Connect with us

ऑटो

80 करोड़ में बिका ‘एम्बेसडर कार ब्रांड’

Published

on

ambesedor-car-wefornewshindi
फाइल फोटो

ऑफ इंडियन रोड्स के नाम से मशहूर एम्बेसडर कार ब्रांड महज 80 करोड़ रुपए में बिक गया है। हिंदुस्तान मोटर्स ने एम्बेसडर ब्रांड को फ्रांसीसी ऑटोमेकर Peugeot (पियुग्यो) को बेच दिया है। शुक्रवार को दोनों कंपनियों के बीच डील फाइनल हुई।

लगातार घाटे के चलते एम्बेसडर कार का प्रोडक्शन 2014 में ही बंद कर दिया गया था। अभी तक इस ब्रांड का मालिकाना हक रखने वाली हिंदुस्तान मोटर्स के स्पोक्सपर्सन ने खुद इस डील की मीडिया को जानकारी दी है।

उन्होंने कहा, कंपनी ने Peugeot SA Group के साथ ट्रेडमार्क और एम्बेसडर ब्रांड बेचने के समझौते पर आखिरी मुहर लगा दी है। हम समझौते से हासिल रकम से इम्प्लॉई और कर्जदारों का बकाया चुकाना चाहते हैं। एम्बेसडर का क्या करेगी Peugeot

माना जा रहा है कि Peugeot भारत में एम्बेसडर ब्रांड को अपनी कारों के प्रमोशन के लिए यूज करेगी। मतलब वह एम्बेसडर ब्रांड के नाम से ही अपनी कारें बेंचेगी। पुराना, आइकॉनिक और फैमिलियर ब्रांड होने के चलते उसे भारतीय बाजार में पैठ बनाने में आसानी होगी।

एक्सपर्ट्स की मानें तो कंपनी एम्बेसडरब्रांड के साथ वहीं स्ट्रैटजी अपना सकती है, जिसपर किसी जमाने में रायॅल एनफील्ड ने काम करके मार्केट में वापसी की थी। हालांकि, Peugeot ने इस बारे में कोई बयान नहीं दिया है।

एम्बेसडर को भारत की आईकॉनिक कार कहा जाता है। किसी जमाने में यह पीएम से लेकर कॉमनमैन तक की कार रही है। 1960 और 70 के दशक में इंडिया की अर्बन लाइफ का यह प्रमुख हिस्सा मानी जाती थी।

मेगा स्टार अमिताभ बच्चन से लेकर अपने दौर के कई मशहूर सेलिब्रिटी इसी कार से चला करते थे। देश के पूर्व पीएम भी इस कार का इस्तेमाल करते रहे हैं। अटल बिहारी वाजपेयी के दौर में इसकी जगह बीएमडब्लू ने ले ली।

एम्बेसडर ब्रांड का सफर 70 साल पहले 1958 में इंडियन मार्केट में शुरू हुआ था। तब हिंदुस्तान मोटर्स ने मोरिस ऑक्सफोर्ड सिरीज-2 या लैंडमास्टर कार को मोडिफिकेशन के साथ लॉन्च किया था।

बाद में यह एक नेशनल आइकॉन के रूप में तब्दील हो गई और 1980 के दशक तक भारत की सड़कों पर राज करने लगी। मारुति 800 के बाजार में पेश होने के बाद इसका दबदबा दिनों दिन कम होता चला गया। पहले भारत में नाकाम रही Peugeot

इंडियन ऑटो मार्केट में फ्रांस की कंपनी Peugeot बहुत मशहूर नाम नहीं है। कंपनी ने 1990 के दशक के बीच में करीब 3 साल तक इंडियन ऑटो मार्केट में काम किया था।

तब कंपनी ने Peugeot-309 कार इंडियन मार्केट में उतारी थी। हालांकि, कुछ खास कामयाबी नहीं मिली तो कंपनी यहां कारोबार बंद कर दिया था। पिछले साल कंपनी ने एलान किया था कि वह 2018 तक भारतीय बाजार में दोबारा आना चाहती है।

इस साल की शुरुआत में कंपनी ने चेन्नई प्लांट के लिए सीके बिड़ला ग्रुप के साथ ज्वाइंट वेंचर बनाया था। इसके तहत हिंदुस्तान मोटर्स के चेन्न्ई प्लांट को प्रोडक्शन यूनिट के तौर पर यूज करने पर सहमति बनी थी। मौजूदा वकत में चेन्नई प्लांट को मित्सूबीशी की तरफ से यूज किया जाता है।

wefornews bureau

ऑटो

CBS के साथ नया Suzuki Access 125 लॉन्च

Published

on

Suzuki-Access-125

सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने अपने 125cc स्कूटर Access को अब कंबाइन्ड ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) के साथ लॉन्च किया है। इसके साथ ही कंपनी ने एक्सेस का स्पेशल एडिशन भी लॉन्च किया है।

Image result for suzuki access 125

कंपनी ने Suzuki Access 125 CBS की कीमत भारत में 58,980 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी है। वहीं एक्सेस स्पेशल एडिशन की कीमत 60,580 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। एक्सेस स्पेशल एडिशन को एक नए कलर ऑप्शन- मेटालिक सोनिक सिल्वर में पेश किया गया है।

Image result for suzuki access 125

साथ ही इसमें ब्लैक कलर वाले अलॉय व्हील्स और ग्रैब रेल दिए गए हैं, जिससे स्कूटर को स्पोर्टी लुक मिलता है। इसके अलावा नए स्कूटर को स्टैंडर्ड वेरिएंट से अलग रखने के लिए इसमें लोगो भी दिया गया है। Access 125 दो कलर ऑप्शन- मेटालिक मैट ब्लैक और पर्ल मिराज वाइट में भी ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।

Image result for suzuki access 125Suzuki Access 125 का CBS यूनिट मार्केट में मौजूद दूसरे मॉडलों की तरह ही है। ये यूनिट स्कूटर में ब्रेकिंग ऑपरेशन को पहले से बेहतर बनाएगा। हालांकि ये एंटी लॉक ब्रेक्स (ABS) जितना प्रभावी नहीं होगा। CBS और नए कलर के अलावा Suzuki Access 125 मैकेनिकल तौर पर पहले जैसा ही रहेगा।

Image result for suzuki access 125

Access 125, 124cc सिंगल सिलिंडर इंजन के साथ आता है, जो 8.5 bhp का पावर और 10.2 Nm का पिक टॉर्क जेनरेट करता है। इस स्कूटर का वजन 102 किलोग्राम है। Access 125 CBS ग्राहकों को 6 कलर ऑप्शन-पर्ल सुजुकी डीप ब्लू, कैंडी सोनोमा रेड, ग्लास स्पार्कल ब्लैक, मेटालिक फिब्रोइन ग्रे, मेटालिक सोनिक सिल्वर और पर्ल मिराज वाइट में उपलब्ध होगा।

WeForNews

Continue Reading

ऑटो

अब हवा में उड़ेंगी UBER की टैक्सी,NASA संग उबर का समझौता

Published

on

uber-

उड़न कार की अपनी अवधारणा पर गंभीरता दिखाते हुए राइड मुहैया करानेवाली कंपनी उबर ने नासा के साथ दूसरे अंतरिक्ष अधिनियम पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस समझौते का लक्ष्य शहरी हवाई यातायात (यूएएम) से संबधित अवधारणाओं और प्रौद्योगिकी का पता लगाने का है, ताकि आबादी वाले इलाकों में भविष्य में आसमान में परिवहन की सुरक्षित और कुशल प्रणाली का विकास हो सके। नासा ने एक बयान में मंगलवार को कहा कि इस समझौते के तहत, उबर शहरी विमानन राइडशेयर नेटवर्क के बारे में अपनी योजनाओं को साझा करेगी।

2 साल में आएगी उड़ने वाली टैक्सी, किराया होगा UBER कैब जैसा

नासा भीड़-भाड़ वाले वातावरण में छोटे विमानों से लेकर डिलिवरी करनेवाले ड्रोन्स और लंबवत उड़ान भरने और उतरने वाले यात्री विमानों के प्रभाव का आकलन करने के लिए नवीनतम एयरस्पेस प्रबंधन कंप्यूटर मॉडलिंग और सिमुलेशन प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करेगी।

2 साल में आएगी उड़ने वाली टैक्सी, किराया होगा UBER कैब जैसा

यह नासा का यूएएम परिचालन को लेकर मॉडलिंग और सिमुलेशन का इस प्रकार का पहला समझौता है। नासा की ‘शहरी हवाई यातायात’ की परिभाषा में शहर के अंदर यात्रियों या माल को ले जाने के लिए एक सुरक्षित और कुशल प्रणाली शामिल है, जो चालक के साथ हो या चालक रहित हो।

2 साल में आएगी उड़ने वाली टैक्सी, किराया होगा UBER कैब जैसा

नासा के एयरोनॉटिक्स रिसर्च मिशन डायरेक्टोरेट के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर जैवोन शिन ने एक बयान में कहा, “शहरी हवाई यातायात लोगों के सफर के तरीके में उसी तरह से क्रांतिकारी बदलाव लाएगा, जिस तरह से स्मार्टफोन ने हमारी जीवनशैली में बदलाव किया है।

2 साल में आएगी उड़ने वाली टैक्सी, किराया होगा UBER कैब जैसा

बता दें कि उबर ने इसी समिट में उड़ने वाली टैक्‍सी का प्रोटोटाइप भी पेश किया। उबर के अनुसार अगले 2 साल में vertical take-off and landing (VTOL) क्राफ्ट सेवा देना शुरू कर देंगे। नासा ने कहा कि इसका मकसद एक राइडशेयर या कारपूल नेटवर्क बनाना है जो निवासियों को एक छोटे से विमान में सफर करने की सुविधा देता है, ठीक उसी तरह जैसे अभी वह एक कार बुक करने के लिए ऐप का इस्तेमाल करते हैं।

2 साल में आएगी उड़ने वाली टैक्सी, किराया होगा UBER कैब जैसा

अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि डालास फोर्ट वर्थ इंटरनेशनल एयरपोर्ट में उसके अनुसंधान केंद्र पर प्रारूपों का परीक्षण किया जाएगा। उबर की योजना 2020 तक उड़ने वाली टैक्‍सी और अगले 5 से 10 साल में ऑटोमेटिक उड़ने वाली टैक्‍सी लाने की है। उबर की पेश किए गए प्रोटोटाइप में 4 लोगों की बैठने की जगह थी।

2 साल में आएगी उड़ने वाली टैक्सी, किराया होगा UBER कैब जैसा

उबर के एविएशन प्रोग्राम के हेड एरिक एलिसन के मुताबिक शुरुआत में प्रति किलोमीटर 3.8 डॉलर($5.73/mile) यानी लगभग 256 रुपये किराया हो सकता है. हालांकि राइडरशीप बढ़ने पर किराया 1 डॉलर प्रति किमी($1.84/mile) तक कम हो सकता है। यह लॉस एंजिलिस में वर्तमान में UberX कैब के किराए के बराबर है। उबर एयर के अलग तरह के स्‍काईपोर्ट बनाने की भी योजना है।

WeForNews

Continue Reading

ऑटो

Honda का नया स्कूटर Honda Dio भारत में लॉन्च

Published

on

-honda

018 Honda Dio को भारत में लॉन्च किया गया है। होंडा ने नए 2018 Dio स्कूटर को भारत में कई नए अपडेट्स के साथ लॉन्च किया है। 2018 Honda Dio स्कूटर में नए फीचर्स और कलर्स दिए गए हैं।

नए स्कूटर की शुरुआती कीमत 50,296 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। 2018 Honda Dio के बेस वेरिएंट की कीमत 50,296 रुपये रखी गई। Honda Dio STD मॉडल की कीमत 51,292 रुपये और Honda Dio DLX वेरिएंट की कीमत 53,292 रुपये है। ये नए चार कलर ऑप्शन में मौजूद रहेगा। सारी कीमतें एक्स-शोरूम, दिल्ली हैं।

2018 Honda Dio में 109.19cc सिंगल-सिलिंडर, एयर कूल्ड BS-IV इंजन दिया गया है, जो 8bhp का पावर और 8.91Nm पिक टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को V-मैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। कंपनी के दावे के मुताबिक इस स्कूटर की टॉप स्पीड 83km/h है।

2018 Honda Dio DLX अब चार नए कलर ऑप्शन- डैजल येलो मेटालिक, मैट एक्सि ग्रे मेटालिक, मैट मार्शल ग्रीन मेटालिक और पर्ल इग्नीस ब्लैक उपलब्ध है। साथ ही इसमें नया बॉडी ग्राफिक्स भी दिया गया है।

नए स्कूटर के कुछ और फीचर्स की बात करें तो इसमें पोजिशन लैम्प के साथ LED हेडलैम्प, LED डेटाइम रनिंग लाइट, ECO स्पीड इंडीकेटर के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कल्स्टर, सीट ओपनिंग स्विच के साथ 4 इन 1 लॉक और मोबाइल चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। साथ ही 2018 Honda Dio में ट्यूबलेस टायर्स और ड्रम ब्रेक्स दिए गए हैं। भारतीय बाजार में Honda Dio का मुकाबला Yamaha Cygnus Ray Z, TVS NTorq और Hero Duet से है।

Wefornews

Continue Reading

Most Popular