Connect with us

राष्ट्रीय

पीएम के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने फाड़ा तिरंगा

Published

on

modi
फाइल फोटो

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ब्रिटेन यात्रा के दौरान भारत में अत्याचारों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे कुछ समूह उस वक्त उग्र हो गए जब सभी 53 राष्ट्रमंडल देशों के ‘फ्लैग पोल’ पर लगे आधिकारिक झंडों में से तिरंगे को फाड़ दिया गया।

द्विपक्षीय और चोगम वार्ता के लिए लंदन आये प्रधानमंत्री मोदी ने जब अपनी ब्रिटिश समकक्ष टेरीजा मे से मुलाकात की तब वहां प्रदर्शनकारियों का विरोध प्रदर्शन जारी था। ‘फ्लैग पोल’ पर लगा भारतीय तिरंगा फाड़े जाने के बाद पार्लियामेंट स्क्वायर पर कुछ प्रदर्शनकारी उग्र हो गए थे।

इस प्रदर्शन को कवर कर रहे भारत के एक बड़े समाचार चैनल के पत्रकार हिंसक प्रदर्शन में फंस गये थे और ड्यूटी पर मौजूद स्कॉटलैंड यार्ड के अधिकारियों को बीच-बचाव करना पड़ा। इस दौरान खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारी कुछ ज्यादा हिंसक हो गये थे। समूह इस संबंध में मेट्रोपॉलिटन पुलिस से शिकायत करने की योजना बना रहा है।

प्रधानमंत्री की यात्रा से जुड़े भारत के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमने ब्रिटिश अधिकारियों के समक्ष अपनी चिंता जताई, उन्होंने घटना के लिए माफी मांगी है। हमने उन्हें आगाह किया था कि कुछ लोग परेशानियां पैदा करेंगे और उन्होंने कार्रवाई का आश्वासन दिया था। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि भारतीय ध्वज (तिरंगा) को बदल दिया गया है।

मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने एक बयान में कहा कि बुधवार, 18 अप्रैल को (ब्रिटिश समयानुसार) दोपहर तीन बजे पार्लियामेंट स्क्वायर में एक भारतीय झंडे को नीचे उतार लिए जाने के बाद पुलिस मामले की जांच कर रही है। उस झंडे की जगह दूसरा झंडा लगा दिया गया है। कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। जांच जारी है।

ब्रिटेन के विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय (एफसीओ) के एक प्रवक्ता ने बताया कि लोगों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने का अधिकार है, लेकिन पार्लियामेंट स्क्वायर में एक छोटे से समूह की ओर से उठाए गए कदम से हम निराश हैं और जैसे ही हमें इस बारे में बताया गया, हमने उच्चायुक्त यशवर्धन कुमार सिन्हा से संपर्क किया।

wefornews

राष्ट्रीय

कोविंद-मोदी ने रामलीला मैदान में दशहरा उत्सव में हिस्सा लिया

Published

on

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रामलीला मैदान में दशहरा उत्सव में हिस्सा लिया। इस मौके पर रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों का दहन किया गया।

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धध और भारतीय जनता पार्टी की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष व सांसद मनोज तिवारी भी इस मौके पर मंच पर उपस्थित थे।

देशभर में यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है। देश के प्रधानमंत्री पारंपरिक तौर पर रामलीला मैदान में इस उत्सव में हिस्सा लेते हैं।

इस मौके पर रावण, रावण के बेटे मेघनाद और उसके भाई कुंभकर्ण के पुतला दहन को देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग उपस्थित थे।

–आईएएनएस

Continue Reading

राष्ट्रीय

राहुल और सोनिया ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री से की मुलाकात

Published

on

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शुक्रवार को श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के साथ बातचीत की।

राहुल ने मुलाकात के बाद कहा, “श्रीलंका के प्रधानमंत्री के साथ एक सकारात्मक मुलाकात हुई। भारत और श्रीलंका ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से बहुत करीब हैं।”

विक्रमसिंघे तीन दिवसीय आधिकारिक दौरे पर गुरुवार को यहां पहुंचे। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ श्रीलंका के उत्तर में आवासीय परियोजनाओं सहित कई सारे विषयों पर चर्चा करेंगे।

वह विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और गृहमंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात करेंगे।

–आईएएनएस

Continue Reading

राष्ट्रीय

कश्मीर में सुरक्षाबलों ने मार गिराये 2 आतंकी

Published

on

terrorist encounter
सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई में दो आतंकवादी मारे गए। (फाइल फोटो)

श्रीनगर। जम्मू एवं कश्मीर के बारामूला शहर में शुक्रवार को सुरक्षा बलों ने दो आतंकवादियों को मार गिराया। पुलिस ने कहा कि पुलिस व केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने शहर में ख्वाजा बाजार रेलवे स्टेशन के नजदीक करालहर में एक वाहन को रुकने का इशारा किया। लेकिन वाहन में सवार आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षा बलों ने जवाबी गोलीबारी की, जिसमें दो आतंकवादी मारे गए।

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, “मारे गए आतंकवादियों से एक एके-47 राइफल व दो पिस्तौलें बरामद की गई हैं।”

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular