Connect with us

चुनाव

मोदी की रैलियों में बढ़ रहीं खाली कुर्सियां क्या बता रहीं हैं!

Published

on

PM Modi dhundhaka rally

नई दिल्ली। गुजरात विधानसभा चुनाव में इस बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रैलियों में भीड़ नहीं उमड़ रहीं है। गाहे-बेगाहे उनकी रैली की तस्वीरें जिसमें खाली कुर्सीयां और रैली स्थल से लोगों का जाना बखूबी देखा जा सकता है। ताजा मामला बुधवार की धुंधका रैली का है जब पीएम मोदी अपनी रैली में मंदिर के बहाने कांग्रेस पर हमला कर रहे थे।

‘दि क्विंट’ वेबसाइट की एक खबर के मुताबिक जिसमें न सिर्फ वीडियों दिखाए गए है बल्कि फोटों भी दिए गएं जब मोदी लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि “12 बजे पीएम मोदी हेलिकॉप्टर से रैली स्थल पर पहुंचे और उन्होंने 20 मिनट बाद रैली शुरू की। आश्चर्य की बात ये थी कि मोदी ने रैली में जैसे ही लोगों से बात करनी शुरू की, लोगों ने वहां से जाना शुरू कर दिया। ये ऐसे हो रहा था, मानो रैली में आगे बैठने वाले लोग पहले निकलेंगे”।

PM Modi dhundhaka rally1-min

PM Modi dhundhaka rally, Photo Credit: The quint

पोर्टल के रिपोर्टर ने रैली छोड़ने वाले कुछ लोगों से बात की, तो उन्होंने कहा कि “मौसम काफी ठंडा है। कुछ लोगों ने दावा किया कि वो बहुत दूर से आए थे और उन्हें घर लौटने के लिए 2 घंटे की यात्रा करनी थी। जबकि कुछ ने कहा कि भाषण बहुत लंबा था और मोदी के जाने के बाद ट्रैफिक से बचने के लिए उन्हें ग्राउंड जल्दी छोड़ना पड़ा”।

रैली में तैनात कुछ स्थानीय पुलिसकर्मियों ने पोर्टल के रिपोर्टर को बताया कि उन्होंने कभी भी लोगों को मोदी रैलियों से जाते नहीं देखा है, वो भी इतनी बड़ी संख्या में।

PM Modi dhundhaka rally

PM Modi dhundhaka rally, Photo Credit The quint

ये पहला मौका नहीं है जब प्रधानमंत्री की गुजरात रैली की खाली कुर्सियों की खबर आई हो इससे पहले सूरत की रैली का एक वीडियों काफी वायरल हुआ था जिसमें एक हिन्दी न्यूज चैनल के संवाददाता ने विस्तार से अपनी रिपोर्ट में खाली कुर्सियों के बारे में सूचना और तस्वीर दिखाई थी।
हालांकि पहले चरण के मतदान में महज कुछ ही दिन शेष रह गए है ऐसे में पार्टियां चुनाव प्रचार में अपनी ताकत झोंक दी है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या इस बार गुजरात में बीजेपी की हवा नहीं चल रही क्योंकि प्रधानमंत्री की रैली से भीड़ नदारद होना और कुर्सियों का खाली होना अपने आप में कई संकेत दे रहा हैं। लेकिन असली तस्वीर तो 18 दिसंबर को ही सामने होंगे जब नतीजे आएंगे।

WeForNewshindi

चुनाव

छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम चुनाव के लिए बीजेपी प्रत्याशियों की लिस्ट

Published

on

bjp
प्रतीत्कामा तस्वीर

बीजेपी ने छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। छत्तीसगढ़ में 77, तेलंगाना में 38 सीटों और मिजोरम चुनावों के लिए 13 उम्मीदवारों की सूची जारी की गई। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनांदगांव से चुनाव लड़ेंगे।

वहीं 53 सीटों पर किसान पृष्ठभूमि के प्रत्याशी, 3 सीटों पर मेडिकल पृष्ठभूमि के और 1 सीट पर पूर्व आईपीएस को प्रत्याशी बनाया गया है। कुल 14 सीटों पर परिवर्तन किया गया है। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री और समिति के सदस्य जेपी नड्डा ने पत्रकारवार्ता में नाम घोषित किए।

रायपुर संभाग से रायपुर दक्षिण से बृजमोहन अग्रवाल, रायपुर पश्चिम से राजेश मूणत, रायपुर ग्रामीण से नंदे साहू, अभनपुर से चंद्रशेखर साहू, आरंग से संजय ढीढी, धरसींवा से देवजीभाई पटेल, राजिम से संतोष उपाध्याय, बिंद्रा नवागढ़ से डमरूधर पुजारी, धमतरी से रंजना साहू, कुरूद से अजय चंद्राकर, नगरी सिहावा से पिंकी शिवराज शाह, खल्लारी से मोनिका साहू, कसडोल से गौरीशंकर अग्रवाल, भाटापारा से शिवरतन शर्मा, बिलाईगढ से डॉ.सनम जांगड़े को प्रत्याशी घोषित किया गया है।

इसी तरह बस्तर संभाग से जगदलपुर- संतोष बाफना, नारायणपुर- केदार कश्यप, बीजापुर- महेश गागड़ा बस्तर- सुभाऊ कश्यप, चित्रकोट -लच्छुराम कश्यप, कोंटा- धनीराम बारसे, दंतेवाड़ा- भीमा मंडावी, कांकेर-अंतागढ़- विक्रम उसेंडी, भानुप्रतापपुर- देवलाल दुग्गा, कोंडागांव- लता उसेंडी, केशकाल- हरिशंकर नेताम को प्रत्याशी घोषित किया गया है।

दुर्ग संभाग से दुर्ग शहर- चंद्रिका चंद्राकर, दुर्ग ग्रामीण- जागेश्वर साहू, वैशालीनगर- राकेश पांडेय, भिलाईनगर- प्रेमप्रकाश पांडेय, पाटन- मोतीराम साहू , अहिवारा- सांवलाराम डहरे, साजा- लाभचंद बाफना, बेमेतरा- अवधेश चंदेल, बालोद- गुंडरदेही-डौंडीलोहारा-नवागढ़ दयालदास बघेल, राजनांदगांव- डॉ.रमन सिंह, डोंगरगढ़- सरोजनी बंजारे, खैरागढ़- कोमल जंघेल, डोंगरगांव- मधुसूदन यादव, खुज्जी- हिरेंद्र साहू, मोहला-मानपुर कंचनमाला भूआर्य, कवर्धा- अशोक साहू, पंडरिया- मोतीलाल चंद्रवंशी को प्रत्याशी घोषित किया गया है।

इसी तरह बिलासपुर संभाग से बिलासपुर अमर अग्रवाल,बिल्हा धरमलाल कौशिक, तखतपुर हर्षिता पांडेय, मस्तुरी कृष्णमूर्ति बांधी, मुंगेली पुन्नूलाल मोहिले, लोरमी तोखन साहू ,मरवाही अर्चना पोर्ते, बेलतरा रजनीश सिंह, जांजगीर-चांपा नारायण चंदेल, अकलतरा सौरभ सिंह, जैजैपुर- सक्ती मेघराम साहू ,चंद्रपुर संयोगिता सिंह जूदेव,पामगढ़ अंबेश जांगड़े, रायगढ़ रोशनलाल अग्रवाल,खरसिया ओमप्रकाश चौधरी, सारंगढ़ केराबाई मनहर, धरमजयगढ़- लीनफ राठिया,लैलूंगा कोरबा विकास महतो रामपुर ननकी राम कंवर, कटघोरा लखन देवांगन, पाली-तानाखार रामदयाल उइके को प्रत्याशी घोषित किया गया है।

इसी तरह सरगुजा संभाग से अंबिकापुर अनुराग सिंहदेव, सीतापुर रामगोपाल भगत, प्रतापपुर रामसेवक पैकरा, रामानुजगंज-सामरी सिद्धनाथ पैकरा, लुंड्रा विजय नाथ सिंह, भटगांव रजनी त्रिपाठी, प्रेमनगर- बैकुंठपुर भैयालाल राजवाड़े, मनेंद्रगढ़ श्याम बिहारी जायसवाल, भरतपुर सोनहत चंपादेवी पावले, जशपुर गोविंदराम, पत्थलगांव शिवशंकर पैकरा, कुनकुरी भरत साय को प्रत्याशी घोषित किया गया है।

इन विधायकों का कट गया टिकट :

मंत्री रमशीला साहू, चंद्रपुर विधायक युद्धवीर सिंह जूदेव, लैलूंगा से सुनीति राठिया, वैशालीनगर से विद्यारतन भसीन, तखतपुर से राजू क्षत्रीय, अंतागढ़ से भोजराज नाग और आरंग से नवीन मरक डेय का टिकट कटा है।

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

छग चुनाव : 3 सीटों पर लड़ेगी माकपा, उम्मीदवार घोषित

Published

on

cpi-m
फाइल फोटो

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) तीन सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करेगी। माकपा ने उम्मीदवारों की घोषणा भी कर दी है। माकपा के राज्य सचिव संजय पराते ने बताया कि लुंड्रा (अजजा के लिए आरक्षित) से मीना सिंह, भटगांव से सुरेन्द्र लाल सिंह और कटघोरा से सपूरन कुलदीप माकपा के उम्मीदवार होंगे।

माकपा के राज्य सचिव ने कहा, “माकपा का मुख्य लक्ष्य प्रदेश में सांप्रदायिक, फासीवादी, जनविरोधी भाजपा की पराजय सुनिश्चित करना है। इसलिए पार्टी ने उन्हीं सीटों पर लड़ने का फैसला किया है, जहां पार्टी का राजनैतिक प्रभाव है। शेष सीटों पर उन प्रत्याशियों का समर्थन किया जाएगा, जो भाजपा और उसके सहयोगियों को हराने में सक्षम होंगे।”

पराते ने आगे कहा, “माकपा ने भाजपा विरोध के नाम पर जोगी-बसपा गठबंधन का समर्थन न करने का फैसला किया है, क्योंकि पार्टी का मानना है कि यह गठबंधन भाजपा विरोधी वोटों को विभाजित करके भाजपा की ही मदद कर रहा है। इस गठबंधन के पास न कोई नीतियां हैं और न कोई कार्यक्रम, जिससे आम जनता की समस्याओं का समाधान हो सके।”

उन्होंने कहा कि जोगी के मुख्यमंत्री रहते ही शिक्षाकर्मियों पर निर्मम लाठीचार्ज हुआ था और राज्य परिवहन निगम को खत्म किया गया था, जिसके दुष्परिणाम आम जनता आज तक भुगत रही है। जोगी के इस जनविरोधी रिकॉर्ड को भी आम जनता अभी तक भूली नहीं है।

–आईएएनएस

Continue Reading

चुनाव

जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव में 4 जिलों में बीजेपी का दबदबा

Published

on

Jammu-Kashmir
photo credit ANI

जम्मू-कश्मीर में हाल ही में हुए नगर निकाय चुनावों के नतीजों में दक्ष‍िण कश्मीर के चार जिलों में 132 में से 53 वार्डों में बीजेपी चुनाव जीत चुकी है।  बीजेपी ने 20 स्थानीय निकायों में से अनंतनाग, कुलगाम, पुलवामा और शोपियां जिले के चार निकायों पर कब्जा कर लिया है।

वहीं तीन म्यूनिसिपल निकायों में कांग्रेस गैनी मोहल्ला, खानपोरा, वहादतपुरा, बाजार मोहल्ला, कारीपोरा और खारपोरा म्यूनिसिपल वार्ड से जीत हासिल हुई। वहीं बडगाम के नारीसपोरा, हाउसिंग कॉलोनी ओमपोरा, डोबी मोहल्ला और मोहनपोरा म्यूनिसिपल वार्डों में बीजेपी जीत चुकी है।

बता दें कि जम्मू कश्मीर में कुल 79 म्यूनिसपिल बॉडी है, जिनमें दो म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन, छह म्यूनिसिपल काउंसिल और 71 म्यूनिसिपल कमेटियां शामिल हैं। इन चुनावों में 1145 वार्डों के लिए ने कुल 3372 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था। जम्मू-कश्मीर में स्थानीय चुनाव में चार चरण में 8, 10, 13 और 16 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी। इन चारों चरणों में कुल 56.7% वोटिंग दर्ज की गई।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular