Connect with us

राजनीति

पासपोर्ट का रंग बदलने को राहुल ने बताया भेदभाव वाला कदम

Published

on

rahul
राहुल गांधी (फाइल फोटो)

इसीआर (इमिग्रेशन चेक रिक्‍वायर्ड) स्‍टेटस वाले पासपोर्ट धारकों के लिए नारंगी रंग के पासपोर्ट जैकेट वाले पासपोर्ट जारी होने की घोषणा के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने इसे केंद्र सरकार का भेदभाव भरा कदम बताया है।

उन्होंने सवाल उठाया कि जब अभी तक पासपोर्ट का रंग नीला ही रहा है तो इस बदलने की क्या जरूरत है। राहुल ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया, ‘काम की तलाश में विदेश जाने वाले भारतीय लोगों के साथ दोयम दर्जे वाला व्यवहार स्वीकार नहीं किया जा सकता। इससे बीजेपी के भेदभाव से भरे सोच का पता चलता है।’

बता दें है कि विदेश मंत्रालय ने बीते दिनों ही इसकी घोषणा की थी। नए पासपोर्स में आखिरी पन्ने को भी हटा दिया गया है जिसमें पासपोर्ट धारक की सभी जानकारियों रहती थी। हालांकि पहले जारी किए गए नीले रंग के पासपोर्ट भी वैध रहेंगे।

WeForNews

राजनीति

संस्‍थाओं पर बीजेपी के हमले को रोकना होगा: राहुल गांधी

Published

on

rahul gandhi
कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी (फोटो: एएनआई)

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) गवर्नर उर्जित पटेल के इस्‍तीफे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि सीबीआई, आरबीआई, ईसी समेत महत्वपूर्ण दूसरी संस्‍थाओं पर बीजेपी के हमले को नाकाम करनेे का वक्‍त आ गया है।

शीतकालीन सत्र से पहले विपक्ष की बैठक के दौरान राहुल गांधी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि आरबीआई गवर्नर को इसलिए इस्तीफा देना पड़ा क्‍योंकि वे आरबीआई संस्थान को बचा रहे थे। उन्‍होंने कहा कि आरबीआई के रिजर्व को अपने लिए इस्तेमाल करना देश विरोधी काम है लेकिन उर्जित पटेल इसे नहीं रोक सके और उन्‍हें पद छोड़ना पड़ा। राहुल ने कहा कि मुझे उन लोगों पर गर्व है, जो देश हित में सरकार के खिलाफ नहीं झुक रहे। कांग्रेस नेता ने कहा कि लोकतंत्र को बचाने के लिए हमें एकजुट होना होगा।

बता दें कि रिजर्व बैंक और सरकार के बीच पिछले कुछ समय से तनाव चल रहा था। माना जा रहा है कि इसके चलते उर्जित पटेल ने आरबीआई गवर्नर के पद से इस्तीफा दे दिया है। हालांकि उन्‍होंने इस्‍तीफे की वजह निजी कारण बताया है।

WeForNews

Continue Reading

राजनीति

सिब्‍बल ने मोदी सरकार से पूछा- महत्‍वपूर्ण पदों पर बैठे लोग क्‍यों दे रहे इस्‍तीफा?

Published

on

kapil sibal
कांग्रेस केे वरिष्‍ठ नेता कपिल सिब्‍बल (फाइल फोटो)

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्‍बल ने उर्जित पटेल के इस्‍तीफे को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला। उन्‍होंने कहा कि उर्जित पटेल ने इस्‍तीफा दिया, इससे पहले अरविंद सुब्रमण्‍यन ने पद छोड़ा। सिब्‍बल ने मोदी सरकार से सवाल किया कि वो बताये कि देश के महत्‍वपूर्ण पदों पर बैठे लोग क्‍यों इस्‍तीफा दे रहे हैं?

सिब्‍बल ने कहा कि इन इस्‍तीफों से तो पता चलता है कि मोदी नहीं जानते कि किस तरह से शासन किया जाता है और ऐसे में अगर कोई काबिल आता है तो उसे इस्‍तीफा देना पड़ता है। उन्‍होंने कहा कि मोदी सोचते हैं कि उनसे बड़ा अर्थशास्‍त्री दूसरा नहीं और जो लोग हैं उनकी उन्‍हें जरूरत नहीं है, ऐसे में ये लोग इस्‍तीफा दे रहे हैं।

बता दें कि रिजर्व बैंक और सरकार के बीच पिछले कुछ समय से तनाव चल रहा था। माना जा रहा है कि इसके चलते उर्जित पटेल ने आरबीआई गवर्नर के पद से इस्तीफा दे दिया है। हालांकि उन्‍होंने इस्‍तीफे की वजह निजी कारण बताया है।

WeForNews

Continue Reading

राजनीति

आरबीआई गवर्नर के इस्‍तीफे पर अहमद पटेल ने मोदी सरकार को लिया आड़े हाथ

Published

on

Ahmed Patel
अहमद पटेल, सांसद, राज्‍यसभा (फाइल फोटो)

आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के इस्‍तीफे पर कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अहमद पटेल ने मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि जिस तरह से आरबीआई गवर्नर को इस्‍तीफा देने पर मजबूर किया गया, वह भारत के मौद्रिक और बैंकिग सिस्‍टम पर कलंक है। पटेल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार ने एक तरह से वित्‍तीय आपातकाल को उजागर किया है। उन्‍होंने कहा कि देश की प्रतिष्ठा और विश्वसनीयता दांव पर लग चुकी है।

बता दें कि रिजर्व बैंक और सरकार के बीच पिछले कुछ समय से तनाव चल रहा था। माना जा रहा है कि इसके चलते उर्जित पटेल ने आरबीआई गवर्नर के पद से इस्तीफा दिया है। हालांकि उन्‍होंने इस्‍तीफे की वजह निजी कारण बताया है।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular