Connect with us

राजनीति

नोटबंदी-जीएसटी से बस बर्बादी, गुजरातियों को दिया धोखा: मनमोहन सिंह

Published

on

Manmohan_Singh
मनमोहन सिंह (फाइल फोटो)

गुजरात के राजकोट में गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने एक बार फिर नोटबंदी और जीएसटी के जरिए मोदी सरकार पर हमला बोला। मनमोहन सिंह ने कहा कि नोटबंदी का जो बेसिक लक्ष्य था, वही फेल हुआ है। भ्रष्टाचार अभी भी हो रहा है। मनमोहन सिंह ने मांग की, कि नोटबंदी से जुड़े सभी दस्तावेज संसद और जनता के सामने लाने चाहिए।

राजकोट में मनमोहन सिंह ने कहा कि नोटबंदी का जो बेसिक लक्ष्य था, वही फेल हुआ है। भ्रष्टाचार अभी भी हो रहा है। मनमोहन सिंह ने मांग की, कि नोटबंदी से जुड़े सभी दस्तावेज संसद और जनता के सामने लाने चाहिए।

पूर्व प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि नोटबंदी के बाद जीएसटी से व्यापारियों को नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गुजरात से हैं, मोदी जी ने गुजरात के व्यापारियों और लोगों को धोखा दिया है। उन्होंने कहा कि आज सरकार की जो सरकार की विदेश नीति है उससे देश की सुरक्षा खतरे में है। मोदी सरकार के कुछ फैसले ऐसे हैं जो देश के हित में नहीं है।

मनमोहन सिंह ने कहा कि हमारे कार्यकाल में जब भ्रष्टाचार पर कोई शिकायत आई, तो हमने उसपर तुरंत एक्शन लिया। लेकिन जब एनडीए के दौरान ऐसा हुआ तो कोई एक्शन नहीं लिया गया।

उन्होंने कहा कि बीजेपी अध्यक्ष के बेटे के मामले में भी कोई एक्शन नहीं लिया गया। उन्होंने कहा कि मोदी ने नर्मदा के मुद्दे पर कभी भी मुझसे मुलाकात नहीं की थी।

मनमोहन सिंह ने कहा कि अगर मोदी सरकार को यूपीए के 10 साल के कार्यकाल में औसत आर्थिक ग्रोथ की बराबरी करनी है तो अपने कार्यकाल के पांचवें साल में उसे कम से कम 10.6 फीसदी की ग्रोथ रेट चाहिए। मुझे खुश होगी अगर ऐसा होता है, लेकिन मुझे ऐसा होते हुए नहीं दिख रहा है।

WeForNews

राजनीति

झारखंड में लोकसभा चुनाव के लिए विपक्ष का बना महागठबंधन

Published

on

jharkhand

रांची। झारखंड में विपक्षी पार्टियां गठबंधन बनाकर 2019 लोकसभा चुनाव लड़ने पर सहमत हो गई हैं। प्रदेश कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने यहां सोमवार को कहा कि ये चार विपक्षी पार्टियां कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), राष्ट्रीय जनता दल (राजद), झारखंड विकास मोर्चा-प्रजातांत्रिक (जेवीएम-पी) हैं।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता किशोर शहदेव ने आईएएनएस को बताया, “शुरुआती दौर की बातचीत नई दिल्ली में हुई है। कांग्रेस, झामुमो, राजद और जेवीएम-पी ने एक साथ चुनाव लड़ने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमति जताई है। सीट बंटवारे को लेकर दूसरे दौर की बातचीत भी इस माह के अंतिम सप्ताह में नई दिल्ली में ही होगी।”

झामुमो के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा, “हमने भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) को हराने के लिए लोकसभा चुनाव में गठबंधन कर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। आने वाले दिनों में सीट बंटवारे को लेकर निर्णय लिया जाएगा।”

कांग्रेस और झामुमो ने पहली बार 2004 में गठबंधन किया था और 14 में से 13 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

कांग्रेस, झामुमो और राजद ने 2014 लोकसभा चुनाव भी एकसाथ लड़ा था, लेकिन चुनाव में इसका ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ा था। भाजपा ने अकेले ही 14 लोकसभा सीटों में से 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

इसबीच, कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि वाम दलों ने भी गठबंधन का हिस्सा बनने को लेकर संपर्क किया है।

कांग्रेस के एक सूत्र ने आईएएनएस से कहा, “गठबंधन में वाम दलों की भूमिका स्पष्ट नहीं है। पार्टी के केंद्रीय नेता इस मामले पर निर्णय लेंगे।”

–आईएएनएस

Continue Reading

राजनीति

अमृतसर हादसे में अनाथ हुए बच्चों की जिम्मेदारी उठाएंगे सिद्धू

Published

on

navjot-singh-sidhu
पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू (फोटो: एएनआई)

कांग्रेस नेता और पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने अमृतसर हादसे में अनाथ हुए बच्‍चों की जिम्‍मेदारी उठाने ऐलान किया है। सिद्धू ने कहा कि उन्होंने जिंदगी में एक वादा किया था कि गुरु की धरती अमृतसर से ही चुनाव लड़ेंगे और आज दूसरा वादा कर रहे हैं कि अब अनाथ हुए परिवारों का ताउम्र पालन करेंगे। सिद्धू ने पंजाब सरकार की ओर मृतकों के रिश्‍तेदारों को 5-5 लाख रुपये के चेक भी वितरित किये।

सिद्धू ने रेलवे जांच पर आरोप लगाये। उन्‍होंने कहा कि रेलवे को जांच की नहीं क्‍लीनकरने की नहीं क्लीन चिट देने की जल्दी पड़ी है। उनके साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने आरोप लगाया कि रेलवे ने सबूतों को नष्ट कर दिया है। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि जोड़ा फाटक से 200 मीटर दूर दशहरा मनाया जा रहा था, यह गेटमैन को क्यों नहीं दिखा? 10 मिनट पहले वहां से गुजरी एक ट्रेन धीमी रफ्तार से निकल सकती है तो दूसरी क्यों नहीं? ड्राइवर को किस बात की जल्दी थी? वह इतनी स्पीड में क्यों भागे जा रहा था? इमरजेंसी ब्रेक किस तरह लगाए गए कि ट्रेन रुकी ही नहीं ?

इस मौके पर पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा कि केंद्र सरकार पर तरस आता है कि वह बुलेट ट्रेन चलाने की बात करती है लेकिन डीएयू भी नहीं चला पा रही है। जाखड़ ने कहा कि कैप्टन अमरिंदर की सरकार ने सभी मारे गए लोगों के परिजनों को नौकरी देने की बात की है।

WeForNews

Continue Reading

राजनीति

बीजेपी सांसद की मांग- अयोध्‍या में राम नहीं, गौतम बुद्ध का मंदिर बने

Published

on

Savitri Bai Phule
बीजेपी सांसद सावित्री बाई फुले (फाइल फोटो)

बीजेपी की तेजतर्रार महिला सांसद सावित्री बाई फुले ने मांग की है अयोध्‍या में राम मंदिर की जगह गौतम बुद्ध का मंदिर बने। बहराइच से सांसद फुले ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को भी अयोध्या में महात्मा बुद्ध का मंदिर बनाए जाने का ही आदेश देना चाहिए, क्योंकि वहां हुई खुदाई के दौरान बुद्ध की प्रतिमा मिली थी।

बीजेपी की फायरब्रांड सांसद सावित्री बाई फुले ने योगी सरकार द्वारा संगम नगरी इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किये जाने के फैसले पर भी सवाल उठाते हुए इसे गलत करार दिया है। उनका आरोप है कि आम जनता को बुनियादी सुविधाएं मुहैया करा पाने में नाकाम सरकार मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए नाम बदलने की सियासत कर रही है।

इलाहाबाद में पूनम संत महिला व विकास समिति द्वारा संविधान में बहुजन व अल्पसंख्यक समुदाय के अधिकार और उनकी भूमिका विषय पर हुए सेमिनार में शामिल होने आई सांसद सावित्री बाई फुले ने मीडिया से की गई बातचीत में मोदी-योगी सरकार को फटकार लगाई।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular