प्रकाशक कर रहे ऑनलाइन किताबें बेचने की तैयारी | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

व्यापार

प्रकाशक कर रहे ऑनलाइन किताबें बेचने की तैयारी

Published

on

BOOK-
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली, देश के अन्य राज्यों समेत राष्ट्रीय राजधानी में भी स्कूली पुस्तकों एवं स्टेशनरी की दुकानें खोलने की मंजूरी दी जा चुकी है।

सरकार द्वारा एकल दुकानों को स्वीकृति दिए जाने के बाद दरियागंज का अंसारी रोड इलाका जहां बड़ी संख्या में पब्लिशिंग हाउस हैं, अब लगभग पूरी तरह खुल चुका है। राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पब्लिशिंग हाउसों के लिए मशहूर अंसारी रोड लॉकडाउन-3 तक पूरी तरह बंद रहा।

दरियागंज स्थित अंसारी रोड इलाके में मेडिकल, इंजीनियरिंग, अर्थशास्त्र, इतिहास की किताबों के कई प्रसिद्ध स्टोर हैं। इनमें से अब केवल कुछ ही स्टोर बंद है। यहां मेडिकल की राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पुस्तकों का स्टोर चलाने वाले रोहित माथुर ने कहा, “सरकार से दुकान खोलने की इजाजत तो मिल चुकी है।

हम सावधानी के साथ पुस्तकों की बिक्री शुरू भी कर चुके हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि फिलहाल अभी सिर्फ हम ही काम पर वापस लौट हैं। ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि किताबों के ग्राहक अभी बाजार में मौजूद नहीं हैं।”

माथुर ने कहा, “काउंटर सेल न होने के कारण हमने और कई अन्य स्टोर मालिकों ने किताबें ऑनलाइन बेचने का फैसला किया है। इसके लिए कई ई-कॉमर्स वेबसाइट और एजेंटों से संपर्क किया है।”

अंसारी रोड पर पिछले 40 वर्षों से इंजीनियरिंग की पुस्तकों का स्टोर चला रहे पीजी सिंह ने कहा, “लॉकडाउन 3 बीत जाने के जाने के भी कई दिन बाद हमने अपना स्टोर खोला है। हमें मालूम है कि फिलहाल बाजार में काउंटर सेल न के बराबर है, इसलिए अब हम अपने स्टाफ को ऑनलाइन बिक्री की ट्रेनिंग दे रहे हैं। हमने देशभर में अपने क्लाइंट्स को भी इसकी सूचना दी है।”

यहां मेडिकल, इंजीनियरिंग, अर्थशास्त्र, इतिहास की किताबों के अलावा कई अंतर्राष्ट्रीय पब्लिशर्स के स्टोर भी हैं। दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकांश प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाई जाने वाली पुस्तकों के भी कई पब्लिशर अंसारी रोड से ही अपने प्रतिष्ठान चलाते हैं।

प्राइवेट स्कूलों के लिए पुस्तके छापने वाले डी.एन. कन्याल ने कहा, “इस बार स्कूल बंद होने के कारण अभी तक सैकड़ों स्कूलों ने पुस्तकों की डिलीवरी नहीं ली है। दरअसल, ऐसा इसलिए है कि यदि स्कूल अभी पुस्तके मंगवाने ले तो अभिभावकों का स्कूल पहुंचकर पुस्तकें खरीद पाना फिलहाल संभव नहीं है।”

कन्याल के मुताबिक, अब लॉकडाउन-4 में ट्रांसपोर्ट के जरिए पुस्तकें एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचा पाना संभव हुआ है, लेकिन लॉकडाउन के बीते तीन दौर में ऐसा संभव नहीं था। एक स्थान से दूसरे स्थान तक पुस्तकों की ऑनलाइन डिलीवरी सुनिश्चित करवाने के लिए बेहतर ट्रांसपोर्ट की भी आवश्यकता होती है।

कन्याल ने कहा, “हमें लगता है कि अब यदि अब स्थिति सामान्य रही तो आने वाले दिनों में कम से कम स्कूल पाठ्यक्रम की पुस्तकों की सप्लाई तो सुनिश्चित की जा सकेगी।”

आईएएनएस

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

व्यापार

FICCI के सर्वे में चालू वित्त वर्ष के दौरान GDP ग्रोथ रेट -4.5 फीसदी रहने का अनुमान

Published

on

फिक्की

उद्योग मंडल फिक्की का कहना है कि चालू वित्त वर्ष में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर नकारात्मक रहेगी। फिक्की के आर्थिक परिदृश्य सर्वे में अनुमान लगाया गया है कि 2020-21 में देश की अर्थव्यवस्था में 4.5 प्रतिशत नीचे जाएगी।

सर्वे में कहा गया है कि कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से वृद्धि से दुनियाभर में आर्थिक और स्वास्थ्य संकट पैदा हो गया है। फिक्की के ताजा सर्वे में वृद्धि दर के अनुमान में नीचे की ओर बड़ा संशोधन किया गया है। फिक्की ने जनवरी, 2020 के सर्वे में 2020-21 में वृद्धि दर 5.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था। कोरोना वायरस पर काबू के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन से आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुई है।

हालांकि, अब पाबंदियों में धीरे-धीरे ढील दी जा रही है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने शनिवार को भारतीय स्टेट बैंक के बैंकिंग एंड इकनॉमिक्स कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए कहा था कि भारतीय अर्थव्यवस्था अब सामान्य स्थिति की ओर लौटना शुरू हो गई है। मई में रिजर्व बैंक ने कहा था कि 2020-21 में देश की वृद्धि दर नकारात्मक दायरे में रहेगी। फिक्की ने आर्थिक परिदृश्य सर्वे जून में किया है।

इसका ब्योरा जारी करते हुए उद्योग मंडल ने कहा कि इसमें उद्योग, बैंकिंग और वित्तीय सेवा क्षेत्र से जुड़े प्रमुख अर्थशास्त्रियों के विचार लिए गए हैं। सर्वे में कहा गया है कि 2020-21 में जीडीपी की औसत वृद्धि दर -4.5 प्रतिशत रहेगी। इसके न्यूनतम -6.4 प्रतिशत या बेहतर स्थिति में 1.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है। सर्वे के अनुसार चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में वृद्धि दर औसतन शून्य से 14.2 प्रतिशत नीचे रहेगी। यह न्यूनतम -25 प्रतिशत तक नीचे जा सकता है। बेहतर स्थिति में भी यह -7.4 प्रतिशत रहेगी।

उद्योग मंडल ने कहा कि आर्थिक गतिविधियों की बात की जाए, तो कृषि और संबद्ध क्षेत्र की सालाना वृद्धि दर 2.7 प्रतिशत रहेगी। फिक्की ने कहा कि सिर्फ कृषि ही ऐसा क्षेत्र है जिसमें कुछ उम्मीद की किरण दिखाई देती है। मानसून की स्थिति ठीक है और देश में जलाश्यों का स्तर अच्छा है। सर्वे में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष में उद्योग और सेवा क्षेत्रों में क्रमश: 11.4 प्रतिशत और 2.8 प्रतिशत की गिरावट आएगी।

सर्वे में कहा गया है कि कमजोर मांग और क्षमता के कम इस्तेमाल से निवेश प्रभावित हो रहा है। कोविड-19 की वजह से पुनरोद्धार में और समय लगने वाला है। फिक्की ने कहा कि टिकाऊ उपभोक्ता सामान और एफएमसीजी क्षेत्र में स्थिति सुधर रही है, लेकिन ज्यादातर कंपनियां अब भी काफी कम क्षमता पर परिचालन कर रही है। कंपनियों के लिए श्रम की उपलब्धता और मांग की कमी एक प्रमुख मुद्दा है।

Continue Reading

टेक

मस्क ने एक बार फिर दिए संकेत, भारत में जल्द लॉन्च हो सकती है टेस्ला मॉडल

Published

on

फोटो-सोशल मीडिया

भारत की सड़कों पर टेस्ला कारों को लॉन्च करने के बीते दिनों किए गए कई प्रयासों के बाद भी, इलॉन मस्क देश में टेस्ला शोरूम का उद्घाटन अभी तक कर पाने में सक्षम नहीं हो सके हैं।

हालांकि उन्होंने एक बार फिर से इस बात का संकेत दिया है कि भारत में कार चलाने के शौकीनों को शायद जल्द ही टेस्ला के इलेक्ट्रिक मॉडल 3 को ड्राइव करने का मौका मिल सकता है।चार साल पहले कार को बुक करने वाले एक फॉलोअर के सवाल का जवाब देते हुए मस्क ने कहा जल्द ही लॉन्च किए जाने की उम्मीद करता हूं।

अरविंद गुप्ता नामक एक शख्स ने पूछा, डियर इलॉन मस्क, भारत में टेस्ला 3 के आने की उम्मीद कब तक है? इसे बुक किए चार साल से अधिक वक्त हो गया है। मस्क ने बताया, सॉरी, जल्द ही लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

मस्क चार साल पहले ही भारतीय बाजारों में अपने कार के प्रवेश की इच्छा जता चुके हैं, हालांकि बात नहीं बन पाई है और इसके लिए उन्होंने भारत सरकार की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार निमार्ता के प्रवेश में देरी के लिए एफडीआई के मानदंडों की भी आलोचना की है।

एक ट्विटर यूजर ने उनसे पूछा, क्या भारत में टेस्ला नहीं आ पाएगी?इसके जवाब में उन्होंने लिखा, भारत में आना बिल्कुल पसंद करूंगा। दुर्भाग्य से कुछ चुनौतीपूर्ण सरकारी नियमों के चलते ऐसा नहीं हो पा रहा है। टेस्ला के भारतीय मूल के मुख्य वित्तीय अधिकारी दीपक आहूजा ने पिछले साल फर्म से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की, जिससे मस्क के भारत आने के सपने पर फिर से प्रश्नचिन्ह लग गया।

मॉडल 3 के साथ टेस्ला के भारत में प्रवेश करने की उम्मीद थी जिसकी कीमत करीब 35,000 डॉलर है।साल 2015 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कैलिफोर्निया के पालो अल्टो में स्थित टेस्ला के मुख्यालय का दौरा किया और उन्होंने मस्क से मुलाकात की जिन्होंने मोदी को कंपनी के इलेक्ट्रिक कार प्लांट का दौरा कराया।

टेस्ला ने अभी तक भारत या दक्षिण एशिया के किसी भी अन्य देश में अपनी कोई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च नहीं की है। एकमात्र एशियाई बाजार जहां टेस्ला की मौजूदगी है, वह चीन है।

आईएएनएस

Continue Reading

व्यापार

एयर इंडिया के पूर्व निदेशक संधु पर धोखाधड़ी करने वाले पायलटों को बचाने का आरोप

Published

on

air india

 दिल्ली, 12 जुलाई (आईएएनएस)। एयर इंडिया के हाल ही में नियुक्त हुए निदेशक (परिचालन) कैप्टन राजविंदर सिंह संधू के खिलाफ ताजा आरोप सामने आए हैं। संधु को प्रबंधन विरोधी गतिविधियों के चलते हटा दिया गया था। अब उनके खिलाफ नया आरोप यह सामने आया है कि उन्होंने फ्रॉडस्टर पॉयलटों का बचाव किया। 

एक ट्विटर पोस्ट के मुताबिक उन पर कैप्टन अतुल चंद्रा को बचाने का भी आरोप है।

पोस्ट के अनुसार, चंद्रा ने दो साल में एयर इंडिया से लगभग दो करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी।

आईएएनएस द्वारा दस्तावेजों की समीक्षा करने पर पता चला कि एयर इंडिया ने दिसंबर 2018 में स्वीकार कर लिया था कि कैप्टन चंद्रा को गलत तरीके से 80 लाख रुपये का अतिरिक्त भुगतान किया गया।

इस बारे में उत्तरी क्षेत्र के महाप्रबंधक (वित्त) आर.के. गोयल ने उप निदेशक वित्त / प्रशासन, नागरिक उड्डयन महानिदेशक (डीजीसीए) दिलावर सिंह रावत को 7 दिसंबर, 2016 को एक मेल भी लिखा था।

मेल में कहा गया था कि वर्तमान में कैप्टन चंद्रा एयर इंडिया से डीजीसीए में प्रतिनियुक्ति पर हैं।

ऐसे ही एक मामले में कैप्टन संधु भी एक अन्य पायलट करण मान को बचाने के आरोपी हैं, जिसने एयर इंडिया से धोखे से कई महीनों में करोड़ों रुपये निकाल लिए थे।

Continue Reading
Advertisement
UP Police
राष्ट्रीय17 mins ago

गाजियाबाद के 8 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव

Coronavirus
राष्ट्रीय28 mins ago

तमिलनाडु में कोरोना के 4244 नए मामले, 68 की मौत

Blood Pressure machine
लाइफस्टाइल33 mins ago

हाई ब्लड शुगर से कोरोना संक्रमितों की मौत का खतरा अधिक

coronavirus
राष्ट्रीय34 mins ago

केरल में कोरोना के 435 नए केस

फिक्की
व्यापार45 mins ago

FICCI के सर्वे में चालू वित्त वर्ष के दौरान GDP ग्रोथ रेट -4.5 फीसदी रहने का अनुमान

टेक51 mins ago

मस्क ने एक बार फिर दिए संकेत, भारत में जल्द लॉन्च हो सकती है टेस्ला मॉडल

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति52 mins ago

सोनिया गांधी का कांग्रेस के तीन नेताओं को जयपुर भेजने का फैसला, विधायकों से करेंगे बात

coronavirus
अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

पाकिस्तान में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 2 लाख 48 हजार के पार

Coronavirus
राष्ट्रीय1 hour ago

हिमाचल प्रदेश में संक्रमितों की कुल संख्या हुई 1191

Coronavirus
राष्ट्रीय1 hour ago

जोधपुर हाईकोर्ट के 10 लोग कोरोना पॉजिटिव

Stock Market Down
ब्लॉग4 weeks ago

शेयर बाजार में पूरे सप्ताह रहा उतार-चढ़ाव, 1.5 फीसदी टूटे सेंसेक्स, निफ्टी

गरीब-कल्याण-रोजगार-योजना
ब्लॉग3 weeks ago

‘ग़रीब कल्याण रोज़गार’ के तमाशे के पीछे अभी तो बस बिहार चुनाव ही है

अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा कोरोना पॉजिटिव

coronavirus
अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

बांग्लादेश में बढ़ रहा कोरोना का प्रकोप, ‘रेड जोन’ में तैनात की जाएगी सेना

Coronavirus
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

कोरोना से बचने के उपायों पर बांग्लादेश को रिपोर्ट सौंपेगा चीन

अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

पुरी दुनिया में हर 100 लोगों में से एक व्यक्ति विस्थापित : यूएनएचसीआर

लाइफस्टाइल4 weeks ago

हयात रीजेंसी कोरोना इलाज में इस्तेमाल किए जाने वाले दिल्ली के 4 प्रमुख होटलों में

लाइफस्टाइल3 weeks ago

कोरोनावायरस व एलएसी पर तनाव से लद्दाख के पर्यटन पर पड़ा असर

Social Distancing in Temple
ज़रा हटके4 weeks ago

कोविड-19 : मंदिरों को फिर से बंद करने की उठ रही मांग

congress logo
राजनीति4 weeks ago

मप्र के मंत्री के झूठ बोलना बंद करें वरना दर्ज होगा मामला: कांग्रेस

Kapil Sibal
राजनीति4 weeks ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय2 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर3 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य3 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति3 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन3 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय3 months ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

मनोरंजन4 months ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन4 months ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन4 months ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Most Popular