खेल

कोलकाता से हार का बदला लेने को बेताब गुजरात, रैना के सामने ‘गंभीर’ चुनौती

सुरेेेेश रैना (फाइल फोटो)

आज IPL में आसमान की बुलंदियों पर मौजूद टीम का मुकाबला ज़मीन पर रेंगती हुई दिख रही टीम से होगा। भारतीय क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले ईडन गार्डन्स में टॉप पर चल रही कोलकाता नाइटराइडर्स की भिड़ंत बॉटम पर मौजूद गुजरात लायंस से होगी। इस सीज़न में इन दोनों टीमों की ये दूसरी भिड़ंत होगी।

क्रिकेट फील्ड में कई बार मैच के शुरु होने से पहले ही मुकाबला असमान हो जाता है। अब दो ऐसी ही टीमों की टक्कर होने वाली है। ये मुकाबला टॉप और बॉटम पर मौजूद टीमों के बीच होगा और मुश्किल को बढ़ाने वाली बात ये है कि ये भिड़ंत टॉप पर खड़ी टीम के घर में होगी। आज रात आठ बजे कोलकाता नाइटराइडर्स अपने होमग्राउंड ईडन गार्डन्स में गुजरात लायंस का सामना करेगी।

सीज़न 10 में कोलकाता और गुजरात की ये दूसरी भिड़ंत होगी। इससे पहले हुए मुकाबले में KKR ने लायंस को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। यानी ये मुकाबला गुजरात के लिए कोलकाता से हिसाब बराबर करने का मौका हो सकता है लेकिन मौजूदा वक्त में लायंस लीग की सबसे बदहाल टीम और खामोश रहने वाली टीम बन चुकी है। सीज़न 10 में पिछले एक हफ्ते में सुरेश रैना की टीम को हार से सिवा कुछ नहीं मिला है। गुजरात को इकलौती जीत निहायत ही औसत प्रदर्शन करने वाली टीम पुणे सुपरजाएंट के खिलाफ़ मिली है।

ऐसे में गौतम गंभीर की धाकड़ टीम कोलकाता से रैना के लायंस कैसे पार पाएंगे ये एक बड़ा सवाल है। गुजरात ने सीज़न 10 में अबतक पांच मैच खेले हैं। जिसमें से सिर्फ एक में उसे जीत मिली है। वहीं जीत की हैट्रिक लगा चुकी केकेआर ने अबतक पांच में से चार मुकाबले जीते हैं। तस्वीर साफ है, ये टक्कर दो असमान टीमों के बीच है। दोनों टीमों के बीच का ये फर्क सीज़न की शुरुआत से ही कायम है।

कोलकाता ने अपने पहले ही मैच में गुजरात को 10 विकेट से धोकर रख दिया था। इस मैच में लायंस ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 183 रन बनाए थे। जिसके जवाब में नाइटराइडर्स ने कोई भी विकेट गंवाए बगैर पांच ओवर पहले ही जीत हासिल कर ली। ये हार रैना एंड कंपनी के लिए आतंकित करने वाली थी।

अब एकबार फिर से गुजरात लायंस के सामने डराने और हराने वाली टीम है लेकिन ईडन गार्डन्स में डर का मंजर पहले जैसा नहीं होगा। पिछली दफे लायंस के अटैक को निर्दयता से धोने वाली बल्लेबाज़ क्रिस लिन इस मुकाबले में मौजूद नहीं होंगे। पिछले मुकाबले में 41 बॉल में 93 रन की पारी खेलकर लिन गुजरात के खिलाफ़ मैन ऑफ द मैच बने थे।

लिन की गैर-मौजूदगी गुजरात के लिए एक बड़ी राहत हो सकती है लेकिन सिर्फ इस वजह से लायंस को रत्ती भर भी आराम नहीं मिलने वाला। कप्तान गंभीर के साथ टीम के तमाम दूसरे बल्लेबाज़ भी शानदार फॉर्म में हैं। रॉबिन उथप्पा, मनीष पांडे और यूसुफ पठान लगातार बड़ी और विध्वंसक पारियां खेल रहे हैं।

ये खतरनाक बैटिंग लाइनअप है और इसे काबू में करना गुजरात के प्रवीण कुमार औऱ ड्वेन ब्रावो जैसे गेंदबाज़ों के लिए टेखी खीर साबित हो सकता है, हालांकि एंड्रयू टाई और रवींद्र जडेजा के टीम में आने से लायंस के अटैक में थोड़ा पैनापन ज़रुर आया है लेकिन 20 ओवर के इस खेल को दो गेंदबाज़ों के आठ ओवर्स से नहीं जीता जा सकता। यही वजह है कि सीज़न नौ की टेबल टॉपर रही रैना की टीम मौजूदा सीज़न में बॉटम पर है।

wefornews bureau

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top