सियासत का 'अखाड़ा' बना जेएनयू | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राजनीति

सियासत का ‘अखाड़ा’ बना जेएनयू

Published

on

JNU

जेएनयू में लगे कथित भारत विरोधी नारों को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है. एक तरफ छात्रसंघ अध्यक्ष की गिरफ्तारी का भारी विरोध हो रहा है, तो दूसरी ओर नारों की कड़ी आलोचना भी हो रही है.

दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में कथित तौर पर भारत विरोधी नारे लगाए जाने के बाद से मामला लगातार तूल पकड़ता जा रहा है. जहां एक ओर इन नारों को लेकर जेएनयू की आलोचना हो रही है, वहीं दूसरी ओर इस मामले में ​जेएनयू अध्यक्ष कन्हैय्या कुमार की देशद्रोह के आरोप में हुई गिरफ्तारी का भी तीखा विरोध हो रहा है.

JNU 123=== WEFORNEWS HINDI-min

जेएनयू में हजारों छात्रों और जेएनयू के शिक्षक संगठन ने मानव श्रृंखला बनाकर ​इसका विरोध किया है. वहीं दिल्ली के जंतरमंतर में भी इसे लेकर प्रदर्शन हुए हैं. सोमवार सुबह दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में कन्हैय्या कुमार की पेशी के दौरान कुछ वकीलों और भाजपा समर्थकों ने जेएनयू छात्रों और मीडिया के लोगों की पिटाई कर दी. कुछ पत्रकारों ने आरोप लगाया है कि इन लोगों ने उनके फोन छीनकर उन्हें पीटने की धमकी भी दी.

जेएनयू छात्र संगठन अपने नेता की बिना शर्त रिहाई की मांग को लेकर हड़ताल पर चला गया है और उसने यूनिवर्सिटी में कोई भी कामकाज न होने देने की बात कही है. इस पर सोमवार को विश्वविद्यालय के कुलपति जगदीश कुमार ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर छात्रों से हड़ताल खत्म कर कक्षाओं में लौटने की अपील की.

हालांकि कुलपति ने जेएनयू के शिक्षकों की ओर से किए जा रहे प्रदर्शन के बारे में कहा है, ”विचारों और अभिव्यक्ति की आजादी महत्वपूर्ण है, अगर यह शांतिपूर्वक ढ़ग से की जाए तो यह ठीक है.” कुलपति ने यह भी बताया है कि जेएनयू में 9 फरवरी को आयोजित हुए इस विवादित कार्यक्रम की जांच के लिए एक विशेष टीम बनाई गई है जो कि 25 फरवरी तक अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

WE FORNEWS HINDI-=== HAFIZ SAEED-min

इससे पहले शनिवार को जेएनयू अध्यक्ष की गिरफ्तारी के विरोध में कैंपस में हुए एक कार्यक्रम में सीपीएम नेता सीताराम येचुरी, प्रकाश करात, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, सीपीआई एमएल की कविता कृष्णन समेत भाजपा के विरोधी कई राष्ट्रीय दलों के नेता पहुंचे और उन्होंने जेएनयू अध्यक्ष की गिरफ्तारी को राजनीति से प्रेरित बताया.

उधर जेएनयू के समर्थन में उतरे राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी को घेरते हुए भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने एक ब्लॉग लिखा है. अपने ब्लॉग में अमित शाह ने लिखा, ”मैं उनसे पूंछना चाहता हूं कि इन नारों का समर्थन करके क्या उन्होंने देश की अलगाववादी शक्तियों से हाथ मिला लिया है? क्या वह स्वतंत्रता की अभिव्यक्ति की आड़ में देश में अलगाववादियों को छूट देकर देश का एक और बंटवारा करवाना चाहते हैं?”

इस मामले में गृहमंत्री राजनाथ सिंह के एक बयान की भी आलोचना हो रही है. रविवार को पत्रकारों से बात करते हुए गृह मंत्री ने कहा, ”मैं यह स्पष्ट कर देना चाहता हूं जेएनयू की घटना को लश्कर—ए—तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद का समर्थन है.” गृहमंत्री का यह बयान हाफिज सईद के नाम से एक ट्विटर हैंडल के हवाले से दिया गया था, जिसे बाद में फर्जी पाया गया.

RAAJNAATH SINGH =TWEET-min

दिल्ली पुलिस ने भी अपनी ओर से एक चेतावनी के बतौर इसे ट्वीट किया था.इस मामले में बिना सत्यता की जांच किए बयानबाजी में जल्दबाजी को लेकर गृहमंत्री की आलोचना हो रही है. उधर राजनाथ सिंह ने अपने एक ट्वीट में लिखा है, ”जो भी भारत विरोधी ​गतिविधियों या प्रोपेगेंडा में शामिल रहे हैं, उन्हें नहीं बक्शा जाएगा और जो निर्दोष हैं उन्हें परेशान नहीं किया जाएगा.”

जेएनयू में खड़े हुए इस विवाद के बाद से देशभर के 40 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के शिक्षकों ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ की हड़ताल का समर्थन किया है. वहीं दूसरी ओर ट्वीटर में #CleanUpJNU ट्रेंड कर रहा है, जिसमें जेएनयू में लगे कथित राष्ट्र विरोधी नारों की कड़ी आलोचना हो रही है.वहीं दूसरी तरफ पटियाला हाउस कोर्ट के बाहर बीजेपी नेता ओपी शर्मा के द्वारा एक व्यक्ति को पीटने की भी खबर आई है।

wefornews bureau

 

राजनीति

कांग्रेस के दलित नेता ने मायावती को बताया भाजपा प्रवक्ता

Published

on

congress logo
कांग्रेस महासचिव पी.एल. पुनिया (फाइल फोटो)

लखनऊ। कांग्रेस ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती पर तीखा हमला करते हुए उन्हें ‘भाजपा का प्रवक्ता’ बताया। यह आरोप लगाने वाला कोई और नहीं, बल्कि कांग्रेस महासचिव पी.एल. पुनिया हैं, जो एक समय में मायावती के विश्वासपात्र हुआ करते थे।

उन्होंने कहा, “इन दिनों ‘ट्विटर बहनजी’ जिस भाषा का प्रयोग कर रही हैं, उससे साफ तौर पर स्पष्ट होता है कि वह भाजपा के लिए प्रेस नोट बनाती हैं और उसे भेज देती हैं। मुझे लगता है कि वह कांग्रेस और उसकी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के जरूरतमंदों और गरीबों की मदद करने के सक्रिय प्रयासों से नाराज हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “बहनजी भाजपा की एक अघोषित प्रवक्ता बन गई हैं और दलितों के खिलाफ अत्याचार की बढ़ती घटनाओं के बावजूद भाजपा के प्रति उनका झुकाव बना हुआ है।”

मायावती ने हाल ही में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के प्रवासी मजदूरों के साथ मुलाकात को ‘नाटक’ बताया था।

कांग्रेस अनुसूचित जाति सेल के अध्यक्ष बृजलाल खाबरी ने भी बसपा पर भाजपा के साथ मौन सहमति जताने का आरोप लगाया है।

उन्होंने बयान में कहा, “ऐसा लगता है कि बसपा और भाजपा के बीच एक मौन सहमति है, क्योंकि दोनों ने ही गरीब मजदूरों के साथ राहुल गांधी की मुलाकात को नाटक बताया है। पिछले कुछ दिनों में मायावती भाजपा की प्रवक्ता बनकर उभरी हैं।”

यह साफ है कि मायावती पर हमले के लिए कांग्रेस अपने दलित नेताओं का इस्तेमाल कर रही है, ताकि बसपा प्रमुख दलित मुद्दों पर असहज हो जाए।

इस बीच बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि, “हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि भविष्य के चुनावों में बसपा कभी भी भाजपा के साथ किसी भी प्रकार का गठबंधन नहीं करेगी।”

उन्होंने कहा कि भाजपा गरीबों खासकर प्रवासियों के लिए अनुकूल नीतियों का निर्माण नहीं कर रही है और कांग्रेस के नक्शेकदम पर चल रही है।

मायावती ने कहा कि केंद्र व राज्य में सत्ता में बैठी भाजपा को राज्य में लौटे प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार का सृजन करना चाहिए।

उप्र सरकार के अनुसार, राज्य में करीब 23 लाख प्रवासी मजदूर अब तक लौटे हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading

राजनीति

उप्र में नेताओं को परेशान करने के लिए मामले दर्ज : कांग्रेस

Published

on

Congress

नई दिल्ली: कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उसके नेताओं के खिलाफ ढेर मुकदमे दर्ज करवाए जाने पर सरकार को आड़े हाथ लेते हुए आरोप लगाया कि राज्य के विभिन्न जिलों में उसके नेताओं को परेशान करने के लिए ऐसा किया जा रहा है।

कांग्रेस ने कहा कि उसके राज्य कांग्रेस प्रमुख अजय कुमार लल्लू और यहां तक कि प्रियंका गांधी वाड्रा के सहयोगी संदीप सिंह के खिलाफ भी मामले दर्ज किए गए हैं।

टकराव की राजनीति के आरोप को खारिज करते हुए, कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, “राज्य सरकार के साथ कोई टकराव नहीं है और हमारा एकमात्र उद्देश्य प्रवासियों की मदद करना था और कांग्रेस कोई राजनीति नहीं कर रही है।”

कांग्रेस ने अपने नेताओं के खिलाफ मामले दर्ज करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की आलोचना की और कहा कि रविवार को भी प्रयागराज में उसके नेताओं के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं।

कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा ने प्रवासी संकट के लिए पार्टी को दोषी ठहराने पर मायावती पर निशाना साधा।

आराधना ने कहा, “कांग्रेस 1989 से राज्य की सत्ता से बाहर है, और राज्य के सभी पीएसयू और उद्योगों को मायावती ने बतौर मुख्यमंत्री अपने चार कार्यकालों के दौरान बेच दिया है।”

प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस नेताओं ने कहा कि वे मामलों से डरते नहीं हैं, “लेकिन ये मामले गरीबों की मदद करने पर दर्ज किए जा रहे हैं।”

नोएडा में बसें लाने के लिए पंकज मलिक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा, “हम किसी भी मामले से डरते नहीं हैं, हम इसका मुकाबला करेंगे।”

कांग्रेस ने कहा कि उसने बसों की गलत संख्या नहीं दी और इसे अदालत में साबित करेगी और आरोप लगाया कि प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को जेल में मानसिक रूप से परेशान किया गया है।

–आईएएनएस

Continue Reading

राजनीति

बीजेपी विधायक का बेतुका बयान- ‘कोरोना नहीं है महामारी, डरें मत’

Published

on

surendra_singh
भारतीय जनता पार्टी के विधायक सुरेंद्र सिंह (फाइल फोटो)

बलिया (उप्र)। उत्तर प्रदेश में बलिया जिले के बैरिया क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के विधायक सुरेंद्र सिंह अब कोविड-19 (कोरोनावायरस) को महामारी मानने से इनकार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि “कोरोना महामारी नहीं हैए इससे डरने की बिल्कुल आवश्यकता नहीं है।” भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर बयान देकर सुर्खियों में बने रहते हैं। यह अलग बात है कि विपक्ष के अलावा खुद भाजपा भी उनके बयानों को तरजीह नहीं देती।

बैरिया के विधायक ने अपने निजी आवास में संवाददाताओं से कहा, “कोरोना महामारी नहीं है, क्योंकि महामारी उसे कहते हैं जो तूफान की तरह आए और मारकर चली जाए।”

भाजपा विधायक ने आगे कहा, “सरकार के नियमों का पालन करिए। इस बीमारी से डरने की जरूरत नहीं है।”

उन्होंने कहा कि भारत की भूमि पर इसका (कोरोना) प्रभाव काफी कम है।

समाजसेवा को अपना सबसे बड़ा धर्म बताते हुए उन्होंने महामारी से बचाव कार्य में अपने सहयोग की भी पेशकश की है और कहा कि यदि सरकार चाहे तो वह संक्रमित लोगों का इलाज कर रही चिकित्सकीय टीम के साथ सेवा करने से पीछे नही हटेंगे।

–आईएएनस

Continue Reading
Advertisement
congress logo
राजनीति1 min ago

कांग्रेस के दलित नेता ने मायावती को बताया भाजपा प्रवक्ता

राष्ट्रीय8 mins ago

ऐतिहासिक जामा मस्जिद ईद पर बंद रहा

coronavirus
राष्ट्रीय23 mins ago

मणिपुर में कोरोना के दो मामले आए सामने

Coronavirus
राष्ट्रीय35 mins ago

ओडिशा में पिछले 24 घंटों में 103 मामले

Kanpur Police UP
राष्ट्रीय1 hour ago

दिल्ली में 90 कंटेनमेंट जोन

Corn Crop
व्यापार1 hour ago

कोरोना काल में किसानों को मक्के का वाजिब दाम मिलना मुहाल

Coronavirus
अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

कोरोना से ब्राजील बेहाल, एक दिन में 16500 नए मामले

राष्ट्रीय1 hour ago

देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी से लोग बेहाल, रेड अलर्ट जारी

coronavirus
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

अमेरिका: 24 घंटे में कोरोना से 638 की मौत

Coronavirus Death US
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

कोरोना संक्रमण का वैश्विक आंकड़ा 55 लाख के पार

Multani Mitti-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

चेहरे के लिए इतनी फायदेमंद होती है मुल्तानी मिट्टी…

pm modi cm meeting
ओपिनियन3 weeks ago

धन्य है गोदी मीडिया जिसने प्रधानमंत्री के बयान को भी ‘अंडरप्ले’ कर दिया!

Modi Trump
ओपिनियन3 weeks ago

ट्रम्प को अपना सिंहासन डोलता दिख रहा है, भारत भी अछूता नहीं रहने वाला

Narendra Modi
ब्लॉग3 weeks ago

अद्भुत है मोदीजी की ‘कष्ट-थिरैपी’!

Migrant Workers in Train
ब्लॉग3 weeks ago

सम्पन्न तबके की दूरदर्शिता के बग़ैर पटरी पर नहीं लौटेगी अर्थव्यवस्था

Sonia Gandhi Congress Prez
ओपिनियन3 weeks ago

क्या काँग्रेस के लिए टर्निंग प्वाइंट बनेगी ग़रीबों का रेल-भाड़ा भरने की पेशकश?

मनोरंजन3 weeks ago

डीडी नेशनल पर रविवार से प्रसारित होगा लोकप्रिय धारावाहिक श्रीकृष्णा

Rs 2000 Note
व्यापार3 weeks ago

कर्नाटक में बंद प्रभावित सेक्टरों के लिए 1610 करोड़ रुपये का राहत पैकेज

wheat-min
व्यापार3 weeks ago

पंजाब में गेहूं की खरीद 100 लाख टन के पार

Watching TV makes
मनोरंजन4 weeks ago

कोविड-19 प्रभाव: फिर से लौट सकते हैं टीवी धारावाहिकों के सुनहरे दिन

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय3 weeks ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर1 month ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य1 month ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति1 month ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन1 month ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
अंतरराष्ट्रीय2 months ago

चीन ने महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया : डब्ल्यूएचओ

मनोरंजन2 months ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन3 months ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन3 months ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Kapil Mishra in Jaffrabad
राजनीति3 months ago

3 दिन में सड़कें खाली हों, वरना हम किसी की नहीं सुनेंगे: कपिल मिश्रा का अल्टीमेटम

Most Popular