Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तान की ईसाई महिला आसिया बीबी जेल रिहा

Published

on

Asia Bibi-
File Photo

ईशनिंदा के आरोपों से बरी पाकिस्तान की ईसाई महिला आसिया बीबी को जेल से रिहा कर दिया है। उनके वकील ने यह जानकारी दी। निचली अदालत और उच्च न्यायालय ने आसिया बीबी को दोषी मानते हुए मृत्युदंड की सजा सुनाई थी।

इसके खिलाफ उन्होंने सर्वोच्च न्यायालय में अपील की थी जहां उनके पक्ष में फैसला आया। इस दौरान वह आठ साल तक जेल में रहीं। बीबीसी की बुधवार की रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ रिपोर्ट में कहा जा है कि आसिया बीबी एक विमान में सवार हुई थी लेकिन उनकी जगह अभी ज्ञात नहीं है।

सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद इस्लामी कट्टरपंथियों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया था और सरकार ने कहा कि वह आसिया को पाकिस्तान छोड़ने से रोकेगी। आसिया के पति का कहना है कि वे खतरे में है और शरण की मांग कर रहे हैं। उनके वकील सैफ मलूक ने कहा कि आसिया बीबी को मुल्तान शहर की जेल से रिहा किया गया।

आसिया बीबी को आसिया नूरीन के नाम से भी जाना जाता है। वह पांच बच्चों की मां हैं।कई देशों ने उन्हें शरण देने की पेशकश की है। आसिया को पड़ोसी से झगड़े के दौरान पैगंबर मोहम्मद का अपमान करने के लिए 2010 में दोषी ठहराया गया था। पाकिस्तानी सरकार ने कहा कि हिंसक प्रदर्शनों के समाप्त करने के लिए उपायों पर सहमत होने के बाद आसिया को विदेश जाने से रोकने के लिए कानूनी कार्यवाही शुरू की जाएगी।

WeForNews

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका में भारतीय की गोली मारकर हत्या

Published

on

अपनी मां का जन्मदिन और क्रिसमस मनाने के लिए भारत जाने की तैयारी कर रहे 61 वर्षीय भारतीय की अमेरिका के न्यू जर्सी राज्य में एक किशोर ने गोली मारकर हत्या कर दी। ‘द प्रेस अटलांटिक सिटी’ ने खबर दी है कि वेंट्नोर शहर में सुनील एडला की उनके घर के बाहर बृहस्पतिवार की रात गोली मारकर हत्या कर दी गई।

उन्हें इस महीने अपनी मां का 95वां जन्मदिन मनाने और परिवार के साथ क्रिसमस मनाने के लिए भारत आना था। वह अटलांटिक काउंटी में बीते 30 बरस से रह रहे थे और अटलांटिक सिटी के हॉस्पिटेलिटी उद्योग में काम करते थे।

खबर में बताया गया है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि कई गोलियां लगने की वजह से उनकी मौत हुई है। 16 वर्षीय एक लड़के ने गोली मार कर उस व्यक्ति की हत्या कर दी।

बताया जाता है कि 61 वर्षीय सुनील एडला तेलंगाना के मेडक के रहने वाले थे। 15 नवंबर को अमेरिका में न्यू जर्सी के वेंटोर शहर में उन्हें गोली मारी गई। पुलिस ने दोषी को गिरफ्तार कर लिया है।

WeForNews

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

खशोगी हत्या मामला : ट्रंप सरकार अभी अंतिम निष्कर्ष पर नहीं पहुंची

Published

on

donald-trump

अमेरिका के विदेश मंत्रालय का कहना है कि सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या को लेकर अभी ट्रंप सरकार किसी तरह के निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पाई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अमेरिकी मीडिया ने इससे पहले शुक्रवार को सूत्रों के हवाले से बताया था कि अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के आदेश पर खशोगी की हत्या की गई।

विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नॉअर्ट ने शनिवार को जारी बयान में कहा, “ताजा रिपोर्टों से पता चलता है कि अमेरिकी सरकार का अंतिम निष्कर्ष गलत है।”

उन्होंने कहा कि विदेश विभाग इस हत्या के लिए जिम्मेदार लोगों को अंजाम तक पहुंचाने के लिए सभी संबद्ध तथ्यों को जुटाना, संसद से विमर्श करना और अतिरिक्त कदम उठाना जारी रखेगा। हालांकि नॉअर्ट ने कहा कि अमेरिका, सऊदी अरब के साथ रणनीतिक संबंधों को बनाए रखेगा।

इससे पहले शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कैलिफोर्निया रवाना होने से पहले मीडिया को कहा था कि उन्हें सीआईए ने इस मामले को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है।

उन्होंने कहा, “सीआईए मुझसे आज बात करेगा। फिलहाल, हमें बताया गया है कि उनकी (क्राउन प्रिंस) कोई भूमिका नहीं है। हम देखते हैं कि वे क्या कहते हैं।”

गौरतलब है कि सऊदी अरब के पत्रकार और वाशिंगटन पोस्ट के स्तभंकार जमाल खशोगी की दो अक्टूबर को इस्तांबुल स्थित वाणिज्यिक दूतावास में हत्या कर दी गई थी।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

सीरिया: आतंकी हमले में 18 सैनिकों की मौत

Published

on

Syria

सीरिया के लटाकिया प्रांत में आतंकवादियों के हमले में सीरिया के 18 सैनिकों की मौत हो गई। रूस के रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, आतंकवादियों ने अलेप्पो, हामा और ताला अलुस एवं लटाकिया के सफसारा में हमला किया।

बयान के मुताबिक, “लटाकिया प्रांत के सफसारा में हमले की वजह से 18 सीरियाई सैनिकों की मौत हो गई और एक घायल हो गया।” सीरियाई पुनर्सुलह के लिए रूसी केंद्र ने संघर्षविराम के लिए और शांतिपूर्ण समाधान के लिए आतंकवादी गुट के प्रमुखों से वार्ता का आह्वान किया।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular