Connect with us

स्वास्थ्य

अदरक की चाय ही नहीं, पानी भी है फायदेमंद

हम सभी अदरक की चाय पीना पसंद करते है लेकिन अदरक की चाय के साथ-साथ अदरक का पानी भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Published

on

अदरक का इस्तेमाल हम सभी अपने-अपने घरों में करते हैं। कुछ लोग इसका इस्तेमाल मसाले के तौर पर करते हैं तो कुछ गार्निशिंग के लिए। इसके फ्लेवर से खाने का स्वाद बढ़ जाता है। अदरक एक गुणकारी चीज़ है, ये हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।

हम सभी अदरक की चाय पीना पसंद करते है लेकिन अदरक की चाय के साथ-साथ अदरक का पानी भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अदरक चाय और खाने में सुगंध तो लाती ही है, साथ ही साथ फ्लेवर भी लाती है। इतना ही नहीं, अदरक कई रोगों को भी दूर करने में सहायक है। साथ ही ये जलनरोधी, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल खूबियों से भी भरपूर होता है। इसकी वजह से ये एक हेल्थ टिश्यू को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। अदरक को कई तरह से खाया जा सकता है लेकिन चाय में इसका इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है।

अदरक के बहुत से फायदे है, आइए हम जानते है-

पाचन में मददगार

ये तो बहुत बार सुनने में आया है कि अमरूद, नींबू का सेवन करने से पाचन तंत्र सुधरता है। अदरक भी पाचन तंत्र को मजबूत करता है, अदरक वाला पानी शरीर में डाइजेस्टिव जूस को बढ़ाता है। इसके सेवन से पाचन क्रिया में सुधार आता है और खाना आसानी से पच जाता है।

त्वचा संबंधी रोगों से मुक्ति

अदरक बहुत ही गुणकारी है। इसका पानी पीने से खून साफ होता है और स्किन ग्लो करती है। ये पिंपल्स और स्किन इंफेक्शन के खतरे को भी दूर करता है।

मधुमेह (डायबिटीज) कंट्रोल

अदरक का पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है। इतना ही नहीं इससे आम लोगों में डायबिटीज होने का खतरा भी कम होता है।

दर्द से राहत

अदरक का पानी नियमित रूप से पीने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और मसल्स में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। साथ ही सिर दर्द में भी ये बहुत फायदेमंद होता है।

वजन कंट्रोल

अदरक के पानी से शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है। इसे रोज पीने से शरीर का अतिरिक्त फैट खत्म हो जाता है।

कैंसर से रक्षा

अदरक में कैंसर से लड़नेवाले तत्व पाए जाते हैं। इसका पानी फेफड़ें, प्रोस्टेट, ओवेरियन, कोलोन, ब्रेस्ट, स्किन और पेन्क्रिएटिक कैंसर से रक्षा करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता

अदरक का पानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। हर रोज इसे पीने से सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन जैसी बीमारियों के खतरे कम हो जाते हैं। इसके अलावा यह कफ की समस्या को भी दूर करता है।

wefornews bureau

स्वास्थ्य

खीरा खाने से होंगे ये फायदे, रहेगा वजन कंट्रोल

Published

on

cucmber-

गर्मियों में अगर सबसे ज्यादा कोई खाद्य पदार्थ खाने में पसंद किया जाता है तो वो है खीरा। खीरे में जहां कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा का कम होने की वजह से ये सबका फेवरेट बन जाता है।

खीरे में मौजूद कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैग्नीज हमारे शरीर के लिए भरपूर मात्रा में पोषण देता है। इसके साथ ही इसमें पानी की मात्रा खूब होती है जिससे हमारा शरीर हाईड्रेट रहता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती।

Image result for खीरा

इतनी सारी खासियतें तो हैं हीं वहीं खीरा हमें कुछ बीमारियों से भी बचाता है। ऐसे में अगर आप अभी भी खीरे का सेवन गर्मियों में नहीं कर रहे हैं तो किसी न किसी रूप में इसे अपनी डाइट में शामिल ज़रूर कर लें।

कैंसर से बचाव में भी है कारगर

शोध बताते हैं कि रोजाना खीरा खाने से कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है। इसमें मौजूद तत्व सभी तरह के कैंसर की रोकथाम करते है।

वजन कंट्रोल करने में करता है मदद

खीरा आपका वजन कंट्रोल करने का कारगर उपाय है क्योंकि इसमें 96 प्रतिशत तक पानी होता है जो आपका मेटबॉलिज्म मज़बूत करता है। खीरे में ज़्यादा पानी की मात्रा होने के चलते आप कई ऐसी चीज़ों के सेवन से बच जाते हैं जिसमें वज़न बढ़ाने वाले पदार्थ ज्यादा होते हैं।

Image result for खीरा

बढ़ती है इम्युनिटी पावर

खीरा आपकी इम्यूनिटी पावर को भी मज़बूत करने का काम करता है क्योंकि इसमें विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये आपके शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं। जिस वजह से आपकी इम्यूनिटी पावर पहले की तुलना में बेहतर होती है।

Image result for इम्यूनिटी पावर

हड्डियां रहेंगी मज़बूत

अगर आप खीरे का सेवन छिलके समेत करते हैं तो ये आपकी हड्डियों को भी फायदा पहुंचाता है। इसके छिलके में काफी मात्रा में सिलिका होता है। इसके सेवन से आपकी हड्डियों को मज़बूती मिलती है। साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम भी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी कारगर साबित होता है।

नहीं होगी कब्ज की समस्या

खीरा खाने को पचाने में भी मदद करता है। ज्यादातर लोगों में डिहाईड्रेशन और पानी की कमी की वजह से खराब पाचन की समस्या हो जाती है। इसमें पानी की भरपूर मात्रा होने की वजह से आपका पाचन भी दुरुस्त रहता है।

WeForNews

Continue Reading

स्वास्थ्य

मधुमेह व हृदय रोगी भी रख सकते हैं रमजान के रोजे : विशेषज्ञ

Published

on

Diabetes-
File Photo

रमजान के पवित्र महीने की शुरुआत होते ही रोजे रखने का ख्याल ही कई बार मधुमेह और हृदय रोगियों के मन में दुविधा भरे कई सवाल खड़े कर देता है। रोजों के दौरान लम्बे समय तक भूखा रहना पड़ता है।

इस साल हमारे महाद्वीप में रोजों का समय औसत रूप से करीब 15 घंटों का रहेगा। सैफी हॉस्पिटल से जुड़े एन्डोक्रिनोलोजिस्ट डॉ. अल्तमश शेख ने कहा, “मधुमेह के रोगी पूर्ण जानकारी और उपयुक्त विशेषज्ञों के सुझावों के आधार पर सफलतापूर्वक अपने मधुमेह को नियंत्रित करते हुए रोजे रख सकते हैं।”

डॉ. शेख ने कहा, “मरीजों को रोजों के दौरान अपने रक्त ग्लूकोस की नियमित जांच करनी चाहिए जिससे मधुमेह को अच्छी तरह से नियंत्रित किया जा सके। जो मरीज सिर्फ गोलियों के सहारे अपने मधुमेह का नियंत्रण करते हैं, उनको विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार दवाइयों के समय में बदलाव करना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “रमजान के रोजे करते हुए मधुमेह के मरीजों को भारी एवं गरिष्ठ भोजन से बचना चाहिए। भजिया, पकोड़े, मिठाइयां और तली हुई चीजों से दूर रहना चाहिए।”एक्सिस हॉस्पिटल की पोषण एवं आहार विशेषज्ञ डॉ. हीना अंसारी ने कहा, “रोजों के दौरान मधुमेह के मरीजों को खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

इस दौरान सहूर और इफ्तार दोनों समय प्रोटीन एवं रेशे युक्त भोजन की मात्रा अधिक होनी चाहिए। तीखे मसालेदार और नमकीन व्यंजनों से दूर रहना चाहिए और साथ ही अधिक चाय एवं कॉफी के सेवन से भी बचना चाहिए।

लीलावती हॉस्पिटल के प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. शाहिद मर्चेट ने कहा, “जिन मरीजों का हृदय रोग स्थिर और नियंत्रित है उन्हें रोजे करने में किसी प्रकार की रोक नहीं है, लेकिन उनकी दवाइयों के समय में विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार परिवर्तन किया जा सकता है।”

पोषण सलाहकार एवं लेखिका सोनल चौधरी का मानना है कि रमजान का समय आध्यात्मिक उन्नति का होता है और साथ ही सही प्रकार से रोजे रख कर सेहत को कई प्रकार से लाभान्वित किया जा सकता है।

–आईएएनएस

Continue Reading

स्वास्थ्य

खाद्य तेल धारा की सलाह, खाने में कम करें तेल का इस्तेमाल

Published

on

palm oil-min
File Photo

खाद्य तेल के अग्रणी ब्रांड ‘धारा’ का प्रसंस्करण करने वाली कंपनी मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजीटेबल प्राइवेट लिमिटेड ने शुक्रवार कहा कि वह जल्द ही एक राष्ट्रव्यापी अभियान का लांच करने जा रही है, जिसके माध्यम से उपभोक्ताओं को सेहतमंद जीवन शैली अपनाने के लिए तेल की खपत कम करने की सलाह दी जाएगी।

मदर डेयरी के निदेशक डॉ. सौगत मित्रा ने कहा, “एक ब्रांड के रूप में देश में ‘धारा’ की शुरुआत तीन दशक पहले हुई और आज यह रिफाइंड एवं फिल्टर्ड खाद्य तेल के क्षेत्र में अपने आप को मजबूती से स्थापित कर चुका है। हम हमेशा से एक सजग ब्रांड रहे हैं और स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देते आए हैं।”

उन्होंने कहा कि ‘जरा सा बदलाव बनाए जीवन बेहतर’ नाम से शुरू किए जाने वाले अभियान के जरिए लोगों को खाना पकाने में तेल का इस्तेमाल कम करने की सलाह दी जाएगी। उन्होंने कहा कि धारा एक व्यक्ति के लिए प्रतिदिन 30 ग्राम खाद्य तेल का इस्तेमाल करने की सलाह देता है।

उन्होंने बताया कि सेहतमंद जीवनशैली को बढ़ावा देने वाला एक टीवी विज्ञापन 24 मई 2018 से प्रसारित होगा जिसमें धारा कह रहा है, ‘खाने में तेल डालो कम’ और विज्ञापन में धारा की सिग्नेचर ट्यून ‘धारा धारा शुद्ध धारा’ भी एक नए ट्विस्ट में सुनाई देगी जो 25 साल पहले ‘जलेबी विज्ञापन’ में बेहद लोकप्रिय हुई थी।

मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजीटेबल प्रा. लिमिटेड के बिजनेस प्रमुख (धारा खाद्य तेल) संजीव गिरी ने कहा, “उपभोक्ताओं की बदलती जीवनशैली और जीवन की विभिन्न अवस्थाओं को ध्यान में रखते हुए हम अपने ब्रांड के दृष्टिकोण को नए रूप में प्रस्तुत कर रहे हैं। हमारा मकसद लोगों की आदतों में सकारात्मक बदलाव लाना है ताकि वे सेहतमंद बने रहें।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
sicario-day-of-the-soldado
मनोरंजन5 hours ago

भारत में 29 जून को रिलीज होगी ‘सिकारियो- डे ऑफ द सोल्डैडो’

rishabh pant
खेल5 hours ago

आईपीएल-11 : मुंबई को मिला 175 रनों का लक्ष्‍य

accident
शहर5 hours ago

जम्मू में सड़क दुर्घटना में 2 की मौत

Omprakash-Rajbhar
राजनीति5 hours ago

वीडियो: यूपी के मंत्री का बेतुका बयान- ‘दूसरे की रैली में जाओगे तो पीलिया हो जाएगा’

rajnath_singh
राजनीति6 hours ago

राजनाथ के हेलिकॉप्टर के लिए काट दी 20 गांवों की बिजली

crime-scene
शहर6 hours ago

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर बढ़ रही हैं दुर्घटनाएं

cucmber-
स्वास्थ्य6 hours ago

खीरा खाने से होंगे ये फायदे, रहेगा वजन कंट्रोल

Putin and modi
राष्ट्रीय6 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी आज रूस होंगे रवाना

Nikki-Bella-and-John-
मनोरंजन7 hours ago

अलगाव के बाद पहली बार साथ नजर आए जॉन सीना, निकी बेला

crime
शहर7 hours ago

उत्तर प्रदेश: 13 पेटी अवैध शराब के साथ 3 तस्कर गिरफ्तार

yashwant sinha
राष्ट्रीय3 days ago

कर्नाटक के नाटक से आहत यशवन्त सिन्हा, राष्ट्रपति भवन के बाहर धरने पर बैठे

HD Deve Gowda
राजनीति1 week ago

देवगौड़ा के गठबंधन वाले बयान से कांग्रेस को फायदा

ujjwala-Scheam
ज़रा हटके4 weeks ago

उज्जवला योजना : सिलेंडर मिला, गैस भरवाने के पैसे नहीं

mohammad shami
खेल2 weeks ago

पुलिस-वकील के साथ शमी के घर पहुंचीं हसीन जहां

Ahmed-Patel
चुनाव2 weeks ago

कांग्रेस कर्नाटक में 115-120 सीटें जीतेगी : अहमद पटेल

Kamal Nath Sciendia
ब्लॉग3 weeks ago

मप्र कांग्रेस में अनुभवी और युवा का समन्वय

Siddaramaiah 1
चुनाव4 weeks ago

कर्नाटक चुनाव: कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्‍ट, अखिलेश और तेजस्‍वी का भी नाम शामिल

tall looking clothes
लाइफस्टाइल4 weeks ago

इस गर्मी चटख रंगों के कपड़ों से पाएं आकर्षक लुक

CJI Dipak Misra
ब्लॉग4 weeks ago

अब सुप्रीम कोर्ट ही तय करेगा कि उसके मुखिया पर महाभियोग चलेगा या नहीं?

Supreme_Court_of_India
ब्लॉग3 weeks ago

ज़रा देखिए तो कि न्यायपालिका के पतन की दुहाई कौन दे रहा है!

yashwant sinha
राष्ट्रीय3 days ago

कर्नाटक के नाटक से आहत यशवन्त सिन्हा, राष्ट्रपति भवन के बाहर धरने पर बैठे

kapil sibal
राजनीति1 week ago

कर्नाटक चुनाव: बीजेपी प्रत्‍याशी श्रीमुलु की उम्‍मीदवारी रद्द करने की कांग्रेस ने EC से की मांग

sanjay singh
राजनीति2 weeks ago

जिन्ना और श्यामा प्रसाद के ज़रिये संजय सिंह का बीजेपी पर करारा हमला

Sona Mohapatra
मनोरंजन3 weeks ago

सोना महापात्रा को छोटे कपड़ों में सूफी गाना गाने पर मिली धमकी

veere se wedding-
मनोरंजन4 weeks ago

करीना की फिल्म ‘वीरे दी वेडिंग’ का ट्रेलर लॉन्च

air india
शहर4 weeks ago

एयर इंडिया के प्लेन में उड़ान के दौरान गिरी खिड़की

gayle
खेल1 month ago

आईपीएल-11: गेल के शतक से पंजाब ने दर्ज की तीसरी जीत

neha kkar-
मनोरंजन1 month ago

नेहा कक्कड़ ने बॉयफ्रेंड हिमांश कोहली को बनाया ‘हमसफर’, देखें वीडियो

Modi
राष्ट्रीय1 month ago

PM मोदी ने आदिवासी महिला को पहनाई चप्पल

-alia-bhat
मनोरंजन1 month ago

आलिया भट्ट की फिल्म ‘Raazi’ का ट्रेलर रिलीज

Most Popular