Connect with us

व्यापार

वस्त्र परिधान पर आयात शुल्क बढ़ने से घरेलू उद्योग को मिली राहत

Published

on

File Photo

सरकार द्वारा 76 वस्त्र एवं परिधान के मदों पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी किए जाने से घरेलू उद्योग को बड़ी राहत मिली है।

आयात शुल्क बढ़ने से विदेशों से वस्त्र और परिधानों के सस्ते आयात पर अंकुश लगेग जिससे घरेलू कपड़ा उद्योग को फायदा होगा। उद्योग संगठन के अनुसार, वस्तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी लागू होने के बाद से आयात शुल्क में कमी होने पर विदेशों से कपड़ों का आयात सस्ता हो गया था जिससे देश के कपड़ा उद्योग काफी प्रभावित हुआ था, मगर अब आयात शुल्क में वृद्धि होने से उद्योग में तेजी का माहौल बनेगा।

भारतीय कपड़ा उद्योग महासंघ के अध्यक्ष संजय जैने ने फैसले का स्वागत करते हुए कहा कहा कि सरकार के इस कदम से उद्योग को बड़ी राहत मिली है क्योंकि उद्योग जीएसटी लागू होने के बाद से दबाव में था, क्योंकि आयात शुल्क में कमी आ गई थी जिससे विदेशों रेडीमेड गार्मेंट्स का आयात बढ़ गया था।

सोमवार को जारी अधिसूचना के अनुसार, केंद्र सरकार ने बुने हुए यानी निटेड मदों के 24 परिधान केटेगरी, गूंथे हुए यानी वोवेन मदों 24 परिधानों की केटेगरी, के अलावा कारपेट की 10 केटेगरी बगैर गूथे केटेगरी के छह और लेमिनेटेड फैब्रिक के तीन, निटेड फैब्रिक के दो, वोवेन फैब्रिक के दो और मेडअप आइटम की केटेगरी के साथ-साथ तीन अन्य केटेगरी के आयातित माल पर शुल्क बढ़ाकर 20 फीसदी कर दिया है।

जैन ने कहा कि घरेलू वस्त्र विनिमार्ताओं को इससे बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि भारत ने 2017-18 में करीब सात अरब डॉलर का कपड़ा व परिधान आयात किया जबकि पिछले साल यानी 2016-17 में छह अरब डॉलर का आयात हुआ था। उन्होंने कहा कि सरकार के इस फैसले से चीन से परिधानों का आयात अब रूक जाएगा। चीन भारत को अपेरल का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता देश है।

हालांकि जैन ने कहा कि बांग्लादेश से आयात होता ही रहेगा जो एक बड़ी चिंता है। दरअसल बांग्लादेश को बेसिक कस्टम ड्यूटी में पूरी तरह छूट है। 2017-18 में बांग्लादेश से अपेरल का आयात 14 करोड़ डॉलर से बढ़कर 20.1 करोड़ डॉलर हो गया था। उन्होंने बताया कि बांग्लादेश के रास्ते चीन का सामान भी आता है, जो एक बड़ी चिंता का विषय है।

–आईएएनएस

व्यापार

सेंसेक्स में 383 अंकों की गिरावट

Published

on

sensex
File Photo

देश के शेयर बाजारों में बुधवार को गिरावट दर्ज की गई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 382.90 अंकों की गिरावट के साथ 34,779.58 पर और निफ्टी 131.70 अंकों की गिरावट के साथ 10,453.05 पर बंद हुआ।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 380.9 अंकों की तेजी के साथ 35,543.38 पर खुला और 382.90 अंकों या 1.09 फीसदी गिरावट के साथ 34,779.58 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 35,605.43 के ऊपरी और 34,727.16 के निचले स्तर को छुआ।

बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में भी गिरावट रही। बीएसई का मिडकैप सूचकांक 323.85 अंकों की गिरावट के साथ 14,214.23 पर और स्मॉलकैप सूचकांक 323.12 अंकों की गिरावट के साथ 14,271.16 पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 103.95 अंकों की बढ़त के साथ सुबह 10,688.70 पर खुला और 131.70 अंकों या 1.24 फीसदी की गिरावट के साथ 10,453.05 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में निफ्टी ने 10,710.15 के ऊपरी और 10,436.45 के निचले स्तर को छुआ।

बीएसई के 19 में से एक सेक्टर – तेज खपत उपभोक्ता वस्तुएं (0.11 फीसदी) में तेजी रही। बीएसई के गिरावट वाले सेक्टरों में प्रमुख रहे -रियल्टी (3.17 फीसदी), वाहन (3.00 फीसदी), तेल और गैस (2.42 फीसदी), औद्योगिक (2.29 फीसदी) और उपभोक्ता गैर-अनिवार्य वस्तुएं व सेवाएं (2.23 फीसदी)।

–आईएएनएस

Continue Reading

व्यापार

एक रुपये की वसूली के लिए बैंक ने खर्च किये 85 रुपये

Published

on

rupee
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

आईडीबीआई बैंक का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें ग्राहक से एक रुपये की वसूली के लिए 85 रुपये का नोटिस भेजने में खर्च किये गये।

जनसत्‍ता के मुताबिक, आईडीबीआई बैंक ने गाजियाबाद के ग्राहक को 1 रुपए की वसूली का नोटिस भेजा है। यह नोटिस 5 अक्टूबर को बैंक द्वारा भेजी गई। इसमें कहा गया है कि 1 अक्टूबर 2018 को आपके लोन अकाउंट के सब अकाउंट में 1 रुपए का बकाया है। बैंक ने कुरियर के जरिए भेजे गए नोटिस में भुगतान आरटीजीएस, एनईएफटी या चेक के माध्यम से भुगतान करने को कहा है। साथ ही कहा है कि भुगतान न होने की दशा में खाता ओवरड्यू ही रहेगा। जबकि लोन लेने वाले शक्स ने कहा, हर महीने किस्त जाने के बावजूद यह बाकी कैसे रह गया। अब ग्राहक परेशान है कि 1 रुपए का भुगतान कैसे किया जाए।

अब ग्राहक की अपनी परेशानी है। उसका कहना है कि अगर बैंक की तरह कुरियर से भेजता हूं तो 85 रुपए लगेंगे, सधारण डाक से भेजने पर भी 5 रुपए का खर्च आता है, स्पीड पोस्ट करने में भी 15 रुपए जाएंगे। उसका कहना है कि यदि बैंक की बात मान आरटीजीएस, एनईएफटी के माध्यम से भुगतान करूं तो भी ढाई रुपये लगेंगे।

WeForNews

Continue Reading

व्यापार

पेट्रोल, डीजल के दाम में वृद्धि से राहत, कच्चे तेल में तेजी जारी

Published

on

Petrol
File Photo

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार जारी बढ़ोतरी के थमने से उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत मिली लेकिन अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी जारी रही।

अमेरिका में पिछले सप्ताह कच्चे तेल का भंडार घटने से कीमतों में मजबूती देखी जा रही है। तेल विपणन कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल के भाव में कोई वृद्धि नहीं की। देश के चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बुधवार यथावत रहीं।

दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल 82.83 रुपये, 84.65 रुपये, 88.29 रुपये और 86.10 रुपये प्रति लीटर था। वहीं, डीजल चारों महानगरों में क्रमश 75.69 रुपये, 77.54 रुपये, 79.35 रुपये और 80.04 रुपये प्रति लीटर था। इससे पहले मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धिदर्ज की गई थी।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा चार अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल के दाम में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने के बाद पांच अक्टूबर से डीजल के दाम में लगातार वृद्धि जारी थी। हालांकि, पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि इस दौरान तीसरी बार थमी है।

अमेरिकी पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट के आंकड़ों के अनुसार, पिछले सप्ताह कच्चे तेल के भंडार में 22 लाख बैरल की कमी आई। हालांकि बाजार की नजर बहरहाल अमेरिकी उर्जा विभाग द्वारा बुधवार को जारी होने वाले आंकड़ों पर है।

भारतीय वायदा बाजार में कच्चे तेल का नवंबर सौदा मजबूती के साथ 5,291 रुपये प्रति बैरल पर खुला और 5,302 रुपये प्रति बैरल की बढ़त बनाई। बेंट्र क्रूड का भाव बुधवार को अंतर्राष्टीय बाजार में 81.79 डॉलर प्रति बैरल तक उछला, जबकि अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई 72 डॉलर प्रति बैरल से उपर चला गया।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
crimea
अंतरराष्ट्रीय25 mins ago

क्रीमिया: कॉलेज में विस्फोट, 10 छात्रों की मौत

mj-akbar
राष्ट्रीय45 mins ago

MeToo: प्रिया रमानी मामले में 20 महिला पत्रकार एमजे अकबर के खिलाफ देंगी गवाही

sensex
व्यापार2 hours ago

सेंसेक्स में 383 अंकों की गिरावट

Vinta Nanda
मनोरंजन2 hours ago

विनता नंदा ने आलोक नाथ के खिलाफ पुलिस में दर्ज कराई शिकायत

modi
राजनीति2 hours ago

बिहार के इस गांव में पीएम मोदी का मंदिर

Nandita Das-
मनोरंजन2 hours ago

पिता पर ‘मी टू’ के आरोपों पर नंदिता ने कहा, ‘सच सामने आएगा’

MJ Akbar
राष्ट्रीय2 hours ago

MeToo: यौन शोषण के आरोपों के बाद एमजे अकबर का इस्तीफा

Navratri
राष्ट्रीय2 hours ago

जानिये, कन्या पूजन में एक बालक का होना क्‍यों है जरूरी

Shahrukh khan-
मनोरंजन2 hours ago

‘कुछ कुछ होता है’ के 20 साल पूरे, सितारों ने कुछ इस तरह मनाया जश्न

Congress
राजनीति3 hours ago

शमी की पत्नी हसीन जहां कांग्रेस में शामिल

RAJU-min
राष्ट्रीय4 weeks ago

रक्षा मंत्री के दावे को पूर्व एचएएल चीफ ने नकारा, कहा- भारत में ही बना सकते थे राफेल

Shashi-Tharoor
ओपिनियन4 weeks ago

संशय भरे आधुनिक युग में हिंदू आदर्श धर्म : थरूर

man-min (1)
ज़रा हटके4 weeks ago

इस हॉस्पिटल में भूत-प्रेत करते हैं मरीजों का इलाज

Kapil Sibal
टेक2 weeks ago

बहुमत के फ़ैसले के बावजूद ग़रीब और सम्पन्न लोगों के ‘आधार’ में हुई चूक!

Sonarika Bhadauriya
टेक2 weeks ago

सोशल मीडिया पर कमेंट्स पढ़ना फिजूल : सोनारिका भदौरिया

mohan bhagwat world hindu congress, Bharatiya Janata Party, BJP, Chicago, Hindu Community, Hinduism, Hindus, Hindutva, Illinois, Mohan Bhagwat, Narendra Modi, Rashtriya Swayamsevak Sangh, RSS, TheySaidIt, WHC, World Hindu Congress
ब्लॉग4 weeks ago

मोहन भागवत झूठ पर झूठ परोसते रहे और भक्त झूम-झूमकर कीर्तिन करते रहे!

Matka
ज़रा हटके3 weeks ago

मटकावाला : लंदन से आकर दिल्ली में पिलाते हैं प्यासे को पानी

,Excercise-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

उम्र को 10 साल बढ़ा सकती हैं आपकी ये 5 आदतें…

Vivek Tiwari
ब्लॉग3 weeks ago

विवेक की हत्या के लिए अफ़सरों और नेताओं पर भी मुक़दमा क्यों नहीं चलना चाहिए?

IAF Chief Dhanoa Rafale Jet
ब्लॉग2 weeks ago

राफ़ेल पर सफ़ाई देकर धनोया ने वायुसेना की गरिमा गिरायी!

राजनीति1 week ago

छेड़छाड़ पर आईएएस की पत्नी ने चप्पल से बीजेपी नेता को पीटा, देखें वीडियो

airforce
राष्ट्रीय1 week ago

Air Force Day: 8000 फीट की ऊंचाई से उतरे पैरा जंपर्स

Assam
शहर1 week ago

…अचानक हाथी से गिर पड़े असम के डेप्युटी स्पीकर, देखें वीडियो

Karnataka
ज़रा हटके2 weeks ago

कर्नाटक में लंगूर ने चलाई यात्रियों से भरी बस, देखें वीडियो

Kangana Ranaut-
मनोरंजन2 weeks ago

कंगना की फिल्म ‘मणिकर्णिका’ का टीजर जारी

BIHAR
राजनीति2 weeks ago

नीतीश के मंत्री का मुस्लिम टोपी पहनने से इनकार, देखें वीडियो

Hyderabad Murder on Road
शहर3 weeks ago

हैदराबाद: दिनदहाड़े पुलिस के सामने कुल्हाड़ी से युवक की हत्या

Thugs of Hindostan-
मनोरंजन3 weeks ago

धोखे और भरोसे के बीच आमिर-अमिताभ की जंग, ट्रेलर जारी

kapil sibal
राष्ट्रीय3 weeks ago

‘आधार’ पर मोदी सरकार का कदम असंवैधानिक ही नहीं अलोकतांत्रिक भी था: सिब्‍बल

rahul gandhi
राजनीति4 weeks ago

राहुल ने मोदी से पूछा- अब तो बताओ, ओलांद सच कह रहे हैं या झूठ

Most Popular