बिहार : मधुबनी में गिरे रहस्यमय पत्थर को संग्रहालय में रखा जाएगा | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

Viral सच

बिहार : मधुबनी में गिरे रहस्यमय पत्थर को संग्रहालय में रखा जाएगा

Published

on

Suspected meteorite chunk

पटना, 24 जुलाई | बिहार में मधुबनी जिले के लौकही के एक गांव में सोमवार को आसमान से गिरे 13 किलोग्राम वजन के रहस्यमय पत्थर (उल्कापिंड) को बुधवार को पटना लाया गया। इसमें चुंबकीय गुण है और लोहे को यह अपनी ओर आकर्षित करता है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस पत्थर को देखने के बाद कहा कि इसे बिहार संग्रहालय में रखा जाएगा, जिससे आम लोग भी देख सकेंगे। यह रहस्यमय पत्थर सोमवार को मधुबनी जिले के महादेवा गांव में एक खेत में गिरा था। इस पत्थर का वजन करीब 13 किलोग्राम है। गांव के लोगों का दावा है कि यह आसमान से गिरा है। जब यह पत्थर गिरा था तब बहुत तेज आवाज हुई थी।

इसके बाद कुछ लोगों ने उक्त पत्थर को निकट के ही एक पीपल वृक्ष के नीचे रखकर पूजा अर्चना शुरू कर दी थी।

बाद में इसे पुलिस ने जब्त कर लिया। इस पत्थर में चुंबकीय गुण है और यह लोहे को अपनी ओर आकर्षित करता है।

मुख्यमंत्री ने बुधवार को पत्थर को देखने के बाद कहा कि इस पत्थर की जांच कराई जाएगी। लोग इसे संभावित उल्का पिंड बता रहे हैं, जिसमें चुंबकीय शक्ति है।

मधुबनी के जिलाधिकारी शीर्षत कपिल ने भी इस पत्थर को उल्का पिंड होने की संभावना जताई है।

मुख्यमंत्री ने पत्थर के अध्ययन कराने का निर्देश अधिकारियों को दिया। मुख्यमंत्री ने कहा इसे फिलहाल बिहार संग्रहालय में रखा जाएगा फिर इसे विज्ञान (साइंस) संग्रहालय हस्तांतरित कर दिया जाएगा।

इस मौके पर मुख्यमंत्री के परामर्शी अंजनी कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह और अपर सचिव मुख्यमंत्री सचिवालय चंद्रशेखर सिंह भी मौजूद थे।

गांव के लोगों के मुताबिक जिस खेत से पत्थर को निकाला गया, वहां करीब तीन फीट गड्ढा बन गया है।

Viral सच

भाजपा विधायक का वीडियो वायरल, जांच की मांग

नारायण पहली बार वर्ष 2014 में विधायक बने थे। उन्हें उस वक्त विधानसभा चुनाव में राज्य में सबसे अधिक वोट मिले थे।

Published

on

By

BJP MLA Bokaro Biranchi Narayan

रांची, 10 नवंबर | सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) के एक विधायक बिरांची नारायण का एक वीडियो वायरल हुआ है, जिससे पार्टी को शर्मनाक स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। विधायक नारायण ने उनके कथित अंतरंग निजी पलों को दिखाने वाले इस वीडियो को फर्जी करार दिया और मामले में जांच की मांग की।

नारायण के समर्थकों ने रविवार को बोकारो पुलिस के अधिकारियों से मुलाकात की और पूरे मामले की जांच की मांग के लिए सिटी पुलिस स्टेशन में एक प्राथमिकी दर्ज की।

नारायण के प्रतिनिधि संजय त्यागी ने कहा, “झारखंड में विधानसभा चुनाव होने है, इससे पहले जानबूझकर पार्टी और विधायक जी को बदनाम करने के इरादे से वीडियो वायरल किया गया है। पुलिस को मामले की जांच करनी चाहिए।”

नारायण पहली बार वर्ष 2014 में विधायक बने थे। उन्हें उस वक्त विधानसभा चुनाव में राज्य में सबसे अधिक वोट मिले थे।

Continue Reading

Viral सच

इंदौर के गौतमपुरा में बरसे आग के गोले, 19 घायल

Published

on

By

Hingot Bomb War

इंदौर, 28 अक्टूबर | मध्य प्रदेश की व्यावसायिक नगरी इंदौर के गौतमपुरा में वषरें से चली आ रही परंपरा के मुताबिक, दीपावली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा के मौके पर हिंगोट युद्घ आयोजित किया गया। आसमान पर उड़ते हुए आग के गोले दो दलों ने एक-दूसरे पर बरसाए। इस युद्घ में कुल 19 लोग घायल हुए, जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद घरों को रवाना कर दिया गया। जिला मुख्यालय से 55 किलोमीटर दूर स्थित गौतमपुरा में दीपावली के अगले दिन और भाईदूज की पूर्व संध्या पर दो दल जमा हुए, जिनमें से एक दल गौतमपुरा का ‘तुर्रा’ दूसरा रुणजी गांव का ‘कलंगी’ दल था। दोनों दलों के सदस्यों ने एक-दूसरे पर हिंगोट से हमला किया।

देपालपुर क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी, पुलिस (एसडीओ-पी) रामकुमार राय ने आईएएनएस को बताया, “हिंगोट युद्घ में दोनों ओर से चले हिंगोट से किसी भी व्यक्ति को गंभीर चोट नहीं आई है। कुल 19 लोगों को मामूली चोटें लगीं, जिन्हें प्रारंभिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया है।”

उन्होंने प्रशासन की ओर से की गई तैयारियों का ब्यौरा देते हुए बताया, “पुलिस और प्रशासन ने हिंगोट युद्घ में किसी तरह का हादसा न हो, इसके पुख्ता इंतजाम किए थे। मैदान के चारों ओर जाली लगाई गई थी, जिससे हिंगोट बाहर नहीं आ सकता। बीते साल से दोगुना पुलिस बल की तैनाती की गई थी।”

Image result for हिंगोट बम

गौतमपुरा में हिंगोट युद्घ की यह परंपरा कई वर्षो से चली आ रही है। हिंगोट एक फल है। यहां के लेाग लगभग एक माह पहले से कंटीली झाड़ियों में लगने वाले हिंगोट को जमा करते हैं, उसके अंदर के गूदे को अलग कर दिया जाता है, और उसके कठोर बाहरी आवरण को धूप में सुखाने के बाद उसके भीतर बारूद, कंकड़-पत्थर भरे जाते हैं।

बारूद भरे जाने के बाद यह हिंगोट बम का रूप ले लेता है। उसके एक सिरे पर लकड़ी बांधी जाती है, जिससे वह राकेट की तरह आगे जा सके। एक हिस्से में आग लगाने पर हिंगोट राकेट की तरह घूमता हुआ दूसरे दल की ओर बढ़ता है। दोनों ओर से चलने वाले हिंगोट के कारण गौतमपुरा का भगवान देवनारायण के मंदिर का मैदान जलते हुए गोलों की बारिश के मैदान में बदल गया। देानों दलों के योद्घाओं ने एक-दूसरे पर जमकर हिंगोट चलाए, जिसमें 19 लोगों को चोटें आईं।

आखिर हिंगोट युद्घ की शुरुआत कैसे, क्यों और कब हुई, इसका कहीं भी उल्लेख नहीं मिलता है। लेकिन किंवदंती है कि रियासतकाल में गौतमपुरा क्षेत्र की सीमाओं की रक्षा के लिए तैनात जवान दूसरे आक्रमणकारियों पर हिंगोट से हमले करते थे।

स्थानीय लोगों के मुताबिक, हिंगोट युद्घ एक किस्म के अभ्यास के रूप में शुरू हुआ था और उसके बाद इसके साथ धार्मिक मान्यताएं जुड़ती चली गईं।

इंदौर मुख्यालय से लगभग 55 किलोमीटर दूर बसे गौतमपुरा में इस आयोजन को लेकर खासा उत्साह रहा और हिंगोट युद्घ शुरू होने से पहले ही लोगों का हुजूम मौके पर पहुंचने लगा था। एक तरफ जहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे, वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती की गई थी। एंबुलेंस भी थे, ताकि इस युद्घ के दौरान घायल होने वालों को जल्दी उपचार मिल सके।

Continue Reading

Viral सच

चोर बैंगलोर में कर रहे कार चोरी के क्रेश कोर्स

Published

on

Car Chori-
प्रतीकात्मक तस्वीर

राजधानी दिल्ली और आस पास के कार चोर दिन ब दिन हाईटेक होते जा रहे है। कार चोर अब चोरी को अंजाम देने के लिए अपने हाथ में लैपटॉप के साथ आधुनिक डिवाइस लेकर चलते हैं।

कार चोर डोर को मास्टर चाबी से खोलने के बजाए सिक्योरिटी सिस्टम को हैक करते हैं। वक्त-वक्त पर अपडेट होने वाले सिक्योरिटी सिस्टम के चलते खुद को भी अपडेट रखने के लिए क्रेश कोर्स करने बैंग्लोर जाते हैं।

इस बात का खुलासा बीते समय में पकड़े गए चोरों ने किया। चोर दिल्ली-एनसीआर से ही पकड़े गए थे। पुलिस के मुताबिक कार चोरों के पास से अब कोई मास्टर-की बरामद नहीं होती है। अब सिर्फ दो से चार प्रतिशत चोर ही ऐसे पकड़े जाते हैं जिनके पास से मास्टर-की होती है।

ऑटो एक्सपर्ट का कहना है कि आजकल 10 लाख रुपये से अधिक की कीमत वाली कार के दरवाजे और इंजन सॉफ्टवेयर की मदद से लॉक और अनलॉक होते हैं, जिसके लिए चाबी का कोई काम नहीं है। Delhi NCR में बीते कुछ समय में कई कार चोर गिरोह को पुलिस ने पकड़ा है।

पुलिस की पूछताछ पर चोरों ने बताया कि महंगी कारों में कंप्यूटर वाले लॉक होने के कारन अब चाबी की जरूरत नही पड़ती। शहर में कुछ पढ़े-लिखे चोर हैं वो बैंग्लोर जाकर इसका कोर्स करके आते हैं और हम उनके पास लैपटॉप में इन्सटाल्ड सॉफ्टवेयर की मदद से लॉक खोल कर चोरी को अंजाम देते हैं।

बैंगलोर में इस कोर्स की फीस 25 हजार रुपये तक ली जाती है। साथ ही उन्हें 35 से 40 हजार रुपये की कीमत वाली एक डिवाइस दी जाती है। जो खुद नहीं जा सकते वो सीखकर आने वालों की मदद लेते हैं और एक कार चोरी पर उन्हें 5 से 7 हजार रुपये तक देते हैं।

ऑटो एक्सपर्ट के मुताबिक आजकल की कार में दरवाजे साथ कार का इंजन भी लॉक हो जाता है। अगर किसी तरह चोर डोर को अनलॉक कर भी लेते हैं तो इंजन अनलॉक किए बिना किसी भी तरीके से गाड़ियों के इंजन को स्टार्ट नहीं किया जा सकता है।

कार चोरों के पास ऑनस्टार नाम की एक डिवाइस होती है, जिसकी मदद से वह कार के आईपी एड्रेस को हैक कर सिक्योरिटी सिस्टम को सपोर्ट करने वाले सॉफ्टवेयर में पहुंच जाते हैं।

चोरी को अंजाम देते समय चोर आपकी कार से थोड़ी ही दूरी पर इस डिवाइस को लेकर बैठ जाते हैं और जब आप रिमोट-की से कार को लॉक या अनलॉक करते हैं ठीक उसी समय डिवाइस के रिमोट-की से निकली बेव को ट्रैक कर उसके कोडिंग सिस्टम को पढ़ लेता है। जिससे गाड़ी के इंजन में इन्सटाल्ड सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर के कोडिंग को ब्रेक कर गाड़ी में लगे सारे लॉक अनलॉक कर दिया दिया जाता है।

Continue Reading
Advertisement
sharad pawar
राजनीति33 mins ago

सोनिया से मुलाकात के बाद बोले पवार- ‘सरकार बनाने पर नहीं हुई चर्चा’

sensex-
व्यापार54 mins ago

शेयर बाजारों में गिरावट, सेंसेक्स 72 अंक नीचे

राष्ट्रीय57 mins ago

पीएम मोदी से मिले बिल गेट्स

Sabarimala Temple-
राष्ट्रीय59 mins ago

9 साल की बच्ची ने गले में तख्ती लटका लिखा- ’50 साल की होने पर आऊंगी सबरीमला’

शहर1 hour ago

बिहार में बैंक से 55 लाख रुपये की लूट

Boney Kapoor-
मनोरंजन1 hour ago

श्रीदेवी के बदले एएनआर अवार्ड लेते भावुक हुए बोनी

pawan khera
राजनीति1 hour ago

इलेक्टोरल बॉन्ड पर घिरा केंद्र, कांग्रेस बोली- ‘इससे कालेधन को मिलेगा बढ़ावा’

शहर1 hour ago

जेएनयू प्रदर्शन: दिल्ली में कई जगहों पर लगा है भारी जाम

Kanika Kapoor
मनोरंजन1 hour ago

इतना प्यार पहले कभी नहीं मिला : कनिका

राजनीति2 hours ago

बसपा सांसद दानिश अली ने की जेएनयू शुल्क वृद्धि की निंदा

लाइफस्टाइल2 weeks ago

टाइप-2 डायबिटीज से हृदय रोग का खतरा ज्यादा

exercise-
लाइफस्टाइल1 week ago

शाम का व्यायाम सुबह की कसरत जितना लाभकारी

bloodpressure-new
लाइफस्टाइल3 weeks ago

लो ब्लड प्रेशर पर ये घरेलू उपाय आपको तुरंत देंगे राहत

Falsa
लाइफस्टाइल2 weeks ago

इन बीमारियों को दूर करता है फालसा

asthma-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

वायु नलिकाओं में सूजन से होता है दमा

Stomach-
स्वास्थ्य1 week ago

पेट दर्द या अपच को कभी न करें अनदेखा…

tej bahadur
राजनीति3 weeks ago

तेजबहादुर ने छोड़ी जेजेपी, कहा- ‘बीजेपी से गठबंधन हरियाणा से गद्दारी’

Sleep-Nap
स्वास्थ्य2 days ago

मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है अशांत नींद

Pregnancy
स्वास्थ्य3 weeks ago

मोटापा पीड़ित महिलाओं में कम होती है गर्भधारण की संभावना…

weight-loss-min
स्वास्थ्य9 hours ago

वेट लूज करने के लिए करें ये काम…

Most Popular