राजकोट वनडे : भारत की जोरदार वापसी, आस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराया | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

खेल

राजकोट वनडे में भारत ने आस्ट्रेलिया को 36 रनों से दी शिकस्त

Published

on

Ind Vs Aus
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (फाइल फोटो)

राजकोट। बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों के सामूहिक प्रदर्शन के दम पर भारत ने राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में आस्ट्रेलिया को 36 रनों से हरा दिया। भारत को पहले वनडे में आस्ट्रेलिया के हाथों 10 विकेटों के करारी हार का सामना करना पड़ा था और अब उसने दूसरा वनडे जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली है। दोनों टीमों के बीच तीसरा और निर्णायक वनडे रविवार को बेंगलुरू में खेला जाएगा।

लोकेश राहुल को उनकी शानदारी पारी के लिए मैन आफ द मैच का पुरस्कार मिला।

भारत ने अपने तीन बल्लेबाजों के अर्धशतकों की मदद से 50 ओवरों में छह विकेट पर 340 रनों का विशाल स्कोर बनाया और फिर आस्ट्रेलिया को 49.1 ओवरों में 304 रनों पर आलआउट कर 36 रनों से मैच जीत लिया।

इस मैदान पर भारत की तीन वनडे मैचों में यह पहली जीत है। भारत ने इससे पहले यहां दो वनडे खेले थे और दोनों में उसे हार का सामना करना पड़ा था।

भारत से मिले 341 रनों के लक्ष्य पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और डेविड वार्नर (15) टीम के 20 रनों के स्कोर पर आउट हो गए। मेहमान टीम को दूसरा झटका 82 के स्कोर पर कप्तान एरॉन फिंच (33) के रूप में लगा।

इसके बाद स्टीवन स्मिथ (98) और मार्नस लाबुशैन (46) ने तीसरे विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी कर आस्ट्रेलिया को मजबूती दी। लाबुशैन टीम के 178 के स्कोर पर जबकि एलेक्स कैरी (18) टीम के 220 के स्कोर पर आउट हो गए। कंगारूओं ने इसके एक रन बाद ही स्मिथ के रूप में अपना बहुत बड़ा विकेट गंवा दिया। स्मिथ के आउट होते ही आस्ट्रेलियाई टीम संकट में फंस गई और वह लक्ष्य से दूर होती चली गई।

स्मिथ के करियर का यह 24वां अर्धशतक है।

मोहम्मद शमी ने इसके बाद 44वें ओवर की पहली और दूसरी गेंद पर 259 रन के स्कोर पर एश्टन टर्नर (13) और पैट कमिंस (0) को आउट करके मेहमान टीम को हार की ओर धकेल दिया। आस्ट्रेलियाई टीम फिर 274 के स्कोर पर एश्टन एगर (25), 275 के स्कोर पर मिशेल स्टार्क (6) और 304 के स्कोर पर एडम जम्पा (6) का विकेट गंवाकर आलआउट हो गई। केन रिचर्डसन ने नाबाद 24 रन बनाए।

भारत की ओर से शमी ने तीन और रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव तथा नवदीप सैनी ने दो-दो जबकि जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट चटकाए।

इससे पहले, भारत ने आस्ट्रेलिया के सामने 341 रनों का लक्ष्य रखा। मेजबान टीम ने अपने तीन बल्लेबाजों शिखर धवन (96), लोकेश राहुल (80) और विराट कोहली (78) के अर्धशतकों की मदद से 50 ओवरों में छह विकेट पर 340 रनों का विशाल बनाया।

आस्ट्रेलिया ने एक बार फिर टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। धवन और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 81 रन जोड़े। लेकिन, तभी लेग स्पिनर एडम जाम्पा की गेंद 14वें ओवर में रोहित के पैड पर पड़ी और अंपायर ने उंगली उठा दी। रोहित ने 44 गेंदों पर 42 रन बनाए। रोहित आउट होने से पहले एक रिकार्ड अपने नाम करने में सफल रहे। वह सबसे तेजी से 7000 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज बन गए हैं।

जाम्पा ने एक बार फिर कोहली को अपना शिकार बनाया। कोहली ने जाम्पा पर कुछ अच्छे शॉट्स लगाए। वह इसी तरह की एक कोशिश में सीमा रेखा के पास मिशेल स्टार्क और एश्टन अगर की जुगलबंदी के चलते जाम्पा को अपना विकेट दे बैठे। कोहली ने शानदार शॉट खेला जिसे एश्टन ने पकड़ लिया, लेकिन वे बाउंड्री से टकराने वाले थे तभी उन्होंने गेंद पास में ही खड़े स्टार्क को दे दी और स्टार्क ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की।

कोहली ने 76 गेंदों पर छह चौकों की मदद से शानदार पारी खेली। इसके बाद धवन को केन रिचर्डसन ने शतक पूरा नहीं करने दिया। धवन का कैच भी स्टार्क ने लपका। बाएं हाथ के बल्लेबाज का विकेट 184 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने 90 गेंदों की पारी में 13 चौके और एक छक्का लगाया। श्रेयस अय्यर एक बार फिर विफल रहे। उन्हें सात रनों के निजी स्कोर पर जाम्पा ने बोल्ड किया।

अय्यर के बाद कोहली लौट गए और उनके चार रन बाद मनीष पांडे (2) भी आउट हो गए। लेकिन लोकेश राहुल आखिर तक टिके रहे। राहुल ने 52 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्कों की मदद से अर्धशतक जमा भारत को विशाल स्कोर दिया। उनके साथ रवींद्र जडेजा 16 गेंदों पर 20 रन बनाकर नाबाद रहे। राहुल सबसे तेजी से 1000 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं।

आस्ट्रेलिया के लिए जाम्पा ने तीन और केन रिचर्डसन ने दो विकेट लिए। मिशेल स्टार्क 10 ओवरों में 78 रन देने के बाद भी विकेट नहीं ले सके।

–आईएएनएस

खेल

पीसीबी ने उमर अकमल को किया सस्पेंड

Published

on

File Photo

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने गुरुवार को एंटी करप्शन कोड के अनुच्छेद 4.7.1 के तहत विकेटकीपर बल्लेबाज उमर अकमल को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है।

जिसका मतलब है कि वह भ्रष्टाचार निरोधक द्वारा मामले की जांच पूरी होने तक पीसीबी के किसी भी गतिविधि में हिस्सा नहीं ले सकते हैं। यह फैसला तब आया है जब उमर अकमल लाहौर में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में फिटनेस परीक्षण के दौरान एक ट्रेनर पर कथित अभद्र टिप्पणी करने के बावजूद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के प्रतिबंध से बच गए थे।

वहीं पाकिस्तानी टी-20 लीग ‘पाकिस्तान सुपर लीग’ की टीम क्वेटा ग्लैडिएटर्स को अकमल के बदले नया खिलाड़ी ढूंढने के लिए कह दिया है। उमर अकमल पर पहले से ही फिक्सिंग का आरोप लगा हुआ है, जिसकी जांच जारी है।

इस पर पीसीबी ने कोई टिप्पणी नहीं करने का फैसला किया है। आज (20 फरवरी) की रात को 9 बजे से कराची के राष्ट्रीय स्टेडियम में क्वेटा ग्लैडिएटर्स और इस्लामाबाद युनाइटेड की टीम के बीच पाकिस्तान सुपर लीग का पहला मैच खेला जाना है।

WeForNews

Continue Reading

खेल

चेन्नई में खुलेगी पीवी सिंधु बैडमिंटन अकादमी

Published

on

Pv Sindhu
विश्व चैंपियन महिला बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। विश्व चैंपियन भारत की महिला बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु के नाम पर जल्द ही एक अकादमी शुरू की जाएगी। हर्टफुलनेस इंस्टिट्यूट ने चेन्नई में पीवी सिंधु बैडमिंटन अकादमी एंड स्टेडियम खोलने का फैसला किया है। इस अकादमी के अगले 18 से 24 महीने के अंदर बनकर तैयार हो जाने की उम्मीद है।

पीवी सिंधु बैडमिंटन अकादमी एंड स्टेडियम चेन्नई के कोलापक्कम स्थित ओमेगा इंटरनेशनल स्कूल में स्थापित की जाएगी। इसमें स्कूल के छात्रों के अलावा बैडमिंटन में रूचि रखने वालों को भी ट्रेनिंग दी जाएगी।

अकादमी में आठ कोर्ट होंगे और दुनिया की सबसे अच्छी मटेरियल से इसका निर्माण किया जाएगा। साथ ही इसमें 1000 दर्शकों के बैठने की क्षमता भी होगा। इसके अलावा इसमें एक जिम और एक फिजियो सेंटर भी होगा।

इस अवसर पर सिधु ने कहा, “मेरे नाम पर इस अकादमी के होने से मैं सम्मानित महसूस कर रही हूं। प्रतिस्पर्धा का स्तर बेहद चुनौतीपूर्ण है और एक खिलाड़ी को ना केवल शारीरिक रूप से, बल्कि भावनात्मक और मानसिक रूप से भी हमेशा फिट रहने की जरूरत है। पिछले एक साल से हर्टफुलनेस मेडिएशन का अनुभव मेरे लिए काफी मददगार रहा है।”

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

हाईकोर्ट ने संजीव चावला की याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा

Published

on

delhi high court

नई दिल्ली, दिल्ली हाई कोर्ट ने बुकी संजीव चावला की याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा। चावला ने लोकल कोर्ट के आदेश को चुनौती दी थी जिसमें उन्हें हिरासत में रखने का ऑर्डर दिया गया था।

बता दें इससे पहले दिल्ली की एक अदालत ने चावला को 12 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया था। पुलिस ने अदालत से चावला को 14 दिन के लिए सौंपने का अनुरोध किया था।

पुलिस ने अदालत को बताया था कि गुरुवार को लंदन से प्रत्यर्पित करके लाए गए चावला को बड़ी साजिश का पता लगाने के लिए विभिन्न स्थानों पर ले जाया जाएगा और कई लोगों से आमना-सामना कराया जाएगा।

दरअसल चावला पर फरवरी-मार्च 2000 में दक्षिण अफ्रीका टीम के भारत दौरे पर मैच फिक्सिंग के लिए क्रोनिए के साथ मिलकर साजिश रचने का आरोप है। ब्रिटिश अदालत के दस्तावेजों में कहा गया है कि दिल्ली में जन्मा व्यवसायी चावला 1996 में व्यापार वीजा पर ब्रिटेन चला गया था लेकिन वह भारत की यात्रा करता।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
yogi adityanath
राजनीति6 mins ago

NHRC ने योगी सरकार से कुपोषण से हुई मौतों को लेकर मांगा जवाब

Supreme court
राष्ट्रीय22 mins ago

बीजेपी नेता चिन्मयानंद की जमानत को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती

Manmohan Singh
राजनीति29 mins ago

मोदी सरकार अर्थव्यवस्था ठीक नहीं कर सकती क्योंकि मानती ही नहीं कि ‘मंदी’ है: मनमोहन सिंह

tajmahal
राष्ट्रीय46 mins ago

ट्रंप के दौरे से पहले यूपी के किसानों ने ताजमहल पर दी आत्मदाह की चेतावनी

खेल52 mins ago

पीसीबी ने उमर अकमल को किया सस्पेंड

Lingayat Math
राष्ट्रीय1 hour ago

मिसाल: हिंदू लिंगायत मठ का प्रमुख बनेगा मुस्लिम युवक

mohan bhagwat
राष्ट्रीय1 hour ago

भागवत बोले- ‘राष्ट्रवाद’ में हिटलर की झलक, राष्ट्र या राष्ट्रीय शब्द का हो इस्तेमाल

राष्ट्रीय1 hour ago

उप्र में 10वीं के छात्र ने दी स्कूल को विस्फोट से उड़ाने की धमकी

Nirbhaya Case
राष्ट्रीय2 hours ago

निर्भया के दोषी विनय ने तिहाड़ जेल में खुद को किया घायल

राष्ट्रीय2 hours ago

जम्मू-पठानकोट हाईवे पर ट्रक-कार की टक्कर, 5 लोगों की मौत

Roti-
लाइफस्टाइल2 days ago

रोटी और चावल एक साथ खाने से होती हैं ये बीमारियां…

लाइफस्टाइल1 week ago

Happy Teddy Day 2020: अपने पार्टनर को अनोखे अंदाज में गिफ्ट करें ‘टेडी बियर’

rose day-
लाइफस्टाइल2 weeks ago

Happy Rose Day 2020: करना हो प्यार का इजहार तो दें इस रंग का गुलाब…

लाइफस्टाइल1 week ago

Valentines Day 2020 : इस वैलेंटाइन टैटू के जरिए करें प्यार का इजहार

herbal
लाइफस्टाइल3 weeks ago

सर्दियों में आपको गर्माहट देंगी ये जड़ी-बूटी

Bhutte
लाइफस्टाइल1 day ago

भुट्टे के ऊपर पानी पीने से हो सकती हैं ये बीमारियां…

लाइफस्टाइल4 weeks ago

बदलते मौसम के साथ हुई मौसमी एलर्जी का करें तुरंत इलाज

hing-
स्वास्थ्य3 days ago

हींग खाने से दूर होती हैं ये बीमारियां…

Cold
लाइफस्टाइल4 weeks ago

सर्दी-जुकाम से बचाव के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय…

dandruff
लाइफस्टाइल2 weeks ago

सर्दियों में डैंड्रफ से ऐसे पाएं छुटकारा…

मनोरंजन1 week ago

सलमान का ‘स्वैग से सोलो’ एंथम लॉन्च

Shaheen Bagh Jashn e Ekta
राजनीति2 weeks ago

Jashn e Ekta: शाहीनबाग में सभी धर्मो के लोगों ने की प्रार्थना

Tiger Shroff-
मनोरंजन2 weeks ago

टाइगर की फिल्म ‘बागी 3’ का ट्रेलर रिलीज

Human chain Bihar against CAA NRC
शहर4 weeks ago

बिहार : सीएए, एनआरसी के खिलाफ वामदलों ने बनाई मानव श्रंखला

Sara Ali Khan
मनोरंजन1 month ago

“लव आज कल “में Deepika संग अपनी तुलना पर बोली सारा

मनोरंजन1 month ago

सैफ अली खान की बेटी होने के नाते मुझे गर्व है : Sara Ali Khan

Ayushmann Khurrana-min
मनोरंजन1 month ago

फिल्म ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ का ट्रेलर रिलीज

sidharth--
मनोरंजन1 month ago

Sidharth Malhota की बर्थडे पार्टी में शामिल हुए सितारे

मनोरंजन1 month ago

‘Jawaani Jaaneman’ उम्र को स्वीकारने के बारे में है : Saif Ali Khan

मनोरंजन1 month ago

‘Panga’ को प्रमोट करने खूबसूरत अंदाज में दिखी Kangana

Most Popular