Connect with us

लाइफस्टाइल

गर्मी में झुलसी त्वचा की यूं करें देखभाल

Published

on

summer-
File Photo

गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप तथा यूवी रेडिएशन की वजह से त्वचा में नमी कम हो जाती है, जिस वजह से त्वचा रूखी, मुरझाई तथा बेजान हो जाती है और त्वचा का रंग सामान्य से ज्यादा गहरा या काला हो जाता है।

सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन ने इस मौसम में त्वचा की देखभाल के उपाय बताते हुए कहा कि इस समय सूर्य की किरणों से त्वचा के बचाव के लिए सनस्क्रीन का लेप काफी प्रभावी माना जाता है। इसके अलावा टोपी पहनना, छाता लेकर चलना तथा दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक घर में रहना वैकल्पिक उपाय माने जाते हैं।

Image result for गर्मी में झुलसी त्वचा की

अगर आपको भरी दोपहर में घर से निकलना ही पड़े तो सूर्य की गर्मी से बचाव करने वाली सनस्क्रीन बाजार में उपलब्ध है। सूर्य की गर्मी तथा वायु प्रदूषण से चेहरे पर कील -मुहांसे, छाइयां, काले दाग, ब्लैकशेड तथा पसीने की बदबू की समस्या हो जाती है।

कैसे झुलसती है त्वचा –

सूर्य के सीधे प्रभाव में आने से त्वचा में मेलेनिन की मात्रा बढ़ जाती है जो कि त्वचा की रंगत को प्रभावित करती है। मेलेनिन वास्तव में सूर्य की हानिकारक अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। मेलेनिन जब त्वचा के निचले हिस्सों में पैदा होने के बाद इसके ऊपरी बाहरी हिस्सों तक पहुंचता है तो त्वचा की रंगत काली पड़ जाती है।

Image result for गर्मी में झुलसी त्वचा की

शहनाज ने कहा कि सूर्य की गर्मी से झुलसी त्वचा की रंगत को दुबारा हल्की रंगत में लाने के लिए त्वचा के अनुरूप फेशियल स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपकी त्वचा शुष्क हो तो सप्ताह में मात्र एक बार ही स्क्रब का उपयोग करना चाहिए, लेकिन तैलीय त्वचा में इसका उपयोग दोहरा सकते हैं।

स्क्रब को त्वचा पर आहिस्ता से गोलाकार स्वरूप में उंगलियों के सहारे लगाना चाहिए तथा कुछ समय बाद इसे ताजे सादे पानी से धो डालना चाहिए। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाती हैं जिससे त्वचा में निखार आ जाता है।

शहनाज ने कहा कि रसोई में रखे उत्पादों से आसानी से स्क्रब बनाया जा सकता है। वास्तव में रसोई में रखे अनेक उत्पादों को झुलसी त्वचा को ठीक करने के लिए सीधे तौर पर लगाया जा सकता है।

सौंदर्य विशेषज्ञ के सुझाव :

-दिनभर बाहर रहने पर शाम को चेहरे पर कुछ समय तक बर्फ के टुकड़ों को रखिए। इससे सनबर्न से हुए नुकसान से राहत मिलेगी तथा त्वचा में नमी बढ़ेगी।

-चेहरे पर टमाटर का पेस्ट लगाने से भी गर्मियों में झुलसी त्वचा को काफी सुकून मिलता है।

-सनबर्न के नुकसान को कम करने के लिए चेहरे को बार बार ताजे, साफ तथा ठंडे पानी से धोइए।

-गुलाब जल में तरबूज का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने के 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो डालने से सनबर्न का असर खत्म हो जाएगा।

-एक चम्मच शहद में दो चम्मच नींबू का रस मिलाइए तथा आधा घंटा बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। इसे प्रतिदिन चेहरे पर लगाइए।

-तैलीय त्वचा से झुलसी त्वचा को राहत प्रदान करने के लिए खीरे की लुगदी को दही में मिलाइए और इस मिश्रण को 20 मिनट बाद ताजे स्वच्छ पानी से धो डालिए।

-सूर्य की किरणों से झुलसी त्वचा पर कॉटनवूल की मदद से ठंडा दूध लगाएं। इससे त्वचा को न केवल राहत मिलेगी, बल्कि त्वचा कोमल बनकर निखरेगी। लंबे समय तक इसका उपयोग करने से त्वचा की रंगत में निखार आएगा।

-मुट्ठी भर तिल को पीसकर इसे आधे कप पानी में मिला लीजिए तथा दो घंटे तक मिश्रण को कप में रखने के बाद पानी को छानकर इससे चेहरा साफ कर लीजिए, झुलसी त्वचा में फायदा होगा।

–आईएएनएस

लाइफस्टाइल

उड़द दाल से बने ये 5 फेस पैक करेंगे जादू की तरह काम…

Published

on

urad-dal

सभी की इच्छा होती है की उनकी निखरी त्वचा हो। लेकिन ऐसा हो सके इसके लिए हम त्वचा का उतना खयाल नहीं रख पाते। इसके लिए सबकी अपनी-अपनी वजहें हो सकती हैं।

इसलिए ही beauty treatments, ब्यूटी ट्रीटमेंट के नाम पर हम खूब पैसा भी लगा देते हैं, लेकिन कुछ समय बात त्वचा का वही हाल होता है। लेकिन हम आपको बता रहे हैं ऐसे kitchen ingredient के बारे में जो हर घर में मिलता है और आपकी त्वचा को दे सकता है नया ग्लो…हम बात कर रहें उड़द की दाल की।

Image result for दाग धब्बे होंगे दूर

उड़द की दाल आपकी त्वचा के लिए कई कमाल कर सकती है। यह आपकी तवचा से जुड़ी कई समस्याओं को हल कर सकती है।

Image result for दाग धब्बे होंगे दूर

आइए हम आपको बताते है की इसका इस्तेमाल कैसे किया जाए।

1. धूल मिट्टी करे दूर (Exfoliates Skin)

उड़द की दाल आपके चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी को दूर करती है और त्वचा के छिद्रों में इन्हें जाने से रोक सकती है।

Image result for धूल मिट्टी करें दूर

कैसे करें इस्तेमाल-

आधा कप उड़द की दाल को पूरी रात के लिए पानी में रख दें। सुबह इसका पेस्ट बना लें।

अब इस पेस्ट में 2-2 चम्मच दूध और घी मिला कर तैयार करें।

इस पेस्ट को अपने चेहरे पर करीब 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें।

हल्के गर्म पानी से धो लें।

अच्छे परिणामों के लिए हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करें।

2. मुहांसे करे दूर (Treats Acne)

उड़द दाल एक प्राकृतिक एंटिसेप्टिक है। यह चेहरे पर बैक्टिरीया के चलने उभर आने वाले महांसों को दूर करता है। यह चेहरे पर अतिरिक्त तेल को भी दूर करता है और पोर्स को साफ करता है।

Image result for मुहांसे करे दूर

कैसे करें इस्तेमाल –

आधा कप उड़द की दाल को पूरी रात के लिए पानी में रख दें। सुबह इसका पेस्ट बना लें।

अब इस पेस्ट में 2-2 चम्मच गुलाबजल और ग्लिसरीन मिला कर तैयार करें।

अब इसमें दो चम्मच बादाम का तेल मिलाएं।

इस पेस्ट को अपने चेहरे पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें।

ठंडे पानी से धो लें।

3. चेहरे पर लाए निखार (Healthy Glow)

अगर आपकी त्वचा डल या अनईवन है तो उड़द की दाल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। यह नेचुरल ब्लीच के तौर पर आपका साथ निभाएगी और त्वचा का रंग निखारने में मदद करेगी।

Image result for चेहरे पर लाए निखार

कैसे करें इस्तेमाल-

एक चौथाई कप उड़द की दाल और 8 से 9 बादाम पूरी रात के लिए पानी में रख दें। सुबह इसका पेस्ट बना लें।

इस पेस्ट को अपने चेहरे पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें।

ठंडे पानी से धो लें।

4. टेन और सनबर्न हो छू (Tan And Sunburn)

उड़द की दाल में कूलिंग इफेक्ट होते हैं जो सनबर्न को ठीक करने में मददगार हैं।

Image result for टेन और सनबर्न हो छू

कैसे करें इस्तेमाल-

एक चौथाई कप उड़द की दाल पूरी रात के लिए पानी में रख दें। सुबह इसका पेस्ट बना लें।

इसमें तीन चम्मच दही मिलाकर पेस्ट को तैयार कर लें।

इस पेस्ट को अपने चेहरे और उन हिस्सों पर लगाएं जहां सनबर्न हुआ हो।

पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें।

ठंडे पानी से धो लें।

5. दाग धब्बे होंगे दूर (Skin Spots)

उड़द की दल चेहरे पर उभर आए दाग धब्बों को दूर करने में भी मददगार सबित होती है।

Image result for दाग धब्बे होंगे दूरकैसे करें इस्तेमाल-

एक चौथाई कप उड़द की दाल पूरी रात के लिए पानी में रख दें। सुबह इसका पेस्ट बना लें।

इसमें आधा कम राइज पाउडर डालें और मिलाकर पेस्ट को तैयार करें।

अब इसमें कुछ बूंद नींबू का जूस ड़ालें।

इस पेस्ट को अपने चेहरे लगाएं और पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें।

ठंडे पानी से धो लें।

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

आइस क्यूब से निखारें सुंदरता

Published

on

icecube-

आइस क्यूब को ज्यादातर गर्मियों में तपती धूप में ठंडक प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है।

लेकिन आइस क्यूब का उपयोग महज खाने, पीने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि आइस क्यूब गार्मियों में चेहरे की रंगत निखारने तथा सनबर्न, काले दाग, कील मुंहासों तथा सौंदर्य से जुड़ी अनेक समस्याओं का सरल तथा सस्ता उपचार साबित होते हैं।

सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन का कहना है कि आइस क्यूब से जहां सौन्दर्य समस्याओं के प्राकृतिक उपचार में मदद मिलती है वहीं आइस क्यूब, फेशियल स्पा तथा सैलून जैसे महंगे सौंदर्य उपचारों के मुकाबले कहीं ज्यादा प्रभावी साबित होते हैं।

Image result for आइस क्यूब से निखारें सुंदरता

उन्होंने कहा कि चेहरे पर आइस क्यूब की मसाज से त्वचा में खिंचाव आता है तथा छिद्रों से गंदगी बाहर निकलती है। लेकिन आइस-क्यूब को सीधे कभी चेहरे पर कतई न मलें क्योंकि इससे चेहरे की कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है। आइस-क्यूब को हमेशा साफ कॉटन के कपड़े में लपेटकर ही चेहरे की हल्के-हल्के ऊपर से नीचे तथा दाएं से बाएं ओर मसाज करें। हल्के-हल्के मसाज करने से त्वचा में ताजगी तथा रंगत में निखार का साफ अहसास देखा जा सकता है।

गर्मियों के आद्र्रता भरे मौसम में फाउंडेशन को ज्यादा देर तक बनाए रखने के लिए सबसे पहले त्वचा को धोकर साफ करें तथा काटन वूल की मदद से एस्ट्रीजैन्ट टोनर अप्लाई करें। कुछ मिनटों के बाद साफ कपड़े में आइस-क्यूब को चेहरे पर आहिस्ता से रगड़िए। इससे त्वचा के छिद्रों को बंद करने में मदद मिलेगी।

Image result for आइस क्यूब से निखारें सुंदरता

वैकल्पिक तौर पर आईस क्यूब के ठंडे पानी में काटन वूल को भिगोकर इसे त्वचा पर आहिस्ता-आहिस्ता मलिए। इससे त्वचा की रंगत में निखार आएगा तथा त्वचा के छिद्रों को बंद करने में मदद मिलेगी।

हर्बल क्वीन के नाम से मशहूर शहनाज हुसैन ने कहा कि अगर त्वचा में चोट की वजह से सूजन आ जाए तो आइस-पैक्स से त्वचा की जलन तथा सूजन को राहत प्रदान करने में मदद मिलती है। आइस-क्यूब आंखों में सूजन के लिए भी रामबाण का काम करती है।

एक साफ कॉटन के वस्त्र में आइस-क्यूब को लपेट कर कुछ सेकेंड तक आंखों से लगाइए, लेकिन याद रखिए कि आंखों के नीचे की त्वचा अत्यंत पतली तथा संवेदनशील होती है तथा अगर आपने आईस क्यूब ज्यादा देर तक आंखों के नीचे रखे तो आंखों की कोशिकाओं को नुकसान हो सकता है। थ्रे

डिंग तथा वैक्सिंग के बाद भी आईस-क्यूब ठंडक तथा राहत प्रदान करने में अति सहायक साबित होती है। चेहरे पर आइस क्यूब से चेहरे की झुर्रियों को रोकने में मदद मिलती है। मुट्ठी भर आइस क्यूब में लवैंडर, जैस्मिन तेल की बूंदें डालकर कपड़े में लपेटकर चेहरे की मसाज करने से त्वचा की यौवनता लौट आती है।

आइस क्यूब में संतरा, नींबू, स्ट्राबेरी का रस मिलाकर नैपकिन में डालकर चेहरे की मसाज करने से चेहरे के छिद्रों को टाइट करने में मदद मिलती है जिससे आप युवा लगते हैं।

आइस क्यूब टिप्स :

* कई बार थ्रेडिंग के बाद त्वचा में सूजन आ जाती है जिसे आइस-क्यूब को नैपकिन में लपेटकर मलने से दूर किया जा सकता है। घर में जब आप आईब्रोज करती है तो वैक्सिंग के बाद लालगी तथा सूजन के लिए आइस-क्यूब का उपयोग किया जा सकता है।

* त्वचा पर चकत्ते, फोड़़े, फुन्सियों में भी आइस-क्यूब काफी लाभकारी माने जाते हैं। अगर फोड़़े, फुन्सियों की वजह से चेहरे पर जलन तथा सूजन महसूस हो रही हो तो आइस-क्यूब के उपयोग से काफी राहत मिलती है।

* आइस-क्यूब के लगातार उपयोग से छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे कील मुहांसे निकलने बंद हो जाते हैं।

* यदि आप किसी पार्टी में जाने की जल्दी में हैं तथा आप मेकअप के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो भी साफ कपड़े या नैपकिन में आई क्यूब लपेटकर चेहरे तथा त्वचा पर रगड़ने से त्वचा में निखार आएगा तथा चेहरे की आभा बढ़ेगी।

–आईएएनएस

Continue Reading

लाइफस्टाइल

गर्मियों में पहने ये फुटवियर

Published

on

फाइल फोटो

गर्मियों के मौसम में पैरों की देखभाल जरूरी है। स्टाइलिश होने के साथ ही सही फुटवियर पैरों के लिए बहुत जरूरी है। मेन्सवेयर लेदर शू ब्रांड के एगॉस की चीफ एक्सपीरियंस ऑफिसर कनिका भाटिया और मोटेलो डोमानी गर्मियों में पैरों की देखभाल के कुछ टिप्स बता रहे हैं जिससे गर्मियों में भी आपके पैर दिख सकते हैं खूबसूरत।

Image result for चमड़े से बने फुटवियर

चमड़े से बने फुटवियर गर्मियों में पैरों के लिए ठीक रहते हैं। इससे पैरों से बदबू आने और इंफेक्शन होने की संभावना कम रहती है।

Related image

एथलेटिक सैंडल और लोफर्स गर्मियों में सबसे ज्यादा उपयुक्त होते हैं क्योंकि इनके पहनने पर हल्का महसूस होता हैं।

Related image

हल्के फ्लिप फ्लॉप स्लीपर गर्मियों में पहनने के लिए बेहतर होते हैं। फ्लिप फ्लॉप पहनने पर पैरों में होने वाले दर्द से बचने के लिए अच्छे सपोर्ट वाला फ्लिप फ्लॉप ही पहनें।

Image result for हल्के फ्लिप फ्लॉप स्लीपर

इस मौसम में कई लोग एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीन होते हैं, ऐसे में उनके लिए एथलेटिक सैंडल उपयुक्त रहेंगे।

Image result for एडवेंचर स्पोर्ट्स

गर्मियों में स्टाइलिश दिखने के लिए आप क्लासिक ब्रोग्स (मोटे चमड़े वाला जूता) या ऑक्सफोर्ड जूते चुन सकते हैं। यह एक बेहतर विकल्प है।

Related image

लोफर्स गर्मियों में एक कूल लुक देते हैं, जिसे दोनों कैजुअल और फॉर्मल कपड़ों के साथ इस मौसम में पहना जा सकता है।

Image result for लोफर्स

स्नीकर्स और एथलेटिक जूते इस मौसम के लिए जरूरी माने जाने लगे हैं। युवाओं के लिए रॉयल ब्लू रंग के स्नीकर्स बेहतर विकल्प हैं।

Image result for स्नीकर्स और एथलेटिक जूते

WeForNews

Continue Reading

Most Popular