Connect with us

खेल

रबाडा के झांसे में बार-बार फंस रहे हैं रोहित, सीरीज़ में बुरी तरह फ्लॉप रोहित

Published

on

rohit-rabada
फाइल फोटो

अफ्रीका में रोहित के बल्ले पर ग्रहण लगा है.. उन्हें खुद समझ नहीं आ रहा कि आखिर क्यों वो उसी विकेट पर परफॉर्म नहीं कर पा रहे जहां बाकी बल्लेबाज़ रनों की बारिश कर रहे हैं.. रोहित के लिए ये मुश्किल वक्त है.. टेस्ट सीरीज़ से लेकर रोहित वनडे सीरीज़ के चार मैचों तक सिर्फ और सिर्फ फ्लॉप ही हुए हैं… अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया हर डिपार्टमेंट में बेहद मजबूत नजर आ रहा है… लेकिन, रोहित शर्मा अब भी रनों के लिए तरस ही रहें हैं.. चलिए टेस्ट में रोहित का बल्ला ना कभी बोला ना ही उनसे कुछ खास करने की उम्मीद थी लेकिन वनडे में तो रोहित को रोकना मुश्किल होता है… लेकिन अफ्रीकी ज़मी रोहित शर्मा किसी क्लब लेवल के बल्लेबाज़ नज़र आ रहे हैं.. ज़रा टेस्ट और वनडे सीरीज़ में रोहित की पारियों पर नज़र दौड़ाइए… खुद ब खुद ये साफ हो जाएगा कि रोहित जैसे क्लास बल्लेबाज़ के लिए अफ्रीका का ये दौरा अब तक कितना साधारण गुजरा है..

रोहित ने दो टेस्ट की चार पारियों में 11, 10, 10 और 47 रन बनाए जबकि पहले दो वनडे में रोहित के बल्ले से 20, 15 रन निकले जबकि केपटाउन वनडे में रोहित बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए थे…

यहां तक फ्लॉप होने के बाद रोहित पर दबाव था लेकिन जोहान्सबर्ग में भी रोहित की पारी 5 रन से आगे नहीं बढ़ सकी…. रोहित इतने साधारण कभी नहीं थे लेकिन अचानक उनके बल्ले पर लगे ग्रहण ने टीम मैनेजमेंट को भी सोचने को मजबूर कर दिया है.. गौर करने वाली बात ये है कि रोहित शर्मा का ये तीसरा अफ्रीका दौरा है.. पहली बार रोहित द.अफ्रीकी दौरे पर साल 2011 में आए थे.. तब से लेकर अब तक रोहित अफ्रीकी जमी पर सुपर फ्लॉप बल्लेबाज़ रहे हैं..

ये उनके अब तक के आंकड़े देखकर समझ आता है… दक्षिण अफ़्रीका में खेले 12 वनडे मैचों में रोहित शर्मा ने महज 11.45 की औसत से महज 126 रन बनाए हैं… खास बात ये है कि रोहित टेस्ट और वनडे दोनों ही फॉर्मेट को मिलाकर भी एक अर्धशतक तक नहीं लगा सके हैं… रोहित कभी वनडे के बादशाह नज़र आते हैं तो कभी इन आंकड़ों को देखने के बाद वो रंक बन जाते हैं.. यही नहीं जोहान्सबर्ग वनडे में तो रोहित शर्मा ने 13 गेंदों का सामना किया लेकिन वो महज 5 रन बनाकर रबाडा की गेंद का शिकार बन गए.. खास बात ये थी कि रोहित इन 13 गेंदों पर ज़रा भी कंफर्ट दिखाई नहीं दिए… हर बार की तरह जोहान्सबर्ग में भी रोहित पहली ही गेंद से डरे और सहमे से नज़र आ रहे थे जिसने उनका विकेट निकालने में देर नहीं लगाई…

रोहित के लिए अबूझ पहेली बने रबाडा
साउथ अफ्रीकी जमीं पर रोहित के लिए सबसे बड़ी अबूझ पहेली बनकर उभरे है विरोधी टीम के तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा.. ये तेज गेंदबाज बार-बार उन्हें आउट कर रहा है और रोहित लगातार उनका शिकार बनते जा रहे हैं… रोहित के इस दौरे पर 2 टेस्ट मैचों और 4 वनडे में खेले 8 पारियों में रबाडा ने उन्हें 6 बार आउट किया है… रबादा ने दो टेस्ट मैचों में रोहित को 3 बार आउट किया है, जबकि एक बार वो फिलेंडर की गेंद पर आउट हुए थे… वहीं वनडे मैचों में पहले वनडे को छोड़कर सभी मैचौं में रबादा ने ही रोहित को पवेलियन भेजा है…

पहले मैच में रोहित शर्मा मोर्ने मोर्कल का शिकार बने थे… ज़ाहिर है रोहित के लिए सेल्फ रिलाइजेशन का वक्त है… उन्हें अब तक अपनी पारियों और आउट होने के तरीकों को देख ये समझ आ चुका होगा कि उनके लिए मौके अब ज्यादा नहीं है.. रोहित एमएस धोनी के बाद इस टीम के दूसरे सबसे सीनियर खिलाड़ी हैं… मौक़े भी रोहित को बाक़ी खिलाड़ियों से ज्यादा ही मिले हैं… ऐसे में टीम इंडिया और खासतौर पर कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री के भरोसे का जवाब रोहित को रन बनाकर देना होगा.. और अगर रोहित का बल्ला आगे भी यूं ही शांत रहा तो फिर टीम इंडिया को दूसरे ओपनर की तलाश शुरू कर देनी चाहिए…

WeForNews

खेल

बैडमिंटन: डेनमार्क ओपन के पहले दौर में सायना, समीर जीते, सिंधु हारीं 

Published

on

saina nehwal

ओडेंसे (डेनमार्क), डेनमार्क ओपन का पहला दिन मंगलवार भारत के लिए मिलीजुली सफलता लेकर आया। रियो ओलम्पिक की रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु पहले दौर में ही हार कर बाहर हो गईं, जबकि सायना नेहवाल को जीत मिली। पुरुष युगल में समीर वर्मा विजयी आगाज करने में सफल रहे, लेकिन मिश्रित युगल में अश्विनी पोनप्पा और सात्विकसाइराज रैंकीरेड्डी की जोड़ी को हार मिली।

सायना ने महिला एकल के पहले दौर के मैच में हांगकांग की चेयुंग नगान यी को कड़े संघर्ष के बाद 20-22, 21-17, 24-22 से मात दी। भारतीय खिलाड़ी ने एक घंटे 21 मिनट तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में फतह हासिल कर दूसरे दौर में प्रवेश किया।

वल्र्ड नंबर-11 सायना ने इस जीत के बाद चेयुंग नगान यी के खिलाफ अब अपना करियर रिकॉर्ड 2-1 का कर लिया है।

प्री-क्वार्टर फाइनल में सायना का सामना दूसरी सीड जापान की अकाने यामागुची से होगा जिनके खिलाफ भारतीय खिलाड़ी का करियर रिकॉर्ड 1-6 का है। यामागुची ने पहले दौर के मुकाबले में स्पेन की बीट्रिज कोरेल्स को 21-18 15-21 16-21 से हराया।

सायना ने पहला गेम 20-22 से हारने के बाद दूसरे गेम में शानदार वापसी की और 21-17 से गेम जीत लिया। तीसरा गेम दोनों खिलाड़ियों के बीच काफी रोमांचक रहा।

तीसरे गेम में सायना ने 4-2 की बढ़त के साथ शुरुआत की, लेकिन यी ने एक समय 17-17 की बराबरी हासिल कर ली थी। भारतीय खिलाड़ी फिर 21-22 से पीछे हो गई। लेकिन इसके बाद उन्होंने पहले तो 22-22 से बराबरी की और फिर 24-22 से गेम तथा मैच अपने नाम कर लिया।

टूर्नामेंट में तीसरी सीड सिंधु को महिला एकल के पहले दौर में अमेरिका की बीवन झांग ने 56 मिनट में 21-17 16-21 21-18 से पराजित किया।

इस जीत के बाद अमेरिकी खिलाड़ी ने सिंधु के खिलाफ अब अपना करियर रिकॉर्ड 3-2 का कर लिया है।

भारतीय खिलाड़ी ने पहला गेम 17-21 से हारने के बाद दूसरे गेम में अच्छी वापसी की। सिंधु ने दूसरा गेम 21-16 से अपने नाम किया।

हालांकि तीसरे गेम में सिंधु अपनी लय कायम नहीं रख पाईं और 18-21 से गेम तथा मैच हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गईं।

समीर ने पुरुष एकल वर्ग के पहले दौर में शी यूकी को कड़े मुकाबले में 21-17,21-18 से मात दी। यह मैच 44 मिनट तक चला। दूसरे दौर में समीर का सामना इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी से होगा जिन्होंने हांगकांग के वोंग विंग कीविसेंट को 17-21, 21-18, 21-13 से मात देकर पहले दौर की बाधा पार की।

अश्विनी और सात्विक की जोड़ी को मिश्रित युगल वर्ग के पहले दौर के मैच में दक्षिण कोरिया के जाए सेयुंग और युजुंग चाए की जोड़ी ने 21-17,21-18 से मात दी। दक्षिण कोरियाई जोड़ी को मैच जीतने में 35 मिनट का समय लगा।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

‘मीटू’ में फंसे राहुल जौहरी छुट्टी पर

Published

on

Rahul Johri-
File Photo

एक अज्ञात महिला लेखक द्वारा यौन शोषण के आरोप में फंसे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी अब छुट्टियों पर जा रहे हैं।

इसी दौरान उन्हें प्रशासकों की समिति (सीओए) ने उनके ऊपर लगे आरोपों की सफाई देने के लिए सप्ताह भर का समय दिया है। जौहरी पर एक ट्वीटर हैंडल पर एक अन्य महिला द्वारा लिखे गए पत्र के स्क्रीनशॉट्स जारी किए गए थे, जिसमें जौहरी पर उस अज्ञात महिला लेखक से यौन शोषण के आरोप लगाए थे।

इस पर संज्ञान लेते हुए सीओए ने जौहरी से आरोपों की सफाई देने के लिए सात दिन का समय दिया था। वेबसाइट ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, जौहरी इस समय छुट्टी पर जा रहे हैं और इसी बीच वह अपने जवाब पेश करेंगे। इस दौरान बीसीसीआई का कामकाज सीओए के हवाले होगा।

वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, जब से जौहरी पर आरोप लगे हैं उसके बाद से उन्होंने एक भी बार बीसीसीआई मुख्यालय स्थित अपने ऑफिस में कदम नहीं रखा है। जौहरी ने सीओए से अपील की थी कि वह सिंगापुर में इसी सप्ताह के अंत में होने वाली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बैठक में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

सीओए जौहरी की गैरमौजूदगी में बीसीसीआई के कामकाज के लिए ऑपरेशंस टीम पर निर्भर रहेगी। सीओए के चैयरमेन विनोद राय ने क्रिकइंफो से कहा, “हम इस मुद्दे को धीरे-धीरे बढ़ने देना नहीं चाहते इसलिए हमने जौहरी को सात दिन का समय दिया है ताकि वह अपने ऊपर लगे आरोपों पर सफाई दे सकें।

उन आरोपों के पीछे कोई अज्ञात है। वह शिकायत एक अनजान ट्वीटर हैंडल पर उस वक्त की है जब जौहरी बीसीसीआई में थे भी नहीं। सीओए को लगा कि हमारे लिए और उनके लिए यह सही होगा कि हम उन्हें सफाई देने का मौका दें।”

सीओए के अलावा जौहरी पर फैसला बीसीसीआई की कानूनी टीम भी लेगी और अगर जरूरत पड़ी तो अप्रैल में महिलाओं के खिलाफ कामकाजी जगह पर यौन उत्पीड़न एक्ट 2013 के तहत बनाई गई समिति भी इसमें दखल दे सकती है।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

रायपुर की पद्मा ने कराटे में जीता स्वर्ण पदक

Published

on

padma-
फोटो-आईएएनएस

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर की कराटे खिलाड़ी पद्मा ब्यौहार ने अखिल भारतीय कराटे चैंपियनशिप प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर प्रदेश को गौरवान्वित किया है।

गोवा सरकार और आल इंडिया कराटे एसोसिएशन की तरफ 14 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। राज्य खेल जगत के लोगों और परिजनों ने पद्मा को उसकी उपलब्धि के लिए बधाई दी है।

पद्मा के कोच रमेश प्रधान ने गोवा से जानकारी दी है कि रायपुर की पद्मा ब्यौहार ने कुमीते फाइट में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक पर अपना कब्जा जमाया।प्रधान ने बताया कि पद्मा ने भारत में अब तक के खेलों में 20 से ज्यादा पदक प्राप्त किए हैं, जिसमें राष्ट्रीय खेलों में 10 से ज्यादा पदक शामिल हैं।

इसके पहले दिल्ली के इंडिपेंडेंस कप में भी पद्मा ने शानदार प्रदर्शन कर छत्तीसगढ़ को पदक दिलाया था। पद्मा ने विजग में हुई अंतर्राष्ट्रीय कराटे प्रतियोगिता में भी रजत पदक हासिल किया था। वर्तमान में पद्मा रायपुर के छत्तीसगढ़ पब्लिक स्कूल में 11वीं की छात्रा हैं। अगले वर्ष से वह सीनियर कैटेगरी में खेलना शुरू कर देंगी।

पद्मा का नाम अब देश के प्रमुख कराटे खिलाड़ियों में शामिल हो गया है। वर्ष 2020 से कराटे को ओलंपिक खेलों में शामिल कर लिया गया है, जिसके बाद से कराटे में खिलाड़ियों का अच्छा भविष्य हो सकता है। छत्तीसगढ़ की कराटे टीम 18 अक्टूबर को राजधानी रायपुर लौट आएगी।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
amit shah
चुनाव3 hours ago

भाजपा मिजोरम में सभी 40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी : शाह

KCR-Gaddar
चुनाव4 hours ago

केसीआर के खिलाफ चुनाव लड़ने को तैयार गदर

crimea
अंतरराष्ट्रीय10 hours ago

क्रीमिया: कॉलेज में विस्फोट, 10 छात्रों की मौत

mj-akbar
राष्ट्रीय10 hours ago

MeToo: प्रिया रमानी मामले में 20 महिला पत्रकार एमजे अकबर के खिलाफ देंगी गवाही

sensex
व्यापार11 hours ago

सेंसेक्स में 383 अंकों की गिरावट

Vinta Nanda
मनोरंजन11 hours ago

विनता नंदा ने आलोक नाथ के खिलाफ पुलिस में दर्ज कराई शिकायत

modi
राजनीति11 hours ago

बिहार के इस गांव में पीएम मोदी का मंदिर

Nandita Das-
मनोरंजन11 hours ago

पिता पर ‘मी टू’ के आरोपों पर नंदिता ने कहा, ‘सच सामने आएगा’

MJ Akbar
राष्ट्रीय11 hours ago

MeToo: यौन शोषण के आरोपों के बाद एमजे अकबर का इस्तीफा

Navratri
राष्ट्रीय11 hours ago

जानिये, कन्या पूजन में एक बालक का होना क्‍यों है जरूरी

Shashi-Tharoor
ओपिनियन4 weeks ago

संशय भरे आधुनिक युग में हिंदू आदर्श धर्म : थरूर

RAJU-min
राष्ट्रीय4 weeks ago

रक्षा मंत्री के दावे को पूर्व एचएएल चीफ ने नकारा, कहा- भारत में ही बना सकते थे राफेल

man-min (1)
ज़रा हटके4 weeks ago

इस हॉस्पिटल में भूत-प्रेत करते हैं मरीजों का इलाज

Kapil Sibal
टेक2 weeks ago

बहुमत के फ़ैसले के बावजूद ग़रीब और सम्पन्न लोगों के ‘आधार’ में हुई चूक!

Sonarika Bhadauriya
टेक2 weeks ago

सोशल मीडिया पर कमेंट्स पढ़ना फिजूल : सोनारिका भदौरिया

Matka
ज़रा हटके3 weeks ago

मटकावाला : लंदन से आकर दिल्ली में पिलाते हैं प्यासे को पानी

,Excercise-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

उम्र को 10 साल बढ़ा सकती हैं आपकी ये 5 आदतें…

mohan bhagwat world hindu congress, Bharatiya Janata Party, BJP, Chicago, Hindu Community, Hinduism, Hindus, Hindutva, Illinois, Mohan Bhagwat, Narendra Modi, Rashtriya Swayamsevak Sangh, RSS, TheySaidIt, WHC, World Hindu Congress
ब्लॉग4 weeks ago

मोहन भागवत झूठ पर झूठ परोसते रहे और भक्त झूम-झूमकर कीर्तिन करते रहे!

IAF Chief Dhanoa Rafale Jet
ब्लॉग2 weeks ago

राफ़ेल पर सफ़ाई देकर धनोया ने वायुसेना की गरिमा गिरायी!

Vivek Tiwari
ब्लॉग3 weeks ago

विवेक की हत्या के लिए अफ़सरों और नेताओं पर भी मुक़दमा क्यों नहीं चलना चाहिए?

राजनीति1 week ago

छेड़छाड़ पर आईएएस की पत्नी ने चप्पल से बीजेपी नेता को पीटा, देखें वीडियो

airforce
राष्ट्रीय1 week ago

Air Force Day: 8000 फीट की ऊंचाई से उतरे पैरा जंपर्स

Assam
शहर1 week ago

…अचानक हाथी से गिर पड़े असम के डेप्युटी स्पीकर, देखें वीडियो

Karnataka
ज़रा हटके2 weeks ago

कर्नाटक में लंगूर ने चलाई यात्रियों से भरी बस, देखें वीडियो

Kangana Ranaut-
मनोरंजन2 weeks ago

कंगना की फिल्म ‘मणिकर्णिका’ का टीजर जारी

BIHAR
राजनीति2 weeks ago

नीतीश के मंत्री का मुस्लिम टोपी पहनने से इनकार, देखें वीडियो

Hyderabad Murder on Road
शहर3 weeks ago

हैदराबाद: दिनदहाड़े पुलिस के सामने कुल्हाड़ी से युवक की हत्या

Thugs of Hindostan-
मनोरंजन3 weeks ago

धोखे और भरोसे के बीच आमिर-अमिताभ की जंग, ट्रेलर जारी

kapil sibal
राष्ट्रीय3 weeks ago

‘आधार’ पर मोदी सरकार का कदम असंवैधानिक ही नहीं अलोकतांत्रिक भी था: सिब्‍बल

rahul gandhi
राजनीति4 weeks ago

राहुल ने मोदी से पूछा- अब तो बताओ, ओलांद सच कह रहे हैं या झूठ

Most Popular