वैज्ञानिकों ने मानव के एक और पूर्वज के चेहरे का किया पुनर्निर्माण | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

अन्य

वैज्ञानिकों ने मानव के एक और पूर्वज के चेहरे का किया पुनर्निर्माण

Published

on

तेल अवीव: हमारे डेनिसोवंस पूर्वज (मानव की विलुप्त प्रजाति जो साइबेरिया से दक्षिण पूर्व एशिया में फैली थी), जो एक लाख साल पहले धरती पर रहते थे, वे कैसे दिखते होंगे, इसका अब तक सिर्फ अनुमान लगाया जाता था।

डेनिसोवंस की गुलाबी रंग की हड्डियां, तीन दांत व निचला जबड़ा होता था, लेकिन अब उन्हें एक चेहरा भी मिल गया है। आनुवांशिक डेटा का इस्तेमाल करते हुए वैज्ञानिकों ने अब इन लंबे समय से खोए हुए पूर्वजों का पुनर्निर्माण किया है।

इजरायल के जेरूसलम के हिब्रू विश्वविद्यालय के शोध के लेखक लिरान कार्मेल ने कहा, “हमने डेनिसोवंस की स्केलेटल (कंकाल) एनाटमी के पहले पुनर्निर्माण को प्रस्तुत किया है।”

कार्मेल ने कहा, “कई मायनों में डेनिसोवंस निएंडरथल से मेल खाते थे, लेकिन कुछ लक्षणों में हमसे मेल खाते थे और कुछ मायनों में वे अनूठे थे।”

समग्र रूप से शोधकर्ताओं ने 56 एनाटोमिकल फीचर की पहचान की, जिसमें डेनिसोवंस, आधुनिक मानव और निएंडरथल से भिन्न हैं। इसमें से 34 भिन्नताएं खोपड़ी में हैं। इस शोध को जर्नल ‘सेल’ में प्रकाशित किया गया है।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

भूकंप के तेज झटकों से दहला पाकिस्तान, 19 मरे, 300 से अधिक घायल

Published

on

By

इस्लामाबाद, 24 सितम्बर | पाकिस्तान में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके से बड़े पैमाने पर तबाही हुई है। अब तक 19 लोगों के मरने की सूचना है। तीन सौ से अधिक लोग घायल हुए हैं। सर्वाधिक तबाही पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में हुई है।

भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.8 दर्ज की गई। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप के झटके जोरदार तरीके से आठ से 10 सेकंड तक महसूस किए गए। अमेरिका के भूगर्भीय सर्वे के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार शाम चार बजे के थोड़ी ही देर बाद आए भूकंप का केंद्र पीओके और पाकिस्तानी पंजाब प्रांत की सीमा पर था। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भूकंप का केंद्र पीओके-पंजाब सीमा पर मीरपुर में था। अधिकारियों ने बताया कि इसका असर इस्लामाबाद, पंजाब, खैबर पख्तूनख्वा के व्यापक इलाकों में महसूस किया गया।

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भूकंप का केंद्र पीओके-पंजाब सीमा पर मीरपुर में था। अधिकारियों ने बताया कि इसका असर इस्लामाबाद, पंजाब, खैबर पख्तूनख्वा के व्यापक इलाकों में महसूस किया गया।

इसका सर्वाधिक असर पीओके के मीरपुर में हुआ है। संभागीय आयुक्त चौधरी मोहम्मद तैयब ने बताया कि मीरपुर में भूकंप की चपेट में आने से 19 लोग मारे गए हैं। इनमें तीन बच्चे भी शामिल हैं। इलाके के जतलान नाम के गांव में दस लोगों की मौत हुई है। उन्होंने कहा कि तीन सौ से अधिक लोग घायल हुए हैं जिनमें से 35 की हालत गंभीर है।

भूकंप इतना तेज था कि इसके झटके भारतीय राजधानी दिल्ली तक में महसूस किए गए।

Continue Reading

Viral सच

बकरों को भी होता है दर्द न दें कुर्बानी

पेटा के अनुसार, वीडियो ईद के पहले जारी किया गया है ताकि लोग देख सकें कि बकरे को कितनी तकलीफ होती है और वे लोगों से शाकाहारी बनने की गुहार लगाते हैं।

Published

on

By

Rajanpuri Bakra

नई दिल्ली, 31 जुलाई | पीपल फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (People for the Ethical Treatment of Animals) (PETA) ने ईद से पहले एक वीडियो जारी किया है, जिसमें बकरों के साथ क्रूरता की तस्वीर है। तस्वीर में भुथरे चाकू से बकरों को हलाल किया जा रहा है, जो इस दौरान चिल्ला रहे हैं। वीडियो राजस्थान के अलवर से लिया गया है, जहां बकरी के दूध और मांस के व्यापार को दिखाया गया है।

पेटा के एसोसिएट डायरेक्टर निकुंज शर्मा ने कहा, “वीडियो में बकरे को बोरियों में डालते और दोपहिया वाहनों पर सामान के थैले की तरह ले जाते दिखाया गया है। बकरे को दर्द राहत के उपाय किए बगैर बधिया किया जाता है और उन्हें अपने हाल पर छोड़ दिया जाता है, मतलब उचित पशुचिकित्सा नहीं किया जाता है।”

पेटा के अनुसार, वीडियो ईद के पहले जारी किया गया है ताकि लोग देख सकें कि बकरे को कितनी तकलीफ होती है और वे लोगों से शाकाहारी बनने की गुहार लगाते हैं।

पेटा ने पशुपालन, डेयरी और मत्स्यपालन मंत्री गिरिराज सिंह को पत्र लिख कर उनसे यह सुनिश्चित करवाने की मांग की है कि बकरे को बधिया करते समय उन्हें एनेस्थेसिया दिया जाए। साथ ही पेटा ने कसाईखानों की जांच की व्यवस्था के साथ-साथ पशु परिवहन एवं वध कानून को लागू करने की मांग की है।

–आईएएनएस

Continue Reading

Viral सच

बिहार : मधुबनी में गिरे रहस्यमय पत्थर को संग्रहालय में रखा जाएगा

Published

on

By

Suspected meteorite chunk

पटना, 24 जुलाई | बिहार में मधुबनी जिले के लौकही के एक गांव में सोमवार को आसमान से गिरे 13 किलोग्राम वजन के रहस्यमय पत्थर (उल्कापिंड) को बुधवार को पटना लाया गया। इसमें चुंबकीय गुण है और लोहे को यह अपनी ओर आकर्षित करता है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस पत्थर को देखने के बाद कहा कि इसे बिहार संग्रहालय में रखा जाएगा, जिससे आम लोग भी देख सकेंगे। यह रहस्यमय पत्थर सोमवार को मधुबनी जिले के महादेवा गांव में एक खेत में गिरा था। इस पत्थर का वजन करीब 13 किलोग्राम है। गांव के लोगों का दावा है कि यह आसमान से गिरा है। जब यह पत्थर गिरा था तब बहुत तेज आवाज हुई थी।

इसके बाद कुछ लोगों ने उक्त पत्थर को निकट के ही एक पीपल वृक्ष के नीचे रखकर पूजा अर्चना शुरू कर दी थी।

बाद में इसे पुलिस ने जब्त कर लिया। इस पत्थर में चुंबकीय गुण है और यह लोहे को अपनी ओर आकर्षित करता है।

मुख्यमंत्री ने बुधवार को पत्थर को देखने के बाद कहा कि इस पत्थर की जांच कराई जाएगी। लोग इसे संभावित उल्का पिंड बता रहे हैं, जिसमें चुंबकीय शक्ति है।

मधुबनी के जिलाधिकारी शीर्षत कपिल ने भी इस पत्थर को उल्का पिंड होने की संभावना जताई है।

मुख्यमंत्री ने पत्थर के अध्ययन कराने का निर्देश अधिकारियों को दिया। मुख्यमंत्री ने कहा इसे फिलहाल बिहार संग्रहालय में रखा जाएगा फिर इसे विज्ञान (साइंस) संग्रहालय हस्तांतरित कर दिया जाएगा।

इस मौके पर मुख्यमंत्री के परामर्शी अंजनी कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह और अपर सचिव मुख्यमंत्री सचिवालय चंद्रशेखर सिंह भी मौजूद थे।

गांव के लोगों के मुताबिक जिस खेत से पत्थर को निकाला गया, वहां करीब तीन फीट गड्ढा बन गया है।

Continue Reading
Advertisement
anand sharma
राजनीति9 mins ago

गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा पर राज्यसभा में घिरी मोदी सरकार

potato-m
लाइफस्टाइल17 mins ago

इन बीमारी में भूलकर भी ना करें आलू का सेवन…

राष्ट्रीय21 mins ago

गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने के विरोध में यूथ कांग्रेस का प्रदर्शन

Rabri Devi
राजनीति44 mins ago

झारखंड चुनाव : राजद उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगी राबड़ी

Amit Shah-In Rajya Sabha
राजनीति45 mins ago

राज्यसभा में बोले अमित शाह- ‘पूरे देश में लाया जाएगा एनआरसी’

अंतरराष्ट्रीय49 mins ago

अमेरिकी सीनेट में हांगकांग मानवाधिकार विधेयक पारित

Cold
लाइफस्टाइल54 mins ago

सर्दी-जुकाम से बचाव के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय…

शहर1 hour ago

लाठीचार्ज के खिलाफ प्रदर्शन करने जा रहे जेएनयू छात्रों को थाने ले गई पुलिस

pds scam
राष्ट्रीय1 hour ago

पीडीएस योजना के भ्रष्टाचार में यूपी-बिहार सबसे ऊपर

Assam
शहर1 hour ago

असम के एनएच पर सड़क हादसा, 8 की मौत

लाइफस्टाइल3 weeks ago

टाइप-2 डायबिटीज से हृदय रोग का खतरा ज्यादा

exercise-
लाइफस्टाइल2 weeks ago

शाम का व्यायाम सुबह की कसरत जितना लाभकारी

bloodpressure-new
लाइफस्टाइल3 weeks ago

लो ब्लड प्रेशर पर ये घरेलू उपाय आपको तुरंत देंगे राहत

cancer
लाइफस्टाइल3 hours ago

दांतों की वजह से भी हो सकता है जीभ का कैंसर

Falsa
लाइफस्टाइल3 weeks ago

इन बीमारियों को दूर करता है फालसा

asthma-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

वायु नलिकाओं में सूजन से होता है दमा

Stomach-
स्वास्थ्य1 week ago

पेट दर्द या अपच को कभी न करें अनदेखा…

tej bahadur
राजनीति4 weeks ago

तेजबहादुर ने छोड़ी जेजेपी, कहा- ‘बीजेपी से गठबंधन हरियाणा से गद्दारी’

Sleep-Nap
स्वास्थ्य4 days ago

मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है अशांत नींद

Pregnancy
स्वास्थ्य3 weeks ago

मोटापा पीड़ित महिलाओं में कम होती है गर्भधारण की संभावना…

Most Popular