Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

कतर ने यूएई पर फिर लगाया हवाई क्षेत्र उल्लंघन का आरोप

Published

on

qatar
File Photo

कतर ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पर अपने हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शिकायत दर्ज की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यूएई का लड़ाकू जेट विमान तीन जनवरी को यूएई से बहरीन जा रहा था लेकिन विमान ने बिना किसी पूर्व अनुमति के कतर के विशेष आर्थिक क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भरी। कतर के विदेश मामलों के मंत्रालय ने कहा कि इस घटना की पुनरावृत्ति कतर की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन है और साथ ही अंतर्राष्ट्रीय कानून के प्रावधानों का भी उल्लंघन है।

कतर ने शुक्रवार को यूएनएससी के समक्ष यूएई द्वारा बीते साल 21 दिसंबर को भी हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने को लेकर शिकायत दर्ज कराई थी। संयुक्त राष्ट्र में कतर के राजदूत शेख अलिया अहमद बिन सैफ अल तानी ने यह शिकायत दर्ज कराई थी। इसके बाद यूएई के विदेश मंत्री अनवर गरगाश ने पहले आरोप का सख्ती से खंडन करते हुए इसे गलत बताया था।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

हवाई में 5.2 तीव्रता के भूकंप के झटके

Published

on

earthquake
फाइल फोटो

अमेरिकी राज्य हवाई में किलाउमा ज्वालामुखी में लगातार विस्फोट के कारण रिक्टर पैमाने पर 5.2 तीव्रता के भूकंप के झटके दर्ज हुए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, भूकंप शनिवार को 1,100 की गहराई पर दर्ज हुआ और इसका केंद्र किलाउआ ज्वालामुखी से पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित था।

भूकंप के केंद्र के पास का शहर हवाईन पैराडाइज पार्क है, जिसकी आबादी 11,400 से ज्यादा है और कई लोग ज्वालामुखी में विस्फोट के कारण पहले ही यहां से जा चुके हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने बेटी के नाम का किया खुलासा

Published

on

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डन और उनके पार्टनर क्लार्क गेफॉर्ड ने रविवार को अपनी बेटी के नाम का खुलासा किया है जिसका जन्म 21 जून को हुआ था।

‘सीएनएन’ के मुताबिक, ऑकलैंड सिटी हॉस्पिटल से रविवार सुबह अपनी बेटी को लेकर बाहर निकलते समय जेसिंडा और गेफॉर्ड ने मीडिया को बताया कि उन्होंने अपनी बेटी का नाम नीव ते अरोहा अर्डन गेफॉर्ड रखा है।

‘नीव’ का मतलब रोशनी या बर्फ है और ‘ते अरोहा’ का मतलब प्यार है। यह एक पहाड़ का नाम है और एक कस्बे का भी जेसिंडा का बचपन गुजरा है।

संक्षिप्त तौर पर बच्ची नीव गेफॉर्ड नाम से जानी जाएगी। जेसिंडा ने रविवार को फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट कर अस्पताल के कर्मचारियों और शुभचिंतकों का आभार जताया और साथ ही लोगों से अपने बेटी का परिचय कराया।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

सऊदी अरब ने महिलाओं के वाहन चलाने पर लगा प्रतिबंध हटाया

Published

on

फाइल फोटो

सऊदी अरब में महिलाओं को वाहन चलाने की अनुमति मिल गई है।

‘बीबीसी’ की रिपोर्ट के अनुसार, इस बदलाव की घोषणा पिछले साल सितंबर में हुई थी और सऊदी अरब ने इस माह की शुरुआत में महिलाओं के लिए पहली बार लाइंसेस जारी किया था। यह पूरे विश्व में अकेला देश था जहां महिलाओं को वाहन चलाने पर पाबंद थी।

प्रतिबंध के हटने पर खुशी जाहिर करते हुए फार्मेसी की एक छात्रा हतून बिन दाखिल (21) ने कहा, “बाहर जाने के लिए ड्राइवर का इंतजार करने के दिन अब खत्म हो गए। अब हमें किसी पुरुष की जरूरत नहीं है।”

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular