Connect with us

ज़रा हटके

इस हॉस्पिटल में भूत-प्रेत करते हैं मरीजों का इलाज

Published

on

man-min (1)
प्रतीकात्मक तस्वीर

मरीजों का इलाज डॉक्टर करते हैं ये तो आप लोगों ने सुना होगा लेकिन आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि इस जगह पर बीमारी का इलाज डॉक्टर नहीं बल्कि भूत-प्रेत करते हैं।

जी हां, आपको बता दें कि यूपी के गोरखपुर में एक गांव है रायगंज यहां एक ऐसा अस्पताल है, जिसमें मरीजों की बीमारी का इलाज भूत प्रेत करते हैं और वो भी बिना दवाइयों के।

अब हम आपको बताते हैं कि यह इलाज कैसे किया जाता है। दरअसल यहां जो भी मरीज इलाज के लिए आते हैं, उसे अस्पताल के बाहर कीचड़ से भरे गड्ढे में कूदना पड़ता है और कहा जाता है कि उसी गड्ढे में भूत-प्रेत रहते हैं और फिर वो मरीज का इलाज करते हैं।

यहां इलाज करवाने वाले तांत्रिक और ओझा की भी भरमार है और वो लोगों को ठीक करने का दावा करते हैं। यही नहीं एक चमत्कारी छड़ी भी इनके पास है। जिससे ये मरीजों की पिटाई भी करते हैं। अब इसे आप एक अंधविश्वास कहें या आस्था।

लेकिन आज के इस दौर में ये बातें थोड़ी अजीब तो लगती हैं लेकिन तांत्रिकों का कहना है कि यहां पर भगवान की कृपा है, जिसके कारण सब ठीक हो जाते हैं। बहरहाल इस तरह की बातें ये दर्शाती हैं कि आज भी लोगों के मन में प्रेत आत्मा का कितना वास है और यहां लोग कोसों दूर से आज भी आते हैं।

wefornews bureau

 

ज़रा हटके

यहां खाने में डाला जाता है सोना…

Published

on

gold
फाइल फोटो

पूरब के हमारे पड़ोसी देश म्यांमार को कभी बर्मा कहा जाता था। पर, पूर्वी एशियाई देशों के बीच ये स्वर्णभूमि के तौर पर काफी मशहूर है। आप बर्मा या म्यांमार के शहरों के ऊपर से गुजरें तो पूरी जमीन के ऊपर सुनहरी चादर सी तनी दिखाई देती है। सुनहरे स्तूप, मंदिर और पगोड़ा ही नजर आते हैं। फिर चाहे शहरों की व्यस्त सड़कें हों या गांव के शांत इलाके।

आपको यहां कदम-कदम पर सुनहरे बौद्ध मंदिर दिखाई पड़ेंगे। सबसे बड़े मंदिर तो पहाड़ों पर स्थित हैं। वहीं छोटे-छोटे मंदिर पुराने पेड़ों के नीचे या लोगों के घरों के सामने बने दिखते हैं। यूं कहें कि हर तरफ सोना ही सोना दिखाई पड़ता है।

यहां पहाड़ों पर बने विशाल बौद्ध मंदिर, बूंदों से भरे बादल, दूर-दूर तक फैले जंगल और किनारों पर स्थित छोटे-बड़े मकान ऐसे लगते हैं मानो किसी कलाकार ने कूची से एक कृति रच दी हो।

मांडले बिजनेस फोरम के मुताबिक, मांडले के आस-पास की पहाड़ियों पर ही सात सौ से ज्यादा स्वर्ण मंदिर हैं। इन्हें इरावदी नदी की लहरों पर तैरते हुए देखा जा सकता है। बगान नाम के शहर के इर्द-गिर्द तो 2200 से ज्यादा मंदिरों और पगोडा के खंडहर बिखरे हुए हैं।

11वीं से 13वीं सदी के बीच पगान साम्राज्य के दौर में यहां दस हजार से ज्यादा मंदिर हुआ करते थे। इसी दौर में बौद्ध धर्म का विस्तार पूरे म्यांमार में हो रहा था। हालांकि बौद्ध धर्म ने बर्मा की धरती पर दो हजार साल पहले ही कदम रख दिए थे।

मांडले के पेशेवर गाइड सिथु हतुन कहते हैं कि बर्मा की संस्कृति में सोने की बहुत अहमियत है। यहां अभी भी परंपरागत तरीके से ही सोने को तरह-तरह के रंग-रूप में ढाला जाता है। इस बात का खास ख्याल रखा जाता है कि सोना पूरी तरह से शुद्ध है। 24 कैरेट गोल्ड है।

बांस की पत्तियों के बीच में सोने को रखकर सौ से दो सौ परतें तैयार की जाती हैं। फिर इन्हें ढाई किलो के हथौड़ों से करीब 6 घंटे तक पीटा जाता है। ताकि ये सही आकार ले सकें। फिर इन्हें पतले-छोटे एक एक इंच के टुकड़ों में काटा जाता है। सोने की ये पत्तियां मंदिरों में चढ़ाई जाती हैं। सोने का इस्तेमाल परंपरागत दवाओं में भी होता है। यही नहीं, यहां की स्थानीय शराब में भी सोने के ये पत्तर डाले जाते हैं।

म्यांमार में सोने को बहुत पवित्र माना जाता है। यहां की 90 फीसदी आबादी बौद्ध है। बौद्ध धर्म में सोने को बहुत अहमियत दी जाती है, क्योंकि सोने को सूरज का प्रतीक माना जाता है और सूरज ज्ञान और बुद्धि की नुमाइंदगी करता है।

बर्मा के लोग मंदिरों को सोने से सजाकर बुद्ध को अपनी श्रद्धा अर्पित करते हैं। सिथु हतुन कहते है कि खास मौकों पर बनने वाले चावल और सब्जियों में भी सोने के टुकड़े डाले जाते हैं। लड़कियां सोने से श्रृंगार करने के अलावा केले और सोने के बने हुए फेस मास्क से चेहरे भी चमकाती हैं।

WeForNews 

Continue Reading

ज़रा हटके

सबसे ज्यादा सोना निकालती है ये कंपनी…

Published

on

gold
प्रतीकात्मक तस्वीर

कनाडा की बैरिक गोल्ड कॉपोरेशन दुनिया में सबसे ज्यादा सोना निकालने वाली कंपनी है। इस कंपनी की बाजार में वैल्यू 18,000 मिलियन डॉलर है। इसने हाल ही में जर्सी स्थित रैंडगोल्ड कंपनी को खरीदा है जो खासकर माली में सोना खुदाई का काम करती है। कनाडा की राजधानी टोरंटो में बैरिक गोल्ड का मुख्यालय है। वहीं इसका सबसे बड़ा माइनिंग कॉम्प्लेक्स अमरीका के शहर नवाडा में है।

बता दें कि ये कंपनी 10 देशों से सोना निकालने का काम करती है। साल 2017 में इसने 10 टन सोना निकाला और 1400 मिलियन अमरीकी डॉलर का शुद्ध लाभ कमाया। बैरिक गोल्ड और रैंडगोल्ड का विलय अगले साल की पहली तिमाही में पूरा होगा लेकिन इस विलय के साथ ही कंपनी को वैश्विक बाज़ार की चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

WeForNews 

Continue Reading

ज़रा हटके

ये है दुनिया का सबसे खतरनाक लाई डिटेक्टर टेस्ट…

Published

on

lie detector test

‘लाई डिटेक्टर टेस्ट’ एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके तहत अपराधियों से सच उगलवाया के लिए मशीन का सहारा लिया जाता है। ये मशीने आधुनिक युग की देन है, लेकिन आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी कि लाई डिटेक्टर टेस्ट का इस्तेमाल इंसान सैंकड़ों सालों कर रहा है। जी हां, मशीनों के अभाव में सैंकड़ों साल पहले से मिस्र में लाई डिटेक्टर टेस्ट का इस्तेमाल किया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो मिस्त्र का ‘अयिदाह कबीला’ सदियों से इस लाई डिटेक्टर टेस्ट का इस्तेमाल कर रहा है, लेकिन जब आप झूठ पकड़ने वाले इनके तरीके के बारे में जान लेंगे तो खौफ से आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे। जी हां, यह तरीका बेहद डरावना है। खास बात ये है कि ये समुदाय आज भी लाई डिटेक्टर की इस पुरानी तकनीक का इस्तेमाल कर रहा है।

झूठ पकड़ने का यहां जो तरीका अपनाया जाता है उसके तहत अयिदाह कबीले के लोग एक धातु को पहले गरम करते हैं। इसके बाद में उस धातु को आरोपी की जीभ पर लगाते हैं। माना जाता है कि जिस आरोपी की जीभ पर इस प्रक्रिया के बाद फफोले पड़ जाते हैं, उसे दोषी मान लिया जाता है। इसे एक परम्परा का नाम दिया गया है जिसे ‘बिशाह’ कहा जाता है। मिस्र के कबीलों में पुराने समय में लाई डिटेक्टर टेस्ट करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

हालांकि आज अधिकतर कबीलों में यह परंपरा बंद हो चुकी है, लेकिन एक कबीला अब भी इसका इस्तेमाल कर रहा है। जी हां, अयिदाह कबीला इस परंपरा का इस्तेमाल कर रहा है। अल अरबिया डॉट नेट की खबर के मुताबिक, इस परंपरा के तहत अयिदाह कबीले के लोग एक लोहे की छड़ को पहले गरम करते हैं और उसके बाद उस छड़ को आरोपी की जीभ पर लगाते हैं। इसके बाद दोषी का दोष सिद्ध होता है। इसके लिए इनका लॉजिक भी गजब का है। आप इसके बारे में सोच भी नहीं सकते।

जी हां, इस प्रक्रिया के तहत जिस व्यक्ति की जीभ पर फफोले नहीं पड़ते वह निर्दोष साबित होता है। इस परंपरा को मानने वाले लोगों का कहना है कि जिस व्यक्ति ने अपराध किया होता है, वो नर्वस होता है, जिससे उसकी जीभ सूख जाती है और जब गरम धातु की छड़ उसकी जीभ से छूती है तो उस पर फफोले पड़ जाते हैं। वहीं जो व्यक्ति निर्दोष होता है, उसकी जीभ पर सलाइवा होता है और जब छड़ उससे छूती है तो कुछ नहीं होता।

WeForNews 

Continue Reading
Advertisement
wefornews
शहर5 mins ago

ओडिशा : टाइगर रिजर्व में बाघ मृत मिला

Vyapam-scam
राष्ट्रीय9 mins ago

व्यापमं केस का आरोपी गिरफ्तार

deepika rajawat
राष्ट्रीय11 mins ago

कठुआ गैंगरेप: पीड़ित परिवार ने वकील दीपिका सिंह को हटाया

modi
राष्ट्रीय33 mins ago

भारत-सिंगापुर हैकाथन से प्रौद्योगिकी, युवा शक्ति को मिलेगा बढ़ावा : मोदी

Maneka Gandhi
राष्ट्रीय40 mins ago

AIR में #MeToo के कई मामले, मेनका ने की जांच की मांग

Snowfall
शहर45 mins ago

उत्तराखंड में बर्फबारी, बद्रीनाथ के दर्शन में बढ़ा रोमांच

tejashwi-min
राजनीति56 mins ago

तेजस्वी का आरोप- ‘नीतीश उनकी करवा रहे जासूसी’

sirohi
राष्ट्रीय2 hours ago

राजस्थान: नवोदय विद्यालय में छात्रों को फूड पॉइजनिंग, 100 से अधिक बीमार

modi -kovind-
राष्ट्रीय2 hours ago

राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री ने झारखंड के स्थापना दिवस की दी बधाई

Air quality
शहर2 hours ago

दिल्ली में धुंध भरी रही सुबह, वायु गुणवत्ता ‘खराब’

jeans
लाइफस्टाइल4 weeks ago

जानिए जीन्स का इतिहास, इसमें छुपे एक-एक राज…

Modi Shah
ब्लॉग4 weeks ago

गोवा में एक बार फिर राजनीति का सबसे घिनौना चेहरा सामने है!

mahesh bhatt
ब्लॉग4 weeks ago

‘मी टू मूवमेंट’ का एकजुट होकर समर्थन करना चाहिए : महेश भट्ट

unemployment in India
ब्लॉग4 weeks ago

नई नौकरियां नहीं पैदा हुई, देश में बढ़ी बेरोजगारी दर

jan-dhan-bank-
ब्लॉग4 weeks ago

‘आयुष्मान योजना काफी नहीं, लोगों को मिले स्वास्थ्य का अधिकार’

Sleep
लाइफस्टाइल3 weeks ago

सुबह बिस्तर से उठने का मन नहीं करता, तो हो सकती है ये बीमारी

Whatsapp-
टेक1 week ago

वॉट्सऐप में जुड़ा नया फीचर, कर सकेंगे प्राइवेट रिप्लाई

Manoj Nath Myar Madhuli Wana
मनोरंजन5 days ago

लेटेस्ट कुमाऊनी गीत ‘म्यर मधुली वाना’ रिलीज

yoga1
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

‘चीन में किशोरावस्था से लोग करते हैं योग’

लाइफस्टाइल4 weeks ago

करवा चौथ के दिन ऐसे निखारें अपनी त्वचा…

kailash new
मनोरंजन1 day ago

कैलाश सत्यार्थी पर बनी डॉक्यूमेंट्री का ट्रेलर जारी

SHIVRAJ
राजनीति2 days ago

वोट मांगने गई शिवराज की पत्नी को महिला ने सुनाई खरी खोटी…देखें वीडियो

kedatnath-
मनोरंजन3 days ago

सुशांत की फिल्म ‘केदारनाथ’ का ट्रेलर रिलीज

Manoj Nath Myar Madhuli Wana
मनोरंजन5 days ago

लेटेस्ट कुमाऊनी गीत ‘म्यर मधुली वाना’ रिलीज

शहर1 week ago

गुजरात के गांधीनगर सचिवालय में तेंदुआ घुसने से मचा हड़कंप

राजनीति2 weeks ago

दो से ज्यादा बच्चे पैदा करे उसे न हो मतदान का अधिकार: रामदेव

Rajniknat-
मनोरंजन2 weeks ago

अक्षय और रजनीकांत की फिल्म ‘2.0’ का ट्रेलर रिलीज

Patna
शहर2 weeks ago

पटना में महिला पुलिसकर्मी की मौत पर फूटा गुस्सा

kapil sibal
राजनीति2 weeks ago

कोर्ट फैसला करेगा कि अयोध्‍या केस की सुनवाई कब हो: सिब्‍बल

शहर2 weeks ago

लंदन में दिवाली से पहले यूं जश्न मनाती दिखीं महिलाएं

Most Popular