Connect with us

खेल

कोलकाता से हार का बदला लेने को बेताब गुजरात, रैना के सामने ‘गंभीर’ चुनौती

Published

on

सुरेेेेश रैना (फाइल फोटो)

आज IPL में आसमान की बुलंदियों पर मौजूद टीम का मुकाबला ज़मीन पर रेंगती हुई दिख रही टीम से होगा। भारतीय क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले ईडन गार्डन्स में टॉप पर चल रही कोलकाता नाइटराइडर्स की भिड़ंत बॉटम पर मौजूद गुजरात लायंस से होगी। इस सीज़न में इन दोनों टीमों की ये दूसरी भिड़ंत होगी।

क्रिकेट फील्ड में कई बार मैच के शुरु होने से पहले ही मुकाबला असमान हो जाता है। अब दो ऐसी ही टीमों की टक्कर होने वाली है। ये मुकाबला टॉप और बॉटम पर मौजूद टीमों के बीच होगा और मुश्किल को बढ़ाने वाली बात ये है कि ये भिड़ंत टॉप पर खड़ी टीम के घर में होगी। आज रात आठ बजे कोलकाता नाइटराइडर्स अपने होमग्राउंड ईडन गार्डन्स में गुजरात लायंस का सामना करेगी।

सीज़न 10 में कोलकाता और गुजरात की ये दूसरी भिड़ंत होगी। इससे पहले हुए मुकाबले में KKR ने लायंस को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। यानी ये मुकाबला गुजरात के लिए कोलकाता से हिसाब बराबर करने का मौका हो सकता है लेकिन मौजूदा वक्त में लायंस लीग की सबसे बदहाल टीम और खामोश रहने वाली टीम बन चुकी है। सीज़न 10 में पिछले एक हफ्ते में सुरेश रैना की टीम को हार से सिवा कुछ नहीं मिला है। गुजरात को इकलौती जीत निहायत ही औसत प्रदर्शन करने वाली टीम पुणे सुपरजाएंट के खिलाफ़ मिली है।

ऐसे में गौतम गंभीर की धाकड़ टीम कोलकाता से रैना के लायंस कैसे पार पाएंगे ये एक बड़ा सवाल है। गुजरात ने सीज़न 10 में अबतक पांच मैच खेले हैं। जिसमें से सिर्फ एक में उसे जीत मिली है। वहीं जीत की हैट्रिक लगा चुकी केकेआर ने अबतक पांच में से चार मुकाबले जीते हैं। तस्वीर साफ है, ये टक्कर दो असमान टीमों के बीच है। दोनों टीमों के बीच का ये फर्क सीज़न की शुरुआत से ही कायम है।

कोलकाता ने अपने पहले ही मैच में गुजरात को 10 विकेट से धोकर रख दिया था। इस मैच में लायंस ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 183 रन बनाए थे। जिसके जवाब में नाइटराइडर्स ने कोई भी विकेट गंवाए बगैर पांच ओवर पहले ही जीत हासिल कर ली। ये हार रैना एंड कंपनी के लिए आतंकित करने वाली थी।

अब एकबार फिर से गुजरात लायंस के सामने डराने और हराने वाली टीम है लेकिन ईडन गार्डन्स में डर का मंजर पहले जैसा नहीं होगा। पिछली दफे लायंस के अटैक को निर्दयता से धोने वाली बल्लेबाज़ क्रिस लिन इस मुकाबले में मौजूद नहीं होंगे। पिछले मुकाबले में 41 बॉल में 93 रन की पारी खेलकर लिन गुजरात के खिलाफ़ मैन ऑफ द मैच बने थे।

लिन की गैर-मौजूदगी गुजरात के लिए एक बड़ी राहत हो सकती है लेकिन सिर्फ इस वजह से लायंस को रत्ती भर भी आराम नहीं मिलने वाला। कप्तान गंभीर के साथ टीम के तमाम दूसरे बल्लेबाज़ भी शानदार फॉर्म में हैं। रॉबिन उथप्पा, मनीष पांडे और यूसुफ पठान लगातार बड़ी और विध्वंसक पारियां खेल रहे हैं।

ये खतरनाक बैटिंग लाइनअप है और इसे काबू में करना गुजरात के प्रवीण कुमार औऱ ड्वेन ब्रावो जैसे गेंदबाज़ों के लिए टेखी खीर साबित हो सकता है, हालांकि एंड्रयू टाई और रवींद्र जडेजा के टीम में आने से लायंस के अटैक में थोड़ा पैनापन ज़रुर आया है लेकिन 20 ओवर के इस खेल को दो गेंदबाज़ों के आठ ओवर्स से नहीं जीता जा सकता। यही वजह है कि सीज़न नौ की टेबल टॉपर रही रैना की टीम मौजूदा सीज़न में बॉटम पर है।

wefornews bureau

खेल

आईपीएल-11 : मुंबई को मिला 175 रनों का लक्ष्‍य

Published

on

rishabh pant
रिशभ पंत, बल्‍लेबाज, दिल्‍ली

दिल्ली डेयरडेविल्स और मुंबई इंडियंस के बीच आईपीएल सीजन 11 का 55वां मुकाबला दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने 20 ओवर में 4 विकेट गंवा कर 174 रन बनाए और मुंबई इंडियंस को जीत के लिए 175 रनों का टारगेट दिया। दिल्ली के लिए युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत से सबसे ज्यादा 64 रन बनाए। अपनी 44 गेंदों की पारी में पंत ने 4 चौके और 4 छक्के लगाए।

अपने पिछले मैच में मुंबई ने पंजाब को रोमांचक मुकाबले में तीन रन से मात दी थी। इस मैच में केरन पोलार्ड ने अर्धशतक जमाया था जिससे मुंबई को राहत मिली थी।

दिल्ली की बात की जाए तो उसके लिए यह मैच सम्मान की लड़ाई के सिवाए कुछ नहीं है। अंकतालिका में आखिरी स्थान पर रहने वाली इस टीम की बल्लेबाजी युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत के जिम्मे है। जिन्होंने इस सीजन में शानदार प्रदर्शन किया है।

गेंदबाजी में टीम ट्रैंट बाउल्ट के कंधों पर निर्भर है। पिछले मैच में लेग स्पिनर अमित मिश्रा और नेपाल के स्पिनर संदीप लामिछाने ने अच्छी गेंदबाजी की थी। पूरी उम्मीद है कि अय्यर आखिरी मैच में एक बार फिर दोनों को अंतिम एकादश में शमिल करेंगे।

टीमें (संभावित) :

दिल्ली डेयरडेविल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), जेसन रॉय, गौतम गंभीर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, विजय शंकर, डेनियल क्रिस्टियन, राहुल तेवातिया, शहबाज नदीम, मोहम्मद शमी, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन मुनरो, अमित मिश्रा, पृथ्वी शॉ, हर्ष पटेल, आवेश खान, जयंत यादव, गुरकीरत सिंह मान, मंजोत कालरा, अभिषेक शर्मा, संदीप लामिचाने, नमन ओझा, सायन घोष और लियाम प्लकंट।

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, इविन लुइस, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, क्रूणाल पांड्या, केरन पोलार्ड, मयंक मारकंडे, मिशेल मैक्लेघन, मुस्ताफिजुर रहमान, जसप्रीत बुमराह, अकिला धनंजय, बेन कटिंग, जेपी ड्यूमिनी, राहुल चहर, शरद लांबा, एडम मिलने, सिद्धेश लाड, मोहम्मद निधीश, मोहसीन खान, अनुकूल रॉय, प्रदीप सांगवान, तजिंदर सिंह, आदित्य तारे और सौरभ तिवारी।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

आईपीएल-11 : चेन्नई को हराकर ही पंजाब प्‍लेऑफ्स की उम्‍मीदों को जिन्‍दा रख सकता है

Published

on

kxip
csk vs kxip

पुणे। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में किंग्स इलेवन पंजाब आज महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ उतरेगी।

इस मैच में चेन्नई को हराकर पंजाब अपनी प्लेऑफ में जाने की उम्मीदों को जिंदा रखना चाहेगा।

बेहतरीन शुरआत के बाद पंजाब की टीम राह भटक गई है और अब उसे अंतिम चार में जाने के लिए अपने आखिरी लीग मैच में हर हाल में जीत ही चाहिए।

पंजाब के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने पूरे सीजन में शानदार बल्लेबाजी की है। क्रिस गेल ने उनका कुछ साथ जरूर दिया था लेकिन अब उनका बल्ला भी शांत ही हो गया।

एरॉन फिंच, मार्कस स्टोइनिस, मयंक अग्रवाल, युवराज सिंह मध्यम क्रम को संभालने में विफल रहे हैं। करुण नायर ने जरूर टीम की जिम्मेदारी ली है लेकिन बीते दो मैचों में वो भी शांत रहे हैं।

गेंदबाजी में टीम का आक्रमण मुजीब उल रहमान के बिना अधूरा है। हालांकि कप्तान ने अश्विन ने जिम्मेदारी ली है लेकिन दूसरे छोर से सफल नहीं हो पाए हैं। तेज गेंदबाजों में सिर्फ एंड्रयू टाई ही अपना प्रभाव छोड़ सके हैं।

वहीं दूसरी तरफ चेन्नई को अपने पिछले मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपने घर में 34 रनों से हरा दिया था।

चेन्नई का प्रदर्शन पूरे सीजन शानदार रहा है। अंबाती रायुडू ने उसके लिए लगातार रन बनाए हैं। शेन वाटसन ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर उनका बखूबी साथ दिया है।

मध्यक्रम में सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धौनी ने अच्छे से टीम को संभाला है और शीट एंकर का रोल निभाया है।

निचलेक्रम में ड्वायन ब्रावो के रूप में बड़े शॉट खेलने वाला खिलाड़ी दो बार की इस विजेता के पास है।

गेंदबाजी में धौनी ने जिसको मौका दिया उसने कप्तान को निराश नहीं किया। चाहे वो दीपक चहर हों, चाहे के.एम. आसिफ या लुंगी नगिदी। शार्दूल ठाकुर तो उसके लिए लगातार जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

स्पिन में टीम का जिम्मा हरभजन सिंह, इमरान ताहिर और कर्ण शर्मा के कंधों पर है। पंजाब के खिलाफ किसे मौका मिलता है यह मैच के दिन ही पता चलेगा।

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान/विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, सुरेश रैना, ड्वायन ब्रावो, शेन वाटसन, अंबाती रायुडू, मुरली विजय, हरभजन सिंह, फाफ डु प्लेसिस, मार्क वुड, सैम बिलिंग्स, दीपक चहर, लुंगी नगिदी, के.एम. आसिफ, कनिष्क सेठ, मोनू सिंह, ध्रुव शोरे, क्षितिज शर्मा, चैतन्य बिश्नोई, कर्ण शर्मा, इमरान ताहिर, शार्दूल ठाकुर, एन. जगादेसन।

किंग्स इलेवन पंजाब : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), युवराज सिंह, लोकेश राहुल, क्रिस गेल, एरॉन फिंच ,मनोज तिवारी, अंकित राजपूत, मोहित शर्मा, मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल और एंड्रयू टाई।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

आईपीएल-11 : कोलकाता की जीत से प्लेऑफ की रेस रोचक

चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता को नरेन और लिन ने उम्मीद के मुताबिक तेज शुरुआत दी और 3.4 ओवरंों मे ही 52 का स्कोर कर दिया। शाकिब ने हालांकि यहां इस साझेदारी पर ब्रेक लगाए और नरेन को मनीष पांडे के हाथों कैच कराया।

Published

on

kkr-Kolkata-knght-riders

हैदराबाद, 20 मई | कोलाकाता नाइट राइडर्स ने शनिवार को राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को पांच विकेट से मात देते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के प्लेऑफ में जाने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखते हुए इस रेस को रोमांचक भी बना दिया। हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शिखर धवन (50) के अर्धशतक के दम पर कोलकाता के सामने 173 रनों की चुनौती रखी जिसे मेहमान टीम ने दो गेंद शेष रहते हुए पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।

कोलकाता के लिए क्रिस लिन ने 43 गेंदों में 55 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाए। रोबिन उथप्पा ने 34 गेंदों में 45 रनों का योगदान दिया। सुनील नरेन ने 10 गेंदों में चार चौके और तीन छक्कों की मदद से 29 रनों की पारी खेली। कार्तिक 22 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाकर नाबाद रहे।

इस जीत के साथ कोलकाता प्लेऑफ की रेस में बनी हुई है, लेकिन अब उसे मुंबई इंडियंस, किंग्स इलेवन पंजाब के मैचों के परिणाम का भी इंतजार है। साथ ही अगर यह दोनों टीमें जीत जाती हैं तो फैसला नेट रन रेट के आधार पर लिया जाएगा।

चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता को नरेन और लिन ने उम्मीद के मुताबिक तेज शुरुआत दी और 3.4 ओवरंों मे ही 52 का स्कोर कर दिया। शाकिब ने हालांकि यहां इस साझेदारी पर ब्रेक लगाए और नरेन को मनीष पांडे के हाथों कैच कराया।

लिन दूसरे छोर से रन बटोर रहे थे और उथप्पा उनका बराबर साथ दे रहे थे। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 69 रनों की साझेदारी। लिन ने 14वां ओवर लेकर आए सिद्धार्थ कौल की पहली गेंद पर छक्का मार ही दिया था, लेकिन मनीष ने एक बार फिर अपनी चपलता से शानदार कैच पकड़ते हुए उनकी पारी का अंत किया।

उथप्पा के कंधों पर अब टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी थी। उन्होंने कप्तान कार्तिक के साथ तीसरे विकेट के लिए कोलकाता के खाते में 28 डाले जो काफी अहम साबित हुए। कार्लोस ब्राथवेट ने उथप्पा को हालांकि अर्धशतक पूरा नहीं किया और 149 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। आंद्रे रसेल चार रन ही बना सके।

नीतीश राणा (7) आखिरी ओवर में आउट हुए। कार्तिक ने आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर एक रन लेकर कोलकाता को जीत दिलाई।

इससे पहले, हैदराबाद 172 के स्कोर से आगे जाकर विशाल स्कोर खड़ा कर सकती थी लेकिन आखिरी पांच ओवरों में उसने सिर्फ 31 रन बनाए और सात विकेट खो दिए जिससे वो विशाल स्कोर तक जाने से चूक गई।

सात में से चार विकेट तो आखिरी ओवर में गिरे जिसमें सिर्फ चार रन आए। कोलकाता के लिए युवा गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने चार विकेट लिए जिसमें से तीन विकेट आखिरी ओवर में आए।

धवन और श्रीवत्स गोस्वामी (36) ने टीम को अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 79 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को कुलदीप यादव ने नौवें ओवर में तोड़ा। उन्होंने गोस्वामी को रसेल के हाथों कैच कराया।

गोस्वामी के जाने के बाद कप्तान केन विलियमसन ने धवन के साथ मिलकर टीम के स्कोरबोर्ड को चालू रखा। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 46 रनों की साझेदारी की। विलियमसन की 17 गेंदों में तीन छक्के और एक चौके की मदद से खेली गई 36 रनों की पारी का अंत जेवन सीयरलेस ने किया। उन्होंने विलियमसन को रसेल के हाथों सीमा रेखा के पास कैच कराया।

कप्तान के जाने के बाद धवन भी पवेलियन लौट लिए। वह 141 के कुल स्कोर पर कृष्णा की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए। चार रन बाद सुनील नरेन ने युसूफ पठान (2) को पवेलियन भेज दिया। ब्राथवेट तीन रन ही बना सके।

मनीष पांडे की 25 रनों की पारी का अंत आखिरी ओवर की पहली गेंद पर हुआ। इसी ओवर में शकिब अल हसन (10), राशिद खान (0), भवुनेश्वर कुमार (0) के विकेट गिरे।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
sicario-day-of-the-soldado
मनोरंजन5 hours ago

भारत में 29 जून को रिलीज होगी ‘सिकारियो- डे ऑफ द सोल्डैडो’

rishabh pant
खेल5 hours ago

आईपीएल-11 : मुंबई को मिला 175 रनों का लक्ष्‍य

accident
शहर5 hours ago

जम्मू में सड़क दुर्घटना में 2 की मौत

Omprakash-Rajbhar
राजनीति6 hours ago

वीडियो: यूपी के मंत्री का बेतुका बयान- ‘दूसरे की रैली में जाओगे तो पीलिया हो जाएगा’

rajnath_singh
राजनीति6 hours ago

राजनाथ के हेलिकॉप्टर के लिए काट दी 20 गांवों की बिजली

crime-scene
शहर6 hours ago

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर बढ़ रही हैं दुर्घटनाएं

cucmber-
स्वास्थ्य6 hours ago

खीरा खाने से होंगे ये फायदे, रहेगा वजन कंट्रोल

Putin and modi
राष्ट्रीय6 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी आज रूस होंगे रवाना

Nikki-Bella-and-John-
मनोरंजन7 hours ago

अलगाव के बाद पहली बार साथ नजर आए जॉन सीना, निकी बेला

crime
शहर7 hours ago

उत्तर प्रदेश: 13 पेटी अवैध शराब के साथ 3 तस्कर गिरफ्तार

yashwant sinha
राष्ट्रीय3 days ago

कर्नाटक के नाटक से आहत यशवन्त सिन्हा, राष्ट्रपति भवन के बाहर धरने पर बैठे

HD Deve Gowda
राजनीति1 week ago

देवगौड़ा के गठबंधन वाले बयान से कांग्रेस को फायदा

ujjwala-Scheam
ज़रा हटके4 weeks ago

उज्जवला योजना : सिलेंडर मिला, गैस भरवाने के पैसे नहीं

mohammad shami
खेल2 weeks ago

पुलिस-वकील के साथ शमी के घर पहुंचीं हसीन जहां

Ahmed-Patel
चुनाव2 weeks ago

कांग्रेस कर्नाटक में 115-120 सीटें जीतेगी : अहमद पटेल

Kamal Nath Sciendia
ब्लॉग3 weeks ago

मप्र कांग्रेस में अनुभवी और युवा का समन्वय

Siddaramaiah 1
चुनाव4 weeks ago

कर्नाटक चुनाव: कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्‍ट, अखिलेश और तेजस्‍वी का भी नाम शामिल

tall looking clothes
लाइफस्टाइल4 weeks ago

इस गर्मी चटख रंगों के कपड़ों से पाएं आकर्षक लुक

CJI Dipak Misra
ब्लॉग4 weeks ago

अब सुप्रीम कोर्ट ही तय करेगा कि उसके मुखिया पर महाभियोग चलेगा या नहीं?

Supreme_Court_of_India
ब्लॉग3 weeks ago

ज़रा देखिए तो कि न्यायपालिका के पतन की दुहाई कौन दे रहा है!

yashwant sinha
राष्ट्रीय3 days ago

कर्नाटक के नाटक से आहत यशवन्त सिन्हा, राष्ट्रपति भवन के बाहर धरने पर बैठे

kapil sibal
राजनीति1 week ago

कर्नाटक चुनाव: बीजेपी प्रत्‍याशी श्रीमुलु की उम्‍मीदवारी रद्द करने की कांग्रेस ने EC से की मांग

sanjay singh
राजनीति2 weeks ago

जिन्ना और श्यामा प्रसाद के ज़रिये संजय सिंह का बीजेपी पर करारा हमला

Sona Mohapatra
मनोरंजन3 weeks ago

सोना महापात्रा को छोटे कपड़ों में सूफी गाना गाने पर मिली धमकी

veere se wedding-
मनोरंजन4 weeks ago

करीना की फिल्म ‘वीरे दी वेडिंग’ का ट्रेलर लॉन्च

air india
शहर4 weeks ago

एयर इंडिया के प्लेन में उड़ान के दौरान गिरी खिड़की

gayle
खेल1 month ago

आईपीएल-11: गेल के शतक से पंजाब ने दर्ज की तीसरी जीत

neha kkar-
मनोरंजन1 month ago

नेहा कक्कड़ ने बॉयफ्रेंड हिमांश कोहली को बनाया ‘हमसफर’, देखें वीडियो

Modi
राष्ट्रीय1 month ago

PM मोदी ने आदिवासी महिला को पहनाई चप्पल

-alia-bhat
मनोरंजन1 month ago

आलिया भट्ट की फिल्म ‘Raazi’ का ट्रेलर रिलीज

Most Popular