Connect with us

लाइफस्टाइल

चावल खाना हो सकता है खतरनाक!

Published

on

भारतीयों का खाना चावल के बिना पूरा नहीं होता है, अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं, जो चावल के बिना खाने की कल्पना ही नहीं कर सकते हैं, तो फिर आपको ये खबर परेशान कर सकती है।

कई स्टडी में शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि आप अगर रोजाना खाने में चावल ले रहे हैं, तो आप खतरनाक जहरीले रसायन भी शरीर में पहुंचा रहे हैं। इस जहरीले रसायन का नाम है ‘आर्सेनिक’ है चावल में मौजूद आर्सेनिक रसायन की मात्रा इतनी ज्यादा है कि उसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, आर्सेनिक के शरीर में पहुंचने के बाद ये जहरीला रसायन लोगों में कैंसर, दिल संबंधी बीमारी, डायबिटीज और कई दूसरी गंभीर बीमारियों का खतरा काफी हद तक बढ़ा देता है।

बता दें कि आमतौर पर आर्सेनिक रसायन मिट्टी में पाया जाता है, जिस कारण इसका थोड़ा असर मिट्टी से उगने वाली खाने की चीजों में भी आ जाता है, लेकिन उनमें इसका स्तर बहुत कम होता है, जिस कारण इससे सेहत को नुकसान नहीं पहुंचता है।

लेकिन चावल की फसल बाकी फसल से अलग तरह उगती है। चावल की फसल में अधिक पानी का इस्तेमाल किया जाता है और ज्यादा पानी में डूबी रहने की वजह से आर्सेनिक रसायन पानी में घुल जाता है और चावल की फसल इस जहरीले रसायन को भारी स्तर पर एब्सोर्ब कर लेती है। यही कारण है कि चावल में दूसरी चीजों के मुकाबले 10 से 20 फीसदी ज्यादा आर्सेनिक रसायान पाया जाता है।

बेलफास्ट की क्वीन्स यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एंडी मेहार्ग का मानना है कि चावल में मौजूद आर्सेनिक नाम के जहरीले रसायन से आपको कितना खतरा होगा ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कितने चावल खाते हैं।

प्रोफेसर एंडी मेहार्ग के मुताबिक, हफ्ते में एक या दो बार चावल खाने से सेहत को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचता है. लेकिन छोटे बच्चों को चावल के सेवन से दूर रखना ही बेहतर होगा। इस खबर को पढ़ने के बाद आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप चावल में पाए जाने वाले आर्सेनिक रसायन के स्तर को कम कर सकते हैं और इससे होने वाले नुकसान से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

प्रोफेसर मेहार्ग के मुताबिक, चावल को अगर आप ज्यादा पानी यानी 1 कटोरी चावल में 5 कटोरी पानी का इस्तेमाल कर पकाते हैं, तो इससे चावल में मौजूद आर्सेनिक रसायन के स्तर को कम किया जा सकता है।

इसके अलावा अगर आप चावल को ज्यादा पानी में कुछ घंटों भिगोने के बाद बनाते हैं, तो इससे चावल में मौजूद आर्सेनिक रसायन का स्तर 80 फीसदी तक कम हो जाता है। इस तरह आप चावल बनाने की इन तरकीबों को अपनाकर चावल खाकर भी खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

WeForNews

लाइफस्टाइल

चेहरे के लिए इतनी फायदेमंद होती है मुल्तानी मिट्टी…

Published

on

Multani Mitti-
File Photo

आज के दौर में हर लड़की चाहती है की वो सुन्दर लगे। चेहरे को सुन्दर बनाने के चक्कर में लड़किया कई तरह के उपाय करती हैं। इसी में से एक है मुल्तानी मिट्टी।

आज के समय में ये मुल्तानी मिट्टी सुंदर बनने के लिए सबसे ज़्यादा उपयोग में आती है। सुन्दर बनने के लिए मुल्तानी मिट्टी बेहद गुणकारी साबित होती हैं।

मुल्तानी मिट्टी गर्मियों में चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद है। इतना ही नही आपकी स्किन में हो रही समस्यों का सबसे अच्छा घरेलु नुस्खा है।

आइए आज हम आपको बताते है कि कैसे आप मुल्तानी मिट्टी से अपने चेहरे को निखार सकती है। इतना ही नहीं ये भी बताएंगे ये आपके चेहरे के लिए कितनी फायदेमंद है।

  • मुल्तानी का लैप लगने से आपके चेहरे पर निखार तो आएगा ही साथ ही पिम्पल्स भी गयाब हो जायँगे। धुप में निकलने से अगर आपका चेहरा झुलस जाता है। तो इसके लिए आपको घबराने की ज़रूरत नही है।
  • मुल्तानी में गुलाब जल मिलाकार और टमाटर का पेस्ट बनाकर इसे लगाएंगे तो आपका चेहरा निखरेगा।
  • ऑयली त्वचा के लिए आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आधा चम्मच चंदन, 4.5 बूंदे नींबू का रस और गुलाब जल डालकर फेसपैक बना लें। इस बने हुए फेस पैक को 20-25 मिनट तक लगाकर रखें। जब आप पानी से धोएंगे तो आपका चेहरे निखरेगा।
  • अगर आपकी त्वचा रूखी है तो उसके लिए आपको मुल्तानी मिट्टी में चंदन का पैक बानाकर लागए। इसे आपकी त्वचा में नमी बरकार रहेगी।
  • यदि आपके चेहरे पर मुँहासे ज़्यादा निकलते है तो इसके लिए आपको मुल्तानी में टमाटर और पुदीना का लैप बनाएं। इसे आपके चेहरे पर मुँहासो की समस्या दूर होगी। केवल मुल्तानी मिट्टी को भिगोकर लगने से आपके चेहरे पर भी कोमलता बरकार रहेगी।

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

खजुराहो नृत्य समारोह बुधवार से

Published

on

By

Khajuraho Dance Festival

भोपाल 19 फरवरी | मध्य प्रदेश की विश्व प्रसिद्घ पर्यटन नगरी खजुराहो में बुधवार 20 फरवरी से खजुराहो नृत्य समारोह शुरू हो रहा है। यह नृत्य समारोह 26 फरवरी तक चलेगा।

आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसार, संस्कृति विभाग द्वारा उस्ताद अलाउद्दीन खान संगीत एवं कला अकादमी और संस्कृति परिषद के सहयोग से आयोजित खजुराहो नृत्य समारोह 20 फरवरी से शुरू होकर 26 फरवरी तक चलेगा। इस समारोह में हर रोज शाम सात बजे से नृत्य संध्या शुरू होगी।

इस समारोह के पहले दिन 20 फरवरी को दिल्ली की लिप्सा सत्पथी द्वारा ओडिसी, जयप्रभा मेनन द्वारा मोहिनीअट्टम और गुवाहाटी की मृदुस्मिता दास और साथी द्वारा सत्रिय नृत्य की प्रस्तुति दी जाएगी।

इस समारोह के दूसरे दिन 21 फरवरी को दिल्ली की टी़ रेड्डी लक्ष्मी द्वारा कुचिपुड़ी, चेन्नई की नेहा बनर्जी कथक और दिल्ली के जन्मजय सांई बाबू साथियों के साथ मयूरजभंज छाऊ नृत्य की प्रस्तुति करेंगे। पुणे की कथक नृत्यांगना रूजता सोमण और दिल्ली की सुदेशना मौलिक और सोहेलभान कथक और भरतनाट्यम की युगल प्रस्तुति देंगे। सरोजा वैद्यनाथन एवं साथी भरतनाट्यम समूह नृत्य की प्रस्तुति देंगे।

इस समारोह के चौथे दिन 23 फरवरी को दिल्ली के एस़ वासुदेवन भरतनाट्यम, शालिनी खरे एवं रतीश बाबू कथक एवं भरतनाट्यम युगल और भुवनेश्वर के रतिकांत महापात्रा एवं साथी ओडिसी नृत्य पेश करेंगे। दिल्ली की कथक नृत्यांगना दुर्गा आर्य, कोलकाता की मोम गांगुली मोहिनीअट्टम और ग्वालियर का कथक समूह ‘मानव महंत’ और साथी 24 फरवरी को प्रस्तुति देंगे। भुवनेश्वर के राहुल आचार्य ओडिसी, दिल्ली की भास्वती मिश्रा एवं साथी कथक बैंगलुरू और कोलकाता के प्रबाल गुप्ता और अर्णब उपाध्याय 25 फरवरी को कथकली और ओडिसी युगल नृत्य प्रस्तुत करेंगे।

इस सामारोह के समापन दिवस 26 फरवरी को दिल्ली की स्निग्धा वेंकटरमणी भरतनाट्यम, कोलकाता की बिम्बावती देवी मणिपुरी समूह नृत्य, हैदराबाद एवं दिल्ली की मंगला भट्ट और कविता द्विवेदी कथक एवं ओडिसी युगल नृत्य प्रस्तुत करेंगी।

Continue Reading

लाइफस्टाइल

चाहिए अच्छी लव लाइफ तो इन आदतों में लाएं सुधार…

Published

on

File Photo

दो लोगो के बीच प्यार का रिश्ता केवल रोमांस और एक साथ शॉपिंग और घूमने तक ही सिमित नही होता। बल्कि अगर आपको रिश्ता मजबूत रखना है तो एक दूसरे को समझने की कोशिश करना भी होता है।

इतना ही नही रिश्ते को मजबूत रखने के लिए एक दूसरे के साथ अच्छा समय बिताए। अगर आप सचमुच अपने रिश्तों में दरार लाना नही चाहते और रिश्तों को मजबूत रखना चाहते है तो इन आदतों में जरूर सुधार लें।

हर किसी की इच्छा होती की उसका लाइफ पार्टनर उसके सपनो जैसा हो। वो उसे प्यार करे। उसे अच्छा बर्ताव करे। उसका ध्यान रखें। इतना ही नही उसका सपना होता है कि उसका होने वाला लाइफ पार्टनर स्मार्ट भी हो। लेकिन जब ऐसा नही होता तो रिश्तों में दूरियां पैदा होने लगती हैं।

और मन में आने लगता है कि हम अपना लाइफ पार्टनर बदल दें। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिये। अगर आप अपने पार्टनर को पब्लिक प्लेस में प्यार जताने लगते है या उसे चिपाक के खड़े होते हैं तो ये ठीक नहीं है।

इसे वह मौजूद लोगों को भी अच्छा नही लगेगा और आपका पार्टनर भी असहज महसूस करेगा। ऐसा करने से अपने रिश्ते पर भी असर पढता हैं। अगर आप पार्टियां करते हे या अपने दोस्तों के साथ घूमते है तो ये सब अपने पार्टनर को करने से न रोके ।

क्योकि अगर आप ये सोचते है कि सिर्फ आप ही अपनी लाइफ को आजादी से जिए और आपका पार्टनर सिर्फ आपको ही टाइम दे तो ये गलत है। ऐसें में रिश्ते केवल खराब होते हैं। बस इतना याद रखे की अपने पार्टनर को भी पर्सनल स्पेस दें।

अगर आपका कोई पास्ट हे तो उसकी तुलना पाने पार्टनर से न करें। आप अपने पार्टनर में अपने एक्स की खूबियां न तलाशे। ऐसा करने से आपके रिश्ते खराब हो सकते हैं। इसीलिए आप आने पार्टनर की खुबियों में खुश रहे। तभी आपके रिश्ते मजबूत हो सकते हैं।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
चुनाव1 min ago

बीजेपी और एआईएडीएमके के बीच गठबंधन

Aadhaar_Logo-min
राष्ट्रीय2 mins ago

इंडेन ने लाखों लोगों का आधार डेटा लीक किया : फ्रांसीसी शोधकर्ता

Anuj Sharma
राष्ट्रीय25 mins ago

अनुज शर्मा बने कोलकाता पुलिस आयुक्त

Amrinder singh
राजनीति54 mins ago

अमरिंदर सिंह का इमरान खान को जवाब, कहा- 26/11 हमले के सबूतों का क्या किया?

luka chuppi-
मनोरंजन1 hour ago

अब पाकिस्तान में ‘लुका छुपी’ और ‘अर्जुन पटियाला’ भी नहीं होगी रिलीज

Tamil Nadu
चुनाव1 hour ago

अन्नाद्रमुक-पीएमके में लोकसभा चुनाव के लिए समझौता

Imran Khan
राष्ट्रीय2 hours ago

भारत हमला करेगा तो पाक देगा करारा जवाब: इमरान खान

kulbhushan jadhav
राष्ट्रीय2 hours ago

आईसीजे में जाधव मामले पर दूसरे दिन की सुनवाई शुरू

robert-vadra-min
राष्ट्रीय2 hours ago

जांच के लिए ईडी के सामने पेश नहीं हुए वाड्रा

Imran Khan
स्वास्थ्य2 hours ago

अगर पुलवामा हमले में पाकिस्तानी संलिप्त हैं तो कार्रवाई करूंगा : इमरान खान

rose day-
लाइफस्टाइल2 weeks ago

Happy Rose Day 2019: करना हो प्यार का इजहार तो दें इस रंग का गुलाब…

Teddy Day
लाइफस्टाइल1 week ago

Happy Teddy Day 2019: अपने पार्टनर को अनोखे अंदाज में गिफ्ट करें ‘टेडी बियर’

mehul-choksi
राष्ट्रीय4 weeks ago

मेहुल चोकसी ने छोड़ी भारतीय नागरिकता

vailtine day
लाइफस्टाइल5 days ago

Valentines Day 2019 : इस वैलेंटाइन टैटू के जरिए करें प्यार का इजहार

Digital Revolution
ज़रा हटके3 weeks ago

अरबपति बनिया कैसे बन गए डिजिटल दिशा प्रवर्तक

Priyanka Gandhi Congress
ओपिनियन3 weeks ago

क्या प्रियंका मोदी की वाक्पटुता का मुकाबला कर पाएंगी?

Priyanka Gandhi
ओपिनियन3 weeks ago

प्रियंका के आगमन से चुनाव-पूर्व त्रिकोणीय हलचल

Rahul Gandhi and Priyanka Gandhi
ब्लॉग3 weeks ago

राहुल, प्रियंका के इर्द-गिर्द नए-पुराने कई चेहरे

politician
ब्लॉग3 weeks ago

‘बदजुबानी’ के आगे दफन हो रहे अहम मुद्दे : जमुना प्रसाद बोस

Priyanka Gandhi
चुनाव3 weeks ago

प्रियंका की ‘संजीवनी’ से उप्र में जिंदा हो सकती है कांग्रेस!

Most Popular