Connect with us

लाइफस्टाइल

चावल खाना हो सकता है खतरनाक!

Published

on

भारतीयों का खाना चावल के बिना पूरा नहीं होता है, अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं, जो चावल के बिना खाने की कल्पना ही नहीं कर सकते हैं, तो फिर आपको ये खबर परेशान कर सकती है।

कई स्टडी में शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि आप अगर रोजाना खाने में चावल ले रहे हैं, तो आप खतरनाक जहरीले रसायन भी शरीर में पहुंचा रहे हैं। इस जहरीले रसायन का नाम है ‘आर्सेनिक’ है चावल में मौजूद आर्सेनिक रसायन की मात्रा इतनी ज्यादा है कि उसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, आर्सेनिक के शरीर में पहुंचने के बाद ये जहरीला रसायन लोगों में कैंसर, दिल संबंधी बीमारी, डायबिटीज और कई दूसरी गंभीर बीमारियों का खतरा काफी हद तक बढ़ा देता है।

बता दें कि आमतौर पर आर्सेनिक रसायन मिट्टी में पाया जाता है, जिस कारण इसका थोड़ा असर मिट्टी से उगने वाली खाने की चीजों में भी आ जाता है, लेकिन उनमें इसका स्तर बहुत कम होता है, जिस कारण इससे सेहत को नुकसान नहीं पहुंचता है।

लेकिन चावल की फसल बाकी फसल से अलग तरह उगती है। चावल की फसल में अधिक पानी का इस्तेमाल किया जाता है और ज्यादा पानी में डूबी रहने की वजह से आर्सेनिक रसायन पानी में घुल जाता है और चावल की फसल इस जहरीले रसायन को भारी स्तर पर एब्सोर्ब कर लेती है। यही कारण है कि चावल में दूसरी चीजों के मुकाबले 10 से 20 फीसदी ज्यादा आर्सेनिक रसायान पाया जाता है।

बेलफास्ट की क्वीन्स यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एंडी मेहार्ग का मानना है कि चावल में मौजूद आर्सेनिक नाम के जहरीले रसायन से आपको कितना खतरा होगा ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कितने चावल खाते हैं।

प्रोफेसर एंडी मेहार्ग के मुताबिक, हफ्ते में एक या दो बार चावल खाने से सेहत को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचता है. लेकिन छोटे बच्चों को चावल के सेवन से दूर रखना ही बेहतर होगा। इस खबर को पढ़ने के बाद आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप चावल में पाए जाने वाले आर्सेनिक रसायन के स्तर को कम कर सकते हैं और इससे होने वाले नुकसान से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

प्रोफेसर मेहार्ग के मुताबिक, चावल को अगर आप ज्यादा पानी यानी 1 कटोरी चावल में 5 कटोरी पानी का इस्तेमाल कर पकाते हैं, तो इससे चावल में मौजूद आर्सेनिक रसायन के स्तर को कम किया जा सकता है।

इसके अलावा अगर आप चावल को ज्यादा पानी में कुछ घंटों भिगोने के बाद बनाते हैं, तो इससे चावल में मौजूद आर्सेनिक रसायन का स्तर 80 फीसदी तक कम हो जाता है। इस तरह आप चावल बनाने की इन तरकीबों को अपनाकर चावल खाकर भी खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

WeForNews

लाइफस्टाइल

खूबसूरती निखारने के लिए मार्केट में आया फायर थेरेपी ब्यूटी ट्रेंड

Published

on

प्रतीकात्मक तस्वीर

सुंदर दिखने के लिए लोग क्या नहीं करते। बेदाग और ग्लोइंग चेहरा कौन नहीं चाहता। खूबसूरत दिखने के लिए लोग न जाने कौन-कौन से ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेते रहते हैं। मार्केट में एक नया तरह का ब्यूटी टिप ट्रेंड कर रहा है। आज जिस ब्यूटी ट्रीटमेंट के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसे जानके आप एकदम चौक जाएंगे।

दावा किया जा रहा है कि फायर थैरेपी से न केवल आपकी त्वचा की खूबसूरती बढ़ती है बल्कि सिरदर्द, अनिद्रा, शरीर के दर्द जैसी समस्या से निजात मिलता है और पाचन तंत्र ठीक रहता है।

Image result for फायर थेरेपी ब्यूटी ट्रेंड

बताया जा रहा है कि फायर ट्रीटमेंट के लिए एक खास तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें अल्कोहल छिड़के हुए टॉवल से चेहरे को अच्छी तरह ढंक दिया जाता है। चेहरे को आग से किसी तरह का नुकसान न पहुंचे, इसलिए एक अन्य टॉवल को भी नीचे रखा जाता है। अभी तक ट्रीटमेंट से किसी को भी नुकसान होने की खबर नहीं मिली है।

थैरेपिस्ट की मानें तो फायर ट्रीटमेंट से चेहरे की कोशिकाओं में वाइब्रेशन होता है, जिससे कोशिकाएं जीवंत हो जाती हैं और आप सुंदर दिखने लगते हैं। टॉवल पर डालने के लिए जिस अल्कोहल का इस्तेमाल किया जाता है, उसे स्पेशल एलिग्जर कहते हैं।

Image result for फायर थेरेपी ब्यूटी ट्रेंड

फायर ट्रीटमेंट के जरिए त्वचा की झुर्रियां कम की जा सकती हैं। यह थैरेपी चेहरे के अलावा शरीर के किसी भी हिस्से पर दी जा सकती है। साथ ही इस थैरेपी से मोटापे और बुखार का इलाज भी हो सकता है। चीन में इसे फ्लेम फेशियल (हुओ लियाओ) भी कहा जाता है।

इस थैरेपी को लेने वाले कई लोगों में इसे लेकर एक सकारात्मक प्रतिक्रिया है। थैरेपिस्ट के मुताबिक, ये ट्रीटमेंट पूरी तरह से सुरक्षित होता है क्योंकि इसे प्रशिक्षित थैरेपिस्ट द्वारा ही किया जाता है। टॉवल में कितनी मात्रा में अल्कोहल डाला जाएगा, इसे कितनी देर तक स्किन पर रखना है। ये सब पहले से निश्चित होता है। इस थैरेपी से स्किन को एक तरह की गरमाहट मिलती है, जलन नहीं होती।

WeForNews 

Continue Reading

लाइफस्टाइल

शादीशुदा जिंदगी हो गई है बोरिंग तो करें ये 5 काम

Published

on

Marriage

हर व्यक्ति के जीवन में प्यार और रोमांस उतना ही जरूरी है जितना जीने के लिए भोजन। हालांकि, शादी के कई साल बीतने पर कई बार लोगों को यह महसूस होने लगता है कि उनकी लाइफ से रोमांस गायब हो गया है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है तो प्यार बनाए रखने के लिए रखें इन 7 बातों का ध्यान।

*एक छोटी सी बात खुशी और गम दोनों की वजह बन सकती है। इसीलिए छोटी-छोटी बातें भी जिंदगी में बड़े मायने रखती हैं। अगर आप ये सोचकर अपने पार्टनर को समय नहीं पा रहे हैं कि लंबी बात करनी हैं तो इससे बचें और जब भी मौका मिले छोटी ही सही लेकिन उनके टच में रहे उनसे बातचीत करते रहे। ऐसा करने से आप दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ेंगी।

*अपने साथी के साथ ड्राइव पर जाने का ख्याल ही कितना रोमांटिक है। इसलिए कभी-कभी उनके साथ लॉन्ग ड्राइव के लिए निकल जाएं। मूवी देखें या कहीं और घूमें। कोशिश ये करें कि सुबह की वॉक और शाम का डिनर भी साथ हो। ऐसा करने से ना सिर्फ आप दोनों फ्रेश फील करेंगे बल्कि आपका रिश्ता भी मजबूत होगा।

*प्यार को जवां रखने के लिए (I Love You) ये तीन जादुई शब्द बोलने से न कतराएं। जब भी मौका मिले अपने साथी से प्यार का इजहार करें।

*ये ठीक है कि जिंदगी में गंभीर होना पड़ता है लेकिन हर समय गंभीर रहने से आप लोगों को बोरिंग लग सकते हैं। इसलिए कभी-कभार जोक्स बनाने और ठहाके लगाकर हंसने की कोशिश भी करें। हंसना एक प्रकार का व्यायाम भी है। ऐसा करने से आपका जीवन मजे से चलता रहेगा।

*साथी को हग करना यानी जादू की झप्पी देना न भूलें। जब आप हग करते हैं तो इसके साथ आप इपने रिश्ते में प्यार की गर्माहट भरते हैं। बहुत अच्छा ये होगा कभी-कभार हग करने साथ कडलिंग भी करें। कोशिश करें कि कभी-कभार साथी की पसंद को ही अपनी पसंद बना लें, उसके साथ खाना बनाएं, तैराकी या उसकी पसंद का खाना बनाकर उनके साथ बैठकर खाएं। किस यानी चुंबन बहुत जरूरी है रिश्ते को हरा-भरा रखने के लिए। अपने साथी की आंखों में देखें और किस को मिस न करें।

WeForNews

Continue Reading

लाइफस्टाइल

क्रिसमस डे पर मेहमानों को खिलाएं घर पर बना ऑरेंज केक

Published

on

cake

क्रिसमस का त्यौहार आने वाला है। ऐसे में अगर आप भी केक बनाने की सोच रही हैं, तो ये खास रेसिपी आपके लिए ही है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं घर पर ही फाइव स्टार तरीके से कैसे बनाया जा सकता है ऑरेंज केक।

सामग्री

एक कप मैदा, एक कीनू या संतरा, दो छोटे चम्मच अलसी के पाउडर, चीनी (बारीक पीसे हुए) आधा कप, ¼ छोटा चम्मच बेकिंग सोडा, ½ छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर और ½ कप रिफाइंड तेल।

विधि
ऑरेंज केक बनाने के लिए संतरे का जेस्ट निकाल लें। इसके लिए संतरे को छिलके सहित कद्दूकस कीजिए और ½ छोटा चम्मच जेस्ट निकालकर किसी अलग बर्तन में रख लें। एक अलग बर्तन में मैदा लें। इसमें बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर डालकर दो बार छान लें, ताकि बेकिंग सोडा मैदे में अच्छी तरह से मिक्स हो जाए।

-इसके बाद संतरे को निचोड़ का इसका जूस अलग कर लें। ध्यान रखें, केक के लिए एक चौथाई कप जूस की जरूरत होती है। एक अलग बर्तन में जूस और अलसी पाउडर डालकर मिक्स करें। इसमें तेल और संतरे का जेस्ट भी मिलाएं।

-मिश्रण में चीनी मिलाएं और इसे अच्छी तरह से फूलने तक फेंटें। मिश्रण के फूलने के बाद इसमें मैदा डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। अब केक का घोल तैयार है। एक केक का कंटेनर लीजिए और इसमें चिकनाई लगाइए।

-कंटेनर के तले पर बटर पेपर लगाकर इसमें केक का घोल डालें। कंटेनर को थोड़ा हिलाइए, ताकि घोल चारों ओर एक जैसा हो जाए। केक को ऊपर से भी चम्मच से एक समान कर दीजिए।

-केक बेक होने के लिए तैयार है। ओवन को 180 डिग्री सेंटीग्रेड पर प्रीहीट कीजिए। प्रीहीट ओवन में निचली रैक पर केक कंटेनर रखकर ओवन को 180 डिग्री सेंटीग्रेड पर 25 मिनट के लिए सेट कीजिए। 25 मिनट बाद केक चेक कीजिए।

-केक में चाकू डालकर देखें। यदि केक से चाकू साफ निकल आए, तो समझे केक अंदर से भी अच्छे से बेक हो गया है। अब केक को थोड़ा ठंडा होने दीजिए। इसके बाद केक के चारों ओर चाकू लगाकर इसे कंटेनर से अलग कर लीजिए। इस केक को आप ताजा भी सर्व कर सकती हैं या फिर इसे फ्रिज में रख 15 से 20 दिन तक भी खा सकती हैं।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
MLA Raj Vallabh Yadav
शहर3 hours ago

बिहार: दुष्कर्म मामले में विधायक सहित 6 दोषी

Rafale deal scam
राष्ट्रीय3 hours ago

राफेल डील: फैसले की रिपोर्ट सही कराने सुप्रीम कोर्ट पहुंची मोदी सरकार

Rahul Gandhi
राजनीति4 hours ago

ट्वीट में राहुल ने छत्‍तीसगढ़ सीएम के नाम का किया इशारा

Amitav Ghosh-
मनोरंजन5 hours ago

अमिताव घोष ज्ञानपीठ पुरस्कार पाने वाले पहले अंग्रेजी लेखक

RAHUL
चुनाव5 hours ago

छत्तीसगढ़ में रविवार को होगी मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा

shaan and arjit
मनोरंजन5 hours ago

शान-अरिजीत ‘संगीत महासम्मान’ पुरस्कार से सम्मानित

लाइफस्टाइल5 hours ago

खूबसूरती निखारने के लिए मार्केट में आया फायर थेरेपी ब्यूटी ट्रेंड

Marriage
लाइफस्टाइल6 hours ago

शादीशुदा जिंदगी हो गई है बोरिंग तो करें ये 5 काम

pv-sindhu
खेल6 hours ago

बैडमिंटन : इंतानोन को हराकर वर्ल्ड टूर के फाइनल में सिंधु

Dinesh vijen-
मनोरंजन6 hours ago

प्रोड्यूसर दिनेश विजन के रिसेप्शन में पहुंचे ये बॉलीवुड सितारे

jewlary-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

सर्दियों में आभूषणों से ऐसे पाएं फैशनेबल लुक…

Congress-reuters
राजनीति3 weeks ago

संघ का सर्वे- ‘कांग्रेस सत्ता की तरफ बढ़ रही’

Phoolwaalon Ki Sair
ब्लॉग4 weeks ago

फूलवालों की सैर : सांप्रदायिक सद्भाव का प्रतीक

Sara Pilot
ओपिनियन3 weeks ago

महिलाओं का आत्मनिर्भर बनना बेहद जरूरी : सारा पायलट

Bindeshwar Pathak
ज़रा हटके3 weeks ago

‘होप’ दिलाएगा मैन्युअल सफाई की समस्या से छुटकारा : बिंदेश्वर पाठक

bundelkhand water crisis
ब्लॉग3 weeks ago

बुंदेलखंड में प्रधानमंत्री के दावे से तस्वीर उलट

Toilets
ब्लॉग3 weeks ago

लड़कियों के नाम, नंबर शौचालयों में क्यों?

Tigress Avni
ब्लॉग3 weeks ago

अवनि मामले में महाराष्ट्र सरकार ने हर मानक का उल्लंघन किया : सरिता सुब्रमण्यम

Cervical
लाइफस्टाइल4 weeks ago

ये उपाय सर्वाइकल को कर देगा छूमंतर

Ranveer singh-
मनोरंजन2 weeks ago

दीपिका-रणवीर के रिसेप्शन में पहुंचे बॉलीवुड के ये सितारे, देखें तस्वीरें

Kapil Sibal
राष्ट्रीय1 day ago

राफेल पर सिब्‍बल का शाह को जवाब- ‘जेपीसी जांच से ही सामने आएगा सच’

Rajinikanth-
मनोरंजन3 days ago

रजनीकांत के जन्मदिन पर ‘पेट्टा’ का टीजर रिलीज

Jammu And Kashmir
शहर6 days ago

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में बर्फबारी

Rajasthan
चुनाव1 week ago

राजस्थान में सड़क पर ईवीएम मिलने से मचा हड़कंप, दो अफसर सस्पेंड

ISRO
राष्ट्रीय1 week ago

भारत का सबसे भारी संचार उपग्रह कक्षा में स्थापित

ShahRukh Khan-
मनोरंजन2 weeks ago

शाहरुख की फिल्म ‘जीरो’ का दूसरा गाना रिलीज

Simmba-
मनोरंजन2 weeks ago

रणवीर की फिल्म ‘सिम्बा’ का ट्रेलर रिलीज

Sabarimala
राष्ट्रीय2 weeks ago

सबरीमाला विवाद पर केरल विधानसभा में हंगामा, विपक्ष ने दिखाए काले झंडे

Amarinder Singh
राष्ट्रीय3 weeks ago

करतारपुर कॉरिडोर शिलान्‍यास के मौके पर बोले अमरिंदर- ‘बाजवा को यहां घुसने की इजाजत नहीं’

मनोरंजन3 weeks ago

रजनीकांत की फिल्म ‘2.0’ का पहला गाना ‘तू ही रे’ रिलीज

Most Popular