Connect with us

व्यापार

PNB को तगड़ा झटका, चौथी तिमाही में 13,417 करोड़ का घाटा

Published

on

pnb

पंजाब नेशनल बैंक को चौथी तिमाही में बड़ा झटका लगा है। 31 मार्च को खत्म हुई तिमाही में पंजाब नेशनल बैंक को 13,417 करोड़ रुपए का घाटा हुआ। बैंक को किसी तिमाही में हुआ अबतक का सबसे बड़ा घाटा है। बता दें कि पिछले साल इस तिमाही के दौरान बैंक को 262 करोड़ रुपये का कुल मुनाफा हुआ था।

वित्त वर्ष 2016-17 की इस तिमाही में बैंक को 261.90 करोड़ रुपये का लाभ हुआ था। चौथी तिमाही में बैंक की कुल आमदनी भी पिछले साल के मुकाबले 14,989.33 करोड़ रुपये से घटकर 12,945.68 करोड़ रुपये पर आ गई।

बैंक ने कहा है कि 31 मार्च को खत्म हुई तिमाही के दौरान उसका प्रोविजन्स और कंटेंजींसीज 20,353.10 करोड़ रुपये पर पहुंचा। दिसंबर तिमाही में यह प्रोविजन 4,466.68 करोड़ रुपये था। पिछले साल इस तिमाही के दौरान यह 5,753.51 करोड़ रुपये रहा था।

प्रोविजन्स का मतलब खुद को उन चीजों के लिए तैयार रखना है, जो बैंक अथवा कंपनी के ऑपरेशन पर असर डाल सकती है। वहीं, कटेंजींसीज का मतलब खुद को उन घटनाओं या चीजों के लिए तैयार करना है, जिनके भविष्य में होने की संभावना है।

बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक के एनपीए अथवा बैड लोन में भी काफी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। 31 मार्च को खत्म हुई तिमाही में बैंक का कुल बैड लोन 18.38 फीसदी बढ़ा है। पिछले साल यह आंकड़ा इसी दौरान 12.53 फीसदी पर था।

वहीं, शुद्ध एनपीए की बात करें तो इसमें भी इस तिमाही के दौरान 11.24 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। पिछले साल की बात करें, तो इस तिमाही में यह 7.81 फीसदी रहा था।

बता दें कि इसी साल फरवरी में सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने अपनी मुंबई स्थ‍ित एक शाखा में करीब 11,400 करोड़ रुपये का फ्रॉड होने की बात जाहिर की थी। हालांकि बाद में जैसे-जैसे परतें खुलीं, तो यह घोटाला 13 हजार करोड़ रुपए का निकला।

इस मामले में जांच जारी है और इसमें जांच एजेंसियों ने कई गिरफ्तारियां भी की हैं। धोखाधड़ी के इस मामले में आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी और गीतांजलि ज्वैलर्स से जुड़े मेहुल चौकसी हैं।

wefornews 

व्यापार

भारतीय निकायों के जहाज किराये पर लेने में लाइसेंस की जरूरत खत्म: गडकरी

Published

on

Nitin Gadkari

नयी दिल्ली , 24 मई : सरकार ने तटीय व्यापार एवं उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए जहाज किराया लेने पर भारतीय नागरिकों और कंपनियों के लिए लाइसेंस लेने की आवश्यकता को खत्म कर दिया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आज यह जानकारी दी।

गडकरी ने पीटीआई भाषा से कहा कि आयात – निर्यात कंटनेरों की ढुलाई के लिए देश में पंजीकृत सहकारी संस्था , कंपनी या देश को नागरिक को किराये पर जहाज लेने में लाइसेंस लेने की जरूरत को खत्म कर दिया गया है।

उन्होंने कहा , ‘‘ इस कदम से न सिर्फ भारतीय कंटेनरों को विदेशी बंदरगाहों की तरफ रुख करने से रोका जा सकेगा बल्कि यह जहाज ढुलाई परिचालन क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। इससे सेना व नौसेना के पूर्व जवानों समेत छोटे जहाजों को किराया पर लेने से अवगत नागरिकों को तेजी से उभरते क्षेत्र का हिस्सा बनने का भी अवसर मिलेगा। ’’

गडकरी ने कहा कि इससे न केवल कारोबार सुगम होगा बल्कि रोजगार के भारी अवसर भी सृजित होंगे।

उन्होंने कहा , ‘‘ भारतीय कार्गो की विदेशी बंदरगाहों से ढुलाई से वहां परिवहन भी बढ़ता है और रोजगार सृजित होता है। इसके साथ ही इससे राजस्व और विदेशी मुद्रा की हानि होती है क्योंकि विदेशी बंदरगाहों द्वारा भारतीय निर्यातकों – आयातकों से शुल्क वसूला जाता है। ’’

नौवहन सचिव गोपाल कृष्णा ने कहा कि यह इस क्षेत्र में 1958 के बाद उठाया गया सबसे बड़ा कदम है।

Continue Reading

व्यापार

DMRC अपना खर्च कम करने के लिए मेट्रो कोच किराये पर

Published

on

Patel Chowk DMRC

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) अपना खर्च कम करने के लिए मेट्रो कोच खरीदने की बजाए किराये पर लेने की तैयारी कर रही है। मेट्रो के इस प्रस्ताव पर 11 कंपनियों ने रुचि दिखाईहै।

सब कुछ ठीक रहा तो इसकी शुरुआत ग्रीन लाइन इंद्रलोक-कीर्ति नगर, मुंडका-बहादुरगढ़ लाइन से होगी। डीएमआरसी 35 साल के लिए मेट्रो को लीज पर लेगी। एक मेट्रो कोच का जीवन काल भी इतना ही होता है। किराये पर मेट्रो चलाने की योजना के लिए डीएमआरसी ने बीते साल अक्तूबर में एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (ईओआई) निकाला था, जिसमें इच्छुक कंपनियों को आगे आने को कहा गया था। यह ईओआई ग्रीन लाइन पर कुल 150 कोच यानि छह कोच वाली 25 मेट्रो ट्रेन सेट के लिए निकाला गया था।

भारतीय कंपनी बीईएमएल समेत बाहर की रोटम, बांम्बेडियर, मित्सुई जैसी 11 कंपनियों ने रुचि दिखाई है। इसमें कई ऐसी हैं, जिनसे डीएमआरसी मेट्रो फेज-1 से लेकर फेज-3 तक मेट्रो कोच खरीदती रही हैं।

ट्रेन की उपलब्धता पर प्रति घंटे के हिसाब से भुगतान

ऐसी व्यवस्था में कंपनी को ट्रेन की उपलब्धता पर प्रति घंटे के हिसाब से मेट्रो भुगतान करेगी। कंपनी को ट्रेन के लिए डिपो खुद मेट्रो की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा। मगर, परिचालन छोड़कर डिपो के प्रबंधन, वहां के सिगनिलिंग सिस्टम व ट्रेन के रखरखाव की सब जिम्मेदारी उसी कंपनी की होगी। मुंडका मेट्रो डिपो और बहादुरगढ़ में बन रहे नए डिपो को किराये की ट्रेन के लिए कंपनी को उपलब्ध कराया जाएगा।

ग्रीन लाइन से शुरुआत किए जाने को लेकर मंथन

अभी मेट्रो की ग्रीन लाइन (17.09 किलोमीटर) पर इंद्रलोक/कीर्ति नगर से मुंडका तक परिचालन हो रहा है। इसका विस्तार मुंडका से बहादुरगढ़ तक किया गया है। इस लाइन पर 30 मई को मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त का दौरा है। पूरी लाइन खुलने के बाद यह 28.27 किलोमीटर हो जाएगी। वर्तमान में इंद्रलोक से मुंडका के बीच इस लाइन पर कुल 23 मेट्रो ट्रेन सेट चल रही हैं। इसमें 22 मेट्रो ट्रेन चार वाली हैं, जबकि एक ट्रेन सेट छह कोच का है। किराये पर मेट्रो कोच लाने के बाद इन ट्रेनों को यहां से हटा लिया जाएगा। वर्तमान में पूरे मेट्रो नेटवर्क के लिए डीएमआरसी के पास कुल 266 मेट्रो ट्रेन चल रही हैं। इसमें चार, छह व आठ कोच वाली ट्रेन हैं। यह मेट्रो ट्रेन रोजाना 3200 के करीब फेरे लगाती हैं।

Continue Reading

व्यापार

सेंसेक्स में 318 अंकों की तेजी

Published

on

sensex
File Photo

देश के शेयर बाजारों में गुरुवार को तेजी दर्ज की गई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 318.20 अंकों की तेजी के साथ 34,663.11 पर और निफ्टी 83.50 अंकों की तेजी के साथ 10,513.85 पर बंद हुआ।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 59.23 अंकों की तेजी के साथ 34,404.14 पर खुला और 318.20 अंकों या 0.93 फीसदी की तेजी के साथ 34,663.11 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 34,741.46 के ऊपरी और 34,367.83 के निचले स्तर को छुआ।

बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में गिरावट रही। मिडकैप सूचकांक 38.21 अंकों की गिरावट के साथ 15,661.54 पर और स्मॉलकैप सूचकांक 23.05 अंकों की गिरावट के साथ 16,953.83 पर बंद हुए।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी सुबह 34.5 अंकों की तेजी के साथ 10,464.85 पर खुला और 83.50 अंकों या 0.80 फीसदी की तेजी के साथ 10,513.85 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में निफ्टी ने 10,535.15 के ऊपरी और 10,419.80 के निचले स्तर को छुआ।

बीएसई के 19 में से 9 सेक्टरों में तेजी रही। सूचना प्रौद्योगिकी (2.45 फीसदी), प्रौद्योगिकी (2.37 फीसदी), दूरसंचार (2.23 फीसदी), बैंकिंग (1.41 फीसदी) और धातु (1.00 फीसदी) में सर्वाधिक तेजी रही।

बीएसई के गिरावट वाले सेक्टरों में प्रमुख रहे – तेल और गैस (1.72 फीसदी), वाहन (1.56 फीसदी), उपभोक्ता सेवाएं (1.03 फीसदी), रियल्टी (0.49 फीसदी) और उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं (0.32 फीसदी)।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
अंतरराष्ट्रीय15 mins ago

नॉर्थ कोरिया के साथ वार्ता 12 जून को संभव: ट्रंप

iran
अंतरराष्ट्रीय36 mins ago

‘ईरान परमाणु समझौते को बनाए रखने को लेकर आश्वस्त’

john abraham
मनोरंजन43 mins ago

जॉन अब्राहम का स्कूल टीचर पर आया था दिल

राष्ट्रीय48 mins ago

जम्‍मू-कश्‍मीर: तंगधार में घुसपैठ की कोशिश नाकाम, 5 आतंकी ढेर

शहर50 mins ago

आज आएंगे CBSE 12वीं के नतीजे

donald-trump
अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

धोखाधड़ी मामले में ट्रंप के पूर्व प्रचार प्रमुख मनाफोर्ट की सुनवाई स्थगित

gun-fire
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

अमेरिकी स्कूल में गोलीबारी, 2 घायल

Tuticorin protestors
ब्लॉग8 hours ago

तूतीकोरिन में प्रदर्शनकारियों की मौत से वेदांता पर सवाल

Sunrissers Hyderabad
खेल10 hours ago

आईपीएल-11 : राशिद का हरफनमौला प्रदर्शन, हैदराबाद फाइनल में

petrol-diesel
राष्ट्रीय15 hours ago

पिछले 12 दिनों में पेट्रोल 3 रुपये हुआ महंगा

yashwant sinha
राष्ट्रीय1 week ago

कर्नाटक के नाटक से आहत यशवन्त सिन्हा, राष्ट्रपति भवन के बाहर धरने पर बैठे

HD Deve Gowda
राजनीति2 weeks ago

देवगौड़ा के गठबंधन वाले बयान से कांग्रेस को फायदा

Kamal Nath Sciendia
ब्लॉग4 weeks ago

मप्र कांग्रेस में अनुभवी और युवा का समन्वय

mohammad shami
खेल3 weeks ago

पुलिस-वकील के साथ शमी के घर पहुंचीं हसीन जहां

Ahmed-Patel
चुनाव2 weeks ago

कांग्रेस कर्नाटक में 115-120 सीटें जीतेगी : अहमद पटेल

Supreme_Court_of_India
ब्लॉग4 weeks ago

ज़रा देखिए तो कि न्यायपालिका के पतन की दुहाई कौन दे रहा है!

methi-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

झड़ते बालों के लिए इस्‍तेमाल कीजिए ये घरेलू नुस्‍खा…

narendra modi wave in india
ब्लॉग2 weeks ago

मोदी-लहर का कच्चा चिट्ठा

Deputy CM Kavinder Gupta
ओपिनियन4 weeks ago

मोदी राज की सबसे ग़ैर-मामूली घटना है ‘रेपिस्ट समर्थक मंत्री बनो’ योजना…!

tejashwi
राजनीति1 week ago

तेजस्वी बोले, ‘राज्यपाल मुझे भी दें सरकार बनाने का मौका’

राष्ट्रीय5 days ago

दिल्ली से विशाखापट्टनम जा रही आंध्र प्रदेश एक्‍सप्रेस के 4 कोच में लगी आग

thug_ranjha
मनोरंजन5 days ago

‘ठग रांझा’ दुनियाभर में सबसे अधिक देखा गया भारतीय वीडियो

yashwant sinha
राष्ट्रीय1 week ago

कर्नाटक के नाटक से आहत यशवन्त सिन्हा, राष्ट्रपति भवन के बाहर धरने पर बैठे

kapil sibal
राजनीति2 weeks ago

कर्नाटक चुनाव: बीजेपी प्रत्‍याशी श्रीमुलु की उम्‍मीदवारी रद्द करने की कांग्रेस ने EC से की मांग

sanjay singh
राजनीति3 weeks ago

जिन्ना और श्यामा प्रसाद के ज़रिये संजय सिंह का बीजेपी पर करारा हमला

Sona Mohapatra
मनोरंजन4 weeks ago

सोना महापात्रा को छोटे कपड़ों में सूफी गाना गाने पर मिली धमकी

veere se wedding-
मनोरंजन1 month ago

करीना की फिल्म ‘वीरे दी वेडिंग’ का ट्रेलर लॉन्च

air india
शहर1 month ago

एयर इंडिया के प्लेन में उड़ान के दौरान गिरी खिड़की

gayle
खेल1 month ago

आईपीएल-11: गेल के शतक से पंजाब ने दर्ज की तीसरी जीत

neha kkar-
मनोरंजन1 month ago

नेहा कक्कड़ ने बॉयफ्रेंड हिमांश कोहली को बनाया ‘हमसफर’, देखें वीडियो

Most Popular