वाशिंगटन में सीएए, एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

वाशिंगटन में सीएए, एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन

Published

on

फोटो-(The Week MAGAZINE)

वाशिंगटन, कड़ाके की ठंड के बीच सैकड़ों लोगों ने भारत के विवादास्पद नागरिक संशोधन अधिनियम (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के विरोध में रविवार को भारत के दूतावास के सामने एकत्र होकर प्रदर्शन किया।

‘द अमेरिकन बाजार’ के मुताबिक, महात्मा गांधी की प्रतिष्ठित प्रतिमा के सामने रविवार को एनआरसी और सीएए के विरोध में आयोजित रैली में 500 से अधिक लोगों ने भाग लिया, जिससे यह हाल के वर्षो में इस स्थल पर आयोजित सबसे बड़े विरोध रैली में से एक की फेहरिस्त में शामिल हो गया।

विरोध के दौरान लोग बार-बार ‘आजादी’ शब्द बोल रहे थे। केरल के एक आप्रवासी, बेसिल बेबी ने कहा, “हमने ऐसा बनने की उम्मीद नहीं की थी। हम एक धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक गणराज्य हैं।”

उन्होंने कहा, “अब सरकार लोगों को उनके धर्म या धार्मिक विचारों से विभाजित करने की कोशिश कर रही है, जो सही नहीं है। यह वह नहीं है जो हम हैं। इसलिए हम यहां शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।”

जबकि भीड़ का एक बड़ा प्रतिशत पहली पीढ़ी के भारतीय अमेरिकी मुसलमानों का था, इस आयोजन में विभिन्न मतों को मामने वाले भारतीय-अमेरिकियों को देखा गया। कई प्रथम पीढ़ी के भारतीय-अमेरिकी, जिन्होंने भारत में अपने प्रारंभिक वर्ष बिताए, अपने बच्चों के साथ आए।

इस प्रदर्शन का मुख्य उद्देश्य इस बारे में जागरूक करने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शेष भारत सरकार को संदेश भेजना रहा।

रैली के आयोजकों द्वारा पारित एक प्रस्ताव में कहा गया है कि सीएए और एनआरसी दोनों के संभावित कार्यान्वयन से बहुसंख्यक और अल्पसंख्यक समुदायों के बीच भारी संघर्ष होने की संभावना है, जिससे भारतीय मुसलमानों की नागरिकता के दर्जे में कमी आएगी।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

कोरोना संक्रमण का वैश्विक आंकड़ा 55 लाख के पार

Published

on

Coronavirus Death US
प्रतीकात्मक तस्वीर

दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना के कहर से लगातार जूझ रही है। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक इस वायरस से मरने वालों की संख्या तीन लाख 46 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 55 लाख के पार हो गई है। जबकि 23 लाख दो हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है।

दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 99 हजार से ज्यादा हो गई है और 16 लाख 86 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

WeForNews

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

कोविड-19 : अमेरिका ने ब्राजील पर लगाए यात्रा प्रतिबंध

Published

on

Airline-

वाशिंगटन: अमेरिका के बाद ब्राजील कोरोनावायरस संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। व्हाइट हाउस ने इसी के मद्देनजर रविवार को घोषणा कर कहा कि यूएस ने अब ब्राजील पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने व्हाइट हाउस द्वारा जारी बयान के हवाले से कहा, “राष्ट्रपति (ट्रंप) ने हमारे देश की रक्षा के लिए निर्णायक कार्रवाई करते हुए आज से (रविवार) यूएस (यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका) में ब्राजील से आने वाले लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।”

व्हाइट हाउस ने बयान में आगे कहा कि इस कार्रवाई के चलते ब्राजील में रहने वाले विदेशी नागरिकों को कारण अमेरिका में अतिरिक्त संक्रमण का खतरा नहीं बढ़ेगा।

हालांकि, व्हाइट हाउस ने यह स्पष्ट किया है कि दोनों देशों के बीच वाणिज्य के प्रवाह पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

कोविड-19 : इजरायल में लगातार 4 दिनों तक संक्रमण के चलते कोई मौत नहीं

Published

on

Corona Test Screening

यरुशलम, 25 मई (आईएएनएस) इजरायल में कोरोनावायरस महामारी के चलते पिछले चार दिनों से कोई नई मौत दर्ज नहीं हुई है। मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ ने रविवार को इस बात की जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मिनिस्ट्री के हवाले से कहा, “कोविड-19 संक्रमण के चलते 20 मई को दर्ज हुई आखिरी मौत के बाद से इसराइल में महामारी से मरने वालों की संख्या 279 पर बनी हुई है।”

मिनिस्ट्री ने कहा कि संक्रमण के पांच नए मामले भी रिपोर्ट हुए हैं, जिसके बाद से कुल आंकड़ा बढ़कर 16 हजार 717 हो गया है। यह 7 मार्च के बाद से सर्वाधिक कम संख्या है।

वर्तमान में कुल 126 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं, जिनमें से 44 की हालत गंभीर बनी हुई है। एक दिन पहले यह आंकड़ा 47 था।

उपचार के बाद पूर्ण रूप से स्वस्थ्य हुए 63 नए मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, जिसके बाद से ठीक हुए व्यक्तियों का आंकड़ा बढ़कर 14 हजार 153 हो गया है। वहीं, 24 मार्च के बाद से सबसे कम, वर्तमान में कुल 2 हजार 285 लोग कोविड-19 संक्रमण से ग्रस्त हैं। 

इजरायल के हेल्थ मिनिस्टर यूली एडेलस्टीन और कल्चर मिनिस्टर हिलि ट्रॉपर ने रविवार को अपनी सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि जारी प्रतिबंधों में 14 जून से राहत देते हुए नाटक, फिल्में और शो जनता के लिए फिर से शुरू होंगे। 

इस प्रकार से इन कार्यक्रमों में कुल क्षमता के मुकाबले अधिकतम 75 प्रतिशत लोगों को आने की अनुमति प्रदान की जाएगी और इस दौरान लोगों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular