Connect with us

चुनाव

राजस्थान-तेलंगाना में थमा चुनाव प्रचार, 7 दिसंबर को मतदान

Published

on

bjp and congress

राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार बुधवार शाम 5 बजे थम गया। चुनाव प्रचार के आखिरी दिन सभी पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। प्रचार थमने के बाद अब बैठकों और डोर-टू-डोर कैंपेन का दौर शुरू होगा।

राजस्थान विधानसभा चुनाव में 2298 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है। राज्य में 200 सीट हैं लेकिन मतदान 199 सीटों पर ही होगा। रामगढ़ विधानसभा में बसपा के एक प्रत्याशी के निधन के बाद इस सीट पर बाद में मतदान होगा।

राजनैतिक दलों की शंकाओं के बीच चुनाव आयोग ने राजस्थान की सभी विधानसभा सीटों पर वीवीपैट के इस्तेमाल का फैसला किया है। प्रदेश में ऐसा पहली बार होगा जब हर विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम के साथ वीवीपैट का इस्तेमाल होगा।

वहीं तेलंगाना में मतदान के लिए 32,574 केंद्र बनाए गए हैं। कुल 1821 उम्मीदवार इन चुनावों में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। नक्सल प्रभावित 13 सीटों पर सुबह सात से चार बजे तक जबकि बाकी 106 विधानसभा सीटों पर सात से पांच बजे तक मतदान होगा।

बता दें कि तेलंगाना और राजस्थान में 7 दिसंबर को मतदान होना है। जिसके नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे।

WeForNews 

चुनाव

बीजेपी और एआईएडीएमके के बीच गठबंधन

Published

on

महाराष्ट्र में शिवसेना और बीजेपी में गठबंधन के बाद तमिलनाडु में भी बीजेपी और एआईएडीएमके के बीच मिलजुल कर चुनाव लड़ने पर सहमति बन गई है।

बीजेपी 2019 का लोकसभा चुनाव तमिलनाडु और पुडुच्चेरी में वहां की सत्ताधारी पार्टी एआईएडीएमके और पीएमके के साथ मिलकर लड़ेगी।

तमिलनाडु के उप-मुख्यमंत्री पन्नीरसेल्वम ने कहा “तमिलनाडु और पुडुच्चेरी की कुल 40 सीटों में से बीजेपी पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगी। साथ ही दोनों ही जगहों पर हम साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे।”

WeForNews

Continue Reading

चुनाव

अन्नाद्रमुक-पीएमके में लोकसभा चुनाव के लिए समझौता

Published

on

Tamil Nadu
(Photo: IANS)

तमिलनाडु में सत्तारूढ़ ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (अन्नाद्रमुक) व पट्टल मक्कल काची (पीएमके) ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए चुनावी गठबंधन पर मुहर लगा दी।

सहमति के तहत पीएमके सात संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में व राज्यसभा की एक सीट पर चुनाव लड़ेगी। अन्नाद्रमुक समन्वयक व उप मुख्यमंत्री ओ.पन्नीरसेल्वम ने यह जानकारी दी।

चुनाव गठबंधन समझौते पर हस्ताक्षर के बाद संवाददाताओं से बातचीत में पन्नीरसेल्वम ने कहा, “2019 के लोकसभा चुनावों के लिए अन्नाद्रमुक की अगुवाई वाले गठबंधन के तहत पीएमके को सात लोकसभा सीटें मिली हैं। पीएमके को एक राज्यसभा सीट भी मिलेगी।”

पन्नीरसेल्वम ने कहा, “पीएमके 21 निर्वाचन क्षेत्रों में होने वाले विधानसभा उप चुनावों में अन्नाद्रमुक को समर्थन देगी।” पीएमके संस्थापक एस.रामदॉस ने संवाददाताओं से कहा, “यह एक बड़ा व मजबूत गठबंधन है जो लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करेगा।” उन्होंने कहा कि पार्टी ने कई शर्तें रखीं हैं, जिसे अन्नाद्रमुक को पूरा करना है।

रामदॉस ने कहा कि अन्नाद्रमुक से किए गए आग्रह में, कावेरी डेल्टा क्षेत्र को संरक्षित क्षेत्र घोषित करने, पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या मामले में दोषी करार दिए गए सात लोगों को रिहा करने, सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना का क्रियान्वयन करने, कर्नाटक को मेकादातू में कावेरी पर बांध बनाने से रोकने, किसानों की कर्जमाफी व सामान्य मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट से राज्य को छूट देने पर कदम उठाना शामिल है।”

इससे पहले पन्नीरसेल्वम व अन्नाद्रमुक संयुक्त समन्वयक व मुख्यमंत्री के.पलनीस्वामी ने पीएमके संस्थापक एस.रामदॉस का होटल के पोर्टिको में स्वागत किया व अपने साथ अंदर ले गए। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक नेता ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर कहा, “भाजपा का अन्नाद्रमुक के साथ गठबंधन तय है।” भाजपा नेता ने कहा कि अन्नाद्रमुक के साथ गठबंधन को मंगलवार को अंतिम रूप दे दिया जाएगा क्योंकि यह एक शुभ दिन है।

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

उत्तर प्रदेश तय करेगा मोदी का भाग्य : नीरज शेखर

दिवंगत प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के पुत्र नीरज शेखर का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विपक्षी दलों के गठबंधन से घबराए हुए हैं। यही कारण है कि वह महामिलावट जैसे शब्दों का इस्तेमाल करके इन पर निशाना साध रहे हैं।

Published

on

By

Narendra Modi

नई दिल्ली, 11 फरवरी | प्रियंका गांधी के सक्रिय राजनीति में पदार्पण से उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी गठबंधन पर कोई असर नहीं होगा, लेकिन इन दोनों दलों के एकजुट होने से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जरूर घबराई हुई है। यह कहना है समाजवादी पार्टी के सांसद नीरज शेखर का। उनकी माने तो उत्तर प्रदेश ही लोकसभा चुनाव 2019 में प्रधानमंत्री मोदी के भाग्य का फैसला करेगा।

दिवंगत प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के पुत्र नीरज शेखर का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विपक्षी दलों के गठबंधन से घबराए हुए हैं। यही कारण है कि वह महामिलावट जैसे शब्दों का इस्तेमाल करके इन पर निशाना साध रहे हैं।

शेखर ने आईएएनएस को दिए एक साक्षात्कार में कहा, “राष्ट्रहित में हमारा लक्ष्य मोदी को हटाना है और मतदाता व कार्यकर्ता इस बात को अच्छी तरह जानते हैं। उनको यह भी मालूम है कि अगर मोदी दोबारा जीतते हैं तो कैसी स्थिति पैदा होगी।”

उनसे जब पूछा गया कि क्या कांग्रेस को अलग रखने से प्रियंका गांधी के बतौर कांग्रेस महासचिव पूर्वी उत्तर प्रदेश के पार्टी प्रभारी के रूप में सक्रिय राजनीति में आने के बाद सपा-बसपा गठबंधन को इसकी कीमत नहीं चुकानी पड़ेगी तो उन्होंने कहा कि इससे लोकसभा चुनाव 2019 में गठबंधन को फायदा होगा।

उन्होंने विश्वास के साथ कहा कि सपा-बसपा गठबंधन भगवा पार्टी को एकल अंक तक सीमित कर देगा।

राज्यसभा सदस्य नीरज शेखर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के करीबी माने जाते हैं। उन्होंने कहा कि देश के किसानों और युवाओं में मोदी सरकार को लेकर काफी नाराजगी है, क्योंकि सरकार अपने वादे पूरे करने में विफल रही है।

शेखर ने कहा, “प्रधानमंत्री विपक्षी गठबंधन से इतने घबराए हुए हैं कि वह उनके खिलाफ मिलावट और महामिलावट जैसे शब्दों का इस्तेमाल करने लगे हैं। इससे उनकी मायूसी झलकती है। उनको भी इस बात का भान हो गया है कि उनकी रवानगी की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है।”

उन्होंने कहा, “उन्होंने (भाजपा) 40 से अधिक दलों का गठबंधन किया है। उन्होंने जम्मू एवं कश्मीर में भाजपा की विचारधारा की विरोधी रही पीपुल्स डेमोक्रेटि पार्टी के साथ गठबंधन किया, लेकिन जब हम गठबंधन कर रहे हैं तो उन्हें कष्ट होने लगा है।”

उन्होंने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के उस दावे को मजाक करार दिया जिसमें उन्होंने कहा है कि भाजपा और उसके सहयोगियों को उत्तर प्रदेश में 80 में से 73 से कम सीटें नहीं मिलेंगी। शेखर ने कहा कि सच्चाई यह है कि उत्तर प्रदेश ही मोदी के भाग्य का फैसला करेगा।

Continue Reading
Advertisement
चुनाव3 mins ago

बीजेपी और एआईएडीएमके के बीच गठबंधन

Aadhaar_Logo-min
राष्ट्रीय4 mins ago

इंडेन ने लाखों लोगों का आधार डेटा लीक किया : फ्रांसीसी शोधकर्ता

Anuj Sharma
राष्ट्रीय28 mins ago

अनुज शर्मा बने कोलकाता पुलिस आयुक्त

Amrinder singh
राजनीति57 mins ago

अमरिंदर सिंह का इमरान खान को जवाब, कहा- 26/11 हमले के सबूतों का क्या किया?

luka chuppi-
मनोरंजन1 hour ago

अब पाकिस्तान में ‘लुका छुपी’ और ‘अर्जुन पटियाला’ भी नहीं होगी रिलीज

Tamil Nadu
चुनाव1 hour ago

अन्नाद्रमुक-पीएमके में लोकसभा चुनाव के लिए समझौता

Imran Khan
राष्ट्रीय2 hours ago

भारत हमला करेगा तो पाक देगा करारा जवाब: इमरान खान

kulbhushan jadhav
राष्ट्रीय2 hours ago

आईसीजे में जाधव मामले पर दूसरे दिन की सुनवाई शुरू

robert-vadra-min
राष्ट्रीय2 hours ago

जांच के लिए ईडी के सामने पेश नहीं हुए वाड्रा

Imran Khan
स्वास्थ्य2 hours ago

अगर पुलवामा हमले में पाकिस्तानी संलिप्त हैं तो कार्रवाई करूंगा : इमरान खान

rose day-
लाइफस्टाइल2 weeks ago

Happy Rose Day 2019: करना हो प्यार का इजहार तो दें इस रंग का गुलाब…

Teddy Day
लाइफस्टाइल1 week ago

Happy Teddy Day 2019: अपने पार्टनर को अनोखे अंदाज में गिफ्ट करें ‘टेडी बियर’

mehul-choksi
राष्ट्रीय4 weeks ago

मेहुल चोकसी ने छोड़ी भारतीय नागरिकता

vailtine day
लाइफस्टाइल5 days ago

Valentines Day 2019 : इस वैलेंटाइन टैटू के जरिए करें प्यार का इजहार

Digital Revolution
ज़रा हटके3 weeks ago

अरबपति बनिया कैसे बन गए डिजिटल दिशा प्रवर्तक

Priyanka Gandhi Congress
ओपिनियन3 weeks ago

क्या प्रियंका मोदी की वाक्पटुता का मुकाबला कर पाएंगी?

Priyanka Gandhi
ओपिनियन3 weeks ago

प्रियंका के आगमन से चुनाव-पूर्व त्रिकोणीय हलचल

Rahul Gandhi and Priyanka Gandhi
ब्लॉग3 weeks ago

राहुल, प्रियंका के इर्द-गिर्द नए-पुराने कई चेहरे

politician
ब्लॉग3 weeks ago

‘बदजुबानी’ के आगे दफन हो रहे अहम मुद्दे : जमुना प्रसाद बोस

Priyanka Gandhi
चुनाव3 weeks ago

प्रियंका की ‘संजीवनी’ से उप्र में जिंदा हो सकती है कांग्रेस!

Most Popular