शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स 429 अंक ऊपर | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

व्यापार

शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स 429 अंक ऊपर

Published

on

sensex-
File Photo

देश के शेयर बाजारों में बुधवार को तेजी दर्ज की गई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 428.62 अंकों की तेजी के साथ 41,323.00 पर और निफ्टी 137.80 अंकों की तेजी के साथ 12,130.30 पर बंद हुआ।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 227.13 अंकों की तेजी के साथ 41,121.51 पर खुला और 428.62 अंकों या 1.05 फीसदी तेजी के साथ 41,323.00 पर बंद हुआ। दिन भर के कारोबार में सेंसेक्स ने 41,357.16 के ऊपरी स्तर व 41,048.93 के निचले स्तर को छुआ।

सेंसेक्स के 30 में से 22 शेयरों में तेजी रही। हिंदुस्तान यूनिलीवर (2.71 फीसदी), बजाज फाइनेंस (2.61 फीसदी), रिलायंस (2.60 फीसदी), ओएनजीसी (2.47 फीसदी) व एचडीएफसी (2.34 फीसदी) में सर्वाधिक तेजी रही।

सेंसेक्स के गिरावट वाले शेयरों में प्रमुख रहे- सनफार्मा (1.33 फीसदी), टीसीएस (0.93 फीसदी), भारती एयरटेल (0.80 फीसदी), एलटी (0.38 फीसदी) व इंडसइंड बैंक (0.28 फीसदी)।

बीएसई के मिडकैप व स्मॉलकैप सूचकांक में तेजी रही। बीएसई का मिडकैप सूचकांक 206.40 अंकों की तेजी के साथ 15,631.91 पर और स्मॉलकैप सूचकांक 204.15 अंकों की तेजी के साथ 14,671.58 पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 98.10 अंकों की तेजी के साथ 12,090.60 पर खुला और 137.80 अंकों या 1.15 फीसदी की तेजी के साथ 12,130.30 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में निफ्टी ने 12,134.70 के ऊपरी स्तर और 12,042.10 के निचले स्तर को छुआ।

बीएसई के सभी 19 सेक्टरों में तेजी रही। ऊर्जा (2.37 फीसदी), स्वास्थ्य सेवाएं (2.12 फीसदी), तेल एवं गैस (1.61फीसदी), उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं (1.53 फीसदी) व बिजली (1.52 फीसदी) में सर्वाधिक तेजी रही।

बीएसई में कारोबार का रुझान सकारात्मक रहा। कुल 1513 शेयरों में तेजी और 1016 में गिरावट रही, जबकि 178 शेयरों के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ।

–आईएएनएस

व्यापार

ईएमआई 3 महीने न देने वालों को देना होगा अतिरिक्त ब्याज

Published

on

Nirmala Sitharaman


नई दिल्ली, 28 मार्च (आईएएनएस)
| कोरोनावायरस के प्रकोप से देशभर में छाई आर्थिक मंदी को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कर्जदाताओं को अगले तीन महीनों के लिए घर या ऑटो ऋण पर ईएमआई का भुगतान नहीं करने की सहूलियत दी है। आरबीआई की इस घोषणा के बाद अगर आप भी अगले तीन महीनों तक ईएमआई न देने का विचार कर रहे हैं तो आपको अपने बकाया ऋण पर अधिक ब्याज देने के लिए तैयार रहना चाहिए।

विश्लेषकों और विशेषज्ञों का कहना है कि इसका लाभ लेने वाले ग्राहकों की तीन किस्त तो बढ़ ही जाएगी, इन तीन महीनों की अवधि का अतिरिक्त ब्याज भी देना होगा, जो तीन महीने के अंत में आपकी ईएमआई में जोड़ा जाएगा। इससे आपकी ईएमआई बढ़ जाएगी। 

उदाहरण के तौर पर अगर आप 1000 रुपये ईएमआई का भुगतान कर रहे हैं और बैंक 10 फीसदी की दर से ब्याज ले रहा है तो आपको तीन महीनों बाद अपनी इन तीनों ईएमआई पर 25-25 रुपये ज्यादा देने होंगे। यह अतिरिक्त ब्याज आपकी भविष्य की सभी ईएमआई में जोड़ा जा सकता है।

वित्तीय क्षेत्र के एक विश्लेषक ने बताया, ग्राहकों को इस अतिरिक्त ब्याज का भुगतान एक साथ करना होगा या इसे अतिरिक्त ईएमआई के रूप में समायोजित करने की अनुमति दी जाएगी, यह बात बैंक को बतानी चाहिए। 

दरअसल, आरबीआई ने टर्म लोन की किश्त चुकाने में तीन महीने की छूट दी है। सभी वाणिज्यिक, क्षेत्रीय, ग्रामीण, एनबीएफसी और स्मॉल फाइनेंस बैंकों को सभी तरह के टर्म लोन की ईएमआई वसूलने से रोक दिया गया है। ग्राहक खुद चाहें तो भुगतान कर सकते हैं, बैंक दबाव नहीं डालेंगे।

वहीं क्रेडिट कार्ड के बकाया भुगतान पर भी तीन महीने की छूट लागू होगी। इसके तहत अगले तीन महीने तक ऐसे किसी भी व्यक्ति के खाते से किश्त नहीं कटेगी, जिन्होंने कर्ज ले रखा है। इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर भी असर नहीं पड़ेगा। तीन महीने तक लोन की किश्त नहीं चुका पाएंगे तो इसे डिफॉल्ट नहीं माना जाएगा। तीन महीने की अवधि के बाद आपकी ईएमआई दोबारा शुरू हो जाएंगी। हालांकि, इसके ये मायने नहीं हैं कि बकाया कभी चुकाना ही नहीं होगा, मोहलत सिर्फ तीन महीने की है। बाद में भुगतान करना ही होगा। 

यह कदम इस मकसद से उठाया गया है कि लॉकडाउन की वजह से जिनके पास वाकई नकदी की कमी होती है तो उन्हें कर्ज के भुगतान में कुछ समय मिल सके।

–आईएएनएस

Continue Reading

राष्ट्रीय

लॉकडाउन के बीच एसबीआई का ग्राहकों को झटका, एफडी पर घटाई ब्याज दर

Published

on

SBI
फाइल फोटो

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने खुदरा और एकमुश्त जमा राशि यानी एफडी पर ब्याज दर कम कर दी है। नई दरें आज से यानी 28 मार्च 2020 से लागू हो गई हैं। इससे पहले एसबीआई ने 10 मार्च को भी एफडी पर मिलने वाले ब्याज में कमी की थी।

एकमुश्त जमा राशि यानी एफडी की ब्याज दर में 20 से 50 आधार अंकों की कमी की गई है। वहीं एकमुश्त बड़ी राशि की सावधि जमा की ब्याज दर में 50 से लेकर 100 आधार अंकों तक की कटौती की गई है।

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

कोरोना: भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में तैयार किए आइसोलेशन कोच

Published

on

Photo Credit ANI

कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा आइसोलेशन कोच तैयार किए गए हैं। मरीज़ के लिए कैबिन तैयार करने के लिए बीच के बर्थ को एक तरफ से हटाया गया है,मरीज़ के बर्थ के सामने के सभी 3 बर्थों को हटाया गया है।

बर्थ पर चढ़ने के लिए लगाई गईं सभी सीढ़ियों को हटाया गया है। आइसोलेशन कोच तैयार करने के लिए बाथरूम, गलियारे और दूसरी जगहों पर भी फेरबदल किया गया है।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
ADB
अंतरराष्ट्रीय6 hours ago

कोरोनावायरस: एडीबी ने बांग्लादेश के लिए मंजूर किए 3 लाख डॉलर

Coronavirus
राष्ट्रीय7 hours ago

कोविड-19: तेलंगाना में पहली मौत, 6 नए मामले

pm modi
राजनीति7 hours ago

आयुष के पास वायरस का इलाज होने के निराधार दावे से निपटें : मोदी

Nirmala Sitharaman
व्यापार7 hours ago

ईएमआई 3 महीने न देने वालों को देना होगा अतिरिक्त ब्याज

राष्ट्रीय8 hours ago

तेलंगाना ने हैदराबाद में ‘रेड जोन’ घोषित किया

Houston Howdy Modi Donald Trump
अंतरराष्ट्रीय8 hours ago

ट्रंप ने जीएम को वेंटिलेटर बनाने को मजबूर किया

Coronavirus
शहर8 hours ago

कोरोना का कहर : गुजरात से बांदा लौटे 32 मजदूर खुद पहुंचे अस्पताल

Naveen Patnaik. (File Photo: IANS)
राजनीति8 hours ago

ओडिशा सरकार सड़क किनारे सामान बेचने वालों को देगी 3,000 रुपये

Coronavirus
राष्ट्रीय8 hours ago

कर्नाटक में कोरोनावायरस के 10 नए मामले

Priyanka Gandhi
राजनीति9 hours ago

मजदूर देश की रीढ़, उनकी मदद करें : प्रियंका

मनोरंजन14 hours ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन4 weeks ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन4 weeks ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Kapil Mishra in Jaffrabad
राजनीति1 month ago

3 दिन में सड़कें खाली हों, वरना हम किसी की नहीं सुनेंगे: कपिल मिश्रा का अल्टीमेटम

मनोरंजन1 month ago

शान का नया गाना ‘मैं तुझको याद करता हूं’ लॉन्च

मनोरंजन2 months ago

सलमान का ‘स्वैग से सोलो’ एंथम लॉन्च

Shaheen Bagh Jashn e Ekta
राजनीति2 months ago

Jashn e Ekta: शाहीनबाग में सभी धर्मो के लोगों ने की प्रार्थना

Tiger Shroff-
मनोरंजन2 months ago

टाइगर की फिल्म ‘बागी 3’ का ट्रेलर रिलीज

Human chain Bihar against CAA NRC
शहर2 months ago

बिहार : सीएए, एनआरसी के खिलाफ वामदलों ने बनाई मानव श्रंखला

Sara Ali Khan
मनोरंजन2 months ago

“लव आज कल “में Deepika संग अपनी तुलना पर बोली सारा

Most Popular