जानिए, पाकिस्तान 14 अगस्त को क्यों मनाता है स्वतंत्रता दिवस, जबकि 15 अगस्त को आजाद हुए थे भारत-पाक | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

Uncategorized

जानिए, पाकिस्तान 14 अगस्त को क्यों मनाता है स्वतंत्रता दिवस, जबकि 15 अगस्त को आजाद हुए थे भारत-पाक

Published

on

Pakistan Independence Day
प्रतीकात्मक तस्वीर

पाकिस्तान में हर साल 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस जबकि भारत में 15 अगस्त को आजादी का जश्न मनाया जाता है। इस मामले में गौरतलब बात ये है कि दोनों देशों को आजादी 15 अगस्त 1947 को मिली थी। तो फिर सवाल उठता है कि स्वतंत्रता दिवस अलग-अलग तारीखों में क्यों, एक साथ क्यों नहीं?

जानकारों का कहना है कि पाकिस्तान ने अपना पहला स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को ही मनाया था लेकिन बाद में ये तारीख 15 अगस्त से 14 अगस्त हो गई। यहीं नहीं पाकिस्तान के ‘कायदे-आजम’ मुहम्मद अली जिन्ना ने देश के नाम पहले संबोधन में 15 अगस्त की बधाई दी थी। उन्होंने कहा था, ‘ढेर सारी खुशियों के साथ मैं आपको बधाइयां देता हूं। 15 अगस्त स्वतंत्र और संप्रभु राष्ट्र पाकिस्तान का जन्मदिन है।’ मीडिया रिपोर्ट्स और इतिहासकार द्वारा लिखी गई किताबों में पाकिस्तान के 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने के पीछे दो वजहें बताई जाती रही हैं।

पहली वजह इंडियन इंडिपेंडेंस बिल 4 जुलाई को ब्रिटिश संसद में पेश हुआ था और इसने 15 जुलाई को कानून की शक्ल ली थी। इस बिल के मुताबिक 14-15 अगस्त की मध्यरात्रि को भारत का बंटवारा होना था। आधी रात को भारत और पाकिस्तान नाम के दो नए देश वजूद में आने थे। पाकिस्तानी इतिहासकार केके अजीज अपनी किताब मर्डर ऑफ हिस्ट्री में लिखते हैं कि इन दोनों देशों को सत्ता का हस्तांतरण वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन को करना था। माउंटबेटन एक ही वक्त पर यानी 15 अगस्त को नई दिल्ली और कराची में मौजूद नहीं हो सकते थे। दोनों जगहों पर उनका होना जरूरी था। ऐसे में लॉर्ड माउंटबेटन ने वायसराय रहते हुए 14 अगस्त को पाकिस्तान को सत्ता हस्तांतरित कर दी। रिपोर्ट्स बताती हैं कि 14 अगस्त को वायसराय के सत्ता हस्तांतरित करने के बाद ही कराची में पाकिस्तानी झंडा फहरा दिया गया था। इसलिए बाद में पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस की तारीख 14 अगस्त ही कर दी गई। कई इतिहासकार बताते हैं कि तथ्यात्मक साक्ष्यों के मुताबिक हिन्दुस्तान और पाकिस्तान को एक ही दिन आजादी मिली थी। लेकिन, बस उन्हें दस्तावेज एक दिन पहले मिले थे, यही वजह है कि वहां एक दिन पहले स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है।

दूसरी वजह पर गौर करें तो कुछ मीडिया रिपोर्ट्स बताते हैं कि 1947 में 14 अगस्त को रमजान का 27वां दिन यानी शब-ए-कद्र था। इस्लामिक मान्यता के मुताबिक धार्मिक ग्रंथ कुरआन इसी रात उतारा गया था। इसके बाद पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को ही मनाया जाने लगा।

WeForNews

Uncategorized

नोएडा की कंपनी 15 अप्रैल तक 5000 से ज्यादा वेंटिलेटर मुहैया कराएगी

Published

on

नोएडा: कोरोनावायरस के खिलाफ इस वक्त पूरा देश लड़ाई लड़ रहा है और ऐसे में सबसे ज्यादा परेशान करने वाली बात है कि अगर भारत में स्वास्थ्य-संकट की स्थिति और बिगड़ती है तो क्या हमारे पास संसाधन व सुविधाएं हैं कि हम इसका सामना कर पाएंगे? केंद्र सरकार ने इसी को ध्यान में रखते हुए नोएडा की एक मेडटेक स्टार्टअप अगवा हेल्थ केयर कंपनी को 15 अप्रैल तक 5000 से ज्यादा वेंटिलेटर का निर्माण करने को कहा है।

मेडटेक अगवा हेल्थकेयर स्टार्टअप के संस्थापक दिवाकर वैश्य ने आईएएनएस से बातचीत में कहा, “हमारे पास 20,000 के आस-पास का आर्डर है, लेकिन अभी हम पूरी जानकारी नहीं दे सकते, इन्वेस्ट इंडिया और नीति आयोग का हमारे साथ पूरी तरह जुड़ाव है। इस वक्त बाहरी देशों से कच्चा माल मंगाना बहुत मुश्किल है, इसलिए हमारी कंपनी को विशेष अनुमति दी गई है और कच्चा माल लाने के लिए विशेष विमान मुहैया कराया जा रहा है।”

दिवाकर ने आगे बताया, “मैंने एक ट्वीट किया था शनिवार को कि अगर ज्यादा मात्रा में वेंटिलेटर की जरूरत हो तो मुझसे संपर्क करें। इसके बाद मुझे सरकार की तरफ से ये ऑफर दिया गया, क्योंकि इस वक्त कोरोना को लेकर पूरे देश में इमरजेंसी है।

–आईएएनएस

Continue Reading

Uncategorized

‘लक्ष्मी बॉम्ब’ की शूटिंग हुई पूरी

Published

on

फोटो-सोशल मीडिया

नई दिल्ली, अभिनेता अक्षय कुमार और कियारा आडवाणी अभिनीत फिल्म ‘लक्ष्मी बॉम्ब’ की आखिरी शेड्यूल की शूटिंग पूरी हो चुकी है।

इस मौके पर अभिनेत्री ने फिल्म के सेट की कुछ तस्वीरों को अपने इंस्टाग्राम स्टोरी पर साझा किया। तस्वीर में अक्षय फिल्म की पूरी टीम के साथ पोज देते हुए नजर आ रहे हैं।

इस तस्वीर को फिल्म की निर्माता शबीना खान ने साझा किया है, जिसे अभिनेत्री ने फिर से साझा किया है। शबीना ने लिखा, “‘लक्ष्मी बॉम्ब’ की शूटिंग पूरी हो चुकी है। तुम्हारी याद आ रही है कियारा आडवाणी। आपसे सिनेमा में मिलते हैं।”

यह फिल्म तमिल हॉरर फिल्म ‘मुनी 2 : कंचना’ की हिंदी रीमेक है, जिसका नाम ‘लक्ष्मी बॉम्ब’ रखा गया है। इसकी कहानी राघव के आसपास घूमती है, जो एक डरपोक इंसान है। उसके शरीर पर एक ट्रांसजेंडर आत्मा कब्जा कर लेती है और अपने दुश्मनों से बदला लेती है।

–आईएएनएस

Continue Reading

Uncategorized

रणवीर के साथ ’83’ में काम करना ताजगी भरा बदलाव : दीपिका पादुकोण

Published

on

deepika-
फाइल फोटो

रियल-लाइफ जोड़ी दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह एक बार फिर से पर्दे पर फिल्म ’83’ में जोड़ी के रूप में नजर आएंगे। ऐसे में अभिनेत्री का कहना है कि अतीत में जोड़ी के रूप में किए गए काम की तुलना में इस फिल्म में काम करना एक ताजगी भरे बदलाव की तरह है।

’83’ में दीपिका, रोमी देव के किरदार में नजर आएंगी। रोमी देव क्रिकेट के दिग्गज कपिल देव की पत्नी हैं। ज्ञात हो कि फिल्म में रणवीर कपिल देव की भूमिका में नजर आएंगे।

अभिनेत्री से पूछे जाने पर कि ‘गोलियों की रासलीला राम-लीला’, ‘बाजीराव मस्तानी’ के बाद फिर से पति के साथ पर्दा साझा करना कैसा लग रहा है, इस पर उन्होंने आईएएनएस से कहा, “यह काफी अच्छा रहा। हमने पहले जिस तरह की फिल्में की हैं, उसके हिसाब से यह एक ताजगी भरे बदलाव की तरह है। इसमें बिल्कुल अलग सेटिंग, युग, किरदार, परिधान और डायलॉग हैं। इस क्षमता में उनके साथ काम करना काफी ताजगी भरा है।”

अभिनेत्री ने आगे कहा, “हम दोनों चकित थे। हमें यह याद करना पड़ा था कि हमने पहले भी एक दूसरे के साथ काम किया है, हालांकि हमने पहले जो किया है उससे यह बहुत अलग है और और भी कंटेपररी फिल्मों में एक दूसरे के साथ काम करने को लेकर आशांवित हैं।”

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
मनोरंजन47 mins ago

सलमान खान के भतीजे अब्दुल्ला खान का निधन

Uttar-Pradesh Assembly
राष्ट्रीय55 mins ago

उप्र विधानसभा अब 14 अप्रैल तक रहेगी बंद

Vicky Kaushal
मनोरंजन1 hour ago

विक्की कौशल ने कोरोना के खिलाफ जंग में दिए 1 करोड़ रुपये

coronavirus
राष्ट्रीय1 hour ago

मप्र: जेल में बंद कैदियों को पैरोल, जमानत

Coronavirus
राष्ट्रीय1 hour ago

देवबंद में भी एक उत्सव हुआ था, एक कोरोनोवायरस पॉजिटिव मरीज मिला

Coronavirus
अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

लॉकडाउन: गोवा में फंसे 317 यूरोपियों को किया गया रवाना

coronavirus
राष्ट्रीय1 hour ago

आंध्र प्रदेश में कोरोना के 17 नए केस, संक्रमितों की संख्या 40

Coronavirus
राष्ट्रीय2 hours ago

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या 16 पहुंची

Kapil Sibal
राजनीति2 hours ago

मजदूरों के साथ सम्मान से पेश आएं, वे भारत का निर्माण करते हैं: सिब्बल

अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

ब्राजील की सीनेट ने श्रमिकों के लिए न्यनूनतम आय बिल को दी मंजूरी

holi-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

होली की मस्ती के बीच स्वास्थ्य का भी रखें ख्याल

Holi song
मनोरंजन3 weeks ago

Holi 2020: इन गानों के बिना अधूरी हैं होली…

weight-loss-min
लाइफस्टाइल2 weeks ago

कम कार्बोहाइड्रेट वाली इस डाइट से जल्दी घटेगा वजन…

lassi-
लाइफस्टाइल4 weeks ago

रोज़ाना लस्सी पीने से पास नहीं आएंगी ये बीमारियां

लाइफस्टाइल3 weeks ago

होली में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

zeera-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

जीरे का पानी पीने से तेजी से कम होता है वजन…

Poha indian Dish
लाइफस्टाइल4 weeks ago

पोहा खाने से होते हैं ये फायदे

swin-flu--
लाइफस्टाइल4 weeks ago

अगर है ये बीमारियां तो कराए स्वाइन फ्लू की जांच

Scindia-Family
ब्लॉग3 weeks ago

ज्योतिरादित्य सिंधिया बढ़े दादी-पिता की राह पर

Chalid
लाइफस्टाइल3 weeks ago

वजनदार शिशुओं में एलर्जी होने की संभावना ज्यादा

मनोरंजन3 days ago

शिवानी कश्यप का नया गाना : ‘कोरोना को है हराना’

Honey Singh-
मनोरंजन4 weeks ago

हनी सिंह का नया सॉन्ग ‘लोका’ हुआ रिलीज

Akshay Kumar
मनोरंजन4 weeks ago

धमाकेदार एक्शन के साथ रिलीज हुआ ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर

Kapil Mishra in Jaffrabad
राजनीति1 month ago

3 दिन में सड़कें खाली हों, वरना हम किसी की नहीं सुनेंगे: कपिल मिश्रा का अल्टीमेटम

मनोरंजन1 month ago

शान का नया गाना ‘मैं तुझको याद करता हूं’ लॉन्च

मनोरंजन2 months ago

सलमान का ‘स्वैग से सोलो’ एंथम लॉन्च

Shaheen Bagh Jashn e Ekta
राजनीति2 months ago

Jashn e Ekta: शाहीनबाग में सभी धर्मो के लोगों ने की प्रार्थना

Tiger Shroff-
मनोरंजन2 months ago

टाइगर की फिल्म ‘बागी 3’ का ट्रेलर रिलीज

Human chain Bihar against CAA NRC
शहर2 months ago

बिहार : सीएए, एनआरसी के खिलाफ वामदलों ने बनाई मानव श्रंखला

Sara Ali Khan
मनोरंजन2 months ago

“लव आज कल “में Deepika संग अपनी तुलना पर बोली सारा

Most Popular