Connect with us

ऑटो

80 करोड़ में बिका ‘एम्बेसडर कार ब्रांड’

Published

on

ambesedor-car-wefornewshindi
फाइल फोटो

ऑफ इंडियन रोड्स के नाम से मशहूर एम्बेसडर कार ब्रांड महज 80 करोड़ रुपए में बिक गया है। हिंदुस्तान मोटर्स ने एम्बेसडर ब्रांड को फ्रांसीसी ऑटोमेकर Peugeot (पियुग्यो) को बेच दिया है। शुक्रवार को दोनों कंपनियों के बीच डील फाइनल हुई।

लगातार घाटे के चलते एम्बेसडर कार का प्रोडक्शन 2014 में ही बंद कर दिया गया था। अभी तक इस ब्रांड का मालिकाना हक रखने वाली हिंदुस्तान मोटर्स के स्पोक्सपर्सन ने खुद इस डील की मीडिया को जानकारी दी है।

उन्होंने कहा, कंपनी ने Peugeot SA Group के साथ ट्रेडमार्क और एम्बेसडर ब्रांड बेचने के समझौते पर आखिरी मुहर लगा दी है। हम समझौते से हासिल रकम से इम्प्लॉई और कर्जदारों का बकाया चुकाना चाहते हैं। एम्बेसडर का क्या करेगी Peugeot

माना जा रहा है कि Peugeot भारत में एम्बेसडर ब्रांड को अपनी कारों के प्रमोशन के लिए यूज करेगी। मतलब वह एम्बेसडर ब्रांड के नाम से ही अपनी कारें बेंचेगी। पुराना, आइकॉनिक और फैमिलियर ब्रांड होने के चलते उसे भारतीय बाजार में पैठ बनाने में आसानी होगी।

एक्सपर्ट्स की मानें तो कंपनी एम्बेसडरब्रांड के साथ वहीं स्ट्रैटजी अपना सकती है, जिसपर किसी जमाने में रायॅल एनफील्ड ने काम करके मार्केट में वापसी की थी। हालांकि, Peugeot ने इस बारे में कोई बयान नहीं दिया है।

एम्बेसडर को भारत की आईकॉनिक कार कहा जाता है। किसी जमाने में यह पीएम से लेकर कॉमनमैन तक की कार रही है। 1960 और 70 के दशक में इंडिया की अर्बन लाइफ का यह प्रमुख हिस्सा मानी जाती थी।

मेगा स्टार अमिताभ बच्चन से लेकर अपने दौर के कई मशहूर सेलिब्रिटी इसी कार से चला करते थे। देश के पूर्व पीएम भी इस कार का इस्तेमाल करते रहे हैं। अटल बिहारी वाजपेयी के दौर में इसकी जगह बीएमडब्लू ने ले ली।

एम्बेसडर ब्रांड का सफर 70 साल पहले 1958 में इंडियन मार्केट में शुरू हुआ था। तब हिंदुस्तान मोटर्स ने मोरिस ऑक्सफोर्ड सिरीज-2 या लैंडमास्टर कार को मोडिफिकेशन के साथ लॉन्च किया था।

बाद में यह एक नेशनल आइकॉन के रूप में तब्दील हो गई और 1980 के दशक तक भारत की सड़कों पर राज करने लगी। मारुति 800 के बाजार में पेश होने के बाद इसका दबदबा दिनों दिन कम होता चला गया। पहले भारत में नाकाम रही Peugeot

इंडियन ऑटो मार्केट में फ्रांस की कंपनी Peugeot बहुत मशहूर नाम नहीं है। कंपनी ने 1990 के दशक के बीच में करीब 3 साल तक इंडियन ऑटो मार्केट में काम किया था।

तब कंपनी ने Peugeot-309 कार इंडियन मार्केट में उतारी थी। हालांकि, कुछ खास कामयाबी नहीं मिली तो कंपनी यहां कारोबार बंद कर दिया था। पिछले साल कंपनी ने एलान किया था कि वह 2018 तक भारतीय बाजार में दोबारा आना चाहती है।

इस साल की शुरुआत में कंपनी ने चेन्नई प्लांट के लिए सीके बिड़ला ग्रुप के साथ ज्वाइंट वेंचर बनाया था। इसके तहत हिंदुस्तान मोटर्स के चेन्न्ई प्लांट को प्रोडक्शन यूनिट के तौर पर यूज करने पर सहमति बनी थी। मौजूदा वकत में चेन्नई प्लांट को मित्सूबीशी की तरफ से यूज किया जाता है।

wefornews bureau

ऑटो

ऑटो एक्सपो : होंडा 2018-19 में लॉन्च करेगी 3 नए मॉडल

Published

on

car

ऑटोमोबाइल क्षेत्र की अग्रणी कंपनी होंडा कार्स इंडिया ने बुधवार को कहा कि वह अगले वित्त वर्ष में भारतीय बाजार में तीन नए मॉडल उतारेगी।

कंपनी ने 14वें ऑटो एक्सपो के प्री-ओपन इवेंट में यह घोषणा की। ग्रेटर नोएडा, इंडिया एक्सपो मार्ट में 9-14 फरवरी के बीच ‘ऑटो एक्सपो – द मोटर शो’ 2018 आयोजित किया जा रहा है। होंडा ने 2018-19 में लांच होने वाले तीन मॉडलों का खुलासा किया। जनरल सीआर-वी, नई अमेज़ और सिविक।

 

मारुति ने फ्यूचर एस कन्सेप्ट कार लॉन्च की। मारुति सुजूकी इंडिया के सीईओ केनिची अयाकावा ने कहा उनकी कंपनी मेक इन इंडिया को परस्यू करती रहेगी। मारुति सुजुकी फ्यूचर एस के ग्लोबल प्रीमियर के साथ 8 बजे शुरू हुआ दिल्ली ऑटो एक्सपो 2018।

 

 

Wefornews Bureau

Continue Reading

ऑटो

हुंडई मोटर इंडिया की दिसंबर बिक्री 10 फीसदी बढ़ी

Published

on

फाइल फोटो

प्रमुख वाहन निर्माता हुंडई मोटर इंडिया (एचएमआईएल) की बिक्री में दिसंबर में 10 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

एचएमआईएल के मुताबिक, समीक्षाधीन अवधि में उसकी कुल बिक्री बढ़कर 62,899 वाहनों की रही, जबकि साल 2016 के दिसंबर के दौरान यह 57,164 थी।

समीक्षाधीन माह में कंपनी की घरेलू बिक्री 40,158 वाहनों की रही, जबकि 2016 के दिसंबर में कुल 40,057 वाहनों की बिक्री घरेलू बाजार में हुई थी।

पिछले साल दिसंबर में निर्यात में जबरदस्त 32.9 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई और कुल 22,741 वाहनों का निर्यात किया गया, जबकि साल 2016 के दिसंबर में कुल 17,107 वाहनों का निर्यात हुआ था।

एचएमआईएल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी वाई. के. कू ने कहा, “साल 2017 हुंडई मोटर इंडिया के लिए काफी बढ़िया रहा। इस साल अबतक की सर्वाधिक घरेलू बिक्री 5,27,320 वाहनों की हुई, जो कि साल 2016 की तुलना में 5.4 फीसदी अधिक है। इस बिक्री में हाल में लांच सुपर सेडान नेक्स जेन वेरना के साथ ग्रैंड आई10, एलीट आई20 और क्रेटा का सर्वाधिक योगदान रहा।”

–आईएएनएस

Continue Reading

ऑटो

होंडा को कार बिक्री में 17 फीसदी वृद्धि की उम्मीद

Published

on

कार निर्माता होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड को उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष के अंत तक उसकी बिक्री में 17 फीसदी की वृद्धि होगी और अगले तीन सालों में कंपनी छह नए मॉडल लांच करनेवाली है।

कंपनी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (विपणन और बिक्री) जनेश्वर सेन ने यहां संवाददाताओं से कहा, “इस साल अप्रैल से अक्टूबर के बीच हमने कुल 1,05,503 कारें बेची है, जो 17 फीसदी की वृद्धि दर है। हमें उम्मीद है कि पूरे वित्त वर्ष के दौरान बिक्री का यह आंकड़ा हम बरकरार रखेंगे।”

पिछले वित्त वर्ष में होंडा कार्स इंडिया ने कुल 1,57,000 कारें बेची थी।  सेन के मुताबिक, कंपनी अगले तीन सालों में छह नए मॉडल लांच करेगी, जिसमें पुराने मॉडल को अपग्रेड करने के साथ ही नए मॉडल भी शामिल होंगे।

उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के अंत तक कंपनी अपने वितरण नेटवर्क की संख्या 348 आउटलेट से बढ़ाकर 360 आउटलेट कर लेगी। सेन ने कहा कि होंडा के लिए एशिया ओशिआनिया क्षेत्र में 2017 में भारत एक प्रमुख कार बाजार है, जिसमें जापान और चीन भी शामिल है।

उनके मुताबिक, होंडा कार्स इंडिया भारत में बनाए गए इंजन और पूर्जो को 16 देशों में बेचती है।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular