Connect with us

शहर

तमिलनाडु में उल्लास के साथ मनाया जा रहा पोंगल

Published

on

pongal-

तमिलनाडु के लोग रविवार को फसल के त्योहार पोंगल को उल्लास के साथ मना रहे हैं और वर्षा, सूर्य व मवेशियों के प्रति आभार जता रहे हैं। लोग सुबह जल्दी उठ गए और नए कपड़े पहनकर मंदिरों में गए।

घरों में घी में तले काजू, बादाम और इलायची की खूशबू आ रही थी क्योंकि पारंपरिक पकवान चावल, गुड़ और चने की दाल बनाई जा रही है। चकराई पोंगल की सामग्री दूध में उबल कर लोग ‘पोंगलो पोंगल’, ‘पोंगलो पोंगल’ बोल रहे हैं।

Image result for पोंगल

भगवान सूर्य के प्रति आभार जताने के लिए उन्हें पोंगल का पकवान का भोग लगाया जाता है, जिसके बाद उसे प्रसाद के रूप में ग्रहण किया जाता है। लोग एक दूसरे को पोंगल की बधाई देते हैं और चकराई पोंगल का आदान-प्रदान करते हैं। पोंगल का त्योहार चार दिनों तक मनाया जाता है।

Image result for पोंगल

पहला दिन भोगी होता है, जो शनिवार के दिन मनाया गया। इस दिन लोग पुराने कपड़ों, दरी आदि चीजों के जलाते हैं और घरों का रंग-रोगन करते हैं। दूसरे दिन पोंगल का मुख्य त्योहार होता है, जो तमिल महीने थाई के पहले दिन मनाया जाता है।

Image result for पोंगल

तीसरा दिन मट्टू पोंगल होता है, जब गाय, बैलों को नहलाकर उनके सींगों को रंगा जाता है और उनकी पूजा की जाती है। महिलाएं पक्षियों को रंगे हुए चावल खिलाती हैं और अपने भाईयों के कल्याण के लिए प्रार्थना करती हैं। राज्य के कुछ हिस्सों में सांड को पकड़ने के खेल – जलीकट्टू का भी आयोजन किया जाता है।

Image result for पोंगल

चौथे दिन कन्नम पोंगल मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने मित्रों और रिश्तेदारों के घर जाकर उनसे मुलाकात करते हैं और घूमने-फिरने जाते हैं।

Image result for पोंगल

 

–आईएएनएस

शहर

तेलंगाना : नहर में ट्रैक्टर गिरा, 15 खेतिहर श्रमिकों की मौत

Published

on

crime-scene
File Photo

तेलंगाना के यादाद्री जिले में रविवार को एक नहर में एक ट्रैक्टर गिर गया, जिसमें 15 खेतिहर श्रमिकों की मौत हो गई और 15 अन्य घायल हो गए।

यह घटना तब हुई जब खेतिहर श्रमिकों को ले जा रहा ट्रैक्टर वेलीगोंडा के पास मुसी नहर में गिर गया। मृतकों में 14 महिलाएं और एक लड़का शामिल हैं। पुलिस के मुताबिक, विपरीत दिशा से आ रही मोटरसाइकिल को बचाने की कोशिश में ट्रैक्टर चालक वाहन ने नियंत्रण खो दिया।

घायलों को नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जिनमें से कुछ लोगों की हालत नाजुक होने के कारण मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। जब यह घटना हुई उस समय खेतिहर श्रमिक बुवाई के लिए आस-पास के खेतों में जा रहे थे। स्थानीय लोगों की मदद से पुलिस कर्मियों और बचाव कर्मियों ने श्रमिकों के शवों को नहर से बाहर निकाला।

राज्य के ऊर्जा मंत्री जगदीश रेड्डी ने दुर्घटना स्थल का दौरा किया। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि घटना की जांच की जाएगी। उन्होंने मृतकों और घायलों के परिवारों को हरसंभव सहायता करने का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने घटना पर दुख जताया है। उन्होंने मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है और घायलों को सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा देखभाल उपलब्ध कराने का अधिकारियों को निर्देश दिया है।

–आईएएनएस

Continue Reading

शहर

दक्षिण कश्मीर में दो संदिग्‍ध गिरफ्तार

Published

on

Jammu-and-Kashmir-wefornews
फाइल फोटो

दक्षिण कश्मीर के बिजबेहरा में पुलिस ने दो संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया है। फिलहाल जांच जारी है।

WeForNews

Continue Reading

शहर

केरल : लापता मेसी प्रशंसक का शव नदी में मिला

Published

on

messi
File Photo

क्रोएशिया द्वारा अर्जेटीना को मात देने के बाद से लापता 30 वर्षीय लियोनेल मेसी के एक प्रशंसक का शव दो दिनों बाद केरल के कोट्टायम शहर के पास मीनाचिल नदी में तैरता हुआ पाया गया।

पुलिस के मुताबिक, रविवार को नदी में स्नान करने गए लोगों के एक समूह को बीनू एलेक्स का शव दिखा। एलेक्स के संबंधियों ने शव की पहचान की। एलेक्स का शव अरुमानूर स्थित उसके घर से नदी में बहकर कोई 30 किमी दूर पहुंच गया। एलेक्स मेसी का कट्टर प्रशंसक था।

क्रोएशिया द्वारा 21 जून को अर्जेटीना को 0-3 से मात दिए जाने के बाद वह परेशान हो गया था। उसे आखिरी बार उसकी मां ने टीवी पर मैच देखते हुए देखा था। उन्होंने उसे सो जाने को कहा, क्योंकि उसे अगले दिन काम पर जाना था।

लेकिन, शुक्रवार को उसकी मां ने रसोई का दरवाजा खुला पाया और एलेक्स लापता था। उसके घर से बरामद एक सुसाइड नोट में एलेक्स ने लिखा था, “मुझे इस दुनिया में कोई दिलचस्पी नहीं है। मैं मौत को गले लगाने जा रहा हूं और इसके लिए कोई भी जिम्मेदार नहीं है।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular