रियंका की ‘संजीवनी’ से उप्र में जिंदा हो सकती है कांग्रेस!

Most Popular