Connect with us

खेल

हमें ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है : विराट कोहली

Published

on

virat kohli

लंदन, 8 अगस्त (आईएएनएस)| भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि बेशक पहले टेस्ट मैच में हमारी बल्लेबाजी थोड़ी कमजोर थी, लेकिन दूसरे टेस्ट मैच से पहले हमारे बल्लेबाजों को इस पर ज्यादा सोचने या कुछ विशेष करने की आवश्यकता नहीं बस धैर्य रख कर अच्छी मानसिकता के साथ खेलने की जरूरत है।

पहले मैच में विराट के अलावा कोई और बल्लेबाज चल नहीं सका था और एजबेस्टन में टीम को 31 रनों से मुंह की खानी पड़ी थी। विराट ने पहले मैच की पहली पारी में 149 और दूसरी पारी में 51 रन बनाए थे।

दूसरा मैच लॉर्ड्स में गुरुवार से शुरू हो रहा है। इस मैच में टीम अपनी गलतियों से सीख आगे बढ़ पांच मैचों की सीरीज में बराबरी करना चाहेगी।

खराब बल्लेबाजी पर कोहली ने मैच से पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा, “मुझे नहीं लगता कि इतनी जल्दी किसी चीज पर फैसला लेना चाहिए। हम लोग एक टीम के तौर पर दूसरे लोगों से ज्यादा धैर्य रखते हैं। हम लोग इतनी जल्दी किसी चीज पर फैसला नहीं लेते। जहां तक विकेट गिरने की बाद यह तकनीकी नहीं मानसिक ज्यादा होता है।”

कप्तान ने कहा, “आप विकेट गिरने के बाद किस तरह से सोचते हैं खासकर पहली 25-30 गेंदों के बारे में। आपके पास प्लान होना चाहिए कि आपको 30 गेंदों में क्या करना चाहिए। यहां हमें थोड़ा शांत रहने की जरूरत है जो हम एक टीम के तौर पर बात कर चुके हैं। हमें ज्यादा सोचने या कुछ विशेष करने की जरूरत है।”

विराट ने ऐसे संकेत दिए हैं कि वह लॉर्ड्स में दो स्पिनरों के साथ उतर सकते हैं। विराट ने हालांकि हमेशा की तरह साफ तौर पर टीम संयोजन के बारे में कुछ नहीं कहा।

इस मैच में दो स्पिनरों को उतारने के सवाल पर कोहली ने कहा, “यह आकर्षक है। विकेट देखी तो वो सूखी लग रही है। यहां लॉर्ड्स में बीते कुछ महीनों से गर्मी पड़ रही है। मुझे लगता है कि पिच में बल्लेबाजों, तेज गेंदबाजों और स्पिनरों सभी के लिए कुछ न कुछ होगा। दो स्पिनरों का उतराने का ख्याल अच्छा है, लेकिन हमें टीम संतुलन भी देखना होगा।”

इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने साफ कर दिया है कि 20 साल के ओली पोप भारत के खिलाफ टेस्ट पदार्पण करेंगे। कोहली ने पोप को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उन्हें इस मौके का लुत्फ उठाना चाहिए।

उन्होंने कहा, “यह उनके लिए बड़ा मौका है। मैंने उन्हें बल्लेबाजी करते नहीं देखा है, लेकिन इंग्लैंड टीम में आए हैं तो अच्छे ही होंगे। एक विपक्षी के तौर पर हमे उन्हें जल्दी से जल्दी आउट करना चाहेंगे। वहीं एक क्रिकेट खिलाड़ी के तौर पर मैं खुश हूं कि उन्हें इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका मिला है। मैं उन्हें कहूंगा कि इस मौके का लुत्फ उठाएं।”

इंग्लैंड ने हालांकि पहले मैच की तरह एक दिन पहले अंतिम एकादश का ऐलान नहीं किया है। इसका फैसला टीम मैच से पहले ही लेगी।

खेल

आईपीएल नीलामी में नहीं बिके युवराज, उनादकट को मिले 8.4 करोड़

Published

on

Jaydev Unadkat
भारतीय क्रिकेटर जयदेव उनादकट (फाइल फोटो)

जयुपर। एक समय अपनी शानदार बल्लेबाजी के कारण फ्रेंचाइजियों की सूची में ऊपर रहने वाले भारत के युवराज सिंह को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन की जारी नीलामी में खरीददार नहीं मिल सका, वहीं जयदेव उनादकट को राजस्‍थान ने 8.4 करोड़ में खरीदा।

पिछले सीजन वह किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेले थे लेकिन फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिटेन नहीं किया था।

वहीं, वेस्टइंडीज की टी-20 टीम के कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट इस साल दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ खेलते नजर आएंगे। कोलकाता ने विंडीज के इस हरफनमौला खिलाड़ी के लिए पांच करोड़ की कीमत अदा की है। ब्राथवेट 75 लाख की बेस प्राइस के साथ नीलामी में उतरे थे।

वहीं, बीते सीजन पंजाब का हिस्सा रहे हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल आगामी सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की जर्सी में दिखेंगे। एक करोड़ की बेस प्राइस के साथ उतरे अक्षर को दिल्ली ने पांच करोड़ दिए हैं।

जॉनी बेयरस्टो अपने पहले आईपीएल में पूर्व विजेता सनराइजर्स हैदराबाद के साथ खेलेंगे। हैदराबाद ने इंग्लैंड के इस विकेटकीपर बल्लेबाज के लिए 2.2 कोरड़ दिए हैं। वहीं वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन किंग्स इलेवन पंजाब के साथ आईपीएल पदार्पण करेंगे। पंजाब ने इस खिलाड़ी के लिए 4.2 करोड़ रूपये दिए हैं।

चोट से जूझ रहे रिद्धिमान साहा को हैदराबाद ने एक बार फिर 1.2 करोड़ में अपने साथ जोड़ा है। टीम ने उन्हें पहले रिटेन न करने का फैसला किया था।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

पर्थ टेस्ट में भारत को मिली करारी हार

Published

on

ind vs aus
AUS v IND

पर्थ। दुनिया की नंबर-1 टेस्ट टीम भारत को अपने बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण यहां पर्थ स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन आस्ट्रेलिया के हाथों 146 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा। आस्ट्रेलिया की इस वर्ष मार्च में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर डरबन में मिली 118 रन की जीत के बाद से टेस्ट में यह पहली जीत है। वहीं, बतौर कप्तान टिम पेन की यह पहली जीत है।

इस जीत के साथ ही आस्ट्रेलिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली है। भारत ने पहला टेस्ट 31 रन से जीता था।

आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 326 रन बनाए थे जबकि भारत पहली पारी में 283 रन पर ऑलआउट हो गया था। इस तरह आस्ट्रेलिया के पास पहली पारी के आधार पर 43 रन की बढ़त थी। मेजबान टीम ने दूसरी पारी में 243 रनों का स्कोर और बनाया और भारत के सामने जीत के लिए कुल 287 रनों का लक्ष्य रखा।

सीरीज का पहला टेस्ट मैच जीतकर ऐतिहासिक शुरुआत करने वाली भारतीय टीम ने दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन मंगलवार को अपने कल के स्कोर पांच विकेट पर 112 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पूरी टीम लंच से पहले 28 रन और जोड़कर 140 रन पर ढेर हो गई।

कल के नाबाद बल्लेबाज हनुमा विहारी और ऋषभ पंत ने क्रमश: 24 और नौ रन से आगे खेलना शुरू किया। भारत को पहला झटका हनुमा (28) के रूप में 119 के स्कोर पर लगा। उन्हें मिशेल स्टार्क ने मार्कस हैरिस के हाथों कैच कराया।

इसके बाद पंत (30) भी टीम के 137 के स्कोर पर सातवें बल्लेबाज के रूप में आउट हो गए। पंत को नाथन लायन ने पीटर हैंडसकोंब के हाथों कैच कराकर अपना शिकार बनाया।

पंत के आउट होते ही अगले तीन रन के अंदर ही भारतीय टीम अपने तीन बल्लेबाजों उमेश यादव (2), ईशांत शर्मा (0) और जसप्रीत बुमराह (0) का विकेट गंवाकर 140 रन के स्कोर पर ढेर हो गई। मोहम्मद शमी खाता खोले बिना नाबाद रहे।

इससे पहले, चौथे दिन भारत के लिए अजिंक्य रहाणे ने 30, मुरली विजय ने 20 और कप्तान विराट कोहली ने 17 रन बनाए। बाकी बल्लेबाज तो दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाए।

आस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क ने 46 रन पर तीन विकेट, लायन ने 39 रन पर तीन विकेट, जोश हेजलवुड ने 24 रन पर दो विकेट और पैट कमिंस ने 25 रन पर दो विकेट लिए।

लायन को उनकी शानदारी गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। उन्होंने मैच में 106 रन देकर कुल 8 विकेट अपने नाम किए।

दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 26 दिसंबर से मेलबर्न में खेला जाएगा।

आईएएनएस

Continue Reading

खेल

सिंधु ने जीता बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब

Published

on

pv-sindhu
भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु (फाइल फोटो)

ग्वांगझू। भारत की अग्रणी बैडमिटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब अपने नाम किया। सिंधु इस खिताब को जीतने वाली पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं। इससे पहले किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने किसी भी वर्ग में इस टूर्नामेंट का खिताब नहीं जीता था।

इस टूर्नामेंट के नाम पहले बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड सुपर सीरीज फाइनल्स था लेकिन इस साल से इसका नाम बदलकर एचएसबीसी बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स कर दिया गया।

वर्ल्ड नम्बर-6 सिंधु ने महिला एकल वर्ग के फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा को मात दी। उन्होंने वर्ल्ड नम्बर-5 ओकुहारा को एक घंटे और दो मिनट तक चले मैच में सीधे गेमों में 21-9, 21-17 से हराकर खिताबी जीत हासिल की।

दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखी गई, क्योंकि ओकुहारा भारतीय खिलाड़ी की पुरानी चिर प्रतिद्वंद्वी हैं और ऐसे में दोनों ही खिलाड़ी एक-दूसरे के खेल से भलीभांति परिचित थीं। हालांकि, सिंधु ने बाजी मारते हुए खिताब अपने नाम कर लिया।

सिंधु और ओकुहारा के बीच खेला गया यह 13वां मैच है। इससे पहले 12 मैचों में दोनों 6-6 मैच जीतकर बराबरी पर थे लेकिन इस टूर्नामेंट के बाद सिंधु ने जापानी खिलाड़ी पर 7-6 की बढ़त बना ली है।

ओकुहारा को इस साल विश्व चैम्पियनशिप में भी सिंधु से हार का सामना करना पड़ा था।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Congress-reuters
राजनीति4 weeks ago

संघ का सर्वे- ‘कांग्रेस सत्ता की तरफ बढ़ रही’

Sara Pilot
ओपिनियन3 weeks ago

महिलाओं का आत्मनिर्भर बनना बेहद जरूरी : सारा पायलट

Phoolwaalon Ki Sair
ब्लॉग4 weeks ago

फूलवालों की सैर : सांप्रदायिक सद्भाव का प्रतीक

Bindeshwar Pathak
ज़रा हटके4 weeks ago

‘होप’ दिलाएगा मैन्युअल सफाई की समस्या से छुटकारा : बिंदेश्वर पाठक

Toilets
ब्लॉग3 weeks ago

लड़कियों के नाम, नंबर शौचालयों में क्यों?

bundelkhand water crisis
ब्लॉग3 weeks ago

बुंदेलखंड में प्रधानमंत्री के दावे से तस्वीर उलट

Ranveer singh-
मनोरंजन2 weeks ago

दीपिका-रणवीर के रिसेप्शन में पहुंचे बॉलीवुड के ये सितारे, देखें तस्वीरें

Tigress Avni
ब्लॉग4 weeks ago

अवनि मामले में महाराष्ट्र सरकार ने हर मानक का उल्लंघन किया : सरिता सुब्रमण्यम

ATM
ब्लॉग3 weeks ago

देश के आधे एटीएम बंद हुए तो होंगे नोटबंदी जैसे हालात!

PM Modi Rajnath Jaitley
ब्लॉग3 weeks ago

लोकतांत्रिक संस्थाओं को उन शासकों की परवाह क्यों है जो क़ानून को ही ठेंगा दिखाते हैं?

Kangana Runout
मनोरंजन19 hours ago

फिल्म “मणिकर्ण‍िका” का ट्रेलर लॉन्च

RAHUL
राजनीति23 hours ago

कर्ज माफी पर बोले राहुल- ‘जो वादा किया, निभाया’

bjp
राजनीति1 day ago

बीजेपी विधायक की महिला एसडीएम को धमकी

Jammu-Kashmir
शहर2 days ago

कश्मीर में शीतलहर का प्रकोप जारी

delhi-bus--
मनोरंजन3 days ago

निर्भया पर बनी फिल्म ‘दिल्ली बस’, इस दिन होगी र‍िलीज

Kapil Sibal
राष्ट्रीय5 days ago

राफेल पर सिब्‍बल का शाह को जवाब- ‘जेपीसी जांच से ही सामने आएगा सच’

Rajinikanth-
मनोरंजन7 days ago

रजनीकांत के जन्मदिन पर ‘पेट्टा’ का टीजर रिलीज

Jammu And Kashmir
शहर1 week ago

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में बर्फबारी

Rajasthan
चुनाव2 weeks ago

राजस्थान में सड़क पर ईवीएम मिलने से मचा हड़कंप, दो अफसर सस्पेंड

ISRO
राष्ट्रीय2 weeks ago

भारत का सबसे भारी संचार उपग्रह कक्षा में स्थापित

Most Popular