अंतरराष्ट्रीय

पेरिस: ISIS का पुलिस बस पर हमला, एक की मौत

paris 1-min
पेरिस में आतंकी हमला

फ्रांस की राजधानी पेरिस में एक हथियारबंद शख्स ने गुरुवार शाम को पुलिस बस पर हमला किया।

हमले में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई जबकि दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। स्काई न्यूज के मुताबिक एक घायल पुलिसकर्मी ने अस्पताल में दम तोड़ दिया है।

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसुआं ओलांद के मुताबिक उन्हें यकीन है कि ये एक आतंकी हमला था।

बता दें, हमला पेरिस के शां एलीजे इलाके में शहर की एक मुख्य सड़क पर हुआ। शां एलीजे पेरिस की मशहूर जगहों में से एक है और यहां हर वक्त विदेशी सैलानियों का जमावड़ा रहता है।

फ्रांसीसी मीडिया के मुताबिक हमलावर एक कार से उतरा और ऑटोमेटिक बंदूक से पुलिस की बस पर गोलीबारी शुरू कर दी। घटना के बाद पूरे इलाके को सील कर दिया गया। हमलावर ने भागने की कोशिश की लेकिन सुरक्षाबलों ने उसका पीछा किया और मुठभेड़ मे मार गिराया। फ्रांसीसी सरकार के प्रवक्ता पिएरे हेनरी ब्रांडेट ने मीडिया को बताया है कि हमलावर ने सोची समझी साजिश के तहत पुलिसवालों को निशाना बनाया।

घटना के तत्‍काल बाद आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट ने इसकी जिम्‍मेदारी ली है। इस संगठन ने यह भी कहा कि मारा गया हमलावर बेल्जियम का रहने वाला था। हालांकि फ्रांसीसी पुलिस ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है। पुलिस ने यह जरूर कहा है कि ऐसा लगता है कि जानबूझकर इस हमले में पुलिस को निशाना बनाया गया। आतंकी पहलू के लिहाज से भी इसकी जांच शुरू कर दी गई है।

हमले की यूरोप और अमेरिका समेत दुनिया भर के देशों ने निंदा की है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्रांस के लोगों को मजबूत और सचेत बने रहने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि हम फ्रांस के लोगों के साथ संवेदना जाहिर करते हैं। ये एक और आतंकी हमला था। हम क्या कह सकते हैं? ऐसे हमले रुकने का नाम ही नहीं ले रहे।

वहीं हमले के बाद ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति से बात कर संवेदना जाहिर की है।

ये हमला फ्रांस में रविवार को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले हुआ है। हमले में मारे गए पुलिसवालों के सम्मान में 11 में से ज्यादातर उम्मीदवारों ने अपना प्रचार खत्म कर दिया है।

फ्रांस में साल 2015 से अब तक आतंकी हमलों में 238 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। इनमें से ज्यादातर हमलों का जिम्मा ISIS ने लिया है। लिहाजा चुनाव में आतंकवाद सबसे बड़े मसलों में से एक है। दक्षिणपंथी उम्मीदवार मरीन ली पिन चुनाव में जीत की प्रबल दावेदार हैं। माना जा रहा है कि हमले से उन्हें फायदा हो सकता है।

 

wefornews bureau 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top