Connect with us

टेक

सोशल मीडिया पर कमेंट्स पढ़ना फिजूल : सोनारिका भदौरिया

Published

on

Sonarika Bhadauriya

नई दिल्ली, 5 अक्टूबर | ‘देवो के देव ..महादेव’ में पार्वती और ‘पृथ्वीवल्लभ-इतिहास भी, रहस्य भी’ में मृणालवती के किरदार से दर्शकों के बीच अपनी अलग पहचान बना चुकीं अभिनेत्री सोनारिका भदौरिया का ट्रोलिंग के बारे में कहना है कि सोशल मीडिया पर कमेंट्स जैसी चीजें उनके लिए अब ज्यादा महत्व नहीं रखतीं और कमेंट्स न पढ़ने के निर्णय को वह अपना सबसे अच्छा निर्णय मानती हैं। इसे वह फिजूल में वक्त बर्बाद करने जैसा मानती हैं।

सोनारिका हाल ही में अपने शो ‘दास्तान-ए-मोहब्बत : सलीम अनारकली’ का प्रचार करने के सिलसिले में गुरुग्राम आईं।

शो में वह अनारकली के किरदार में हैं। वहीं, सलीम की भूमिका में शाहीर शेख हैं। शो का प्रसारण कलर्स पर हो रहा है।

सोनारिका ने आईएएनएस को टेलीफोन पर दिए साक्षात्कार में अपने किरदार के बारे में बताया, “मेरा किरदार एक कनीज का किरदार है और एक रकासा है ये.. डांसर हैं ये जो डांस करती हैं और काफी एक्साइटिंग हैं ये मेरे लिए, क्योंकि पहले मैंने ऐसे कुछ किया नहीं है।”

अभिनेत्री से जब पूछा गया कि फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ में मधुबाला ने अनारकली की भूमिका निभाई है, तो क्या उन्होंने किरदार की तैयारी के लिए मधुबाला से प्रेरणा ली, इस पर उन्होंेने कहा, “मैं रिफरेंसेज में विश्वास नहीं करती। क्या होता है कि किसी को देखकर उस चीज की नकल करना या उसको कॉपी करना..दर्शकों को फिर वही कंटेंट देने जैसा है। मेरे हिसाब से हर किरदार में कुछ नया कुछ फ्रेश आना चाहिए। यह सिर्फ सलीम और अनारकली की नए एंगल से एक प्रेम कहानी है और एक बहुत ही फ्रेश आउटपुट है।”

अभिनेत्री ने यह पूछे जाने पर कि दर्शकों को इसमें क्या खास देखने को मिलेगा तो उन्होंने हंसते हुए कहा, “मैं और शहीर देखने को मिलेंगे इससे खास और क्या हो सकता है..दर्शकों को एक बहुत अच्छी लव स्टोरी देखने को मिलेगी। हम सबको प्रेम कहानियां अच्छी लगती हैं और ये भी एक ऐसी टाइमलेस एटरनल लव स्टोरी है..पहली मोहब्बत और पहला प्यार और प्यार के लिए कुछ भी कर जाने वाली फीलिंग, प्यार के लिए बगावत करना ये ऐसा कुछ अच्छा कंटेंट हम दर्शकों के लिए लेकर आ रहे हैं।”

यह पूछे जाने पर कि क्या शुरू से उन्होंने अभिनय में आने का इरादा कर रखा था तो सोनारिका ने कहा, “बिल्कुल भी नहीं। वास्तव में ये मेरी मां का सपना था। पापा तो ये चाहते थे कि मैं आईएएस अधिकारी बनूं। लेकिन, जब मैं स्कूलिंग कर रही थी तो मेरी मौसी मुंबई में मेरे साथ रहती थी और तब वह एक फैशन डिजाइनर थीं और एक शो के ऊपर काम कर रही थीं।”

उन्होंने कहा, “अपने उस शो में काम कर रहे एक एक्टर के यहां पार्टी थी तो मैं मौसी के साथ उस पार्टी में गई थी। वहां एक कास्टिंग डायरेक्टर ने मुझे देखा और मेरी मौसी को बोला कि इसको प्लीज ऑडिशन के लिए लेकर आओ। पापा को ये सब बताया तो वह बोले कि ये सब कुछ नहीं करना है। अभी पढ़ाई पर ध्यान दो।”

अभिनेत्री ने कहा, “जब मैं 12वीं कक्षा में थी तो दोबारा उस शख्स का फोन मौसी के पास आया मेरी मां बोली मैं तेरे पापा से बात करती हूं कि ये जो सामने से ऑफर आ रहा है, क्यों नहीं करना है तो मुझे याद है कि फादर्स डे था तो पापा के पास जाकर बोली कि कम से कम एक बार ट्राइ तो करने दो आप मुझे फादर्स डे पर ये रिटर्न गिफ्ट के तौर पर दे दो तो पापा मान गए। तो बस बोर्ड्स परीक्षा मेरे बस खत्म ही हुए थे और मैं ऐसे ही मिलने चली गई और उन्होंने मेरा ऑडिशन लिया और बस मुझे वो रोल मिल गया।”

अनारकली के किरदार के लिए तैयारी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “जी, मैंने कथक सीखा है और अभी भी सीख रही हूं और अभी तक बेसिक्स थोड़े बहुत सीखे है मैंने तो कथक की तैयारी चल रही है और उसके साथ-साथ उर्दू आनी बहुत जरूरी है। मेरा एक बेस्ट फ्रेंड है अरबाज खान.. तो उसके पीछे पड़ी रहती हूं मैं कि यार तू कुछ सिखा दे मुझे। वह कुछ-कुछ गुलजार साहब की पोएट्री रिसाइट करता है। शहीर के साथ जितना समय मैं बिताती हूं। हम दोनों कोशिश करते हैं कि हम दोनों एक-दूसरे से उर्दू में बात करें तो उनसे भी बहुत कुछ सीखने को मिलता है।”

एक महिला होने के मायने पूछने पर उन्होंने कहा, “हम दुनिया चला रहे हैं। अगर हम न हों तो फिर तो दुनिया खत्म हो जाएगी। हम इंसान को जन्म देते हैं। ऐसा क्या है जो हम नहीं कर सकते और आजकल लड़कियां कहां से कहां पहुंच चुकी हैं यह बात मुझे बेहद खुशी और आत्मविश्वास देती है।”

सोनारिका ने ड्रीम रोल के बारे में पूछे जाने पर कहा, “प्रियंका चोपड़ा ने बर्फी में जैसा करिदार निभाया था ..ऐसा कुछ एक्सप्लोर करना चाहूंगी।”

यह पूछे जाने पर कि ट्रोलिंग को आप कैसे हैंडल करती हैं तो उन्होंने कहा, “देखिए पहले तो मैं बहुत इमैच्योर थी। मैं आपको बता रही हूं सब मोहमाया है। पहले देखती थी कि कितने लाइक्स आ रहे हैं, कौन-कौन कमेंट्स कर रहा है। बाद में मुझे ये एहसास हुआ कि ये चीजें महत्व नहीं रखतीं जो आपको प्यार करते हैं जो आपके काम को पसंद करते हैं, आपको सराहते हैं, वो वैसे भी करेंगे।”

अभिनेत्री ने कहा, “मैंने कमें्टस पढ़ने बंद कर दिए हैं और मुझे लगता है कि मैंने अपनी लाइफ का सबसे बेस्ट डिसीजन लिया है और जहां तक ट्रोल्स की बात है, आजकल बहुत आसान हो चुका है। कोई भी फिजूल बैठा पर्सन ये कर सकता है। लोगों के पास काम नहीं होता है और अपना फ्रस्ट्रेशन निकालते रहते हैं। वो बस दिन-रात यहीं करते रहते हैं तो इन पर फिजूल का वक्त बर्बाद करने का कोई मतलब नहीं बनता।”

–आईएएनएस

टेक

पोर्टोनिक्स लेकर आए ब्ल्यूटुथ हेडफोन ‘मफ्स जी’, जानें कीमत

Published

on

MUFFS
(PHOTO CREDIT IANS )

पोर्टोनिक्स डिजिटल ने अपने व्यापक ब्ल्यूटुथ हेडफोन सीरीज में ‘मफ्स जी’ को जोड़ने की घोषणा की। इसकी कीमत 1999 रुपये है। ‘मफ्स जी’ एक ब्ल्यूटुथ 4.2 स्टीरियो हेडफोन है। इसमें एक ऑक्स – इन विकल्प है, जो उपयोगकर्ता को साफ और मधुर संगीत का आनंद लेने की आजादी देता है।

‘मफ्स जी’ के माध्यम से ब्ल्यूटुथ या फिर ऑक्स केबल का उपयोग करते हुए संगीत का आनंद लिया जा सकता है। ऑक्स-इन विकल्प काफी हैंडी है क्योंकि यह उपयोगकर्ता को कई तरह की आजादी देता है।

अगर कोई वायुयान में यात्रा कर रहा है, और वायरलेस (ब्ल्यूटुथ) फीचर का उपयोग नहीं करना चाहता है या फिर उसके स्मार्टफोन की बैटरी खत्म होने वाली है तो वो वायर का भी उपयोग कर सकते है। ‘मफ्स जी’ में एक बिल्ट-इन माइक्रोफोन भी लगा है, जिसके माध्यम से आप अपने फोन कॉल्स का उत्तर दे सकते हैं।

पोर्टोनिक्स ने अपने बयान में कहा कि इसका राबस्ट और लाइटवेट डिजाइन इसे उपयोग में आरामदायक बनाता है। इसके इअर-कप्स में खास कुशन है और इसका हेडबैंड आरामदायक है। यह नॉइज कैंसीलेशन फीचर से लैस है।

इसका रग्ड फोल्डेबल डिजाइन इसे लम्बी उम्र देता है। इसमें इनबिल्ट ड्राइवर्स लगे हैं, जिनका अनुपात 40 एमएम है और ये सुनने वाले को अतिरिक्त बास और ट्रेबल का आनंद देते हैं। यह 10 मीटर के रेंज में काम करता है।

‘मफ्स जी’ में हाइली एफीशिएंट नॉइज केंसीलेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग हुआ है और यह साफ-सुथरी और तेज आवाज देता है। यह 20 से 20 हजार हट्ज फ्रीक्वेंसी के बीच काम करता है।

पोर्टोनिक्स का यह नया उत्पाद दो घंटे की चाजिर्ंग के बाद बिना रुके 10 घंटे के संगीत का आनंद दे सकता है। इसके सुरक्षित तथा पावरफुल बिल्टइन रीचार्जेबल बैटरी इसे हेडफोन की दुनिया में अलग स्थान देते हैं।

‘मफ्स जी’ का खासियत यह है कि इसके इअर कप्स फोल्डेबल हैं। ये अंदर की तरफ फोल्ड हो सकते हैं। इससे इसे कहीं भी ले जाना आसान है। ‘मफ्स जी’ की कीमत 1999 रुपये है और यह भूरे रंग में उपलब्ध है।

–आईएएनएस

Continue Reading

टेक

फेसबुक ने तथ्य परीक्षण से पत्रकारों के निराश होने वाली खबर को किया खारिज

Published

on

फेसबुक ने एक मीडिया रिपोर्ट को खारिज कर दिया है, जिसमें बताया जा रहा था कि सोशल मीडिया दिग्गज के लिए तथ्य परीक्षकों के रूप में काम कर रहे पत्रकार निराश हो चुके हैं और साझेदारी को समाप्त कर रहे हैं क्योंकि कंपनी झूठी खबरों (फेक न्यूज) से मुकाबला करने में उनकी विशेषज्ञता का प्रयोग करने में विफल रही है।

द गार्डियन की गुरुवार की रिपोर्ट के मुताबिक, बाहरी पत्रकारों ने फेसबुक से विश्वास खो दिया है, जो कि उनके कार्य के प्रभावों को लेकर सार्थक डेटा को जारी करने से लगातार इनकार कर रहा है।

रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए फेसबुक के न्यूज इंटीग्रिटी पार्टनरशिप की हेड मेरीडिथ कार्डेन ने कहा कि गार्डियन की स्टोरी में कई अशुद्धियां प्रस्तुत की गई हैं।

कार्डेन ने एक बयान में कहा, “स्टोरी में दावे के विपरीत हमने निश्चित रूप से तथ्य परीक्षकों से हमारे विज्ञापनदाताओं के बारे में कंटेंट का भंडाफोड़ करने को प्राथमिकता नहीं देने को कहा है।”

उन्होंने कहा कि रिपोर्ट किसी एक तथ्य परीक्षक की दावे पर आधारित है, जो बीते छह महीने से फेसबुक के तथ्य परीक्षण कार्यक्रम में शामिल नहीं है।

फेसबुक ने कहा, “हम वर्षों से झूठी खबरों के मुकाबला करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और हमारी हमारे तथ्य परीक्षण साझेदारों के साथ मजबूत संबंध हैं। हमारे दुनिया भर के 24 देशों में अब 35 साझेदार हैं।”

–आईएएनएस

Continue Reading

टेक

माइक्रोसाफ्ट कैजाला ने 1000 संगठनों को उत्पादक बनाया

Published

on

Microsoft,

माइक्रोसाफ्ट ने कहा कि सोशल नेटवर्क एप कैजाला 1000 संगठनों को उत्पादकता बढ़ाने में मदद की है। इनमें सरकारी और निजी संगठन शामिल हैं।

कंपनी ने कहा कि पिछले साल भारत में लांच की गई कैजाला की पहुंच बढ़ाई जाएगी। अभी यह 28 देशों एवं 18 भाषाओं में उपलब्ध है। माइक्रोसाफ्ट के प्रेसिडेंट अनंत महेश्वरी ने कहा कि कैजाला संगठनों को अपने कर्मचारियों को और सशक्त एवं उत्पादक बनाने में सहयोग कर रहा है।

माइक्रोसाफ्ट के वाइस प्रेसिडेंट राजीव कुमार ने कहा कि कैजाला चैट आधारित कम्यूनिकेशन है और डाटा प्रबंधन टूल है। उल्लेखनीय है कि कैजाला का उपयोग बैंक, अस्पताल एवं अन्य संगठन अपनी उत्पादकता बढ़ाने के लिए कर रहे हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Rahul Gandhi
राजनीति3 hours ago

राफेल डील पर बोले राहुल- ‘विमान की कीमत पर सवाल बरकरार’

Saina_Kashyap
खेल4 hours ago

साइना नेहवाल ने की शादी

canada
ज़रा हटके4 hours ago

ये हैं दुनिया की सबसे डरावनी जगह…

व्यापार5 hours ago

सेंसेक्स में 33 अंकों की तेजी

MUFFS
टेक6 hours ago

पोर्टोनिक्स लेकर आए ब्ल्यूटुथ हेडफोन ‘मफ्स जी’, जानें कीमत

स्वास्थ्य6 hours ago

सिनेमा, संग्रहालय जाने से बुजुर्गों में अवसाद का जोखिम हो सकता है कम

CONGRESS
चुनाव6 hours ago

अशोक गहलोत के सिर सजा राजस्थान का ताज

राष्ट्रीय6 hours ago

दाभोलकर मर्डर केस में आरोपियों को मिली जमानत

prashant bhushan
राष्ट्रीय7 hours ago

राफेल मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला पूरी तरह गलत: प्रशांत भूषण

मनोरंजन7 hours ago

वरुण, आलिया बने बच्चों के पसंदीदा कलाकार

jewlary-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

सर्दियों में आभूषणों से ऐसे पाएं फैशनेबल लुक…

Congress-reuters
राजनीति3 weeks ago

संघ का सर्वे- ‘कांग्रेस सत्ता की तरफ बढ़ रही’

Phoolwaalon Ki Sair
ब्लॉग4 weeks ago

फूलवालों की सैर : सांप्रदायिक सद्भाव का प्रतीक

Sara Pilot
ओपिनियन2 weeks ago

महिलाओं का आत्मनिर्भर बनना बेहद जरूरी : सारा पायलट

Bindeshwar Pathak
ज़रा हटके3 weeks ago

‘होप’ दिलाएगा मैन्युअल सफाई की समस्या से छुटकारा : बिंदेश्वर पाठक

Tigress Avni
ब्लॉग3 weeks ago

अवनि मामले में महाराष्ट्र सरकार ने हर मानक का उल्लंघन किया : सरिता सुब्रमण्यम

bundelkhand water crisis
ब्लॉग3 weeks ago

बुंदेलखंड में प्रधानमंत्री के दावे से तस्वीर उलट

Cervical
लाइफस्टाइल4 weeks ago

ये उपाय सर्वाइकल को कर देगा छूमंतर

Toilets
ब्लॉग3 weeks ago

लड़कियों के नाम, नंबर शौचालयों में क्यों?

demonetisation
ब्लॉग3 weeks ago

नये नोट ने निगले 16,000 करोड़ रुपये

Kapil Sibal
राष्ट्रीय8 hours ago

राफेल पर सिब्‍बल का शाह को जवाब- ‘जेपीसी जांच से ही सामने आएगा सच’

Rajinikanth-
मनोरंजन2 days ago

रजनीकांत के जन्मदिन पर ‘पेट्टा’ का टीजर रिलीज

Jammu And Kashmir
शहर5 days ago

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में बर्फबारी

Rajasthan
चुनाव6 days ago

राजस्थान में सड़क पर ईवीएम मिलने से मचा हड़कंप, दो अफसर सस्पेंड

ISRO
राष्ट्रीय1 week ago

भारत का सबसे भारी संचार उपग्रह कक्षा में स्थापित

ShahRukh Khan-
मनोरंजन1 week ago

शाहरुख की फिल्म ‘जीरो’ का दूसरा गाना रिलीज

Simmba-
मनोरंजन2 weeks ago

रणवीर की फिल्म ‘सिम्बा’ का ट्रेलर रिलीज

Sabarimala
राष्ट्रीय2 weeks ago

सबरीमाला विवाद पर केरल विधानसभा में हंगामा, विपक्ष ने दिखाए काले झंडे

Amarinder Singh
राष्ट्रीय3 weeks ago

करतारपुर कॉरिडोर शिलान्‍यास के मौके पर बोले अमरिंदर- ‘बाजवा को यहां घुसने की इजाजत नहीं’

मनोरंजन3 weeks ago

रजनीकांत की फिल्म ‘2.0’ का पहला गाना ‘तू ही रे’ रिलीज

Most Popular