Connect with us

व्यापार

सेंसेक्स पहुंचा 32,000 के पार

Published

on

sensex
File Photo

बीते सप्ताह सेंसेक्स 32,000 के स्तर को पार कर रिकार्ड ऊंचाइयों पर पहुंच गया। अब जून के खुदरा महंगाई के आंकड़ों में आई गिरावट ने निवेशकों के मन में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा प्रमुख ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद जगा दी है।

इसके अलावा वैश्विक बाजार में स्थितियां अनुकूल दिख रही है। अमेरिकी फेरडल रिवर्ज की अध्यक्ष जेनेट येलन ने संकेत दिया है कि उच्च दरों के लिए दृष्टिकोण अभी स्थिर है। इसका मतलब यह है कि निवेशक जोखिम भरे उभरते बाजारों में निवेश जारी रखेंगे। बीते सप्ताह सेंसेक्स साप्ताहिक आधार पर 660.12 अंको या 2.10 फीसदी की बढ़ोतरी 32,020.75 पर तथा निफ्टी 220.55 अंकों या 2.28 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 9,886.35 पर बंद हुआ।

इस दौरान बीएसई के मिडकैप सूचकांक में 1.64 फीसदी और स्मॉलकैप सूचकांक में 0.49 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई। सोमवार को सेंसेक्स 335.01 अंकों या 1.13 फीसदी की बढोतरी के साथ 31,715.64 पर बंद हुआ। मंगलवार को भी इसमें तेजी रही और यह 31.45 अंकों या 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 31,747.09 पर बंद हुआ। बुधवार को सेंसेक्स 57.73 अंकों या 0.18 फीसदी की तेजी के साथ 31,804.82 पर बंद हुआ।

गुरुवार को एक बार फिर सेंसेक्स में तेजी देखी गई और यह 232.56 अंकों या 0.73 फीसदी की तेजी के साथ 32,037.38 पर बंद हुआ। कारोबारी सप्ताह के अंतिम दिन शुक्रवार को सेंसेक्स में गिरावट दर्ज की गई और यह 16.63 अंकों या 0.05 फीसदी की गिरावट के साथ 32,020.75 पर बंद हुआ।

इस सप्ताह के सेंसेक्स के तेजी वाले शेयरों में प्रमुख रहे – भारती एयरटेल (5.45 फीसदी), एनटीपीसी (5.00 फीसदी), इंफोसिस (3.85 फीसदी), टीसीएस (2.86 फीसदी), व्रिपो (1.13 फीसदी), आईसीआईसीआई बैंक  (2.83 फीसदी), रिलायंस इंडस्ट्रीज (2.70 फीसदी), टाटा मोटर्स (3.46 फीसदी), बजाज ऑटो (3.77 फीसदी), मारुति सुजुकी इंडिया (1.72 फीसदी) और सन फार्मा (0.20 फीसदी)।

सरकार द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक खाने-पीने की चीजों की कीमतों में तेज कटौती से देश की थोक मुद्रास्फीति पर आधारित महंगाई दर में जून में रिकार्ड गिरावट देखी गई और यह 0.90 फीसदी  दर्ज की गई। इसके साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों में कटौती करने की उद्योग जगत की तरफ से मांग बढ़ गई है।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) नए संशोधित आधार वर्ष 2011-12 जून में 0.90 फीसदी रही, जबकि मई में यह 2.17 फीसदी थी। मंत्रालय ने कहा, “मासिक डब्ल्यूपीआई पर आधारित मुद्रास्फीति की सालाना दर जून में 0.90 फीसदी (अनंतिम) रही (साल 2016 के जून की तुलना में), जबकि पिछले महीने यह 2.17 फीसदी (अनंतिम) थी और यह पिछले साल के समान महीने में (-)0.09 फीसदी थी।”

मंत्रालय ने कहा, “चालू वित्त वर्ष में अब तक मुद्रास्फीति की दर (-)0.44 फीसदी रही है, जबकि पिछले साल समान अवधि में यह 3.71 फीसदी थी। वर्तमान डब्ल्यूपीआई का आधार साल 2004-05 के जून से संशोधित कर साल 2011-12 कर दिया गया है, जिसमें अप्रत्यक्ष कर शामिल नहीं है, इस प्रकार थोक स्तर पर मुद्रास्फीति में अस्थिरता घट गई है।

वहीं, बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में खुदरा या उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) में भी जून में गिरावट दर्ज की गई और 1.54 फीसदी रही, जबकि मई में यह 2.18 फीसदी थी। खुदरा मुद्रास्फीति में गिरावट का मुख्य कारण खाद्य पदार्थो की कीमतों में तेज गिरावट रही, जिसमें दालें, सब्जियां प्रमुख रही।

 

–आईएएनएस

व्यापार

शेयर बाजार : मानसून, घरेलू व विदेशी संकेतों से तय होगी चाल

Published

on

sensex
File Photo

भारतीय शेयर बाजार में अगले सप्ताह तेजी का रुझान देखने को मिल सकता है, लेकिन जून में समाप्त होने वाले फ्यूचर्स और ऑप्शंस (एफएंडओ) सौदों, मानसून की प्रगति, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी व मंदी और वैश्विक बाजार से मिलने वाले संकेतों से बाजार की दिशा तय होगी।

अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक मसलों को लेकर रही तनातनी के चलते पिछले हफ्ते कमजोर वैश्विक संकेतों से घरेलू शेयर बाजार में नकारात्मक रुझान बना रहा लेकिन कारोबारी सप्ताह के आखिर में बैंक, वित्तीय क्षेत्र और फार्मा कंपनियों की तेजी के दम पर संवेदी सूचकांक में उछाल आया।

इस सप्ताह भी वैश्विक व्यापार को लेकर तनाव की स्थिति बनी रह सकती है। मगर ओपेक और उसके सहयोगी देशों द्वारा कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाकर 10 लाख बैरल रोजाना करने के फैसले के बाद तेल के दाम में गिरावट आ सकती है।

पिछले सप्ताह मानसून की चाल कमजोर पड़ गई थी मगर इस हफ्ते मानसून में प्रगति की संभावना है जिससे बाजार को सकारात्मक रुझान मिल सकता है। इसके साथ-साथ जून महीने में समाप्त होने वाले फ्यूचर्स और ऑप्शंस सौदों का भी बाजार पर असर होगा।

वहीं, विदेशी संस्थागत निवेशकों की बिकवाली और घरेलू निवेशकों की लिवाली भी बाजार को प्रभावित करेगी। शेयर सूचकांकों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी रह सकता है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने 21 जून तक देशभर में बारिश औसत से सात फीसदी कम रही है।

मगर मौसम विभाग ने 24 जून से मानसून में प्रगति की संभावना जताई है। इस सप्ताह जापान में कंज्यूमर कांफिडेंस इंडेक्स की रिपोर्ट आने वाली है। इसके अलावा अमेरिका में मई महीने के लिए ड्यूरेबल गुड्स की मांग के आंकड़े भी जारी होंगे। साथ ही 28 जून को पहली तिमाही की जीडीपी विकास दर की भी घोषणा होने वाली है।

–आईएएनएस

Continue Reading

टेक

सोनी इंडिया मार्केटिंग पर 500 करोड़ खर्च करेगी: सुनील नैयर

Published

on

Sony India

नई दिल्ली, 23 जून | सोनी इंडिया चालू वित्त विर्ष में प्रीमियम उत्पाद पर अपना फोकस जारी रखेगी और वर्ष 2018-19 में मार्केटिंग रणनीति पर 500 करोड़ रुपये खर्च करेगी। सोनी आने वाले समय में 65, 75 और 85 इंच की टीवी जल्द ही पेश करेगी। इसके साथ ही कंपनी स्पीकर वाली टीवी भी जल्द पेश करने की तैयारी कर रही है।

सोनी इंडिया के प्रबंध निदेशक सुनील नैयर ने आईएएनएस से कहा, “टीवी के क्षेत्र में सोनी अव्वल है। भारत में लोगों का रुझान तेजी से बड़ी स्क्रीन में बढ़ रहा है। ग्रामीण इलाकों में भी बड़ी स्क्रीन की मांग बढ़ी है। भारत युवाओं का देश है और लोग अब बड़े स्क्रीन पर खेल, सिनेमा और अपने पसंदीदा कार्यक्रमों को देखने को तरजीह दे रहे हैं। इसी के मद्देनजर हम 65 इंच, 75 इंच और 85 इंच के टेलीविजन ला रहे हैं।”

Image result for sony india marketing sunil nayyar

Sunil Nayyar, Managing Director, Sony Indiaनिवेश के मुद्दे पर नैयर ने यहां चुनिंदा संवाददाताओं से कहा, “हम मार्केटिंग रणनीति पर अगले एक साल में 500 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रहे हैं। जिससे सोनी के आधुनिक उत्पाद का संदेश लोगों तक बेहतर तरीके से पहुंच सके।”

नैयर 20 वर्षो से भी अधिक समय से सोनी से जुड़े हैं और कई देशों में अपनी सेवा दे चुके हैं। सोनी के प्रीमियम उत्पाद पर फोकस की बात पर उन्होंने कहा, “सोनी अपने प्रीमियम उत्पादों पर फोकस जारी रखेगी। भारत में ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो क्वालिटी के उत्पाद को पसंद करते हैं। सोनी क्वालिटी से कभी समझौता नहीं करती। ऐसे में हमें पूरा भरोसा है कि लोगों को आने वाले समय में सोनी के आधुनिक उत्पाद पसंद आएंगे।”

अप्रैल में सोनी इंडिया के प्रबंध निदेशक का कार्यभार संभालने वाले नैयर ने आईएएनएस से कहा, “टीवी, ऑडियो व कैमरा खंड में अनेक नए उत्पाद लाने की योजना है और इसमें आधुनिकता का समावेश होगा यानी ये उत्पाद आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस होंगे। अब स्मार्ट टीवी का दौर है, टीवी आपसे बातें करेगा कि आपको कौन सी फिल्म पसंद है या आपको कौन सा कार्यक्रम देखना है। कंपनी इन उत्पादों में इंटरनेट आफ थिंग्स (आईओटी) सहित आधुनिकतम प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल करेगी। एंड्रॉयड से लैस टीवी ने बाजार में अपनी जगह बनानी शुरू कर दी है।”

मेक इन इंडिया पहल पर नैयर ने कहा, “कंपनी अपना स्मार्टफोन आर-1 प्लस व आर-1 भारत में ही बना रही है। सोनी इंडिया अपने उत्पादों को मेक इन इंडिया के तहत निर्माण पर जोर दे रही है समय के साथ इसे और बढ़ाएगी। कंपनी का फिलहाल अपनी फैक्टरी लगाने की योजना नहीं है।”

टीवी के क्षेत्र में सोनी अव्वल है। हमारा फोकस सिर्फ प्रीमियम वर्ग पर है। भारत में लोगों का रुझान तेजी से बड़ी स्क्रीन में बढ़ रहा है। यहाँ तक की ग्रामीण इलाकों में भी बड़ी स्क्रीन की माँग बढी है। एंड्रॉयड से लैस टीवी ने बाजार में अपनी जगह बनानी शुरू कर दी है।

नैयर ने कहा, “कैमरों के बाजार में सोनी अव्वल है और अब हमारी कंपनी का मुख्य फोकस फुल फ्रेम पर होगा। यह उद्योग 10 से 11 फीसदी की दर से बढ़ रहा है, लेकिन उन्नत प्रौद्योगिकियों से लैस अपने उत्पादों के दम पर हमारा लक्ष्य 30 से 35 फीसदी से दर से बढ़ने का है। हमने इस श्रेणी में हाल ही में अल्फा 7 मार्क्‍स 3 और अल्फा 7आर मार्क्‍स लांच किया है।”

उन्होंने कहा, “हेडफोन, वायरलेस स्पीकर्स और ऑडियो सिस्टम में भी सोनी की अपनी पहचान है। साउंड बार में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 70 से 80 फीसदी है। वायरलेस हेडफोन एसपी700एन का नॉयज कैंसिलेशन फीचर सबको पसंद है। इस श्रेणी में जल्द ही नये उत्पाद लांच किए जाएंगे।”

सोनी इंडिया जापान की प्रमुख सोनी कॉरपोरेशन की पूर्ण स्वामित्व वाली भारतीय अनुषंगी कंपनी है।

— आईएएनएस

Continue Reading

व्यापार

ओपेक बैठक के बाद तेल की कीमतें बढ़ी

Published

on

Petrol
फाइल फोटो

पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) की बैठक के बाद तेल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, न्यूयॉर्क मर्के टाइल एक्सचेंज पर शुक्रवार को तेल की कीमतें 3.04 डॉलर बढ़कर 68.58 डॉलर प्रति बैरल रही जबकि लंदन आईसीई फ्यूचर्स एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड की कीमत 2.50 डॉलर बढ़कर 75.55 डॉलर प्रति बैरल रही।

ओपेक ने तेल का उत्पादन बढ़ाने के लिए शुक्रवार को एक समझौता किया।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
मनोरंजन11 mins ago

IIFA 2018: श्रीदेवी को बेस्ट एक्ट्रेस, इरफान को बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड

Noida
शहर31 mins ago

नोएडा सेक्टर 15 में पुलिस एनकाउंटर में 2 गिरफ्तार

राष्ट्रीय44 mins ago

सेशेल्स के राष्ट्रपति आज प्रधानमंत्री मोदी से करेंगे मुलाकात

nigeria-wefornews
अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

नाइजीरिया में हमला, 86 की मौत

अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

तुर्की में एर्दोगन ने जीता राष्ट्रपति चुनाव

शहर1 hour ago

29 जून को दिल्ली में दस्तक देगा मानसून

PM Modi
राष्ट्रीय2 hours ago

10,000 विधवाओं ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा

ChampionsTrophy2018
खेल14 hours ago

चैम्पियंस ट्रॉफी : भारत ने दर्ज की दूसरी जीत, ओलम्पिक विजेता को हराया

kapil-sibal
राजनीति15 hours ago

सिब्‍बल ने शाह से पूछा- कैसी है वो सरकार जहां महिलाओं का गैंगरेप और किसान कर रहे हों खुदकुशी

OP-Rajbhar
राजनीति15 hours ago

योगी के मंत्री ने गठबंधन छोड़ने के दिये संकेत, कहा- ‘बड़ा तूफान आएगा’

beadroom-min
ज़रा हटके2 weeks ago

ये हैं दुनिया के अजीबोगरीब बेडरूम

beer spa
ज़रा हटके2 weeks ago

यहां पीने के साथ नहाने का भी उठा सकते हैं लुफ्त

amit-shah-yogi-adityanath
ब्लॉग3 weeks ago

इस्तीफ़े की हठ ठाने योगी को अमित शाह का दिलासा

congress
चुनाव2 weeks ago

भाजपा को लगा झटका, कांग्रेस ने जीती जयनगर सीट

burger-min
ज़रा हटके2 weeks ago

इस मंदिर में प्रसाद में बंटता है बर्गर और ब्राउनीज

Climate change
Viral सच3 weeks ago

बदलता जलवायु, गर्माती धरती और पिघलते ग्लेशियर

Lack of Toilets
ब्लॉग3 weeks ago

बुंदेलखंड : ‘लड़कियों वाले गांव’ में शौचालय नहीं

bhadash cafe-min
ज़रा हटके2 weeks ago

भड़ास निकालनी हो तो इस कैफे में जाइए…

राष्ट्रीय3 weeks ago

किसान आंदोलन के पांचवे दिन मंडियों में सब्जियों की कमी से बढ़े दाम

bundelkhand water crisis
ब्लॉग3 weeks ago

बुंदेलखंड में पानी के लिए जान दे रहे जानवर और इंसान

SANJU-
मनोरंजन5 days ago

‘संजू’ में रहमान का गाना ‘रूबी रूबी’ रिलीज

Loveratri Teaser
मनोरंजन2 weeks ago

सलमान के बैनर की लवरात्रि का टीजर रिलीज

Salman khan and sahrukh khan
मनोरंजन2 weeks ago

‘जीरो’ का नया टीजर दर्शकों को ईदी देने को तैयार

soorma
मनोरंजन2 weeks ago

‘सूरमा’ का ट्रेलर रिलीज

Dhadak
मनोरंजन2 weeks ago

जाह्नवी की फिल्म ‘धड़क’ का ट्रेलर रिलीज

मनोरंजन3 weeks ago

सपना के बाद अब इस डांसर का हरियाणा में बज रहा है डंका

sanju-
मनोरंजन3 weeks ago

फिल्म ‘संजू’ का रिलीज हुआ पहला गाना, ‘मैं बढ़िया, तू भी बढ़िया’

race 3
मनोरंजन3 weeks ago

‘रेस 3’ का तीसरा गाना ‘अल्‍लाह दुहाई है’ रिलीज

salman khan
मनोरंजन4 weeks ago

सलमान खान की फिल्म रेस-3 का ‘सेल्फिश’ गाना हुआ रिलीज

राष्ट्रीय1 month ago

दिल्ली से विशाखापट्टनम जा रही आंध्र प्रदेश एक्‍सप्रेस के 4 कोच में लगी आग

Most Popular