Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्‍तान : दुष्कर्म के बाद बच्ची की हत्या, फिल्‍मी सितारों ने की कड़ी निंदा

Published

on

mahira khan
File Photo

पाकिस्तानी अभिनेत्री माहिरा खान और अभिनेता अली जफर ने आठ साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म और हत्या की कड़ी निंदा की है। फिल्मी सितारों ने कहा कि यौन उत्पीड़न के बारे में खुलकर बोलने की जरूरत है।

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के कसूर शहर में मासूम का शव कचरे से बरामद किया गया था। उसका कई बार यौन उत्पीड़न किया गया था। महिरा ने गुरुवार सुबह ट्वीट कर कहा, हमें यौन उत्पीड़न के बारे में खुलकर बोलने की जरूरत है। हमें इसे अपने स्कूली पाठ्यक्रमों में शामिल करने की जरूरत है। जागरूकता ही समाधान है।

यौन उत्पीड़न और दुष्कर्म को शर्म के साथ जोड़ दिए जाने की वजह से कई मामले अनसुने रह जाते हैं। इस शर्म को रोकें। कसूर में बुधवार को नाबालिग का शव बरामद होने के बाद हिंसा भड़क गई। लोगों ने पुलिस पर बच्ची को बचाने के लिए कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाया।

‘डॉन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, बच्ची को आखिरी बार चार जनवरी को अपने घर के समीप रोडकोट इलाके स्थित ट्यूशन की क्साल लेते वक्त देखा गया था, जिसके बाद से वह लापता हो गई थी। मृतका के लिए इंसाफ की मांग करते हुए माहिरा ने कहा, जब भी हमें इस तरह के जघन्य अपराधों का गवाह बनना पड़ता है, हम एक राष्ट्र के रूप में हर बार विफल हुए हैं। हम तब और विफल साबित होंगे जब इस घटना के बूचड़ों को फांसी के तख्ते तक नहीं ला सकेंगे।

और, हम तब और असफल होंगे जब हम घटना के खिलाफ सड़क पर उतरने के बजाए अपने घरों में बैठे रहेंगे। माहिरा ने जघन्य घटना के खिलाफ आयोजन के लिए लोगों से कराची प्रेस क्लब पहुंचने का आह्वान किया।

अली जफर ने कहा कि इस जघन्य अपराध के बारे में सुनकर गहरी निराशा उभरी हैं और वह नाबालिग लड़की के लिए इंसाफ चाहते हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “अपनी जिंदगी में इतना आशाहीन और गुस्सा कभी नहीं हुआ। उसके परिजन उमरा (सऊदी अरब के मक्का में धार्मिक कृत्य) करने गए हुए थे, तब यह हुआ।

उनके दिमागी हालत की कल्पना कीजिए। न्याय मिलना चाहिए। मासूम की नृशंस हत्या ने लोगों के बीच गुस्सा भड़का दिया है। शहर में पिछले साल से दो किलोमीटर के दायरे में इस तरह की 12 घटनाएं हो चुकी हैं। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, इस्लामाबाद से 400 किलोमीटर दूर कसूर 2015 में तब अंतर्राष्ट्रीय सुर्खियों में आया था, जब बच्चों के साथ यौन अपराध में शामिल समूह को दबोचा गया था।

यह समूह कथित रूप से बच्चों को अगवा कर उनका यौन शोषण करता था और इस समूह ने इलाके के कम से कम 280 बच्चों को अपना शिकार बनाया था। यह समूह 2009 से पीड़ितों के परिवार वालों को ब्लैकमेल किया कर रहा था और बच्चों के यौन शोषण के वीडियो और तस्वीरों को बेचा करता था।

पाकिस्तान के चर्चित बैंड जुनून के गिटारिस्ट और गीतकार सलमान अहमद ने कहा, “इन शैतानी ताकतों के बढ़ते प्रभाव के लिए पाकिस्तान में कोई कानून या न्याय नहीं रह गया है? देश के अन्य हिस्सों के साथ-साथ कसूर में पैर पसार रहे यौन व्यापार में मिलीभगत पर या फिर आंखे मूंदना पुलिस और पंजाब सरकार के लिए शर्मनाक है।

–आईएएनएस

अंतरराष्ट्रीय

केन्या : बॉक्स और प्लास्टिक बैग में मिले 12 नवजातों के शव

Published

on

बच्चों
File Photo

केन्या के एक अस्पताल में बक्सों और प्लास्टिक बैग में 12 नवजात के शव मिले हैं। नैरोबी के गवर्नर माइक सोंको ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

सोंको ने कहा कि लापरवाही की खबर मिलने के बाद सोमवार को वह पुमवानी मैटरनिटी हॉस्पिटल गए।सीएनएन ने उनके हवाले से कहा, औचक दौरे के दौरान मुझे 12 नवजात के शवों का पता चला, जिनकी अस्पताल में रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हो गई। उनके शव एक कमरे के अंदर बॉक्स और पेपर बैग में छिपा कर रखे गए थे।

ऑनलाइन साझा किए गए एक वीडियो में तीखी बहस और टकराव देखा जा सकता है। गवर्नर अस्पताल में जाकर यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि उस दिन कितने बच्चों की मौत हुई। अस्पताल के एक कर्मचारी ने उनसे कहता दिख रहा है कि कि शुक्रवार से केवल एक बच्चे की मौत हुई है।

फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि सभी नवजात की मौत कैसे हुई या उनकी माताओं का क्या हुआ। सोंको ने कहा कि उन्होंने संचालक, प्रबंधक और ड्यूटी पर मौजूद ओब-गाइनाकोलोजिस्ट सहित अस्पताल के कई शीर्ष अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका में तूफान ‘फ्लोरेंस’ से 31 की मौत

Published

on

America
फाइल फोेटो

अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना और साउथ कैरोलिना प्रांत में ‘फ्लोरेंस’ तूफान के चलते हुए विभिन्न हादसों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी एफे ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि 31 मृतकों में से छह की मौत साउथ कैरोलिना में हुई है, जबकि 25 की मौत नॉर्थ कैरोलिना में हुई है।

कई लोग डूबने से मर गए। कुछ की मौत सड़क दुर्घटना और कुछ की मौत घर के ऊपर पेड़ गिर जाने की घटनाओं मे हुई। हजारों लोगों को अपने घरों को खाली करना पड़ा और करीब 500,000 लोग बिजली के बिना अंधेरे में रह रहे हैं।

नेशनल हरिकेन सेंटर (एनएचसी) द्वारा सोमवार को प्रकाशित डेटा में फ्लोरेंस दोनों राज्यों में भारी तबाही मचाने के बाद 22 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है।

नॉर्थ कैरोलिना के गवर्नर रॉय कूपर ने कहा, “हमारे राज्य के लिए यह कभी न भूली जाने वाली आपदा है।” कूपर ने कहा कि तूफान का कहर अभी भी जारी है क्योंकि नदियों का जलस्तर अभी भी बढ़ रहा है। ‘नेशनल वेदर सर्विस’ ने आगामी दिनों में नदियों में बड़े पैमाने पर बाढ़ आने की चेतावनी दी है।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

14 सैनिकों को ले जा रहा रूस का विमान सीरिया में लापता

Published

on

Russian jet
प्रतीकात्मक तस्वीर

सीरिया के हेमिम सैन्यअड्डे के पास रूस का विमान रडार से गायब हो गया। इस विमान में 14 जवान सवार थे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने जारी बयान के हवाले से कहा,”सोमवार रात 11 बजे के आसपास भूमध्य सागर के ऊपर रूस का विमान आईएल-20 रडार से गायब हो गया और विमान के सदस्यों से संपर्क नहीं हो पाया।” बयान के मुताबिक, एयरबेस ने विमान की खोज शुरू कर दी है।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular