Connect with us

व्यापार

दिवाली से पहले जौहरियों ने अफसरों पर लगाया ‘उत्पीड़न’ का आरोप

Published

on

_Nitin Khandelwal -
फोटो-आईएएनएस

ऑल इंडिया जेम एंड ज्वेलरी डॉमेस्टिक काउंसिल (जेजीसी) ने यहां दिवाली के मंगल सीजन से पहले सरकारी अधिकारियों द्वारा जौहरियों के ‘उत्पीड़न’ की निंदा की।

काउंसिल ने कहा कि विभिन्न राज्यों से कई घटनाएं सामने आई हैं, जहां पुलिस, रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ), आयकर विभाग व वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) अधिकारियों ने जौहरियों पर अवैध छापे मारे, विशेषकर छोटे और मध्यम जौहरियों पर और इसने ‘इंस्पेक्टर राज’ की वापसी का संकेत दिया है।

इसके कारण जौहरियों को मानसिक प्रताड़ना झेलनी पड़ी। जीजेसी ने कहा कि जौहरी इस त्योहारी सीजन के दौरान पहले से ही कम बिक्री के कारण परेशान हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार में संलिप्त होने की शिकायतें आ रही हैं।

जेजीसी के अध्यक्ष नितिन खंडेलवाल ने एक बयान में कहा कि इसका मुकाबला करने के लिए संगठन ने एक हैशटैग जेजीसीअगेंस्ट और हरैसमेंट ऑफ ज्वेलर्स शुरू किया है, ताकि छोटे व मध्यम जौहरी सरकारी अधिकारियों द्वारा उत्पीड़न के मामले दर्ज करा सकें।

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में मुंबई के जावेरी बाजार जैसे थोक बाजारों से आभूषण खरीदने वाले नागपुर व भुसावल और मध्य प्रदेश के इतारसी व खंडवा के जौहरियों ने अपने घर जाते वक्त ट्रेनों में उत्पीड़न की शिकायतें की है। जौहरियों ने हैदराबाद के मौसम विभाग द्वारा उत्पीड़न करने का भी दावा किया है।

उन्होंने त्योहारों की शाम पर सरकारी अधिकारियों की अवैध कार्रवाई की कड़े शब्दों में निंदा की, विशेषकर उस वक्त जब यह क्षेत्र अनुमानित से कम बिक्री से जूझ रहा है (2017 के मुकाबले 10 फीसदी कम)।

उन्होंने कहा, “यह बहुत दुख की बात है कि शिकायत और व्यवस्थित व्यापार करने के बाद भी एक जौहरी के साथ ऐसा बर्ताव किया जा रहा है जैसे की वह पुलिस और सरकार की आंखों में धूल झोंक रहा है।”खंडेलवाल ने चिन्हित किया, “इसके कारण, सरकारी अधिकारियों के प्रति जगत में एक नियत डर बना हुआ है।”

–आईएएनएस

व्यापार

शेयर बाजारों में गिरावट, सेंसेक्स में 311 अंकों की गिरावट

Published

on

sensex
File Photo

देश के शेयर बाजारों में सोमवार को गिरावट दर्ज की गई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 310.51 अंकों की गिरावट के साथ 35,498.44 पर और निफ्टी 83.45 अंकों की गिरावट के साथ 10,640.95 पर बंद हुआ।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 22.23 अंकों की तेजी के साथ 35,808.95 पर खुला और 310.51 अंकों या 0.87 फीसदी गिरावट के साथ 35,498.44 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 35,912.44 के ऊपरी और 35,470.76 के निचले स्तर को छुआ।

सेंसेक्स के 30 में छह शेयरों ओएनजीसी (1.48 फीसदी), टाटा मोटर्स (1.18 फीसदी), एक्सिस बैंक (0.88 फीसदी), एनटीपीसी (0.48 फीसदी) और इंडसइंड बैंक (0.47 फीसदी) में तेजी रही।

सेंसेक्स के गिरावट वाले शेयरों में प्रमुख रहे – टीसीएस (2.91 फीसदी), यस बैंक (2.54 फीसदी), आईटीसी (1.95 फीसदी), सन फार्मा (1.94 फीसदी) और रिलांयस (1.91 फीसदी)।

बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में भी गिरावट रही। बीएसई का मिडकैप सूचकांक 145.08 अंकों की गिरावट के साथ 13,795.46 पर और स्मॉलकैप सूचकांक 134.23 अंकों की गिरावट के साथ 13,118.58 पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 14.25 अंकों की तेजी के साथ 10,780.25 पर खुला और 21.65 अंकों या 0.20 फीसदी गिरावट के साथ 10,724.40 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में निफ्टी ने 10,785.75 के ऊपरी और 10,620.40 के निचले स्तर को छुआ।

बीएसई के 19 में से दो शेयरों दूरसंचार (0.88 फीसदी) और रियल्टी (0.62 फीसदी) में तेजी रही।

बीएसई के गिरावट वाले सेक्टरों में प्रमुख रहे -उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं (1.39 फीसदी), ऊर्जा (1.38 फीसदी), तेज खपत उपभोक्ता वस्तुएं (1.36 फीसदी), सूचना प्रौद्योगिकी (1.14 फीसदी) और आधारभूत सामग्री (0.97 फीसदी)।

बीएसई में कारोबार का रुझान नकारात्मक रहा। कुल 856 शेयरों में तेजी और 1,709 में गिरावट रही, जबकि 169 शेयरों के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ।

–आईएएनएस

Continue Reading

व्यापार

RBI की चेतावनी, भूल कर भी डाउनलोड ना करें ये ऐप

Published

on

rbi-min (1)
File Photo

अगर आप मोबाइल फोन या नेट बैंकिंग से ट्रांजेक्शन करते हैं तो आपको सावधान हो होना पड़ेगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने प्लेस्टोर और एपस्टोर पर मौजूद एनीडेस्क ऐप (Any Desk App) को डाउनलोड करने से मना कर दिया है।

RBI के मुताबिक, यह ऐप आपके बैंक खातों और वॉलेट में मौजूद पैसों को मिनटों में उड़ा सकता है। RBI का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से यूपीआई प्लेटफॉर्म पर लेन-देन करने वालों के साथ धोखाधड़ी के मामले बढ़ने लगे है।

हैकर्स मोबाइल फोन को रिमोट एक्सेस पर लेकर बैंक खाते से पैसे उड़ा दे रहे हैं। RBI ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वो लोगों को एनी डेस्क ऐप के जरिए होने वाली धोखाधड़ी को लेकर जागरूक करें। अधिकतर लोग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से ही लेन देन कर रहे हैं।

ऐसे में लोगों को इस धोखाधड़ी से बचाना जरूरी है। RBI के मुताबिक, इस ऐप को डाउनलोड करने का सुझाव सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए मिलता है।

ऐप के डाउनलोड होती है यह आपको एक 9 डिजिट का कोड देता है। इसके बाद धोखाधड़ी करने वाले आपसे यह कोड ले लेंगे। फिर ऐप पर आपसे परमिशन मांगी जाएगी। जैसे ही आप अप्रूव करेंगे आपके फोन का रिमोट एक्सेस हैकर हो मिल जाएगा।

फिर वह मोबाइल में पहले से मौजूद बैंकिंग ऐप से आपका पैसा गायब कर देगा। मालूम हो कि RBI का यह अलर्ट केवल UPI ही नहीं बल्कि अन्य पेमेंट ऐप्स पर भी लागू होता है।

WeForNews

Continue Reading

व्यापार

पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी

Published

on

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में पिछले दिनों आई तेजी के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि का सिलसिलसा लगातार पांचवें दिन जारी रहा। इन पांच दिनों में दिल्ली में पेट्रोल 58 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है जबकि डीजल के दाम में 49 पैसे की वृद्धि हुई है। 

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में हालांकि कच्चे तेल की तेजी पर विराम लग गया है, लेकिन ब्रेंट क्रूड अभी भी 66 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बना हुआ है। पिछले सप्ताह ब्रेंट क्रूड के दाम में चार डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा का उछाल आया। 

तेल विपणन कंपनियों ने फिर दिल्ली, कोलकाता और मुंबई पेट्रोल के दाम में 15 पैसे, जबकि चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। डीजल की कीमतें दिल्ली और कोलकाता में 13 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 14 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दी गई हैं।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 70.91 रुपये, 73.01 रुपये, 76.54 रुपये और 73.61 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल की कीमतें क्रमश: 66.11 रुपये और 67.89 रुपये प्रति लीटर, 69.23 रुपये और 69.84 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
pm modi
राजनीति5 mins ago

प्रधानमंत्री का वाराणसी दौरा आज, कई करोड़ योजनाओं की देंगे सौगात

शहर13 mins ago

यमुना एक्सप्रेसवे पर एंबुलेंस और कार की टक्कर,7 की मौत

accident
शहर37 mins ago

बिहार के मुंगेर में ट्रक और ऑटो में भिड़ंत, 4 की मौत

Fire
शहर1 hour ago

दिल्ली के नरेला इंडस्ट्रियल एरिया की एक फैक्ट्री में लगी आग

anil kapoor
मनोरंजन1 hour ago

‘नायक.’ का सीक्वल बनाना अच्छा विचार होगा : अनिल कपूर

Akhilesh Yadav
शहर12 hours ago

देश को बुलेट ट्रेन नहीं जवानों के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट की जरूरत : अखिलेश

Shatrughan Sinha
राष्ट्रीय12 hours ago

पुलवामा हमले पर जल्दबाजी में जवाबी कार्रवाई के खिलाफ हैं शत्रुघ्न सिन्हा

facebook
टेक13 hours ago

फेसबुक कर रहा है ‘डिजिटल गैंगस्टर’ की तरह काम : ब्रिटिश संसद की रिपोर्ट

mamata-modi
राजनीति13 hours ago

पुलवामा हमला : ममता ने मोदी सरकार के इस्तीफे की मांग की

राजनीति15 hours ago

भारत ने पाकिस्तानी राजनयिक से हाथ मिलाने से किया इनकार

rose day-
लाइफस्टाइल2 weeks ago

Happy Rose Day 2019: करना हो प्यार का इजहार तो दें इस रंग का गुलाब…

Teddy Day
लाइफस्टाइल1 week ago

Happy Teddy Day 2019: अपने पार्टनर को अनोखे अंदाज में गिफ्ट करें ‘टेडी बियर’

mehul-choksi
राष्ट्रीय4 weeks ago

मेहुल चोकसी ने छोड़ी भारतीय नागरिकता

vailtine day
लाइफस्टाइल5 days ago

Valentines Day 2019 : इस वैलेंटाइन टैटू के जरिए करें प्यार का इजहार

Digital Revolution
ज़रा हटके3 weeks ago

अरबपति बनिया कैसे बन गए डिजिटल दिशा प्रवर्तक

Priyanka Gandhi Congress
ओपिनियन3 weeks ago

क्या प्रियंका मोदी की वाक्पटुता का मुकाबला कर पाएंगी?

Priyanka Gandhi
ओपिनियन3 weeks ago

प्रियंका के आगमन से चुनाव-पूर्व त्रिकोणीय हलचल

Rahul Gandhi and Priyanka Gandhi
ब्लॉग3 weeks ago

राहुल, प्रियंका के इर्द-गिर्द नए-पुराने कई चेहरे

politician
ब्लॉग3 weeks ago

‘बदजुबानी’ के आगे दफन हो रहे अहम मुद्दे : जमुना प्रसाद बोस

Priyanka Gandhi
चुनाव3 weeks ago

प्रियंका की ‘संजीवनी’ से उप्र में जिंदा हो सकती है कांग्रेस!

Most Popular