दिल्ली चुनाव में 'आप' का साथ देगी 'सपा' | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

चुनाव

दिल्ली चुनाव में ‘आप’ का साथ देगी ‘सपा’

Published

on

Akhilesh Yadav
सपा मुखिया अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

लखनऊ। दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा को सत्ता से रोकने के लिए अब समाजवादी पार्टी (सपा) ने भी कमर कस ली है। वह इस चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) को समर्थन देने की तैयारी कर रही है।

सूत्रों के मुताबिक, सपा मुखिया अखिलेश यादव दिल्ली विधानसभा चुनाव न लड़कर सत्ताधारी आप को समर्थन देना चाह रहे हैं।

सपा, उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के साथ चुनाव लड़कर बुरी तरह पराजित हुई थी। उधर कांग्रेस यूपी में धीरे-धीरे मुख्य विपक्ष बनने का प्रयास कर रही है। ऐसे में क्षेत्रीय पार्टियां एक साथ आकर इस राष्ट्रीय पार्टी के सामने चुनौती बनने की फिराक में है। यही वजह है कि सपा दिल्ली विधानसभा चुनाव के मैदान में उतरने के मूड में नहीं है।

वह आम आदमी पार्टी को समर्थन देकर क्षेत्रीय पार्टियों की एकता का संदेश देना चाहती है। हालांकि सपा का दिल्ली में अपना कोई वोटबैंक नहीं है। यह पार्टी मान रही है कि आगे, आने वाले चुनावों में वह बड़ा गेम कर सकती है।

दिल्ली में भाजपा, बसपा और कांग्रेस अकेले दम पर चुनाव मैदान में उतरने जा रही है। ऐसे में अखिलेश को लगता है कि अगर दो-चार सीटें भी न मिलीं तो बेकार की फजीहत हो जाएगी और इसका संदेश यूपी के चुनाव में भी जाएगा। इसी कारण वह किसी प्रकार का जोखिम लेना नहीं लेना चाहते। समर्थन का फायदा यह होगा कि साल 2022 में यूपी में होने वाले विधानसभा चुनाव में सपा को आप का साथ मिलने की भी संभावना बनी रहेगी।

सपा मुखिया ने अभी इसका कोई अधिकारिक ऐलान तो नहीं किया है, लेकिन सूत्र बताते हैं कि सपा चाहती है कि वह आम आदमी पार्टी की राह में रोड़ा न बने और ना ही उसे ‘वोटकटवा’ कहा जाए। इसीलिए वह अपना समर्थन आप को देना चाहती है।

लोकसभा चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी के यूपी प्रभारी और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की थी। मुलाकात के दौरान संजय ने मोबाइल के जरिए अखिलेश की दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से बात भी करवाई थी।

कुछ समय पहले हुए यूपी विधानसभा उपचुनाव में आप ने सपा को समर्थन दिया था। सपा और आप के बीच बेहतर तालमेल भी बना हुआ। इसे सपा खराब नहीं करना चाहती।

पिछली बार दिल्ली में हुए विधानसभा चुनाव में सपा ने कुछ सीटों पर अपनी किस्मत अजमाई थी, लेकिन उसे एक भी सीट नहीं नहीं मिल पाई थी। इसलिए दिल्ली के नेता भी अपनी पार्टी को इस चुनाव से दूर रखना चाहती है। सपा मुखिया भी इसका संकेत दे चुके हैं।

सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी का कहना है, “सपा ने अभी दिल्ली में चुनाव लड़ने के बारे में कुछ तय नहीं किया है। इसके लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष अपने वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक करने के बाद ही कोई निर्णय लेंगे।”

–आईएएनएस

चुनाव

‘भारत-पाकिस्तान’ वाले बयान पर फंसे बीजेपी प्रत्याशी कपिल मिश्रा, ईसी ने मांगी रिपोर्ट

Published

on

kapil mishra
बीजेपी प्रत्याशी कपिल मिश्रा (फाइल फोटो)

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता और प्रत्याशी कपिल मिश्रा मुश्किल में फंसते नजर आ रहे हैं। उनके भारत-पाकिस्तान वाले बयान पर केंद्रीय चुनाव आयोग ने दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी से 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट तलब की है। बीजेपी के मॉडल टाउन से उम्मीदवार कपिल मिश्रा ने दिल्ली चुनाव की तुलना भारत-पाकिस्तान के क्रिकेट मैच से की है। उन्होंने ट्वीट किया कि आठ फरवरी को दिल्ली की सड़कों पर हिंदुस्तान और पाकिस्तान का मुकाबला होगा। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी पर भी निशाना साधा।

बीजेपी प्रत्याशी कपिल मिश्रा ने दो ट्वीट किए हैं, जिसमें उन्होंने कहा, “आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने शाहीन बाग जैसे मिनी पाकिस्तान खड़े किए हैं। जवाब में 8 फरवरी को हिंदुस्तान खड़ा होगा, जब-जब देशद्रोही भारत में पाकिस्तान खड़ा करेंगे, तब-तब देशभक्तों का हिंदुस्तान खड़ा होगा।” इसके बाद उन्होंने एक और ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने लिखा, ‘8 फरवरी को दिल्ली की सड़कों पर हिंदुस्तान और पाकिस्तान का मुकाबला होगा।’

गौरतलब है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए तारीखों की घोषणा कर दी गई है, और राष्ट्रीय राजधानी में एक ही चरण में 8 फरवरी को मतदान होगा। मतदान के बाद 11 फरवरी को नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं, जिसमें से 58 सामान्य श्रेणी की हैं, जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिये रिजर्व हैं।

WeForNews

Continue Reading

चुनाव

दिल्ली चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची

Published

on

BJP-logo

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के अलावा सनी देओल, हेमा मालिनी और भोजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ का नाम भी शामिल है।

WeForNews

Continue Reading

चुनाव

तेलंगाना : स्थानीय निकाय चुनाव के लिए मतदान जारी

Published

on

election
File Photo

तेलंगाना में बुधवार को कड़े सुरक्षा बंदोबस्तों के बीच निकाय चुनाव जारी हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। प्रदेशभर की 120 नगर पंचायतों और नौ नगर निगमों में सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गए, जो शाम पांच बजे तक जारी रहेंगे।

इस दौरान 3,052 वार्डो में अधिसूचना जारी कर दी गई और 81 वार्डो में निर्विरोध पार्षद चुने जाने पर वहां चुनाव नहीं होंगे। नगर निगमों में कुल 1,746 उम्मीदवार वहीं नजर पंचायतों में 11,099 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

राज्य के चुनाव आयुक्त वी. नेगी रेड्डी नेक हा कि नौ नगर निगमों में 1,438 मतदान केंद्र और 120 नगर पंचायतों में 6,325 मतदान केंद्र खोले गए हैं, जहां पर लगभग 45,000 मतदान कर्मी कार्यरत हैं।

स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए सरकार ने 50,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया है।सरकार ने बुधवार को जिन क्षेत्रों में चुनाव हो रहे हैं, वहां अवकाश घोषित कर दिया है। राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) अधिकारी 2,406 मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग के माध्यम से निगरानी रख रहे हैं, वहीं 2,072 मतदान केंद्रों पर वीडियोग्राफी हो रही है।

फर्जी मतदान रोकने के लिए एसईसी देश में पहली बार फेस रिकग्निशन एप का उपयोग कर रहा है। इसके लिए मेडकल-मलकाजगिरी जिला में कोम्पल्ली नगर पंचायत के 10 मतदान केंद्रों को चुना गया है।

राज्य में पिछले साल बनाई गईं 73 नगर पंचायतों में से 68 नगर पंचायतों पर पहली बार चुनाव हो रहा है। सभी नगर निकायों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण है।

ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (जीएचएमसी) और 10 अन्य शहरी निकायों का कार्यकाल पूरा नहीं होने के कारण वहां चुनाव नहीं हो रहे हैं।करीमनगर नगर निगम में 24 जनवरी को चुनाव होंगे।

प्रदेश में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने सभी नगरीय वार्डो में अपने उम्मीदवार उतारे हैं। कुछ स्थानों पर उसे टक्कर मिल रही है। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भी ज्यादातर वार्डो पर चुनाव लड़ रहे हैं। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने 276 वार्डो पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Kamal Nath
व्यापार14 mins ago

मप्र में 4 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगे निवेशक

Yashwant Sinha
राजनीति24 mins ago

सीएए का खामियाजा भाजपा को भुगतना पड़ेगा : यशवंत सिन्हा

mayawati
राष्ट्रीय31 mins ago

लखनऊ यूनिवर्सिटी में पढ़ाया जाएगा सीएए, मायावती बोलीं- ‘गलत कदम’

Nora Fatehi
मनोरंजन39 mins ago

नोरा फतेही के ‘स्ट्रीट डांसर 3डी’ में हेयरस्टाइल पर खर्च हुए 2.5 लाख रुपये

व्यापार56 mins ago

अडानी गैस के शेयरों में 14 फीसदी की भारी गिरावट

hemant-soren
राजनीति57 mins ago

पत्थलगड़ी हत्याकांड के बाद सोरेन ने स्थगित किया मंत्रिमंडल विस्तार

Corona Virus
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

मुंबई में मिले कोरोना वायरस के दो संदिग्ध, हवाई अड्डों पर निगरानी तेज

facebook
टेक2 hours ago

फेसबुक ने की भारत के लिए नए मार्केटिंग हेड की घोषणा

Mumbai
राष्ट्रीय2 hours ago

मुंबई में बंद के दौरान बस पर पथराव, चालक घायल

team india
खेल2 hours ago

ऑकलैंड टी-20 : भारत के सामने 204 रनों का लक्ष्य

chili-
स्वास्थ्य3 weeks ago

हरी मिर्च खाने के 7 फायदे

punjabi suit
लाइफस्टाइल2 weeks ago

लोहड़ी के दिन पंजाबी सूट में दिखें आकर्षक

motapa-
स्वास्थ्य2 weeks ago

किशोरावस्था में वजन घटाने की सर्जरी हृदय रोग में मददगार

लाइफस्टाइल3 weeks ago

नियमित साइकिल चलाना तनाव घटाने में मददगार

Imli Rice-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

घर में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट इमली चावल…

Kindler-m
लाइफस्टाइल4 weeks ago

एक्स्ट्रा फैट करता है बच्चों की हड्डियां कमजोर

Vitamin-
स्वास्थ्य2 weeks ago

विटामिन A की कमी को ऐसे करें दूर…

Ginger
लाइफस्टाइल1 week ago

इन सारी बीमारियों को झट से दूर करेगा अदरक

Cold
लाइफस्टाइल3 days ago

सर्दी-जुकाम से बचाव के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय…

-lemon-
लाइफस्टाइल2 weeks ago

सुबह उठकर गर्म नींबू पानी पीने से होते हैं ये फायदे

Sara Ali Khan
मनोरंजन3 days ago

“लव आज कल “में Deepika संग अपनी तुलना पर बोली सारा

मनोरंजन3 days ago

सैफ अली खान की बेटी होने के नाते मुझे गर्व है : Sara Ali Khan

Ayushmann Khurrana-min
मनोरंजन4 days ago

फिल्म ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ का ट्रेलर रिलीज

sidharth--
मनोरंजन6 days ago

Sidharth Malhota की बर्थडे पार्टी में शामिल हुए सितारे

मनोरंजन1 week ago

‘Jawaani Jaaneman’ उम्र को स्वीकारने के बारे में है : Saif Ali Khan

मनोरंजन1 week ago

‘Panga’ को प्रमोट करने खूबसूरत अंदाज में दिखी Kangana

मनोरंजन2 weeks ago

‘Tanaji:The Unsung Warrior’ की स्क्रीनिंग में पहुंचीं Sara और Nysa

shahrukh khan
मनोरंजन2 weeks ago

Kabir Khan की सीरीज ‘ Indian National Army ‘ में सुनाई देगी “King Khan” की आवाज

मनोरंजन2 weeks ago

मनोज नाथ का “बागेश्वर घूमेली” गाना रिलीज

मनोरंजन3 weeks ago

बॉलीवुड में डेब्यू सपने के सच होने जैसा है : Rukshar Dhillon

Most Popular