राष्ट्रीय

पीएम ने की ‘सौभाग्य’ योजना लॉन्च, बोले- ‘न्‍यू इंडिया के हर घर में होगा बिजली कनेेेेक्‍शन’

modi1
पीएम मोदी ने हर घर में बिजली देने का वादा किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ‘सौभाग्य योजना’ लॉन्च की। इस योजना के तहत हर घर तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। जिससे बड़ी संख्या में गरीबों को फायदा मिलेगा। योजना को 31 मार्च 2019 तक पूरा करने का टारगेट है। पीएम ने कहा कि न्‍यू इंडिया के हर घर में बिजली का कनेक्‍शन होगा।

पीएम ने दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर देश को इस अहम योजना की सौगात दी है। जिसका पूरा नाम ‘प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना’ है।

इस मौके पर पीएम मोदी ने योजना की शुरुआत पर खुशी जताई। उन्‍होंने कहा कि गरीब महिलाओं से जुड़ी एक आवश्यक योजना की आज शुरुआत हुई। उन्होंने कहा कि 4 करोड़ से ज्यादा ऐसे घर हैं, जहां बिजली नहीं है। आज भी करोड़ों गरीब परिवारों के यहां मोमबत्ती जलाई जाती हैं। पीएम ने ये भी कहा कि बिजली के अभाव में महिलाओं को अंधेरे में खाना पकाना पड़ता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (25 सितंबर) को किसानों के लिए सौभाग्य योजना लॉन्च की है। सहज बिजली योजना हर घर योजना है। इस योजना को 31 मार्च 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा।

योजना के लिए कुल 16,320 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। ग्रामीण घरों तक बिजली पहुंचाने पर 14025 करोड़ रुपये खर्च होंगे। शहरी इलाक़ों के घर तक बिजली पहुचाने पर 2295 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

इस योजना पर 60 फीसदी केंद्र सरकार रकम देगी, 10 फीसदी राज्य सरकार को खर्च करना होगा, 30 फीसदी रकम बैंक से कर्ज लिया जाएगा।

जहां बिजली नहीं पहुंचाई जा सकेगी उन्हें 200 से 300 वीपी सोलर पावर पैक दिया जाएगा, जिसमें 5 एलईडी बल्ब, एक डीसी फैन, एक दस पावर प्लग, दिया जाएगा।

यह योजना शहर और गांव दोनों के लिए है। जिनका नाम सामाजिक-आर्थिक जनगणना की लिस्ट में नहीं है उन्हें 500 रुपए में बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा और जिनका नाम सामाजिक-आर्थिक जनगणना में है उन्हें मुफ्त में बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा। यह 10 किश्तों में जमा किया जा सकेगा। इस योजना से करीब दो से ढाई करोड़ गरीबों को फायदा मिलेगा।

wefornews bureau 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top