दूसरों की नकल छोड़, अपनी संस्कृति अपनाएं भारतीय : सत्यार्थी | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राष्ट्रीय

दूसरों की नकल छोड़, अपनी संस्कृति अपनाएं भारतीय : सत्यार्थी

Published

on

Kailash Satyarthi-
File Photo

नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने भारतीय युवाओं को राष्ट्रीय संस्कृति को अपनाने और दूसरे की नकल नहीं करने का आग्रह किया।

आरएसएस के स्थापना दिवस पर संगठन के वार्षिक विजयादशमी समारोह के अवसर पर सत्यार्थी ने कहा, “सैकड़ों वर्षो तक उपनिवेशवाद भारत की आत्मा को नहीं मार सका, लेकिन इसने निश्चय ही हमारे दिमाग में हीनभावना के निशान और मानसिक गुलामी के भाव छोड़े हैं, जिससे हम अभी तक उबर नहीं पाए हैं।”

यहां समारोह के मुख्य अतिथि सत्यार्थी ने कहा, “ये हीनभावना हमारे भाषा, परंपरा, संस्कृति, पहनावे, खान-पान और शिक्षा के क्षेत्र में अवमानना की बढ़ती भावना के रुप में परिलक्षित होती है। उन्होंने कहा कि लोगों को निश्चिय ही उन मूल्यों को अपनाना चाहिए जो भारतीय संस्कृति के हृदय में है।

सत्यार्थी ने आरएसएस के समारोह में कहा, “हमारी संस्कृति ठहरे हुए जल का तालाब नहीं है, बल्कि यह लगातार बहने वाली नदी है जो झरनों और सहायक नदियों को जन्म देती है। हम भारतीय एक विशेष निरंतर आत्मसुधार की अनोखी गुणवत्ता के साथ जन्में हैं और हमें निश्चिय ही इसपर गर्व होना चाहिए।”

उन्होंने वहां उपस्थित युवाओं से कहा, “दूसरों की नकल करने या उनका पीछा करने के बजाए आपको अपनी सहज सांस्कृतिक ताकत को पहचानना चाहिए और इससे आत्मसम्मान प्राप्त करना चाहिए।”

–आईएएनएस

राष्ट्रीय

Spring Equinox 2019: गूगल ने बसंत विषुव पर बनाया डूडल

Published

on

Equinox Doodle-

गूगल ने पृथ्वी की सतह पर एक फूल के एनिमेटेड डूडल के साथ वसंत विषुव को प्रदर्शित किया।

वसंत विषुव पर बने डूडल की पहुंच भारत सहित यूरोप, एशिया और उत्तरी अमेरिका, यानी लगभग पूरे उत्तरी गोलार्ध तक रही, जहां गुरुवार को मौसम का पहला दिन है।

भारत में वसंत विषुव का स्वागत रंगों के त्योहार होली के दिन होगा। दुनिया भर में करीब हर जगह रात-दिन 12 घंटे के होंगे।

विषुव मौसम के परिवर्तन को चिन्हित करता है, इसमें दिन व रात समान होता है। यह जाड़े के मौसम के समाप्त होने व लोगों को गर्म दिनों की तरफ जाने की सूचना देता है। हर साल दो विषुव मार्च व सितंबर में होते हैं।

मार्च का विषुव सूर्य के काल्पनिक भूमध्य रेखा के दक्षिण से उत्तर पार करने को प्रदर्शित करता है, इसी तरह सितंबर का विषुव इसके उलट होता है। इसके अलावा आज वो भी मौका है जब दिन और रात बराबर होंगे क्योंकि सूर्य आज भूमोध्य रेखा पर से गुजरेगा।

19 साल बाद यह संयोग बन रहा है कि वसंत के पहले दिन सुपर वॉर्म मून नजर आएगा। इससे पहले वसंत ऋतु के पहले दिन नजर आया था। 2019 में आने के बाद सुपर वॉर्म मून 2030 में नजर आएगा । स्प्रिंग इस्विनॉक्स के दिन सुपर वॉर्म मून आने से ये दिन और भी खास हो गया है।

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

सीबीआई ने दी दाती महाराज को अग्रिम जमानत पर चुनौती

Published

on

Daati Maharaj
File Photo

दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को स्वयंभू स्वामी दाती महाराज व अन्य को दुष्कर्म मामले में उन्हें दी गई अग्रिम जमानत को रद्द करने की सीबीआई की मांग वाली याचिका पर जवाब दाखिल करने को कहा है।

दाती महाराज व अन्य को जनवरी में एक निचली अदालत ने जमानत दी थी। न्यायमूर्ति चंद्र शेखर ने दाती महाराज व उनके तीन सहयोगियों को नोटिस जारी किया। उन्होंने मामले की अगली सुनवाई 26 अगस्त को तय की।

इससे पहले उच्च न्यायालय ने जांच को दिल्ली पुलिस से केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को स्थानांतरित करने का आदेश दिया था।

दाती महाराज उर्फ दाती मदन लाल राजस्थानी व अशोक, अर्जुन व अनिल को उनके फतेहपुर बेरी आश्रम में 9 जनवरी 2016 को 25 साल की महिला के साथ दुष्कर्म के आरोप में सीबीआई की प्राथमिकी में नामित किया गया है।

दिल्ली पुलिस ने जून 2018 में दिल्ली की पीड़िता की शिकायत पर मामला दर्ज किया था और बाद में दाती महाराज व अन्य पर आरोपपत्र दायर किया।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार

Published

on

Nirav Modi
भगोड़ा कारोबारी नीरव मोदी (फाइल फोटो)

भारत की पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को हजारों करोड़ का चूना लगाने वाला भगोड़ा नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार हो गया। लंदन पुलिस ने नीरव मोदी को लंदन के होलबोर्न मेट्रो स्टेशन से शिकंजे में लिया। नीरव के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी था, जिसके तहत कार्रवाई हुई है।

साल भर पहले साढ़े तेरह हजार करोड़ के पीएनबी घोटाले में भारतीय जांच एजेंसियों को नीरव मोदी की तलाश थी। इससे पहले सोमवार (18) मार्च को ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था।

बता दें कि बैंकों का साढ़े तेरह हजार करोड़ लेकर फरार नीरव मोदी पिछले दिनों लंदन की सड़कों पर अपना लुक बदलकर घूमता नजर आया। उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी हो चुका था। इसके बाद ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने इस मामले को गंभीरता से लिया। हालांकि गिरफ्तारी के बाद नीरव मोदी के पास जमानत के लिए कोर्ट जाने का विकल्प है। कोर्ट से नीरव को सशर्त जमानत मिल सकती है। नीरव मोदी की गिरफ्तारी के बाद भारत सरकार ब्रिटेन से प्रत्‍यपर्ण का प्रयास करेगी।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular