पाकिस्तान: नाबालिग हिंदू लड़की की शादी अमान्य, 'पति' समेत 7 पर मामला दर्ज | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तान: नाबालिग हिंदू लड़की की शादी अमान्य, ‘पति’ समेत 7 पर मामला दर्ज

Published

on

Court
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

जैकोबाबाद (पाकिस्तान)। पाकिस्तान के सिंध प्रांत के जैकोबाबाद की एक अदालत ने हिंदू लड़की महक कुमारी के चर्चित तथाकथित विवाह मामले में बेहद कड़ी सुरक्षा के बीच फैसला सुनाते हुए कहा कि कुमारी नाबालिग है और इस वजह से वह शादी के लिए कानूनी रूप से योग्य (फिट) नहीं है। अदालत के इस फैसले के बाद महक कुमारी का विवाह अमान्य हो गया है। लेकिन, लड़की को उसके माता-पिता को नहीं सौंप गया है, उसे एक बाल संरक्षण गृह भेज दिया गया है। पाकिस्तान के अखबार ‘डॉन’ की रिपोर्ट में यह जानकारी देते हुए कहा गया है कि इसके साथ ही अदालत ने कुमारी से विवाह करने वाले अली रजा सोलंगी समेत उन सात लोगों पर पुलिस से चौबीस घंटे में मुकदमा दर्ज करने को कहा जिन्होंने इस विवाह को अंजाम दिलाने में अपनी भूमिका निभाई थी।

अखबार ‘जंग’ की रिपोर्ट के मुताबिक, जैकोबाबाद पुलिस ने बुधवार को इन सातों के खिलाफ बाल विवाह कानून के तहत मामला दर्ज कर लिया। इनमें सोलंगी, कथित निकाह को कराने वाला व दरगाह अमरोट शरीफ का प्रबंधक सैयद सिराज अहमद शाह भी शामिल हैं।

‘डॉन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, जैकोबाबाद के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश गुलाम अली कंसारो ने मंगलवार को अपने फैसले में कहा कि महक कुमारी नाबालिग है। इसके बाद उसका विवाह अमान्य हो गया। उसके परिवार की यही मांग थी कि विवाह को अमान्य घोषित किया जाए।

यह दावा किया गया था कि महक कुमारी ने अपनी मर्जी से सोलंगी से विवाह किया है जो उसके घर में नौकर था। कक्षा नौ की छात्रा महक 15 जनवरी को स्कूल से घर नहीं लौटी थी। एक हफ्ते बाद पुलिस को पता चला कि वह और सोलंगी अमरोट शरीफ दरगाह में हैं। यह कहा गया कि दोनों ने अपनी मर्जी से शादी कर ली है और महक ने इस्लाम कबूल करते हुए अपना नाम अलीजा रख लिया है। हालांकि, बाद में एक पेशी के दौरान महक ने अदालत से साफ कहा था कि वह अपने माता-पिता के साथ रहना चाहती है।

न्यायाधीश गुलाम अली कंसारो ने अपने फैसले में कहा कि महक ’18 साल से कम की लग रही है’ और इस वजह से सिंध बाल विवाह नियंत्रण कानून 2013 के तहत विवाह के लिए ‘फिट’ नहीं है। उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से इस बाल विवाह में शामिल सभी लोगों पर 24 घंटे के अंदर मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया।

न्यायाधीश कंसारो ने महक कहां रहे, इसे तय करने के लिए मामले को संबंधित न्यायिक मजिस्ट्रेट को संदर्भित कर दिया और महक को बाल संरक्षण गृह में भेजने का निर्देश दिया। पुलिस से महक की पुख्ता सुरक्षा करने को कहा गया है।

मामले की सुनवाई के दौरान जैकोबाबाद में अभूतपूर्व सुरक्षा इंतजाम किए गए थे। पांच जिलों की पुलिस यहां लगाई गई थी। अदालत की तरफ जाने वाले सभी रास्तों को कंटीले तार लगाकर बाधित कर दिया गया था।

हिंदू समुदाय के सदस्यों, मानवाधिकार संगठनों, सिंधी राष्ट्रवादियों, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की महिला शाखा की सदस्यों, सिंध सूफी संगत व कई अन्य ने महक को इनसाफ दिलाने के लिए शहर में प्रदर्शन किया। उनका कहना था कि महक जबरन धर्मातरण की शिकार हुई है।

जबकि, कई मुस्लिम धार्मिक संगठनों के आह्वान पर शहर पूरी तरह से बंद रहा। उनका कहना था कि महक ने स्वेच्छा से धर्म परिवर्तन किया है। वह अब मुस्लिम है, अगर उसे वापस उसके घर भेजा गया तो वे इसे सहन नहीं करेंगे। उसे उसके ‘पति’ को सौंपा जाए। लेकिन, इन संगठनों ने महक को बाल संरक्षण गृह भेजे जाने के अदालत के फैसले के प्रति विरोध नहीं जताया।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

इराक में अमेरिकी तेल कंपनी के पास राकेट हमला

Published

on

Iraq
प्रतीकात्मक तस्वीर

बगदाद। इराक के बसरा प्रांत में एक अमेरिकी तेल कंपनी की साइटों के पास पांच राकेट गिरे, जिसमें कोई हताहत नहीं हुआ। इसकी जानकारी सुरक्षा सूत्र ने दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि अल-जुबैर क्षेत्र में कैलीयुशा राकेट हैलीबर्टन तेल कंपनी के पास गिरा।

सूत्र ने कहा कि इराकी सुरक्षा बल ने आस-पास के इलाकों में एक खोज अभियान चलाया, जिसमें उनको राकेट लॉन्चर मिला।

किसी भी समूह ने अब तक हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। इस बीच इराक भर में अमेरिकी सैनिकों के आवासों को विद्रोहियों द्वारा मोर्टार और राकेट हमलों से निशाना बनाया गया है।

5 जनवरी को, इराकी संसद ने एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें सरकार ने इराक में विदेशी बलों की उपस्थिति को समाप्त करने की आवश्यकता जताई, इसके ठीक दो दिन पहले बगदाद में एक अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरान की क्रांति गार्ड की क्वैद फोर्स के पूर्व कमांडर कासिम सोलेमानी को मार डाला गया।

मुख्य रूप से प्रशिक्षण और सलाह संबंधी उद्देश्यों और आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई में स्थानीय बलों का समर्थन करने के लिए 5,000 से अधिक अमेरिकी सैनिकों को इराक में तैनात किया गया है।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तान : बैसाखी पर गुरुद्वारा पंजा साहिब में होने वाला कार्यक्रम रद्द

Published

on

gurudwara
फाइल फोटो

तक्षशिला: पाकिस्तान सरकार ने बैसाखी के अवसर पर गुरुद्वारा पंजा साहिब में होने वाले कार्यक्रम को कोरोना वायरस महामारी के कारण रद्द कर दिया है।

हसनअब्दाल स्थित इस ऐतिहासिक गुरुद्वारे में बैसाखी के अवसर पर 14 अप्रैल से समारोह होने थे। इनमें भारत से तीन हजार और दुनिया की अन्य जगहों से दो हजार से अधिक सिख हिस्सा लेने वाले थे।

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में यह जानकारी देते हुए बताया गया है कि इवेक्यूइ ट्रस्ट प्रापर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) के उप सचिव (धर्मस्थल) इमरान गोंडल ने बताया कि एक बैठक में ईटीपीबी और पकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने सर्वसम्मति से इस आशय का फैसला किया कि इस साल हसनअब्दाल स्थित गुरुद्वारा पंजा साहिब में बैसाखी समारोह नहीं होंगे और सिख श्रद्धालुओं की इससे जुड़ी यात्रा को रद्द कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि इस बारे में धार्मिक मामलों के मंत्रालय को जानकारी दे दी गई है ताकि इसे विदेश मंत्रालय व भारत सरकार तक पहुंचा दिया जाए और नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग इस सिलसिले में वीजे न जारी करे।

गोंडल ने कहा, “हमने हाल के दिनों में हालात पर करीबी निगाह रखी और गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी व अन्य हितधारकों के साथ समन्वय बनाए रखा। हम कोरोना वायरस महामारी के बीच अपने सिख मेहमानों के स्वास्थ्य को लेकर कोई समझौता नहीं कर सकते और इस दिशा में संघीय सरकार के दिशानिर्देश के पालन के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के महासचिव सरदार अमीर सिंह ने कहा कि यह निर्णय सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा के मद्देनजर लिया गया है। उन्होंने कहा कि यह फैसला आसान नहीं था क्योंकि गुरुद्वारा पंजा साहिब के बैसाखी समारोह का पूरी दुनिया के सिखों के लिए एक अलग भावनात्मक महत्व है। लेकिन, स्थितियों के कारण अब गुरुद्वारे में केवल प्रतीकात्मक रूप से बैसाखी मनाई जाएगी।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

इतिहास में पहली बार पॉप ने अकेले मनाया होली वीक

Published

on

वेटिकन सिटी: कोरोनोवायरस महामारी के कारण पोप फ्रांसिस ने पहली बार यहां के सेंट पीटर्स बेसिलिका में अकेले ही पाम संडे मनाया। ऐसा इतिहास में पहली बार हुआ है।

एफे न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, कैथोलिक कैलेंडर में रविवार को एक महत्वपूर्ण धार्मिक त्योहार होली वीक की शुरुआत हुई, जो कि इस बार वेटिकन स्क्वायर में हर बार की तरह आयोजित नहीं हुई। वहीं इस बार समारोह में लोगों की मंडली भी शामिल नहीं हुई।

हालांकि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर दुनियाभर में लागू आइसोलेशन में रह रहे लाखों लोगों ने इंटरनेट, रेडियो और टेलीविजन के माध्यम से प्रार्थना सभा में भाग लिया।

इस दौरान पोप ने कहा, “हम जिस त्रासदी का सामना कर रहे हैं, वह हमें उन चीजों को गंभीरता से लेने के लिए कह रहा है जो वास्तव में गंभीर हैं और उसे कम नहीं आंकना चाहिए। यह फिर से समझने की जरूरत है कि यदि दूसरों की सेवा नहीं की जाती है तो जीवन का कोई फायदा नहीं है। जीवन को प्यार से मापा जाता है।”

इस दौरान सर्विस के लिए पादरी के साथ लोगों का एक छोटा समूह मौजूद था, जो एक दूसरे से सुरक्षित दूरी बनाए हुए थे।

दुनिया भर में 12 लाख से अधिक लोगों के संक्रमित होने और इससे 66,500 लोगों की मौत होने के बाद वेटिकन में एहतियातन सख्ती बरती गई है।

गौरतलब है कि इटली में 128,948 पुष्ट मामलें सामने आए हैं और कोविड-19 के कारण यहां 15,887 मौतें हो चुकी हैं, जो कि दुनियाभर के किसी भी देश से सबसे अधिक है।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
K Chandrasekhar Rao
राष्ट्रीय57 mins ago

तेलंगाना में 3 जून तक रहेगा लॉकडाउन

moodys_logo
व्यापार1 hour ago

इस साल जी-20 देशों की अर्थव्यवस्था में आएगी गिरावट : मूडीज

coronavirus
स्वास्थ्य1 hour ago

बनी रहे सामाजिक दूरी, पर रिश्तों में हो मिठास : मनोचिकित्सक

Coronavirus
राष्ट्रीय2 hours ago

मुंबई में कोरोना के 57 नए मामले आए सामने, चार की मौत

Coronavirus
राष्ट्रीय2 hours ago

जम्मू-कश्मीर : कोरोना के 3 नए मामले, संक्रमितों की संख्या हुई 109

Kashmir Srinagar Situation
राष्ट्रीय2 hours ago

जम्मू-कश्मीर में 5 आतंकी ढेर, 5 सैनिक शहीद

Kamal Haasan-
मनोरंजन3 hours ago

कमल हासन ने लॉकडाउन के खिलाफ मोदी को लिखा खुला पत्र

Ahmed Patel
राजनीति3 hours ago

अहमद पटेल ने सांसदों की सलैरी कट के सरकार के फैसले का किया स्वागत

Christian Michel
राष्ट्रीय3 hours ago

हाईकोर्ट ने मिशेल की अंतरिम जमानत पर आदेश सुरक्षित रखा

मनोरंजन3 hours ago

‘हैशटैग 9 बजे 9 मिनट’ के दौरान पटाखे फोड़े जाने पर बी-टाउन ने जताई आपत्ति

मनोरंजन1 week ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन1 month ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन1 month ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Kapil Mishra in Jaffrabad
राजनीति1 month ago

3 दिन में सड़कें खाली हों, वरना हम किसी की नहीं सुनेंगे: कपिल मिश्रा का अल्टीमेटम

मनोरंजन1 month ago

शान का नया गाना ‘मैं तुझको याद करता हूं’ लॉन्च

मनोरंजन2 months ago

सलमान का ‘स्वैग से सोलो’ एंथम लॉन्च

Shaheen Bagh Jashn e Ekta
राजनीति2 months ago

Jashn e Ekta: शाहीनबाग में सभी धर्मो के लोगों ने की प्रार्थना

Tiger Shroff-
मनोरंजन2 months ago

टाइगर की फिल्म ‘बागी 3’ का ट्रेलर रिलीज

Human chain Bihar against CAA NRC
शहर2 months ago

बिहार : सीएए, एनआरसी के खिलाफ वामदलों ने बनाई मानव श्रंखला

Sara Ali Khan
मनोरंजन3 months ago

“लव आज कल “में Deepika संग अपनी तुलना पर बोली सारा

Most Popular