हॉलमार्क बगैर सोने के गहने बेचने पर होगा भारी जुर्माना और जेल | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

व्यापार

हॉलमार्क बगैर सोने के गहने बेचने पर होगा भारी जुर्माना और जेल

Published

on

Hallmark Gold Jewellery
(प्रतीकात्मतक तस्वीर)

नई दिल्ली। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने बताया कि सोने के गहनों पर हॉलमार्किंग अनिवार्य करने की प्रक्रिया बुधवार (15 जनवरी) से शुरू हो जाएगी और एक साल बाद 15 जनवरी, 2021 से यह कानून लागू हो जाएगा। इस कानून के लागू होने के बाद बगैर हॉलमार्क के सोने के गहने बेचने पर आभूषण कारोबारियों को भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है और उन्हें जेल की सजा भी हो सकती है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सोने के गहनों पर हॉलमार्किंग के लिए देशभर में जिला स्तर पर एसेसिंग सेंटर खोले जाएंगे और आभूषण कारोबारियों के लिए बीआईएस के पास पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा।

हॉलमार्क बगैर के सोने के गहने व कलाकृतियां बेचने पर आभूषण विक्रेताओं को भारी जुर्माना भरना पड़ेगा और उन्हें एक साल जेल की सजा भी भुगतनी पड़ सकती है। हालांकि उन पर यह कानून 15 जनवरी, 2021 से लागू होगा।

केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय द्वारा सोने के गहनों पर भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की हॉलमार्किंग अनिवार्य करने का आदेश 15 जनवरी, 2020 को जारी होगा।

पासवान ने यहां एक प्रेसवार्ता में कहा कि आम उपभोक्ताओं को धोखाधड़ी से बचाने के लिए सोने के गहने पर अब हॉलमार्क को अनिवार्य किया जा रहा और इस बाबत आदेश 15 जनवरी, 2020 को जारी किया जाएगा।

बीआईएस के उपमहानिदेश (डीडीजी) एच. एस. पसरीचा ने प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि सोने के गहनों पर बीएसआई की हॉलमार्किं ग 14 कैरट, 18 कैरट और 22 कैरट शुद्धता के सोने आभूषणों पर की जाएगी। हालमार्किंग में चार चीजें शामिल होंगी, जिनमें बीआईएस का मार्क, शुद्धता जैसे 22 कैरट व 916, असेसिंग सेंटर की पहचान, आभूषण कारोबारी की पहचान का चिन्ह शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि 15 जनवरी, 2021 से बिना हॉलमार्क के सोने के गहने व आभूषण बेचने की शिकायत होने पर आभूषण कारोबारियों को बीआईएस कानून के प्रावधानों के तहत एक लाख रुपये तक या आभूषण की कीमत के पांच गुना तक जुर्माना भरना पड़ सकता है। साथ ही एक साल जेल की सजा भी हो सकती है। जुर्माने या सजा का फैसला अदालत करेगी।

बीआईएस (हॉलमार्किंग) विनियम 2018 की अधिसूचना 14 जून, 2018 को जारी की गई थी, जिसके बाद 31 दिसंबर, 2019 तक देश के 234 जिलों में 892 एसेसिंग एवं हॉलमार्किंग केंद्र खुल चुके थे और बीएसआई के साथ अब तक 28,849 आभूषण कारोबारियों ने पंजीकरण करवाया है।

पसरीचा ने बताया कि आभूषण कारोबारियों को प्रति आभूषण हॉलमार्किंग के लिए 35 रुपये खर्च करना होगा।

हालांकि कोई उपभोक्ता अगर अपने पास रखे गहनों की शुद्धता निर्धारित करने के लिए हॉलमार्किंग करना चाहता है तो उसे प्रति आभूषण 200 रुपये खर्च करने होंगे। उपभोक्ता और आभूषण कारोबारियों के लिए तय शुल्क में अंतर पर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि कारोबारी थोक में हॉलमार्किंग करवाते हैं, इसलिए उनके लिए यह दर कम है।

–आईएएनएस

व्यापार

घरेलू शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, सेंसेक्स 200 अंक उछला

Published

on

sensex-min

घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत गुरुवार को फिर तेजी के साथ हुई। सेंसेक्स बढ़त के साथ खुलने के बाद 200 अंकों से ज्यादा उछला और निफ्टी में भी 50 अंकों से ज्यादा की बढ़त रही। विदेशी बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों से घरेलू शेयर बाजार को सपोर्ट मिला।

सुबह 9.21 बजे सेंसेक्स पिछले सत्र से 188.42 अंक यानी 0.52 फीसदी की बढ़त के साथ 36,517.43 पर बना हुआ था जबकि निफ्टी पिछले सत्र से 47.30 अंकों यानी 0.44 फीसदी चढ़कर 10,753.05 पर कारोबार कर रहा था।

एशिया के अन्य बाजारों में भी रिकवरी आने से भारतीय शेयर बाजार में एक दिन की गिरावट के बाद फिर तेजी लौटी है। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र के मुकाबले 121.68 अंकों की तेजी के साथ 36,450.69 पर खुला और 36,541.53 तक उछला।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी पिछले सत्र के मुकाबले 49.80 अंकों की बढ़त के साथ 10,755.55 पर खुला और 10763.75 तक चढ़ा

लगातार पांच सत्रों की तेजी के बाद बुधवार को घरेलू शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई थी।अमेरिकी शेयर बाजार में बीते सत्र में आई रिकवरी के बाद गुरुवार को एशियाई शेयर बाजारों में भी तेजी का रुख बना हुआ था।

–आईएएनएस

Continue Reading

व्यापार

टाटा समूह एयर इंडिया के लिए एकमात्र दावेदार

Published

on

air india
प्रतीकात्मक तस्वीर

राष्ट्रीय वाहक एयर इंडिया को खरीदने के लिए कतार में टाटा समूह एक मात्र बोलीदाता है, जबकि अंतिम बोली की तिथि मात्र एक महीने दूर रह गई है।

एयरलाइन बिजनेस में पहले से मौजूद टाटा समूह ने एयर इंडिया को खरीदने में रुचि दिखाई है, जो किसी समय टाटा के पास ही थी।

अन्य बोलीदाताओं के बारे में आगे उचित प्रक्रिया के जरिए पता चल पाएगा। हालांकि वैश्विक स्तर पर विमानन कंपनियां कोविड-19 महामारी और उसके परिणामस्वरूप हवाई यात्रा व पर्यटन में आए व्यवधानों के कारण गंभीर संकट में हैं।

टाटा समूह बोली के लिए आगे बढ़ सकता है, जबकि इसकी संयुक्त उद्यम एयरलाइन, सिंगापुर एयरलाइंस ने कोविड-19 की चिंताओं के कारण एयर इंडिया की बोली से जुड़ने से इंकार कर दिया है।

समूह फिलहाल एयरलाइंस को उचित महत्व दे रहा है। बोली की अंतिम तिथि 31 अगस्त है और सरकार इस तिथि को आगे बढ़ाने के पक्ष में नहीं है।

एयर इंडिया कोविड-19 से काफी पहले से गंभीर वित्तीय संकट का सामना कर रही है। महामारी के असर ने, खासतौर से उड्डयन क्षेत्र में, कोढ़ में खाज का काम किया है और इसकी वित्तीय स्थिति और खराब हो गई है।

टाटा एयरलाइंस और एयर इंडिया से से लेकर विस्तारा और एयरएशिया इंडिया तक टाटा समूह भारत में विकसित हो रहे उड्डयन क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

टाटा एयरलाइंस और लंबे समय से राष्ट्रीयकृत एयर इंडिया से एयरएशिया बरहाद और सिंगापुर एयरलाइंस (एसआईए) के साथ क्रमश: एयरएशिया इंडिया और विस्तारा के लिए रणनीतिक संयुक्त उद्यम तक टाटा ने उड्डयन क्षेत्र में अपनी उपस्थिति बनाए हुए है।

दोनों संयुक्त उद्यम एयरलाइंस अपने-अपने बिजनेस मॉडल -कम लागत की एयरएशिया और पूर्ण सेवा वाली विस्तारा- पर स्वतंत्र रूप से संचालित होती हैं।

विस्तारा ने 2019 में अपने बेड़े में नौ बोइंग 737-800एनजी विमानों को शामिल कर अपने संचालन का काफी विस्तार किया है और इसके साथ उसके विमानों की संख्या 31 हो गई है, जिससे कंपनी को अपने नेटवर्क में 50 प्रतिशत से अधिक का विस्तार करने में मदद मिली है।

Continue Reading

राष्ट्रीय

ईडी ने भारत, यूएई, ब्रिटेन में नीरव मोदी की 329 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की

Published

on

nirav modi

 प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की मुंबई, राजस्थान, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ब्रिटेन में 329.66 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की है।

ईडी ने बुधवार को कहा कि चल-अचल संपत्तियां फ्यूगिटिव इकॉनॉमिक अफेंडर्स एक्ट (एफईओए) 2018 के तहत जब्त की गई हैं। इन संपत्तियों में दक्षिण मुंबई के वर्ली में स्थित प्रसिद्ध इमारत समुद्र महल में चार फ्लैट, अलीबाग में एक सीसाइड फार्महाउस और जमीन, जैसलमेर में एक पवन चक्की, लंदन में एक फ्लैट और यूएई में कुछ फ्लैट और बैंक डिपॉजिट शामिल हैं।

ईडी ने मुंबई में एफईओए विशेष अदालत में 10 जुलाई, 2018 को एक आवेदन दाखिल कर नीरव मोदी को एक भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने की मांग की थी और उसकी 1,396 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियां जब्त करने की अनुमति चाही थी।

अदालत ने पांच दिसंबर, 2019 को उसे एक भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर दिया। आठ जून को अदालत ने ईडी से उसकी संपत्तियां (जो पंजाब नेशनल बैंक के नेतृत्व वाले कंसोर्शियम के यहां गिरवी या बंधक न हों) और उसकी कंपनियों से संबंधित संपत्तियां जब्त करने के लिए कहा।

अदालत ने बैंकों के संघ से यह भी कहा कि वह उन बंधक और सेक्योर्ड संपत्तियों पर दावा करने के लिए धनशोधन निवारक अधिनियम (पीएमएलए) की विशेष अदालत जाएं, जिन्हें ईडी ने जब्त कर रखी है।

जब्त 1,000 करोड़ रुपये की संपत्तियां प्रथम दृष्ट्या बंधक के तहत पाई गई हैं। बंबई उच्च न्यायालय ने आदेश दिया था कि पेंटिग्स की बिक्री से हुई आमदनी (45 करोड़ रुपये) को अगले आदेश तक फिक्स्ड डिपॉजिट के रूप रखा जाए। इस मामने में ईडी ने पीएमएलए के तहत नीरव मोदी की 2,348 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की हैं।

नीरव मोदी अपने मामा मेहुल चोकसी और अन्य लोगों के साथ पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ की गई 14,000 करेाड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में आरोपी है। यह मामला दो साल पहले सामने आया था।नीरव मोदी फिलहाल लंदन में जेल में है। स्थानीय पुलिस ने उसे मार्च 2019 में गिरफ्तार किया था। चोकसी ने एंटीगुआ एवं बारबुडा की नागरिकता ले रखी है।

आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
coronavirus
राष्ट्रीय5 mins ago

देश में कोरोना संक्रमित की संख्या 7 लाख 67 हजार के पार

Samsung
टेक12 mins ago

भारत में सैमसंग क्रिस्टल यूएचडी, अनबॉक्स मैजिक 3.0 श्रंखला लॉन्च

dead body
राष्ट्रीय14 mins ago

परिसर में मृत पाए गए आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर

राष्ट्रीय26 mins ago

कानपुर मामले में मारे गए अधिकारी का पत्र एसएसपी कार्यालय पहुंचा ही नहीं : रिपोर्ट

coronavirus
अंतरराष्ट्रीय29 mins ago

अमेरिका में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 31 लाख के पार

sensex-min
व्यापार41 mins ago

घरेलू शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, सेंसेक्स 200 अंक उछला

coronavirus
अंतरराष्ट्रीय47 mins ago

दुनियाभर में कोविड-19 के मामले हुए 1.2 करोड़ के पार

coronavirus
राष्ट्रीय51 mins ago

तमिलनाडु के बिजली मंत्री कोरोना संक्रमित

-Coronavirus-min
राष्ट्रीय58 mins ago

राजस्थान में कोरोना के 149 नए केस

JAMMU AND KASHMIR
राष्ट्रीय1 hour ago

उरी में बरामद किए गए पाक के बने पिस्तौल और गोला बारूद

Stock Market Down
ब्लॉग4 weeks ago

शेयर बाजार में पूरे सप्ताह रहा उतार-चढ़ाव, 1.5 फीसदी टूटे सेंसेक्स, निफ्टी

Coronavirus
राष्ट्रीय4 weeks ago

चंडीगढ़ में कोरोना के 5 नए मामले

अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा कोरोना पॉजिटिव

गरीब-कल्याण-रोजगार-योजना
ब्लॉग2 weeks ago

‘ग़रीब कल्याण रोज़गार’ के तमाशे के पीछे अभी तो बस बिहार चुनाव ही है

coronavirus
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

बांग्लादेश में बढ़ रहा कोरोना का प्रकोप, ‘रेड जोन’ में तैनात की जाएगी सेना

टेक4 weeks ago

भारत में गुगल सर्च, असिस्टेंट एंड मैप्स पर कोरोना परीक्षण केंद्र खोजें

-Coronavirus-min
राष्ट्रीय4 weeks ago

उत्तराखंड में कोरोना 77 नए मामले

Coronavirus Robot
अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 15 नए मामले

लाइफस्टाइल4 weeks ago

जेजीयू क्यूएस रैंकिंग 2021 में भारत का शीर्ष निजी विश्वविद्यालय बना

अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

पुरी दुनिया में हर 100 लोगों में से एक व्यक्ति विस्थापित : यूएनएचसीआर

Kapil Sibal
राजनीति4 weeks ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय2 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर3 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य3 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति3 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन3 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय3 months ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

मनोरंजन3 months ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन4 months ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन4 months ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Most Popular