आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार को एक और झटका, मूडीज ने घटाई आउटलुक रेटिंग | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राष्ट्रीय

आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार को एक और झटका, मूडीज ने घटाई आउटलुक रेटिंग

Published

on

moodys_logo
(फाइल फोटो)

मोदी सरकार देश की आर्थ‍िक बदहाली दूर करने के प्रयासों के लाख दावे कर ले लेकिन लगातार आ रही रिपोर्टों से तो यही पता चलता है कि हालात सुधरने के बजाय बिगड़ते जा रहे हैं। अंतराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने भारत की रेटिंग घटाई है। मूडीज ने भारत के बारे अपने आउटलुक यानी नजरिए को ‘स्टेबल’ (स्थि‍र) से घटाकर ‘नेगेटिव’ कर दिया है।

मूडीज का कहना है कि पहले के मुकाबले भारतीय अर्थव्यवस्था में जोखिम बढ़ गया है। मूडीज के आउलटुक से इस बात का अंदाजा मिलता है कि किसी देश की सरकार और वहां की नीतियां आर्थ‍िक कमजोरी से मुकाबले में कितनी प्रभावी हैं।

बता दें कि इसके पहले अक्टूबर में ही मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने 2019-20 में जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को घटाकर 5.8 फीसदी कर दिया था। पहले मूडीज ने जीडीपी में 6.2 फीसदी की ग्रोथ होने का अनुमान जारी किया था।

इसके पहले भी कई रेटिंग एजेंसियां भारतीय अर्थव्यवस्था में बढ़त और यहां के नजरिए के बारे में अपने अनुमान को घटा चुकी हैं। अप्रैल से जून की तिमाही में भारत के जीडीपी में बढ़त महज 5 फीसदी रही है, जो 2013 के बाद सबसे कम है।

कमजोर मांग और सरकारी खर्च घटने की वजह से अर्थव्यवस्था की रफ्तार बढ़ नहीं पा रही। एक साल पहले की समान अवधि में जीडीपी में ग्रोथ 8 फीसदी की हुई थी।

अक्टूबर महीने में रेटिंग एजेंसी फिच ने इस वित्त वर्ष यानी 2019-20 के लिए सकल घरेल उत्पाद (जीडीपी) में बढ़त के अनुमान को घटाकर सिर्फ 5.5 फीसदी कर दिया। फिच ने कहा कि बैंकों के कर्ज वितरण में भारी कमी आने की वजह से ग्रोथ रेट छह साल के निचले स्तर पर पहुंच सकता है।

यह ग्रोथ अनुमान में बड़ी कमी है, क्योंकि इसके पहले जून में फिच ने वित्त वर्ष के लिए जीडीपी में 6.6 फीसदी की बढ़त होने का अनुमान जारी किया था।

सितंबर महीने में रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने दावा किया था कि भारत में आर्थिक सुस्‍ती अंदेशे से ज्‍यादा व्‍यापक और गहरा रहा है। तब क्रिसिल ने भी जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को घटा दिया था। क्रिसिल के मुताबिक 2019-20 में देश की जीडीपी ग्रोथ 6.3 फीसदी रहने का अनुमान है।

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने अगले पांच साल में देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने का लक्ष्य रखा है, लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसके लिए लगातार कई साल तक सालाना 9 फीसदी की ग्रोथ रेट होनी चाहिए।

WeForNews

राष्ट्रीय

पीएम मोदी से मिले बिल गेट्स

Published

on

विश्व के सबसे अमीर शख्स और माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके साथ गर्मजोशी से मिले और दोनों के बीच अच्छी बातचीत हुई।

बिल गेट्स ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर रविवार को कहा था कि तत्काल भविष्य में क्या होगा यह मैं नहीं जानता हूं, लेकिन इतना जरूर कह सकता हूं कि अगला दशक भारत का है।

बिल गेट्स ने कहा कि अगले दशक में भारत की अर्थव्यवस्था बहुत तेजी से विकास हासिल करने की क्षमता रखती है। इससे बड़ी संख्या में लोगों को गरीबी से बाहर निकाला जा सकेगा और सरकार को जोर-शोर से स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र में निवेश करने का अवसर मिलेगा।

गेट्स फिलहाल भारत के दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री मोदी से मिलने से पहले बिल गेट्स आज केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से ‘भारतीय पोषण कृषि कोष’ कार्यक्रम के लॉन्चिंग के अवसर पर मिले। स्मृति ईरानी महिला कल्याण और बाल विकास मंत्री हैं। उनका मंत्रालय बेहतर पोषण के लिए बिल गेट्स के फाउंडेशन के साथ मिलकर काम कर रहा है।

Continue Reading

राष्ट्रीय

9 साल की बच्ची ने गले में तख्ती लटका लिखा- ’50 साल की होने पर आऊंगी सबरीमला’

Published

on

Sabarimala Temple-

यहां प्रसिद्ध सबरीमला मंदिर जाने के दौरान नौ साल की एक बच्ची के गले में लटकी तख्ती ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा।

तख्ती पर लिखा था- ‘भगवान अयप्पा, मैं अभी नौ वर्ष की हूं, अब अगली बार 50 वर्ष की होने के बाद इस मंदिर में आऊंगी।’ यह वाक्य मलयालम में लिखा था और इसके नीचे अंग्रेजी में लिखा था- ‘रेडी टु वेट’ (इंतजार करने के लिए तैयार)।

अपने पिता हरिकृष्णा के साथ सबरीमला आई नौ वर्षीय हृदयकृष्णा ने मीडिया से कहा, “यह तीसरी बार है, जब मैं सबरीमला आई हूं और मंदिर की परंपरा के अनुसार, अब मैं तभी आ सकती हूं, जब मैं 50 साल की हो जाऊंगी। इसलिए मैंने तख्ती पहनने का निर्णय लिया।”

केरल के पथानामथिट्टा जिले की पहाड़ी पर स्थित इस मंदिर में 10 से 50 वर्षो की महिलाओं का प्रवेश वर्जित है, हालांकि सुप्रीम कोर्ट द्वारा इन पाबंदियों को हटान के बाद भी इन उम्र की महिलाओं का यहां आने को लेकर भारी विरोध जारी है।

बेंगलुरू में रहने वाले केरल के निवासी हरिकृष्णन ने बाद में मीडिया को बताया कि वे सबरीमला मंदिर की परंपरा और संस्कृति को लेकर केवल एक संदेश देना चाहते थे और इसलिए उनकी छोटी बेटी ने अपने गले में यह संदेश लिखी हुई तख्ती पहनी थी। इससे पहले सबरीमला दो माह के दर्शन के लिए शनिवार को खुला था।

–आईएएनएस

Continue Reading

राष्ट्रीय

दिल्ली मेट्रो के उद्योग भवन, पटेल चौक व केंद्रीय सचिवालय गेट बंद

Published

on

Delhi Metro
प्रतीकात्मक तस्वीर

उद्योग भवन, पटेल चौक और केंद्रीय सचिवालय के मेट्रो गेट्स को सोमवार को एहतियातन बंद कर दिया गया है।

गौरतलब है कि छात्रावास शुल्क में बढ़ोतरी को पूरी तरह वापस लेने की मांग को लेकर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्रसंघ (जेएनयूएसयू) ने संसद तक जुलूस निकालने का प्रयास किया, जिसे पुलिस ने बैरिकेड्स के माध्यम से बीच में ही रोक लिया। संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत भी सोमवार को हुई है।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
sharad pawar
राजनीति48 mins ago

सोनिया से मुलाकात के बाद बोले पवार- ‘सरकार बनाने पर नहीं हुई चर्चा’

sensex-
व्यापार1 hour ago

शेयर बाजारों में गिरावट, सेंसेक्स 72 अंक नीचे

राष्ट्रीय1 hour ago

पीएम मोदी से मिले बिल गेट्स

Sabarimala Temple-
राष्ट्रीय1 hour ago

9 साल की बच्ची ने गले में तख्ती लटका लिखा- ’50 साल की होने पर आऊंगी सबरीमला’

शहर1 hour ago

बिहार में बैंक से 55 लाख रुपये की लूट

Boney Kapoor-
मनोरंजन1 hour ago

श्रीदेवी के बदले एएनआर अवार्ड लेते भावुक हुए बोनी

pawan khera
राजनीति1 hour ago

इलेक्टोरल बॉन्ड पर घिरा केंद्र, कांग्रेस बोली- ‘इससे कालेधन को मिलेगा बढ़ावा’

शहर2 hours ago

जेएनयू प्रदर्शन: दिल्ली में कई जगहों पर लगा है भारी जाम

Kanika Kapoor
मनोरंजन2 hours ago

इतना प्यार पहले कभी नहीं मिला : कनिका

राजनीति2 hours ago

बसपा सांसद दानिश अली ने की जेएनयू शुल्क वृद्धि की निंदा

लाइफस्टाइल2 weeks ago

टाइप-2 डायबिटीज से हृदय रोग का खतरा ज्यादा

exercise-
लाइफस्टाइल1 week ago

शाम का व्यायाम सुबह की कसरत जितना लाभकारी

bloodpressure-new
लाइफस्टाइल3 weeks ago

लो ब्लड प्रेशर पर ये घरेलू उपाय आपको तुरंत देंगे राहत

Falsa
लाइफस्टाइल2 weeks ago

इन बीमारियों को दूर करता है फालसा

asthma-
लाइफस्टाइल3 weeks ago

वायु नलिकाओं में सूजन से होता है दमा

Stomach-
स्वास्थ्य1 week ago

पेट दर्द या अपच को कभी न करें अनदेखा…

tej bahadur
राजनीति3 weeks ago

तेजबहादुर ने छोड़ी जेजेपी, कहा- ‘बीजेपी से गठबंधन हरियाणा से गद्दारी’

Sleep-Nap
स्वास्थ्य2 days ago

मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है अशांत नींद

Pregnancy
स्वास्थ्य3 weeks ago

मोटापा पीड़ित महिलाओं में कम होती है गर्भधारण की संभावना…

weight-loss-min
स्वास्थ्य10 hours ago

वेट लूज करने के लिए करें ये काम…

Most Popular