Connect with us

राष्ट्रीय

राहुल का पीएम से सवाल- खेती पर गब्बर सिंह की मार, किसानों से क्यों इतना सौतेला व्यवहार?

Published

on

rahul-gandhi
राहुल गांधी (फाइल फोटो)

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए अपना नौंवा सवाल किया है। राहुल ने किसानों का जिक्र करते हुए लिखा कि पीएम ने उनके साथ सौतेला व्यवहार किया है।

राहुल ने लिखा कि न की कर्ज माफी, न दिया फसल का सही दाम, मिली नहीं फसल बीमा राशि, न हुआ ट्यूबवेल का इंतजाम, खेती पर गब्बर सिंह की मार, छीनी जमीन, अन्नदाता को किया बेकार, पीएम साहब बतायें, खेडुत (किसानों) के साथ क्यों इतना सौतेला व्यवहार?

बता दें कि इससे पहले बुधवार (6 दिसंबर) को राहुल ने गुजरात में खराब स्वास्थय सेवाओं के होने का दावा करते हुए आठवां सवाल किया था। राहुल ने लिखा था कि 39% बच्चे कुपोषण से बेजार, हर 1000 में 33 नवजात मौत के शिकार, चिकित्सा के बढ़ते हुए भाव, डाक्टरों का घोर अभाव, भुज में ‘मित्र’ को 99 साल के लिए दिया सरकारी अस्पताल, क्या यही है आपके स्वास्थ्य प्रबंध का कमाल?

बता दें कि राहुल गांधी रोज पीएम पर हमला बोलते हुए एक नया सवाल दाग रहे हैं। इससे पहले किए गए ट्वीट में बढ़ती महंगाई पर तंज कसा गया था। उसमें राहुल ने लिखा था कि जुमलों की बेवफाई मार गई, नोटबंदी की लुटाई मार गई, GST सारी कमाई मार गई, बाकी कुछ बचा तो- महंगाई मार गई, बढ़ते दामों से जीना दुश्वार, बस अमीरों की होगी भाजपा सरकार?

WeforNews

राष्ट्रीय

संसद के दोनों सदनों में हंगामा, कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित

Published

on

parliament
फाइल फोटो

नई दिल्ली। संसद की कार्यवाही सोमवार को हंगामे के चलते दिन भर के लिए स्‍थगति हो गई। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही शुरू होने के कुछ ही मिनटों में हंगामे के चलते पहले कार्यवाही दोपहर तक के लिए स्थगित की लेकिन जब दोबारा कार्यवाही शुरू हुई तो हंगामा इतना बढ़ा कि दिन भर के लिए स्‍थगित करना पड़ा। 

लोक सभा में हंगामे के दौरान विपक्षी सांसदों को अपनी सीटों से खड़े होकर विरोध प्रदर्शन करते देखा गया। इस बीच भाजपा सांसद कीर्ति सोमैया ने कहा कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश दोनों राज्यों में भाजपा जीत की ओर बढ़ रही है।

सोमैया ने कहा, “कांग्रेस हिमाचल प्रदेश में हार गई है और मैं गुजरात में अभूतपूर्व जीत के लिए प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं।”

उधर राज्‍य सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर लगाए गए आरोपों का कांग्रेस सदस्यों द्वारा पुरजोर विरोध करने की वजह से कार्यवाही बार-बार बाधित होती रही।

इस मामले पर चर्चा करने के लिए कांग्रेस द्वारा दायर नोटिस के खरिज होने के बाद पार्टी के गुस्साए सांसदों ने प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान कांग्रेसी सासंद नारेबाजी करते हुए सभापति के पोडियम के आसपास इकट्ठा हो गए।

विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, “आप रोजाना हर चीज खारिज नहीं कर सकते। यदि ऐसा है तो हम यहां क्या कर रहे हैं? 10 साल तक राज करने वाले एक पूर्व प्रधानमंत्री पर लगे आरोपों को साबित करना पड़ेगा। भाजपा लोगों के प्रति जवाबदेह है।” इस हंगामे के चलते उपसभापति पी.जे कुरियन ने राज्यसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी।

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

आंध्र प्रदेश में ट्रांसजेंडर्स को हर महीने मिलेगी पेंशन

Published

on

transgender
फाइल फोटो

आंध्र प्रदेश में ट्रांसजेंडर्स को अब हर महीने 1500 रुपए पेंशन मिलेगी। 18 साल से अधिक उम्र के ट्रांसजेंडर्स इस स्कीम का फायदा उठा सकेंगे। मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की कैबिनेट ने रविवार को इस नीति पर फैसला लिया। सरकार की ओर से तय की इस नीति में राज्य के 26,000 ट्रांसजेंडरों को फायदा मिलेगा। इस स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

कैबिनेट की इस योजना में ट्रांसजैंडर्स को भी राशन कार्ड, स्कॉलरशिप और पेंशन का मिलेगा फायदा। यही नहीं सरकार की इस स्कीम में स्किल डेवलपमेंट के कोर्स कराए जाएंगे।

सरकार की ओर से ट्रांसजेंडरों को पेंशन जैसी मूलभूत सुविधा देने की यह योजना इससे पहले केरल और ओडिशा शुरू कर चुके हैं। ऐसे में आंध्र प्रदेश अब तीसरा ऐसा राज्य है जो ट्रांसजेंडर को पेंशन देगा।

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

उपराष्ट्रपति भोपाल पहुंचे, शिवराज ने स्वागत किया

Published

on

Venkaiah Naidu
फाइल फोटो

उपराष्ट्रपति एम़ वेंकैया नायडू रविवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल पहुंच गए। नायडू का हवाईअड्डे पर मुख्यमंत्री चौहान उनकी पत्नी साधना सिंह सहित अन्य नेताओं ने स्वागत किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने अंग वस्त्र एवं सूत की माला भेंटकर उपराष्ट्रपति का स्वागत किया।

विमानतल पर विधानसभा अध्यक्ष सीताशरण शर्मा, महापौर आलोक शर्मा, जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार, लोक निर्माण मंत्री रामपाल सिंह, संस्कृति राज्यमंत्री सुरेंद्र पटवा भी मौजूद थे।

नायडू यहां महिला स्वसहायता समूहों के राज्यस्तरीय सम्मेलन में शिरकत करेंगे। कांग्रेस ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से पूर्व में हुए महिला सम्मेलनों में की गई घोषणाओं और उस पर हुए अमल का ब्योरा मांगा है।

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, उप राष्ट्रपति जम्बूरी मैदान में अपराह्न् तीन बजे तक महिला स्वसहायता समूहों के सम्मेलन में रहेंगे और वह इसके बाद दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

कांग्रेस के विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने बयान जारी कर मुख्यमंत्री चौहान पर पूर्व में महिलाओं से किए वादे पूरे नहीं करने का आरोप लगाया।

आईएएनएस।

Continue Reading

Most Popular