हॉलमार्क बगैर सोने के गहने बेचने पर होगा भारी जुर्माना और जेल | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

व्यापार

हॉलमार्क बगैर सोने के गहने बेचने पर होगा भारी जुर्माना और जेल

Published

on

Hallmark Gold Jewellery
(प्रतीकात्मतक तस्वीर)

नई दिल्ली। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने बताया कि सोने के गहनों पर हॉलमार्किंग अनिवार्य करने की प्रक्रिया बुधवार (15 जनवरी) से शुरू हो जाएगी और एक साल बाद 15 जनवरी, 2021 से यह कानून लागू हो जाएगा। इस कानून के लागू होने के बाद बगैर हॉलमार्क के सोने के गहने बेचने पर आभूषण कारोबारियों को भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है और उन्हें जेल की सजा भी हो सकती है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सोने के गहनों पर हॉलमार्किंग के लिए देशभर में जिला स्तर पर एसेसिंग सेंटर खोले जाएंगे और आभूषण कारोबारियों के लिए बीआईएस के पास पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा।

हॉलमार्क बगैर के सोने के गहने व कलाकृतियां बेचने पर आभूषण विक्रेताओं को भारी जुर्माना भरना पड़ेगा और उन्हें एक साल जेल की सजा भी भुगतनी पड़ सकती है। हालांकि उन पर यह कानून 15 जनवरी, 2021 से लागू होगा।

केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय द्वारा सोने के गहनों पर भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की हॉलमार्किंग अनिवार्य करने का आदेश 15 जनवरी, 2020 को जारी होगा।

पासवान ने यहां एक प्रेसवार्ता में कहा कि आम उपभोक्ताओं को धोखाधड़ी से बचाने के लिए सोने के गहने पर अब हॉलमार्क को अनिवार्य किया जा रहा और इस बाबत आदेश 15 जनवरी, 2020 को जारी किया जाएगा।

बीआईएस के उपमहानिदेश (डीडीजी) एच. एस. पसरीचा ने प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि सोने के गहनों पर बीएसआई की हॉलमार्किं ग 14 कैरट, 18 कैरट और 22 कैरट शुद्धता के सोने आभूषणों पर की जाएगी। हालमार्किंग में चार चीजें शामिल होंगी, जिनमें बीआईएस का मार्क, शुद्धता जैसे 22 कैरट व 916, असेसिंग सेंटर की पहचान, आभूषण कारोबारी की पहचान का चिन्ह शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि 15 जनवरी, 2021 से बिना हॉलमार्क के सोने के गहने व आभूषण बेचने की शिकायत होने पर आभूषण कारोबारियों को बीआईएस कानून के प्रावधानों के तहत एक लाख रुपये तक या आभूषण की कीमत के पांच गुना तक जुर्माना भरना पड़ सकता है। साथ ही एक साल जेल की सजा भी हो सकती है। जुर्माने या सजा का फैसला अदालत करेगी।

बीआईएस (हॉलमार्किंग) विनियम 2018 की अधिसूचना 14 जून, 2018 को जारी की गई थी, जिसके बाद 31 दिसंबर, 2019 तक देश के 234 जिलों में 892 एसेसिंग एवं हॉलमार्किंग केंद्र खुल चुके थे और बीएसआई के साथ अब तक 28,849 आभूषण कारोबारियों ने पंजीकरण करवाया है।

पसरीचा ने बताया कि आभूषण कारोबारियों को प्रति आभूषण हॉलमार्किंग के लिए 35 रुपये खर्च करना होगा।

हालांकि कोई उपभोक्ता अगर अपने पास रखे गहनों की शुद्धता निर्धारित करने के लिए हॉलमार्किंग करना चाहता है तो उसे प्रति आभूषण 200 रुपये खर्च करने होंगे। उपभोक्ता और आभूषण कारोबारियों के लिए तय शुल्क में अंतर पर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि कारोबारी थोक में हॉलमार्किंग करवाते हैं, इसलिए उनके लिए यह दर कम है।

–आईएएनएस

व्यापार

मप्र में 4 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगे निवेशक

Published

on

Kamal Nath
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (फाइल फोटो)

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ इन दिनों वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की वार्षिक बैठक में हिस्सा लेने दावोस में हैं। इस दौरान उनकी कई निवेशकों से मुलाकात हुई, जिसमें से कई निवेशकों ने राज्य में निवेश के लिए उत्सुकता दिखाई। कई कंपनियां चार हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश करने को तैयार हैं। राज्य के जनसंपर्क मंत्री पी.सी. शर्मा ने मुख्यमंत्री कमलनाथ के दावोस दौरे का जिक्र करते हुए कहा, “दावोस में मुख्यमंत्री की 70 देशों के निवेशकों से संवाद हुआ और इसके बाद राज्य में 4125 करोड़ रुपये का निवेश आ रहा है। यह राज्य के इतिहास में निवेश के मामले में सबसे बड़ी घटना है।”

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री कमलनाथ से अमेजन वेब सर्विस के उपाध्यक्ष मेक्स पीटरसन से विस्तारपूर्वक चर्चा की।

मुख्यमंत्री से उन्होंने बताया कि फिलहाल नई दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरू, पुणे, चेन्नई मिलाकर छह स्थानों पर उनकी कंपनी काम कर रही है। इसमें दिल्ली, मुम्बई और चेन्नई में डेटा सेंटर हैं। मध्यप्रदेश में भी कंपनी अपनी आमद दर्ज कराना चाहती है।

मुख्यमंत्री ने पीटरसन को बताया कि मध्यप्रदेश में डेटा सेंटर व्यवसाय के लिए जरूरी जमीन, बिजली और श्रम आदि सभी परिस्थितियां मौजूद हैं। डेटा सेंटर के लिए प्रदेश में अलग-अलग नौ स्थानों पर 690 एकड़ जमीन उपलब्ध है। इस क्षेत्र में आने वाली कंपनियों को सरकारी जमीन पर इकाइयां लगाने की लागत में 75 फीसदी तक की रियायत भी मिल सकेगी।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के अध्यक्ष बर्ज ब्रेंडे से और लुलु ग्रुप के मालिक मोहम्मद यूनुस अली से मुलाकात की। राज्य में कई निवेशकों ने निवेश की बात कही। मंडीदीप में स्थित दावत फूड कंपनी लिमिटेड को सऊदी सरकार की कंपनी सऊदी अरब एग्रीकल्चर एंड लाइवस्टॉक इन्वेस्टमेंट कंपनी से 125 करोड़ रुपये विदेशी निवेश मिला है।

इसके अलावा कुल 650 मेगावाट क्षमता की दो केंद्रीय पवन परियोजनाएं भी अनुमोदित हो गई हैं। प्रत्येक परियोजना 325 मेगावाट क्षमता की है। सट बैंक एनर्जी (जापान) द्वारा और एक्टिस (इंग्लैंड) द्वारा क्रियान्वित की जाएगी। इसमें कुल 4000 करोड़ रुपये का निवेश होगा।

–आईएएनएस

Continue Reading

व्यापार

अडानी गैस के शेयरों में 14 फीसदी की भारी गिरावट

Published

on

नई दिल्ली: अडानी गैस के शेयरों में बीएसई में 14 फीसदी की भारी गिरावट आई। ऐसा पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस रेग्युलेटरी बोर्ड ऑफ इंडिया (पीएनजीआरबी) के कंपनी को एक नोटिस भेजने के बाद हुआ है, जिसमें अडानी इंटरप्राइजेज के साथ एक योजना की महत्वपूर्ण जानकारी का खुलासा कंपनी को नहीं करने के लिए कहा गया है।

मीडिया रपटों के अनुसार, अडानी गैस ने गौतम अडानी की अगुवाई वाली अडानी एंटरप्राइजेज की नेटवर्थ गणनाओं का उपयोग करते हुए गैस परियोजनाओं के लिए बोली लगाई है और कंपनी के शेयरधारिता परिवर्तन और पुनर्गठन ने शहर के गैस वितरण नियमों का उल्लंघन किया है।

रपट में कहा गया है कि सेक्टर नियामक पीएनजीआरबी कंपनी के लाइसेंस रद्द करने और उल्लंघन के लिए 400 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने की मांग कर रहा है।

कंपनी ने स्पष्ट किया है कि उसने पीएनजीआरबी को मामले को बंद करने के लिए सभी जरूरी सूचनाओं के साथ जबाब दिया है।

अडानी गैस के प्रतिनिधियों के हवाले से रपट में कहा गया है, “हमने पूरी अनुपालना और पारदर्शी तरीके से तथ्यों को प्रस्तुत किया है। सभी संबंधित प्राधिकरणों को कंपनी के पुनर्गठन के बारे में सूचित कर दिया गया था।”

अडानी समूह के दूसरे शेयरों में भी शुक्रवार को गिरावट आई। इसमें अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी पॉवर, अडानी ट्रांसमिशन व अडानी पोर्ट्स के शेयरों शामिल रहे।

–आईएएनएस

Continue Reading

व्यापार

सेंसेक्स, निफ्टी में मजबूती के साथ कारोबार

Published

on

sensex-min (1)

मुंबई: घरेलू शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत शुक्रवार को नरमी के साथ हुई, लेकिन लिवाली बढ़ने से बाजार संभला और प्रमुख शेयर संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 41,500 तक उछला जबकि निफ्टी 12,200 के ऊपर तक चढ़ा।

दोनों प्रमुख सूचकांकों में सत्र के आरंभिक घंटे के दौरान हरे निशान के साथ कारोबार चल रहा था। सेंसेक्स सुबह 9.54 बजे पिछले सत्र से 51.35 अंकों की बढ़त के साथ 41,437.75 पर कारोबार कर रहा था और निफ्टी भी 23.15 अंकों की बढ़त के साथ 12,203.50 पर बना हुआ था।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स इससे पहले मामूली गिरावट के साथ 41,377.04 पर खुला और 41,500.11 तक उछला। इस दौरान सेंसेक्स का निचला स्तर 41,275.60 रहा जबकि पिछले सत्र में सेंसेक्स 41,386.40 पर बंद हुआ था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी पिछले सत्र के मुकाबले मामूली गिरावट के साथ 12,174.55 पर खुला और 12,220.85 तक उछला। इस दौरान निफ्टी का निचला स्तर 12,149.65 रहा जबकि पिछले सत्र में निफ्टी 12,180.15 पर बंद हुआ था।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
मनोरंजन8 mins ago

पति राज कुंद्रा के लिए ‘बीबीसी’ हैं शिल्पा शेट्टी

sharad pawar
राजनीति15 mins ago

पवार के दिल्ली आवास से हटी सुरक्षा, भड़की राकांपा-शिवसेना

MK Stalin
राजनीति30 mins ago

तमिलनाडु में विपक्ष सीएए के खिलाफ चलाएगा हस्ताक्षर अभियान

Supreme_Court_of_India
राष्ट्रीय44 mins ago

एनएसए के खिलाफ याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

Kashmir Srinagar Situation
राष्ट्रीय1 hour ago

गणतंत्र दिवस के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा चुस्त

Kamal Nath
व्यापार1 hour ago

मप्र में 4 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगे निवेशक

IND vs NZ
खेल1 hour ago

ऑकलैंड टी-20: भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया

Yashwant Sinha
राजनीति2 hours ago

सीएए का खामियाजा भाजपा को भुगतना पड़ेगा : यशवंत सिन्हा

mayawati
राष्ट्रीय2 hours ago

लखनऊ यूनिवर्सिटी में पढ़ाया जाएगा सीएए, मायावती बोलीं- ‘गलत कदम’

Nora Fatehi
मनोरंजन2 hours ago

नोरा फतेही के ‘स्ट्रीट डांसर 3डी’ में हेयरस्टाइल पर खर्च हुए 2.5 लाख रुपये

chili-
स्वास्थ्य3 weeks ago

हरी मिर्च खाने के 7 फायदे

punjabi suit
लाइफस्टाइल2 weeks ago

लोहड़ी के दिन पंजाबी सूट में दिखें आकर्षक

motapa-
स्वास्थ्य2 weeks ago

किशोरावस्था में वजन घटाने की सर्जरी हृदय रोग में मददगार

लाइफस्टाइल3 weeks ago

नियमित साइकिल चलाना तनाव घटाने में मददगार

Imli Rice-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

घर में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट इमली चावल…

Kindler-m
लाइफस्टाइल4 weeks ago

एक्स्ट्रा फैट करता है बच्चों की हड्डियां कमजोर

Vitamin-
स्वास्थ्य2 weeks ago

विटामिन A की कमी को ऐसे करें दूर…

Ginger
लाइफस्टाइल1 week ago

इन सारी बीमारियों को झट से दूर करेगा अदरक

Cold
लाइफस्टाइल3 days ago

सर्दी-जुकाम से बचाव के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय…

-lemon-
लाइफस्टाइल2 weeks ago

सुबह उठकर गर्म नींबू पानी पीने से होते हैं ये फायदे

Sara Ali Khan
मनोरंजन3 days ago

“लव आज कल “में Deepika संग अपनी तुलना पर बोली सारा

मनोरंजन3 days ago

सैफ अली खान की बेटी होने के नाते मुझे गर्व है : Sara Ali Khan

Ayushmann Khurrana-min
मनोरंजन4 days ago

फिल्म ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ का ट्रेलर रिलीज

sidharth--
मनोरंजन6 days ago

Sidharth Malhota की बर्थडे पार्टी में शामिल हुए सितारे

मनोरंजन1 week ago

‘Jawaani Jaaneman’ उम्र को स्वीकारने के बारे में है : Saif Ali Khan

मनोरंजन1 week ago

‘Panga’ को प्रमोट करने खूबसूरत अंदाज में दिखी Kangana

मनोरंजन2 weeks ago

‘Tanaji:The Unsung Warrior’ की स्क्रीनिंग में पहुंचीं Sara और Nysa

shahrukh khan
मनोरंजन2 weeks ago

Kabir Khan की सीरीज ‘ Indian National Army ‘ में सुनाई देगी “King Khan” की आवाज

मनोरंजन2 weeks ago

मनोज नाथ का “बागेश्वर घूमेली” गाना रिलीज

मनोरंजन3 weeks ago

बॉलीवुड में डेब्यू सपने के सच होने जैसा है : Rukshar Dhillon

Most Popular