Connect with us

चुनाव

राहुल के ‘मास्टर स्ट्रोक’ से बिगड़ी भाजपा की फील्डिंग

राहुल की सभा के बाद भाजपा में अचानक सक्रियता बढ़ गई है। पार्टी की चुनाव प्रबंधन समिति के प्रमुख नरेंद्र सिंह तोमर ने कार्यकर्ताओं से कहा कि वे लोगों के बीच जाएं और उनकी समस्याओं को जानकर समाधान के प्रयास करें।

Published

on

Rahul Modi

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी सरकार की पहचान या यूं कहें कि ‘किसान हितैषी सरकार’ के तौर पर प्रचार कुछ ज्यादा ही हुआ है, मगर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंदसौर की श्रद्धांजलि सभा में किसानों के कर्ज माफ करने का भरोसा दिलाकर ऐसा मास्टर स्ट्रोक मारा है कि भाजपा की लगभग डेढ़ दशक पुरानी फील्डिंग ही बिखरने लगी है।

मंदसौर गोलीकांड की पहली बरसी पर कांग्रेस की ओर से आयोजित श्रद्धांजलि सभा में पहुंचे राहुल गांधी ने प्रदेश की शिवराज सरकार को किसान, गरीब, मजदूर और युवा विरोधी करार दिया। साथ ही सत्ता में आने के 10 दिन के भीतर किसानों का कर्ज माफ करने का ऐलान किया।

राहुल के कर्जमाफी के ऐलान या क्रिकेट की भाषा में कहें तो मास्टर स्ट्रोक से भाजपा की लाइन लेंथ पूरी तरह गड़बड़ा गई है। राहुल का एक तरफ भाजपा की सबसे बड़ी ‘किसान हितैषी’ होने की ताकत पर वार और दूसरी ओर बड़ी-बड़ी बाधाओं को लांघकर बड़ी संख्या में पहुंचे किसानों के जमावड़े ने सत्ताधारी दल के माथे पर चिंता की लकीरें गहरी कर दी हैं।

राहुल की सभा के बाद भाजपा में अचानक सक्रियता बढ़ गई है। पार्टी की चुनाव प्रबंधन समिति के प्रमुख नरेंद्र सिंह तोमर ने कार्यकर्ताओं से कहा कि वे लोगों के बीच जाएं और उनकी समस्याओं को जानकर समाधान के प्रयास करें। साथ ही यह जानें कि आमजन की बेहतरी के लिए और क्या किया जा सकता है।

वहीं पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह ने राहुल गांधी के किसानों के कर्ज माफ करने वाले बयान पर तंज कसा और किसानों के कर्ज के बोझ को ही झुठला दिया।

उन्होंने कहा, “यहां किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर कर्ज मिलता है और 10 प्रतिशत बतौर अनुदान दिया जाता है। ऐसे में किसान कर्ज के बोझ तले कैसे दबेगा? राज्य में भाजपा की सरकार बनने के बाद किसानों की स्थिति सुधरी है, सिंचाई सुविधा में बढ़ोतरी हुई है। यही कारण है कि पांच बार कृषि कर्मण पुरस्कार मिला है।”

मुख्यमंत्री शिवराज ने तो कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाने के लिए यहां तक कह दिया कि उनकी सरकार ने ऐसे काम किए हैं, जिनके उदाहरण दुनिया में कहीं नहीं मिलते।

उन्होंने कहा, “संघर्ष का शंख बज चुका है, हमें लड़ना है और जीतना है। लड़ाई के लिए जो हथियार चाहिए, वह सरकार की उपलब्धियों के रूप में हमारे हाथ में है। सरकार ने मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना सहित किसान, युवा और महिलाओं के हित में ऐसे-ऐसे काम किए हैं जिनके दूसरे उदाहरण दुनिया में कहीं नहीं मिलते।”

राहुल की सभा के बाद ‘डैमेज कंट्रोल’ के लिए भाजपा नेताओं के बयानों तक ही बात नहीं ठहरी है। पार्टी ने मीडिया में अपनी बात पूरी ताकत से उठाने के लिए पूर्व पत्रकार और सांसद प्रभात झा के हाथ में कमान सौंपी है। उन्हें प्रवक्ताओं, पैनलिस्टों के बीच समन्वय बनाने के लिए पार्टी के समग्र मीडिया का प्रभारी बनाया गया है।

वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस की प्रचार समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा सरकार को ‘किसान विरोधी’ बताते हुए कहते हैं, “इस सरकार के राज में किसानों का नहीं, दलालों और बिचौलियों का फायदा हुआ है। यह किसान को लूटने वाली सरकार है।”

वरिष्ठ पत्रकार भारत शर्मा का कहना है, “राज्य में भाजपा के खिलाफ तीन स्तर की एंटी इंकम्बेंसी है। पहला, स्थानीय स्तर के नेताओं की राज्य सरकार और केंद्र सरकार से नाराजगी है। दूसरा, गोलीकांड के बाद से किसानों में बेहद नाराजगी है। तीसरा, उत्तर प्रदेश के कैराना लोकसभा उपचुनाव में पार्टी की हार ने भाजपा को सचेत किया है। वहां जातिवाद, संप्रदायवाद का जहर घोलने के बाद भी पार्टी जीत नहीं पाई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके बैबिनेट के धुआंधार प्रचार, मतदान से ठीक एक दिन पहले कैराना के पास बागपत में प्रधानमंत्री का रोड शो और मेरठ में उनकी रैली भी भाजपा को जिता नहीं पाई। इससे पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल गिरा है। इसी बीच यहां राहुल ने सत्ता में आने पर कर्जमाफी की घोषणा कर दी, जिससे भाजपा सकते में आ गई है।”

राहुल की मंदसौर सभा और उसमें किसानों की कर्जमाफी के वादे के बाद भाजपा को किसानों को खुश करने की चुनौती है, मगर सूझ नहीं रहा कि क्या किया जाए। लिहाजा, भाजपा बड़े बदलाव के साथ ज्यादा आक्रामक होने की नीति बनाने में जुट गई है।

–आईएएनएस

चुनाव

कर्नाटक उपचुनाव: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की सूची

Published

on

bjp corporate donations
प्रतीकात्मक तस्वीर

बीजेपी ने कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने बेल्लारी (सुरक्षित) लोकसभा सीट से जे. शांता को उम्मीदवार बनाया है।

बता दें कि श्रीरामुलू के बेल्लारी लोकसभा सीट से इस्तीफे के कारण यह सीट खाली हुई है। बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में अध्यक्ष अमित शाह ने उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई। शिमोगा लोकसभा सीट पर वी. वाई राघवेंद्र और मांड्या से सिद्धारामेगौड़ा को उम्मीदवार बनाया है।

केंद्रीय चुनाव समिति के सचिव जगत प्रकाश नड्डा ने उम्मीदवारों की घोषणा की। नड्डा ने उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए बताया कि जामखंडी विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में पार्टी ने श्रीकांत कुलकर्णी और रामानगरम से एल. चंद्रशेखर को प्रत्याशी घोषित किया है। उल्लेखनीय है कि पांच राज्यों में हो रहे चुनाव के साथ ही कर्नाटक में मतदान होगा।

WeForNews

Continue Reading

चुनाव

जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव का अंतिम चरण सम्‍पन्‍न

Published

on

jammu and kashmir
अंतिम चरण में श्रीनगर और गंदेरबल से डेढ़ सौ प्रत्‍याशी मैदान में थे।

जम्मू और कश्मीर के शहरी निकाय चुनाव के चौथे और अंतिम चरण के लिए मंगलवार को मतदान शाम चार बजे सम्‍पन्‍न हुआ। इस चरण में 36 वार्डों में चुनाव हुए। इस अंतिम चरण में श्रीनगर और गंदेरबल जिलों में 150 उम्मीदवारों की तकदीर का फैसला होगा। मतदान सुबह छह बजे शुरु होकर शाम चार बजे तक चला।

चुनाव के मद्देनजर श्रीनगर समेत दक्षिणी और मध्य कश्मीर में इंटरनेट सेवाओं को बंद किया गया। मतदान केंद्रों पर भारी सुरक्षा बंदोबस्त किये गये।

बता दें कि कश्मीर घाटी में 6 जिलों के 8 नगर निकायों में मंगलवार को अंतिम चरण के दौरान मतदान हुआ। लेकिन केवल 2 में ही वोट डाले गये। बाकी 6 निकायों में कोई मुकाबला नहीं हुआ। गांदरबल निगम समिति में कुल 17 में से 12 वार्डों में ही मतदान हुआ। श्रीनगर नगर निगम के कुल 25 वार्डों में से 24 में वोट डाले गए। गांदरबल में 38 और श्रीनगर में 112 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे।

WeForNews 

Continue Reading

चुनाव

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: शिवसेना ने जारी की प्रत्याशियों की पहली सूची

Published

on

shiv sena
फाइल फोटो

मध्य प्रदेश में 28 नवंबर को होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए शिवसेना ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में 21 प्रत्याशियों के नाम हैं।

शिवसेना के प्रदेश प्रमुख ठाड़ेश्वर महावर और प्रदेश संगठक गुलाब चंद दुबे ने इन नामों की घोषणा की है। प्रदेश में पहली बार शिवसेना सभी 230 विधानसभा सीटों पर स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने जा रही है।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
crimea
अंतरराष्ट्रीय24 mins ago

क्रीमिया: कॉलेज में विस्फोट, 10 छात्रों की मौत

mj-akbar
राष्ट्रीय44 mins ago

MeToo: प्रिया रमानी मामले में 20 महिला पत्रकार एमजे अकबर के खिलाफ देंगी गवाही

sensex
व्यापार2 hours ago

सेंसेक्स में 383 अंकों की गिरावट

Vinta Nanda
मनोरंजन2 hours ago

विनता नंदा ने आलोक नाथ के खिलाफ पुलिस में दर्ज कराई शिकायत

modi
राजनीति2 hours ago

बिहार के इस गांव में पीएम मोदी का मंदिर

Nandita Das-
मनोरंजन2 hours ago

पिता पर ‘मी टू’ के आरोपों पर नंदिता ने कहा, ‘सच सामने आएगा’

MJ Akbar
राष्ट्रीय2 hours ago

MeToo: यौन शोषण के आरोपों के बाद एमजे अकबर का इस्तीफा

Navratri
राष्ट्रीय2 hours ago

जानिये, कन्या पूजन में एक बालक का होना क्‍यों है जरूरी

Shahrukh khan-
मनोरंजन2 hours ago

‘कुछ कुछ होता है’ के 20 साल पूरे, सितारों ने कुछ इस तरह मनाया जश्न

Congress
राजनीति3 hours ago

शमी की पत्नी हसीन जहां कांग्रेस में शामिल

RAJU-min
राष्ट्रीय4 weeks ago

रक्षा मंत्री के दावे को पूर्व एचएएल चीफ ने नकारा, कहा- भारत में ही बना सकते थे राफेल

Shashi-Tharoor
ओपिनियन4 weeks ago

संशय भरे आधुनिक युग में हिंदू आदर्श धर्म : थरूर

man-min (1)
ज़रा हटके4 weeks ago

इस हॉस्पिटल में भूत-प्रेत करते हैं मरीजों का इलाज

Kapil Sibal
टेक2 weeks ago

बहुमत के फ़ैसले के बावजूद ग़रीब और सम्पन्न लोगों के ‘आधार’ में हुई चूक!

Sonarika Bhadauriya
टेक2 weeks ago

सोशल मीडिया पर कमेंट्स पढ़ना फिजूल : सोनारिका भदौरिया

mohan bhagwat world hindu congress, Bharatiya Janata Party, BJP, Chicago, Hindu Community, Hinduism, Hindus, Hindutva, Illinois, Mohan Bhagwat, Narendra Modi, Rashtriya Swayamsevak Sangh, RSS, TheySaidIt, WHC, World Hindu Congress
ब्लॉग4 weeks ago

मोहन भागवत झूठ पर झूठ परोसते रहे और भक्त झूम-झूमकर कीर्तिन करते रहे!

Matka
ज़रा हटके3 weeks ago

मटकावाला : लंदन से आकर दिल्ली में पिलाते हैं प्यासे को पानी

,Excercise-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

उम्र को 10 साल बढ़ा सकती हैं आपकी ये 5 आदतें…

Vivek Tiwari
ब्लॉग3 weeks ago

विवेक की हत्या के लिए अफ़सरों और नेताओं पर भी मुक़दमा क्यों नहीं चलना चाहिए?

IAF Chief Dhanoa Rafale Jet
ब्लॉग2 weeks ago

राफ़ेल पर सफ़ाई देकर धनोया ने वायुसेना की गरिमा गिरायी!

राजनीति1 week ago

छेड़छाड़ पर आईएएस की पत्नी ने चप्पल से बीजेपी नेता को पीटा, देखें वीडियो

airforce
राष्ट्रीय1 week ago

Air Force Day: 8000 फीट की ऊंचाई से उतरे पैरा जंपर्स

Assam
शहर1 week ago

…अचानक हाथी से गिर पड़े असम के डेप्युटी स्पीकर, देखें वीडियो

Karnataka
ज़रा हटके2 weeks ago

कर्नाटक में लंगूर ने चलाई यात्रियों से भरी बस, देखें वीडियो

Kangana Ranaut-
मनोरंजन2 weeks ago

कंगना की फिल्म ‘मणिकर्णिका’ का टीजर जारी

BIHAR
राजनीति2 weeks ago

नीतीश के मंत्री का मुस्लिम टोपी पहनने से इनकार, देखें वीडियो

Hyderabad Murder on Road
शहर3 weeks ago

हैदराबाद: दिनदहाड़े पुलिस के सामने कुल्हाड़ी से युवक की हत्या

Thugs of Hindostan-
मनोरंजन3 weeks ago

धोखे और भरोसे के बीच आमिर-अमिताभ की जंग, ट्रेलर जारी

kapil sibal
राष्ट्रीय3 weeks ago

‘आधार’ पर मोदी सरकार का कदम असंवैधानिक ही नहीं अलोकतांत्रिक भी था: सिब्‍बल

rahul gandhi
राजनीति4 weeks ago

राहुल ने मोदी से पूछा- अब तो बताओ, ओलांद सच कह रहे हैं या झूठ

Most Popular