Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तान: चुनावी रैली में धमाका, 14 की मौत

Published

on

New York explosion
File Photo

पाकिस्तान के पेशावर में चुनावी रैली के दौरान बम धमाका होने की खबर सामने आई है। इस घटना में 14 लोगों की मौत हो गई जबकि 65 घायल हो गए।

मरने वालो में स्थानीय नेता हारून बिलौर भी शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक यह बम धमाका आत्मघाती बम धमाके से हुआ है। यह धमाका आवामी नेशनल पार्टी की चुनावी रैली के दौरान हुआ। पुलिस के मुताबिक घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया गया है और इस बात की जांच की जा रही है कि हमले के पीछे किसका हाथ है।

वहीं इस हमले इमरान खान ने दुख जाहिर करते हुआ कहा कि मैं हारून बिलौर और 2 अन्य एएनपी कार्यकर्ताओं की मौत से दुखी हूं और इस हमले की कड़ी निंदा करता हूं। इमरान खान ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों और उनके उम्मीदवारों को चुनावी रैली के दौरान सुरक्षा मुहैया कराई जानी चाहिए।

सभी घायलों को लेडी रीडिंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटनास्थल पर राहत और बचाव का कार्य चल रहा है। जानकारी के मुताबिक रैली में 300 से ज्यादा लोग शामिल थे। यह रैली पेशावर के खैबर पख्तूनवा प्रांत में हो रही थी। यहां आवामी नेशनल पार्टी की सरकार है। जाहिर है कि पाकिस्तान में 25 जुलाई को चुनाव होने हैं।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक विस्फोट में कई लोग घायल हो गए हैं, जिसमे कई नेता भी शामिल हैं। हमले में गंभीर रूप से घायल हारून बिल्लौर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनकी मृत्यु हो गई।  बम निरोधक दस्ते ने धमाके की पुष्टि करते हुए बताया कि 12 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री बरामद किया गया था। इस हमले की अभी तक किसी भी आतंकी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है।

WeForNews

अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तान ने हाफिज सईद के संगठन जेयूडी पर फिर से पाबंदी लगायी

प्रधानमंत्री इमरान इमरान खान ने यह निर्णय आज यहां हुयी एक उच्च स्तरीय बैठक में लिया। प्रधानमंत्री खान का यह कदम भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापक वार्ता को फिर से शुरू करने के लिए आवश्यक अनुकूल परिस्थितियों के निर्माण को लेकर उठाया गया है।

Published

on

इस्लामाबाद 21 फरवरी : सऊदी अरब के शाहजादे मोहम्मद बिन सलमान के भारत यात्रा संपन्न होने के कुछ घंटों के भीतर ही पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने खूंखार आतंकवादी हाफिज सईद के नेतृत्व वाले जमात-उद-दावा तथा इसके सहयोगी फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन पर फिर से प्रतिबंध लागू करने की गुरुवार को घोषणा की।

प्रधानमंत्री इमरान इमरान खान ने यह निर्णय आज यहां हुयी एक उच्च स्तरीय बैठक में लिया। प्रधानमंत्री खान का यह कदम भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापक वार्ता को फिर से शुरू करने के लिए आवश्यक अनुकूल परिस्थितियों के निर्माण को लेकर उठाया गया है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

‘मुक्त हिंद-प्रशांत झेत्र’, लोकतंत्र के लिए प्रतिबद्ध : मालदीव

Published

on

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने ‘मुक्त और खुले’ हिंद-प्रशांत क्षेत्र और लोकतंत्र के प्रति अपने देश की प्रतिबद्धता दोहराई। 

मंत्रालय के उप प्रवक्ता रॉबर्ट पालाडिनो ने कहा कि, शाहिद ने वॉशिंगटन में विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के साथ अपनी बैठक के दौरान, “मालदीव के लोकतंत्र की शक्ति को सुनिश्चित करने के लिए अपनी सरकार के प्रयासों को” रेखांकित किया।

बयान के मुताबिक, दोनों नेताओं ने अमेरिका और मालदीव के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के साझा हितों और एक मुक्त और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र के प्रति अपनी साझा प्रतिबद्धता दोहराई।

पालाडिनो ने कहा कि पोम्पियो ने न्यायिक सुधार, पारदर्शिता और कानून के नियमों को प्रति मालदीव की प्रतिबद्धता की सराहना की।

मुक्त और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र के प्रति अमेरिका और मालदीव की घोषणा का महत्व चीन के कारक से और बढ़ गया है।

पालाडिनो ने कहा कि पोम्पियो ने मालदीव को 97.5 लाख डॉलर की अतिरिक्त सहायता राशि प्रदान करने के लिए कांग्रेस के साथ काम करने का बीड़ा उठाया है।

–आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तान के सरकारी प्रवक्ता का ट्विटर खाता बंद

Published

on

Mohammad Faisal,
आईएएनएस

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल का ट्विटर खाता निलंबित कर दिया है।

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, भारतीय प्रशासन द्वारा ट्विटर से शिकायत करने के बाद मंगलवार रात खाता ब्लॉक किया गया।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, फैसल द्वारा उनके फॉलोवरों को जम्मू एवं कश्मीर में ‘भारत के अत्याचारों’ और कुलभूषण जाधव के मामले की जानकारी देने के कारण उनका ट्विटर खाता ब्लॉक किया गया है।

कुलभूषण जाधव का मामला अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में चल रहा है।हालांकि, मोहम्मद फैसल के नाम वाला पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय का ट्विटर खाता सक्रिय है।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular